बोर्ड एग्जाम में टॉपर कैसे बने? | board exam Mein topper Kaise bane in Hindi

board exam Mein topper Kaise bane दोस्तों क्या आप भी topper बनना चाहते है, क्या आप भी 10th क्लास में अच्छे Marks लाकर अपने मां बाप को खुश करना चाहते हैं, तो दोस्तों आज हम आपको ऐसी कुछ टिप्स बताएंगे जिनकी सहायता से आप बोर्ड एग्जाम में टॉपर बन सकते हैं। कुछ विद्यार्थी जो क्लास में एवरेज परफॉर्म करते हैं वह यही सोचते हैं कि उनके साथ पढ़ने वाले अन्य साथी क्लास के टॉपर कैसे बन जाते हैं उनका टाइम टेबल किस तरह का होता है जो वह क्लास में हर बार टॉप करते हैं (board exam Mein topper Kaise bane) दोस्तों वह भी आप ही की तरह पढ़ाई करते हैं लेकिन उनका पढ़ने का तरीका थोड़ा अलग होता है इसलिए वह हर बार क्लास में टॉप करते हैं।

क्या आप भी उन तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं, तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं board exam Mein topper Kaise bane तो चलिए इस बेहतरीन आर्टिकल को शुरू करते हैं। 


board exam Mein topper Kaise bane 

बोर्ड एग्जाम में टॉपर कैसे बने? board exam Mein topper Kaise bane in Hindi
बोर्ड एग्जाम में टॉपर कैसे बने?


board exam Mein topper Kaise bane दोस्तों बोर्ड एग्जाम में टॉप करने का कोई जादुई मंत्र नहीं है आपको परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए पूरी लगन से मेहनत करनी पड़ती है लेकिन आपके पढ़ने का तरीका थोड़ा अलग होना चाहिए तभी आप Board exam में top कर सकते हैं। 

चलिए अब उन तरीकों के बारे में जानते हैं जिन तरीकों से Topper बोर्ड एग्ज़ाम में टॉप करते हैं।

#1.Topper बनने के लक्ष को चुनें

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा की आप टॉपर किस स्तर पर बनना चाहते हैं जैसे 

• आप पूरे क्लास में Top करना चाहते हैं।
• आप पूरे डिस्ट्रिक्ट में Top करना चाहते हैं।
• आपको अच्छे परसेंटेज लाने हैं।

आपको अपनी क्षमता अनुसार एक विकल्प को चुनना है और उसे हासिल करने के लिए आपको उतनी ही मेहनत करनी होगी।

इसे भी जरूर पढ़े:- 10th pass hone ke baad kya kare? 

#2.अपना टाइम टेबल बनाएं

कुछ विद्यार्थी सोच तो लेते हैं कि इस बार हम Topper बन के रहेंगे लेकिन उनका ध्यान बार-बार दूसरी चीजों में लग जाता है जिसे फोन देखना, tv देखना या खेलकूद करना जिस वजह से वह अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं।

ऐसा भी नहीं है कि आप केवल पढ़ते ही रहे और खेलकूद पर ज्यादा ध्यान ना दें आपको दोनों ही चीजें समय समय पर करनी है, जिसके लिए आप अपना एक टाइम टेबल बना सकते हैं कि किस वक्त मुझे खेलना है और किस वक्त मुझे पढ़ाई करनी है टाइम टेबल बनाने से आपको बहुत सहायता मिलेगी। 

#3. Distraction से दूर रहे 

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हम पढ़ाई करने बैठते हैं लेकिन हमारा ध्यान कहीं और होता है जिस वजह से हम पढ़ाई पर पूरा फोकस नहीं कर पाते और हमारी पढ़ाई बिगड़ जाती है। एक Topper स्टूडेंट हमेशा अपनी पढ़ाई ऐसी जगह पर करता है जहां पर उसे कोई डिस्ट्रक्शन ना हो सके। 

दोस्तों Topper बनने के लिए आपको पूरे दिन पढ़ने की जरूरत नहीं है बस आपने जीतना भी पढ़ा है वह आपको पूरी तरह समझ आ जाना चाहिए। एक यही सबसे बड़ा कारण है कि टॉपर स्टूडेंट दूसरे से स्टूडेंट्स के मुकाबले कम समय में अपनी पूरी पढ़ाई कर लेता है।

#4.पढ़ते समय मोबाइल को दूर रखें 

दोस्तों आज कल हमें मोबाइल की इतनी आदत हो गई है कि हम किसी भी समय अपने फोन को दूर नहीं रखते। अगर आप भी पढ़ते समय मोबाइल चलाते हैं तो यह आपकी पढ़ाई में एक बहुत बड़ी रुकावट बन सकता है क्योंकि हम फोन दो मिनिट चलाने के लिए लेते हैं और दो घंटे कैसे बीत जाते हैं पता ही नहीं चलता board exam Mein topper Kaise bane यदि आप बोर्ड एग्जाम में टॉपर बनना चाहते हैं तो आपको पढ़ाई करते वक्त फोन को दूर रखना है। एक Topper स्टूडेंट कभी भी पढ़ाई करते समय फोन नहीं चलाता जिस वजह से वह डिस्ट्रिक्ट भी नहीं होता और अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस करता है।

ऐसा भी नहीं है कि आपको पढ़ाई करते वक्त फोन को बिल्कुल हाथ नहीं लगाना है अगर आपको पढ़ाई से संबंधित कुछ समस्या आ रही है तो आप मोबाइल पर उसका समाधान देख सकते हैं लेकिन उस वजह से आपको दूसरी चीजों नही लगना है।

#5.सुबह के समय पढ़ने का प्रयास करें 

दोस्तों आपने कई बार लोगों से सुना होगा और टॉपर्स ने भी यही बताया होगा कि सुबह के समय पढ़ाई अच्छे से हो जाती है क्योंकि सुबह का समय ऐसा होता है जिस समय हमारा मूड रिलैक्स होता है जिस वजह से हमने जो सुबह पढ़ा है वह अच्छे से याद हो जाता है। मेरी सलाह यही है कि आप सुबह 4:00 बजे उठकर पढ़ाई करने की कोशिश करें।

#6.अपने नोट्स बनाएं 

board exam Mein topper Kaise bane दोस्तों अगर आप बोर्ड एग्जाम मैं टॉप करना चाहते हैं तो आपको अपने सुविधा अनुसार नोट्स बनाने होंगे। क्योंकि परीक्षा के दिनों में इतना समय नहीं होता कि आप पूरे चैप्टर को पढ़ पाएं इसलिए अगर आपने नोट्स बना रखे हैं तो आप उन्हें जल्दी देकर आसानी से पूरे पाठ का सारांश समझ सकते हैं। एक Topper स्टूडेंट अपने नोट्स को सबसे पहले बनाता है। 

#7.अपनी बोर्ड बुक को पूरा पढ़ें 

अगर आप एक Topper विद्यार्थी से बात करेंगे तो वह भी आपको यही कहेंगे कि आप अगर CBSE Board से हे तो आपको NCERT बुक से पढ़ना चाहिए। क्योंकि NCERT में से ही आपकी बहुत अच्छे से पढ़ाई हो जाएगी और आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे। और अगर आप किसी और बोर्ड से है तो आपको उनकी बुक को अच्छे से पढ़ना है। 

#8.पिछले 5 सालों के क्वेश्चन को अच्छे से देखें और Sample Paper भी Solve करे

board exam Mein topper Kaise bane अगर आप बोर्ड एग्जाम में टॉपर बनना चाहते हैं तो आपको पिछले 5 सालों के क्वेश्चन को अच्छे से देखना होगा। जिसे आपको एक आईडिया लग जाएगा कि क्वेश्चन पेपर किस तरह का आएगा, पेपर पेटर्न कैसा होता है, board exam में answer कैसे लिखते हैं आदि और उसके साथ ही आपको Sample पेपर भी Solve करने होंगे ताकि आपकी तैयारी और भी अच्छे से हो जाए और जितने ज्यादा सैंपल पेपर आप Solve करेंगे आपके Topper बनने के चांसेस उतने ही बढ़ जाएंगे।

अब आपके मन में सवाल होगा कि हमें पिछले 5 सालों के क्वेश्चन और Sample Paper कहां से मिलेंगे तो हम आपको बता दे कि आप इंटरनेट से भी इन्हे निकाल सकते हैं या फिर किसी Book Store पर जाकर भी खरीद सकते हैं।

#9.किसी सीनियर से Advice ले 

board exam Mein topper Kaise bane एग्जाम में टॉप करने के लिए क्या क्या करना पड़ता है। यदि आप बोर्ड एग्जाम मैं टॉप कहना चाहते हैं तो आपको किसी सीनियर से Advice लेनी चाहिए की board exam में परीक्षा देते वक्त किन-किन बातों का ध्यान रखें, पेपर किस तरह सॉल्व करें कि उन में आपको अच्छे अंक प्राप्त हो सके, किन-किन प्रश्नों पर ज्यादा ध्यान दें की आपको ज्यादा से जादा अंक प्राप्त हो सके आदि। एक Topper ही आपको सही सलाह दे सकता है।

#10.पेपर लिखने की स्पीड को बढ़ाए 

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि विद्यार्थी पेपर समय से पहले पूरा नहीं कर पाते जिस वजह से उनका पेपर अधूरा ही रह जाता है और उनके Topper बनने का सपना पूरा नहीं हो पाता। क्योंकि कई विद्यार्थी बहुत धीरे धीरे पेपर को करते हैं यही कारण है की वह अन्य विद्यार्थियों से पीछे रह जाते हैं और अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर पाते। इसलिए आपको अपनी स्पीड को बढ़ाना है और जितना जल्दी हो सके पेपर के सारे प्रश्नों को सॉल्व करना है।

बोर्ड एग्जाम में समय सीमा काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होती है और उसी के अंतर्गत आपको अपना पूरा पेपर करना होता है। यदि आप पेपर समय से पूरा नहीं कर पाते तो आपको एक्स्ट्रा टाइम भी नहीं दिया जाता। इसलिए जब आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हो तब आपको पढ़ाई के साथ साथ अपनी राइटिंग स्पीड पर भी ज्यादा ध्यान देना है।

Topper का टाइम टेबल 

दोस्तों बहुत से विद्यार्थियों के मन में यही सवाल होता है कि बोर्ड एग्जाम का टाइम टेबल कैसे बनाएं, अपना टाइम टेबल किस तरह बनाएं?, एक Topper टाइम टेबल किस तरह बनाता है? तो आज हमने आपको टॉपर का टाइम टेबल नीचे बताया है जिसे फोलो करके आप भी टॉपर बन सकते हैं यह टाइम टेबल आपके हिसाब से थोड़ा अलग हो सकता है इसे आप अपनी सुविधा अनुसार बदल सकते हैं। 
 

Topper Time Table 

Time                                                    Activity 

4:00 AM                    learning and revision of                                       notes 

6:00 a.m.                             walk and Fresh 

7:00 a.m.                                  Breakfast 

8:00 a.m. to 2:00 p.m.              School 

2:00 p.m. to 3:30 p.m.     lunch and some rest 

3:00 p.m. to 4:00 p.m.                Study time 

4:00 p.m. to 6:00 p.m.                 Tution/ play
 
6:00 p.m. to 8:40 p.m.                 Study 

8:00 p.m. to 9:p.m.                       Dinner

9:00 p.m. to 10:00 p.m.               Revision 

10:40 p.m.                                    Sleeping time 

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना board exam Mein topper Kaise bane, बोर्ड एग्जाम में अच्छे मार्क्स कैसे लाए जाते हैं, बोर्ड एग्जाम में Topper बनने का तरीका क्या है, बोर्ड एग्जाम के लिए टाइम टेबल कैसे बनाएं, एक Topper स्टूडेंट अपनी पढ़ाई कैसे करता है आदि। दोस्तों अगर आप भी एक विद्यार्थी हैं और अगर आपको एग्जाम में टॉपर बनना हैं तो हमने आपको कुछ तरीके बताए हैं जिन्हें फॉलो करके आप भी टॉपर बन सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट board exam Mein topper Kaise bane अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।
Next Post Previous Post
1 Comments
  • Mukesh Nayak
    Mukesh Nayak 25 जून 2023 को 2:44 am बजे

    बहुत बढ़िया आर्टिकल मैंने भी ब्लॉगिंग शुरू किया हूं भाई आपसे हेल्प चाहिए कृपया बताएं कि Ad sense Approval कैसे ले । कुछ तरीका बताएं Ad sense Approval ले के लिए

Add Comment
comment url