मैकडोनाल्ड्स की फ्रेंचाइजी कैसे लें? | McDonald's ki Franchise kaise lete hain?

McDonald's ki Franchise kaise lete hai हेलो दोस्तों आपने मैकडोनाल्ड के बारे में तो जरूर सुना होगा और कई लोग इस रेस्टोरेंट में जा भी चुके होंगे और इनके फास्ट फूड का आनंद भी लिया होगा, तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं McDonald's ki Franchise kaise lete hai मैकडॉनल्ड्स धीरे धीरे सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है और आगे बढ़ने के लिए उसे अपने व्यवसाय को बड़े स्तर पर ले जाना होगा और बड़े स्तर पर ले जाने के लिए वह अपनी फ्रेंचाइजी सभी को दे रहा है जिससे कि उसका बिजनेस हर शहर में हो सके।

अगर आप भी मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी लेकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे McDonald's ki Franchise kaise lete hai, मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस कैसे शुरू किया जाता है आदि। तो चलिए शुरू करते हैं आज के इस खास आर्टिकल को McDonald's ki Franchise kaise lete hai 


McDonald's ki Franchise kaise lete hai 

मैकडोनाल्ड्स की फ्रेंचाइजी कैसे लें?, McDonald's ki Franchise kaise lete hain?, smit thakkar, mcdonalds, mcdonalds india, mcdonalds french fries, mcdonalds franchise, how to start mcdonalds business, how to start mcdonalds franchise, how to start mcdonald franchise in india, mcdonalds franchise price in india, mcd franchise, mcd franchise cost in india, franchise of mcdonalds in india, mcdonalds franchise profit, mcdonalds franchise india cost 2021, how to buy mcdonalds franchise, how to buy mcdonalds franchise in, how to buy mcdonalds franchise in india, mcd
McDonald's ki Franchise kaise lete hain?

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी का बिजनेस क्या है?

मैकडॉनल्स आज दुनिया भर में मशहूर है और इसके स्वादिष्ट नॉनवेज व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। फास्ट फूड के मामले में मैकडॉनल्स का नाम सबसे पहले लिया जाता है।

मैकडॉनल्स अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए अपनी फ्रेंचाइजी दे रहा है और मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी लगभग आज हर देश में मौजूद है। लेकिन भारत ही एक ऐसा देश है जहां पर कुछ ही चुनिंदा शहरों में मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी उपलब्ध है।

भारत की जनसंख्या को देखते हुए और मैकडॉनल्स की लोकप्रियता को देखते हुए मैकडॉनल्स ने निर्णय लिया है कि भारत में भी वह अपनी फ्रेंचाइजी खोलने का अवसर लोगों को प्रदान करेगा जिससे कि लोग भी अपना व्यवसाय चला सके और पैसा कमा सकें और मैकडॉनल्स की भी लोकप्रियता बरकरार रहे।

भारत में मैकडॉनल्ड्स फ्रेंचाइजी बिजनेस की मांग 

आज के बदलते हुए युग को देखकर सभी लोग महंगी चीजों का शौक रखते हैं। महंगे रेस्टोरेंट में खाना खाते हैं ब्रांडेड कपड़े पहनते हैं और अलग-अलग जगहों पर घूमते हैं। और इन्हीं महंगे शौक को देखते हुए मैकडॉनल्ड्स जैसे बड़े बड़े ब्रांड भी अपने रेस्टोरेंट भारत में खोल रहे हैं ताकि उनका बिजनेस हर शहर में चल सके।

मैकडॉनल्ड्स ने अपनी लोकप्रियता को देखते हुए भारत में भी फ्रेंचाइजी खोलने का काम अब धीरे-धीरे चालू कर दिया है। बड़े ब्रांड की मांग हर छोटे-बड़े शहर में देखने को मिलती है। इसीलिए बड़ी-बड़ी कंपनियां अपनी फ्रेंचाइजी लोगों को देखकर उनके ब्रांड को हर शहर में खोलती है। अगर आप भी मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी को लेकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह बहुत अच्छा निर्णय है क्योंकि मैकडॉनल्स एक जानी-मानी कंपनी है इसलिए आपको इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

भारत में मैकडॉनल्ड्स फ्रेंचाइजी के प्रकार

चलिए अब जानते हैं भारत में मैकडॉनल्स कंपनी कितने प्रकार की फ्रेंचाइजी दे रही है। आपको बता दें मैकडॉनल्स की मुख्य चार फ्रेंचाइजी होती है जिसकी जानकारी हमने आपको नीचे विस्तार पूर्वक बताई है।

ट्रेडिशनल रेस्टोरेंट फ्रेंचाइजी

ट्रेडिशनल रेस्टोरेंट फ्रेंचाइजी से तात्पर्य है कि जिस तरह पहले और अब लोग रेस्टोरेंट में बैठकर अपने मन पसंदीदा व्यंजनों का आनंद उठाते हैं और खाना खाकर बिलिंग करते हैं।

इसी प्रकार मैकडॉनल्स भी अपनी फ्रेंचाइजी देता है। इस प्रकार की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको फ्रेंचाइजी रिन्यू करवाने के लिए 15 सालों का समय बड़ी ही आसानी के साथ मिल जाता है।

स्टेट लाइव लोकेशन फ्रेंचाइजी 

मैकडोनाल्ड इस प्रकार की फ्रेंचाइजी में यूनिवर्सिटी, कॉलेज, स्कूल, एयरपोर्ट, रिटेल स्टोर और यही नहीं इस प्रकार की फ्रेंचाइजी हॉस्पिटल जैसी लोकेशन पर भी Candiate को दि जाती है।

Store लोकेशन फ्रेंचाइजी 

मैकडॉनल्स इस प्रकार की फ्रेंचाइजी छोटे बड़े शहरों में, पेट्रोल पंप, रिटेल स्टोर आदि प्रकार की लोकेशन पर दि जाती है। इस प्रकार की फ्रेंचाइजी को देने के लिए ऐसी जगहो का चुनाव किया जाता है जहां पर लोगों का आना-जाना बना रहता हो और मैकडॉनल्ड्स कि इस प्रकार की फ्रेंचाइजी को भी 15 साल बाद रिन्यू करवा सकते हैं।

बीएलएफ फ्रेंचाइजी

मैकडॉनल्स कि इस प्रकार की फ्रेंचाइजी को आप या तो अपने किसी ऑफिस में शुरू कर सकते हैं या फिर आप इसके लिए अलग से कोई जगह लेकर भी इस फ्रेंचाइजी को शुरू कर सकते है। कुल मिलाकर बात यह है कि आप इस वाली फ्रेंचाइजी को अपने सुविधा अनुसार शुरू कर सकते हैं।

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी कैसे लें?

McDonald's ki Franchise kaise lete hai अगर आप मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी लेकर अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए कुछ वर्किंग प्रोसेस Complete करना होता है उसके बाद ही आप अपनी मैकडॉनल्स की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

McDonald's ki Franchise kaise lete hai मैकडॉनल्स की फ्रेंचाइजी लेने के लिए हमने आपको नीचे विस्तार पूर्वक जानकारी बताई है। जिसे फॉलो करके आप अपनी मैकडॉनल्स की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं बस आपको सभी स्टेप्स को ध्यान से समझकर फॉलो करना है।

मैकडॉनल्ड्स के कुछ लोकप्रिय व्यंजनों की जानकारी 

मैकडॉनल्ड्स में कई प्रकार के फास्ट फूड मिलते हैं तो चलिए अब थोड़ी जानकारी इनके बारे में भी जान लेते हैं कि आखिर मैकडॉनल्स के सबसे लोकप्रिय व्यंजन कौन-कौन से हैं, जो लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं।

मैकडॉनल्ड्स फेमस फास्ट फूड लिस्ट:-

• कॉफी
• नान 
• पिज़्ज़ा 
• मिल्क शेक 
• फ्रेंच फ्राइस 
• चिकन बर्गर 
• शाकाहारी बर्गर 
• सलाद 
• सॉफ्ट ड्रिंक 
• डेजर्ट

यह सभी मैकडॉनल्ड्स में काफी मशहूर और सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले व्यंजन है जीने लोग हर दिन खाना पसंद करते हैं। 

मैकडॉनल्ड्स फ्रेंचाइजी के बिजनेस के लिए स्थान

रेस्टोरेंट्स जैसे बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना होता है। जहां पर लोग आते जाते रहे और आपका रेस्टोरेंट भी लोगों की नजर में आए और रेस्टोरेंट की जगह का चुनाव करने के साथ-साथ आपको रेस्टोरेंट के साइज का चुनाव भी करना होता है आपको कम से कम 30000 स्क्वायर फीट से लेकर 50000 स्क्वायर फीट के बीच में स्थान का चुनाव करना होता है। क्योंकि रेस्टोरेंट में अगर ग्राहक आते हैं तो उन्हें अपनी गाड़ी खड़ी करने के लिए भी जगह की आवश्यकता होगी इसीलिए आपको रेस्टोरेंट के लिए एक बड़ी जगह का चुनाव ही करना है।

अगर आपके पास ऐसी जगह है जहां पर लोगों का आना-जाना बना रहता है, तो यह एक बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आपके पास एक बड़ी जगह नहीं है तो आप जगह को लीज पर भी ले सकते हैं।

हम आपको बता दें कि मैकडॉनल्ड्स ऑपरेटर लीज के अंतर्गत मैकडॉनल्ड्स कंपनी तकरीबन 12 महीनों की लीज पर जगह आपके लिए अवेलेबल करवा सकती है। यह कंपनी अवधि कम या ज्यादा भी कर सकती है। यह आपके लोकेशन को देखकर निर्धारित किया जाता है।

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी के बिजनेस को शुरू करने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स 

McDonald's ki Franchise kaise lete hai मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होता है और रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए जैसे: - 

पर्सनल इंफॉर्मेशन 

पर्सनल इंफॉर्मेशन में आपको नीचे बताए गए सभी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी जो कुछ इस प्रकार है: -

• वोटर आईडी कार्ड 
• आधार कार्ड 
• पैन कार्ड 
• राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल
• पासबुक, सेविंग बुक 
• पासपोर्ट साइज फोटो
• ईमेल आईडी 
• मोबाइल नंबर 
• वोटर आईडी कार्ड आदि।

प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट 

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी प्रॉपर्टी डॉक्युमेंट्स की आवश्यकता होगी जो कुछ इस प्रकार है: -

• परमानेंट ऐड्रेस और प्रॉपर्टी के कंप्लीट डाक्यूमेंट्स।
• आपके पास लीज एग्रीमेंट और सभी पेपर डाक्यूमेंट्स भी होने चाहिए।
• और आपके पास सभी प्रकार के NOC भी होनी चाहिए।
• यह सभी डाक्यूमेंट्स आपको ओरिजिनल ही जमा कराने होते हैं।

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस शुरू करने के लिए कुल निवेश 

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए उसमे निवेश की जरूरत होती है और आपको मैकडॉनल्ड्स फ्रेंचाइजी लेकर काम शुरू करने के लिए भी अच्छे इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी। जब आप मैकडॉनल्स की फ्रेंचाइजी को लेते हैं तो कंपनी आपसे कुछ सिक्योरिटी के तौर पर मनी डिपॉजिट करवाती है। इसके साथ ही आपको अपने रेस्टोरेंट को इस प्रकार से बनाना होगा कि मैकडॉनल्ड्स के ग्राहक पूरी तरह से संतुष्ट होकर ही आपके रेस्टोरेन से निकले और दूसरों को भी रेस्टोरेंट के बारे में बताएं। आपको ग्राहकों के कंफर्ट के हिसाब से रेस्टोरेंट को तैयार करना होता है। रेस्टोरेंट को तैयार करने में मैकडॉनल्स कंपनी आपकी पूरी मदद करती है।

 मैकडॉनल्स एक बड़ी कंपनी है इसलिए आपको इसमें निवेश भी ज्यादा करना होगा। आपको अपने रेस्टोरेंट में कई महंगे फर्नीचर्स, लाइट्स और वीआईपी सुविधाएं भी उपलब्ध करानी होगी। इसलिए इसमें खर्चा करोड़ों रुपयों तक भी पहुंच सकता है लेकिन इसमें आपको मुनाफा भी उतना ही देखने को मिलेगा।

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अप्लाई कैसे करें?

McDonald's ki Franchise kaise lete hai यदि आप मैकडॉनल्स की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले इसके लिए अप्लाई करना होता है। अप्लाई करने की प्रोसेस हमने आपको नीचे विस्तार पूर्वक बताई है। आप इन सभी स्टेप्स को Follow करके अपनी मैकडॉनल्स की फ्रेंचाइजी लेने के अप्लाई कर सकते हैं।

• अपनी मैकडॉनल्स की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले आपको मैकडॉनल्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
• जैसे ही आप इसकी वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे उसके बाद आपको वहां कांटेक्ट अस का विकल्प दिखाई दे रहा होगा वहां पर जाकर आप अपना फॉर्म फिल कर सकते हैं आप अपनी रिक्वायरमेंट के हिसाब से उस फॉर्म को भर सकते हैं।
• उसको मैं आपको फ्रेंचाइजी लेने से संबंधित सभी जानकारियां भरनी है।
• आपको उस फॉर्म में भरना है अपना ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, कांटेक्ट डिटेल आदि।
• अगर आपको फॉर्म भरते वक्त कुछ समझ नहीं आ रहा तो आप कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर के भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
• फिर आपको कस्टमर केयर का फ्रेंचाइजी खोलने से संबंधित रिक्वायरमेंट के हिसाब से पूरी जानकारी बतानी है।
• फिर कस्टमर केयर आप से ली गई जानकारी को एनालाइज करेगा और फ्रेंचाइजी खोलने से संबंधित प्रोसेस बताएगा आपको उस प्रोसेस को ध्यानपूर्वक समझना है।
• अगर आप वेबसाइट नहीं जाना चाहते तो मैकडॉनल्स की कुछ प्राइवेट कंपनियां भी है वहां पर भी आप पता लगा सकते हैं और अपने रिक्वायरमेंट के हिसाब से रेस्टोरेंट खोलने के लिए अप्लाई कर सकते हैं आपको वहां पर भी अपनी सारी डिटेल्स देनी होगी ताकि अधिकारी आपकी मदद कर सके।
• अब आप जान गए होंगे कि मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी लेने के लिए अप्लाई कैसे किया जाता है तो इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी मैकडॉनल्स की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी के बिजनेस में स्टाफ मेंबर का चुनाव कैसे करें?

अगर आप मैकडॉनल्स की फ्रेंचाइजी खोलते हैं तो आपको कई सारे स्टाफ मेंबर की जरूरत होती है लेकिन सबसे पहले आपको रेस्टोरेंट के लिए एक कुक की जरूरत होगी जिसे कि सभी प्रकार के खाने बनाने की जानकारी हो क्योंकि मैकडॉनल्स को उसके स्वादिष्ट व्यंजनों के नाम से जाना जाता है इसीलिए कुक एक प्रोफेशनल ही होना चाहिए। 

स्टाफ मेंबर का चुनाव करने में कंपनी आपकी सहायता करती है और रेस्टोरेंट में आपको कई सारे वेटर्स की जरूरत भी होगी और वेटर चुनते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि वेटर का स्वभाव नरम होना चाहिए। क्योंकि अगर किसी वेटर ने कस्टमर से बदतमीजी से बात करी तो कस्टमर्स वहां से चले जाएंगे जिससे कि कंपनी का नाम खराब होगा और मैकडॉनल्स इस मामले में बहुत सख्त है वह आपकी फ्रेंचाइजी ले भी सकती है। इसीलिए इन सभी बातों का ध्यान रखकर ही आप स्टाफ मेंबर का चयन करें।
लोगों को हायर करने के लिए आप टीवी या न्यूज़ पेपर में एडवर्टाइजमेंट दे सकते हैं।

मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी खोलकर कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

मैकडॉनल्स एक जानी-मानी कंपनी है इसलिए इसमें आपको नुकसान ना के बराबर देखने को मिलता है। आप जितनी इमानदारी से अपना काम करेंगे आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। क्योंकि अगर आपकी सर्विस लोगों को अच्छी लगेगी तो वह बार-बार आपके रेस्टोरेंट में आएंगे जिससे कि आपके रेस्टोरेंट की मांग भी दिन-ब-दिन बढ़ती जाएगी और मैकडॉनल्ड्स कंपनी आपको बिजनेस करने के बारे में भी ट्रेनिंग देती है कि किस प्रकार आपको लोगों को आकर्षित करना है और किस प्रकार लोगों से बात करनी है। एक बार जब आपका बिजनेस सेट हो जाएगा तो आप इससे हर महीने लाखों की कमाई भी कर सकते हैं मैकडॉनल्ड्स एक बड़ी कंपनी है इसलिए इसके एडवर्टाइजमेंट में भी आपको पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा लोग इसके नाम से ही रेस्टोरेंट तक पहुंच जाएंगे। 

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना McDonald's ki Franchise kaise lete hai, मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी लेने में कुल निवेश कितना करना पड़ता है आदि। आप भी मैकडॉनल्स की फ्रेंचाइजी लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं बस आपको स्थान का चुनाव सही करना होता है फिर आप इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट McDonald's ki Franchise kaise lete hai अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।

McDonald's ki Franchise kaise lete hai से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी को लेने के लिए हमें क्या करना होता है?

Ans मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। उसके बाद एक बार जब आपके डाक्यूमेंट्स कंपनी तक पहुंच जाएंगे फिर कंपनी उन डॉक्यूमेंट को एनालाइज करेगी और आपसे कांटेक्ट करेगी फिर आप अपनी मैकडॉनल्ड्स की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

Q2. मैकडॉनल्स की फ्रेंचाइजी को शुरू करने में कुल कितना निवेश करना पड़ता है?

Ans मैकडॉनल्स एक बड़ी कंपनी है इसलिए इसमें खर्चा भी ज्यादा करना पड़ता है आपको इसमें तकरीबन 4 से 5 करोड रुपए तक की इन्वेस्टमेंट करनी पढ़ती है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url