E-wallet kya hai, what is e-wallet in Hindi 2022

हेलो दोस्तों, जैसा कि हम सभी को पता है, आजकल पैसों के लेनदेन का तरीका पूरी तरह बदल चुका है। अगर इसे कंपेयर करें बीते कुछ सालो से मतलब बीते कुछ वर्षों से, तो होता यह था , कि जब भी आपको कहीं पर पेमेंट करना पड़ता था या फिर कुछ खरीदी करनी होती थी तब कहीं ना कहीं आपको अपनी जेब में पैसे रखने पड़ते थे। लेकिन आज के समय में सब कुछ बदल चुका है। अगर आपकी जेब में पैसा नहीं है तो भी आप पेमेंट कर सकते हैं वह भी सिर्फ अपने फोन की मदद से। जी हांं E-wallet kya hai, (ewallet)की मदद से आप कहीं पर भी खरीदी कर सकते हैं और पेमेंट कर सकते हैं सिर्फ अपने फोन के इस्तेमाल से तो आइए इसको थोड़ा विस्तार से जानते हैं कि E-wallet kya hai और किस तरह इसका उपयोग किया जाता है। और यह कितने प्रकार के होते हैं। 

 E-wallet का मतलब है इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट । जब 8 नवंबर 2016 को भारत में श्री नरेंद्र मोदी जी ने मोनेटाइजेशन (नोटबंदी) की घोषणा की, तब एकदम से नए रुपए अवेलेबल नहीं हुए तब ई वॉलेट का चलन चला तब से ई वॉलेट का उपयोग अधिक से अधिक बढ़ता चला गया और आज हर इंसान आसानी से अपने फोन की मदद से डिजिटल रुपयों से भुगतान कर सकता है। कभी भी और कहीं भी बड़ी ही आसानी से। 

E-wallet क्या है - ई-वॉलेट के प्रकार – Type of E-Wallet in Hindi?

E-wallet kya hai, what is e-wallet
E-wallet kya hai?

डिजिटलाइजेशन के चलते हमारे देश में कई e-wallet आ चुके हैं और इनके साथ ही मुफ्त में कई और भी डिजिटल सेवाएं भी ई वॉलेट से जुड़कर हमारे लिए उपलब्ध करवाई गई है । ई वॉलेट की डिजिटल सेवाओ के आधार पर ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी कि आरबीआई ने इन्हें e-wallet को अलग-अलग श्रेणियों में बांट दिया है। 
1. Closed E- wallet 
2. Semi- closed E- wallet
3. Open E- wallet 
4. Semi- open E- wallet

1. Closed E - wallet 
Closed E - wallet का उपयोग विशेष रूप से एक साइट पर ट्रांजैक्शन के लिए ही किया जाता है। मतलब आप अपने पैसों का ट्रांजैक्शन एक साइट से दूसरी साइट पर नहीं कर सकते और दूसरे शब्दों में कहें तो यह एक प्रकार से निजी डिजिटल वॉलेट है , जिसमें ट्रांजैक्शन सिर्फ एक साइट पर ही हो सकता है एक से अधिक साइट पर नहीं हो सकता।

2. Semi- closed E- wallet क्या है?
Semi- closed E- wallet देखा जाए तो closed e-wallet का ही दूसरा रूप है , जिसमें आप अपने पैसों का ट्रांजैक्शन एक साइट से दूसरी साइट पर कर सकते हैं। पर शर्त यही है कि दूसरी साइट पहली साइट से संबंधित होनी चाहिए । मगर Semi- closed E- wallet मैं आपको नगद वापसी की सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई जाती। 

3. Open E- wallet या Banking ewallet क्या है?
Open E- wallet को Banking wallet भी कह सकते हैं क्योंकि ओपन ई वॉलेट हमारे बैंक अकाउंट से जुड़े होते हैं और बैंक के द्वारा ही हमें इस की प्राप्ति होती है। जिसके द्वारा आप कही भी पेसो का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं । और यहां आपको एक सुविधा और भी उपलब्ध करवाई जाती है , वह यही कि आप यहां पर नगद निकासी या withdrwal भी करवा सकते हैं।

4. Semi- open E- wallet क्या है?
Semi- open E- wallet में आपको ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के अलावा एक और भी उपलब्धि प्राप्त होती है, कि आप डिजिटल पैसों की मदद से कहीं भी, कुछ भी खरीदी कर सकते हैं। Semi- open E- wallet को कई मुख्य और लोकप्रिय स्थानों पर अपनाया जाता है । पर यहां भी एक कमी का सामना आपको करना होगा, वह यही की Semi- open E- wallet , डिजिटल वॉलेट आपको नगद निकासी की उपलब्धि नहीं देता।

ई-वॉलेट की विशेषताएं – Characteristics of eWallet in Hindi 

1. Digital e- wallet अगर आपके पास है तो आपको अपने साथ हर वक्त नगद रखने की कोई जरूरत नहीं और ना ही बैंक में जाकर लंबी लाइनो में लगने की। 
2. E -wallet सभी के लिए मुफ्त में उपलब्ध है । E - wallet के लिए आपको कोई चार्जेस या शुल्क देने की जरूरत नहीं होती है। बस इसके लिए आपके पास बैंक में अपना अकाउंट और फोन में इंटरनेट की आवश्यकता होती है। 
3. E- wallet, सभी मुख्य एवं लोकप्रिय स्थानों पर अपनाया जाता है। 
4. E - wallet में आपको अपने पैसों की सुरक्षा के प्रति भी चिंतित होने की जरूरत नहीं, क्योंकि यहां पर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त आपको अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी किसी के साथ भी शेयर करने की कोई जरूरत नहीं होती है । जिससे आप की जानकारी आपके पास ही सुरक्षित रहती है।
5. (Ewallet क्या है)- E - wallet में आपको एक सुरक्षा और सेवा यह भी उपलब्ध होती है , जिस से आप यह भी जान सकते है की आपने कितने ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस किए हैं, किस समय पर किए हैं और किस नंबर पर किए हैं , इन सभी का एक रिकॉर्ड आपके फोन में हमेशा रहता है, जिसे अब जब चाहे देख सकते हैं । 
6. आजकल यह सभी के लिए आम मुसीबत बनी हुई है कि इन दिनों किसी के पास भी एक या दो रुपए के सिक्के इतनी आसानी से नहीं मिलते। तो आप e - wallet का इस्तेमाल कर इस परेशानी से भी निजात पा सकते हैं। 

(Ewallet क्या है) - ई-वॉलेट का उपयोग कहाँ-कहाँ कर सकते हैं – Uses of eWallet in Hindi 

#1 ऑनलाइन पेमेंट ई वॉलेट का इस्तेमाल आप घर बैठे बच्चों की स्कूल फीस से लेकर सब्जी खरीदने तक के पैसे आप ऑनलाइन ट्रांसफर , e-wallet की मदद से कर सकते हैं। ई वॉलेट का इस्तेमाल बस यहीं तक सीमित नहीं है , अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तब भी आप ई वॉलेट का इस्तेमाल कर भुगतान कर सकते हैं ।और अगर आपने कोई सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदा है , उसके राशि भी आप ई वॉलेट के जरिए भर सकते हैं। 

#2 ऑनलाइन शॉपिंग हमें कई ऐसे ही वॉलेट भी देखने को मिलते हैं जिनके अंदर आप शॉपिंग भी कर सकते हैं , जैसे पेटीएम , बिना किसी दूसरी वेबसाइट या एप्स की मदद लिए। ऐसा भी जरूरी नहीं कि आपको ई वॉलेट में ही ऑनलाइन शॉपिंग करनी है । आप किसी दूसरे प्लेटफार्म पर , जैसे फ्लिपकार्ट मिंत्रा , अमेजॉन यहां पर भी शॉपिंग करते वक्त ई वॉलेट का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। ई वॉलेट के शॉपिंग ऑप्शन में आपको सेकंड हैंड या रिफर्बिश्ड चीजें भी आसानी से मिल जाती है। 

#3 बिल भुगतान जैसा कि हमने अभी तक देखा ही है ई वॉलेट का इस्तेमाल हम कई जगहों पर कर सकते हैं। वैसे ही आप e-wallet की मदद से घर बैठे बिजली का बिल, पानी का बिल, फोन का बिल या फिर वह रेस्टोरेंट का बिल ही क्यों ना हो e-wallet से आप आसानी से उसका भुगतान कर सकते हैं।
 आज हर 10 में से 8 लोग बिजली का भुगतान करने के लिए e- wallet का इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि यह ऑनलाइन ट्रांजैक्शन बेहद ही आसान है, बजाय की लंबी लाइनों में घंटो तक खड़े रहने से। 

#4 टिकट बुकिंग अगर आप एक ट्रैवलिंग एजेंट है या फिर आपका पेशा यात्राओं से संबंधित है , तो यह e- wallet का ऑनलाइन बुकिंग ऑप्शन आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित होने वाला है। E-wallet की मदद से आप ट्रेन , बस, एरोप्लेन की ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी करवा सकते हैं । जहां आपको कई किफायती ऑफर्स और डिस्काउंट भी समय समय पर मिलते रहते हैं। 
जिनका पेशा यात्राओं से संबंधित होता है उन्हें अक्सर रुकने की सुविधा के लिए कई होटल्स में जाकर बुकिंग करवानी पड़ती है। यह सुविधा भी आपको ई वॉलेट में आसानी से मिल जाती है । आप बस , ट्रेन या एरोप्लेन की टिकट बुक करवाते समय होटल की बुकिंग भी करवा सकते हैं। 
इतना ही नहीं इसमें आप मूवी टिकट्स या लाइव शो के टिकट भी बुक करवा सकते हैं। 

#5 विभिन्न रिचार्ज वैसे तो हमने (ewallet क्या है)- e- wallet से होने वाले सभी रिचार्ज के बारे में जान ही लिया है लेकिन यह भी जान लें कि ई वॉलेट का जन्म ही रिचार्ज की वजह से ही हुआ था। शुरुआती दौर में बस यही एक सेवा ई वॉलेट के द्वारा उपलब्ध थी । लेकिन वक्त के साथ-साथ इन सेवाओं का विस्तार होता गया और परिणाम स्वरूप हमें इनका इतना विकसित रूप देखने को मिला। जिनकी मदद से हम घर बैठे मोबाइल रिचार्ज DTH रिचार्ज, fast tag रिचार्ज आदि करवा सकते हैं। 

#6 मनी ट्रांसफर करें पहले आपको पैसे ट्रांसफर के लिए या फिर withdraw करने के लिए एटीएम मशीन के सामने लाइन में खड़े होकर पैसे निकालने या भेजने पढ़ते थे लेकिन अब Ewallet के जरिए आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फिर बैंक अकाउंट में कहीं पर भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और वह भी बड़ी ही आसानी से यह सुविधा सभी e-wallets में अवेलेबल है। ewallet से पैसे ट्रांसफर करना काफी आसान और सुरक्षित है। 

मैं डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल कैसे कर सकता हूं?

ई वॉलेट का इस्तेमाल करना बहुत आसान है लेकिन उसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज और जानकारी होना बहुत जरूरी है बिना जानकारी के आप digital वॉलेट का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर सकते 

डिजिटल वॉलेट इस्तेमाल करने के लिए आपके पास 
1 एक स्मार्टफोन
2 इंटरनेट कनेक्शन
3 एक ई वॉलेट एप ( जो playstore पर फ्री में अवेलेबल है) 
4 और थोड़ा सा डिजिटल वॉलेट के बारे में जानकारी होना आपको जरूरी है तभी आप डिजिटल वॉलेट को सही तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे बिना किसी परेशानी के 

अगर आपके पास ऊपर बताई गई चारों चीजों की जानकारी है तो आप बिना किसी रूकावट के अपने डिजिटल वॉलेट को इस्तेमाल कर पाएंगे अब आप नीचे दी गई सारी steps को फॉलो करके अपना डिजिटल बटुआ तैयार कर सकते हैं 

Step 1. गूगल प्ले स्टोर में जाकर अपने लिए एक डिजिटल वॉलेट एप डाउनलोड कीजिए 

Step 2. उसके बाद ई वॉलेट एप ओपन करके अपनी सारी details डालकर रजिस्टर कर लीजिए।

Step 3. अब इस वॉलेट में बैंक अकाउंट की मदद से पैसा डाल लीजिए।

Step 4. अब आपका डिजिटल बटुआ पूरी तरह बनकर तैयार हो चुका है अब आप इसे बड़ी ही आसानी से कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं बिना किसी रूकावट के।

ई-वॉलेट कैसे काम करता हैं – How eWallet Works in Hindi?

ई वॉलेट, ग्राहक और दुकानदार के बीच इंटरमीडिएट का काम करता है या यूं कहें यह एक माध्यम है जिसके द्वारा ग्राहक और दुकानदार cash exchange करते हैं। इस प्रक्रिया के लिए e-wallet को 2 एलिमेंट्स की जरूरत होती है। 
1.SOFTWARE
2.INFORMATION

सॉफ्टवेयर, ई वॉलेट का वह अहम हिस्सा है जिसके द्वारा ग्राहक की निजी जानकारी बिना उसकी इजाजत के कोई भी नहीं चुरा सकता , ना ही उसका गलत इस्तेमाल कर सकता हैं , जेसे की नाम , पता, ईमेल एड्रेस, यूजर नेम पासवर्ड , PIN यह E- WALLET यूजर को सुरक्षा के साथ-साथ एंक्रिप्शन ( ENCRYPTION) की भी सुविधा उपलब्ध करवाता है। 

इंफॉर्मेशन अपने आप में एक सुरक्षा समेटे हुए है। जहां ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त मर्चेंट की पहले से सेव जानकारी आपको दिखाई देती है। 

E-wallet क्या है। ई-वॉलेट का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें।

1. E- wallet से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप अपना PIN किसी के साथ भी शेयर ना करें।
2. समय समय पर अपना यूजरनेम और पासवर्ड को बदलते रहना एक जागरूक नागरिक की पहचान है और यही सबसे जरूरी सुरक्षा का हिस्सा है, जब आप एक E- WALLET का इस्तेमाल करते हैं। 
3. E- WALLET अगर आपने किसी गलत नंबर पर अपने पैसों का ट्रांजैक्शन कर दिया है तो उसके लिए, e- वॉलेट में आपको एक सुविधा और भी उपलब्ध करवाई जाती है जहां आप का रिकॉर्ड सेव रहता है कि आपने कहां ट्रांजेक्शन किया है और किस समय पर किया है । 
4. E- WALLET की सुरक्षा को और बढ़ाने के लिए आप अपने बैंक में जाकर SMS अलर्ट की सेवा भी चालू करवा सकते हैं। जिससे आपको किसी भी अनचाही गतिविधि का पता चल सके। 
5. E- wallet पर लगाए यूजर नेम और पासवर्ड को किसी के साथ शेयर ना करना भी एक e-wallet यूजर की जिम्मेदारी होती है।  

Top mobile wallets in india 
1.Airtel money
2.Citrus Pay
3.Freecharge
4.HDFC PayZapp
5.ICICI Pockets
6.Jio Money
7.Axis PayGo Wallet
8.Mobikwik
9.MomoeXpress
10.Mswipe
11.MoneyonMobile
12.Paytm
13.PayUmoney
14.SBI Buddy
15.Google Pay
16.PhonePay
17.Paypal
18.YES Pay
19.Amazon Pay

Conclusion

आज की इस पोस्ट में आपने जाना कि ewallet क्या है इसकी शुरुआत कब से हुई और यह कब से चलन में आया। ewallet के कितने प्रकार होते हैं यह कहां-कहां पर इस्तेमाल किए जाते हैं । ई वॉलेट से ट्रांजैक्शन कैसे होता है और कैसे आप सुरक्षित तरीके से अपने पैसे एक से दूसरे के अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं । ewallet एक ऐसा डिजिटल तरीका है, जिसने आज के समय में पैसे ट्रांसफर की सारी समस्याएं दूर कर दी है 

हमें उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और अपने दोस्तों को भी ewallet की जानकारी दें ताकि वह भी जान सके कि e-wallet क्या है और कैसे इस्तेमाल किया जाता है। 

Frequently asked questions (FAQs)

Q1. Ewallet कैसे बनाएं ?
Ans. 
1 .Ewallet आईआरसीटीसी मैं रजिस्ट्रेशन करने के लिए (IRCTC ) की वेबसाइट पर जाएं और अपनी सारी डिटेल डाल कर लॉगिन करे।
2. उसके बाद मेन मेनू पर जाकर My Account > My profile > Update Profile मैं जाएं।
3 . वहां ई वॉलेट सेक्शन पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करें और अपना पैन और आधार कार्ड नंबर लिंक करें।

Q2. क्या e-wallet पूरी तरह सुरक्षित है? 
Ans. E-wallet इस्तेमाल करते वक्त आपके डाटा को हमेशा सुरक्षित रखा जाता है चाहे उसका इस्तेमाल आपके स्मार्टफोन से किया जा रहा हो या ऑनलाइनट्रांजैक्शन के लिए हो रहा हो ewallet के पास बहुत तरह के सिक्योरिटी लेयर्स होती है जो इंक्रिप्ट होती है और जब भी आप कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो यह लेयर समय-समय पर बदलती रहती है।   

Q3. कौन सा ewallet सबसे सुरक्षित है? 
Ans. 1. Phone pay 
2. paypal
3. samsung pay
4. google pay 

Q4. Ewallet से क्या-क्या कर सकते हैं? 
Ans. ewallet से आप बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे ग्रॉसरी स्टोर्स से सामान खरीदना, पानी और बिजली का बिल भरना, गैस सिलिंडर बुक करना, मोबाइल का रिचार्ज करना या ऑनलाइन ऑर्डर के लिए आप ewallet वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां ewallet से पेमेंट स्वीकार किए जाते हैं.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url