Affiliate Marketing Kya Hai और affiliate marketing से पैसा कैसे कमाएं in 2022 ?

क्या आपको पता है की Affiliate Marketing Kya Hai और इस से किस तरह पैसा कमाया जाए। तो इसको जानने के लिए आपको हमारा article affiliate marketing kya hai पूरा पढ़ना पड़ेगा।

Hello friends, मेरा नाम अनुराग है। आपने कई बार affiliate marketing के बारे में सुना होगा। आपके मन में ये question आता होगा की Affiliate Marketing Kya Hai और ये काम कैसे करता है। और इसके जरिए पैसे भी कमाया जा सकता है।

आज का जमाना internet,computer, एवम online shopping या online marketing का चल रहा है। आज के समय में जो trend पर चल रहा है वो online shopping hai । ये धीरे धीरे बढ़ रहा है। जिसके कारण बहुत से लोग online business करने की इच्छा को जाहिर कर रहे है और personal blogs और e-commerce site को बना कर पैसा कमा पा रहे है।

जो लोग online business कर रहे है उन्हे Affiliate Marketing Kya Hai इसके बारे में पता होगा या फिर उनको इसके बारे में जानना होगा। जो लोग blog बनाते है वो इसका इस्तेमाल करते होंगे । और कुछ इसका इस्तेमाल अपने blogs में नही करते है। इसके अलग अलग कारण हो सकता है जैसे उन्हे Affiliate Marketing Kya Hai इसके बारे में ज्यादा नही पता होगा या वो यह सोच कर गबराते होंगे, की इसका इस्तेमाल सही होगा या नही।

नए blogger जिनको इसके बारे में कुछ भी पता होता या फिर जो इसके इस्तेमाल से गबरते है, उन्हे भी इसके इस्तेमाल से क्या फायदा होता है ये पता चल जायेगा। आपको Affiliate Marketing के बारे में जो भी doubts है वो सभी clear हो जायेंगे। तो चलिए इसे शुरू करते है।

Affiliate Marketing क्या है ? what is Affiliate Marketing in 2022:

Affiliate Marketing Kya Hai और affiliate marketing से पैसा कैसे कमाएं
Affiliate Marketing Kya Hai?

एफिलिएट मार्केटिंग वो है जिससे एक ब्लॉगर कोई भी एक company के products को अपनी बनाई हुई website के जरिए बेच कर कमीशन कमाता है। product पे depend करता है की आप को commision कितना मिलेगा। जैसे fashion categories पर थोड़ा ज्यादा और electronics products पर थोड़ा कम commision मिलता है।

आप किसी भी product को आप अपनी website के जरिए promotion करने के लिए अपनी वेबसाइट या blogs में अधिक traffic आना ज्यादा जरूरी होता है। Minimum 5000 visitors हर दिन आना चाहिए। अगर आपकी नई website है एवम इसमें visitor कम हो रहे है, तो फिर अपने website में product के ad लगाने पर आपको मुनाफा काम होगा।

इसलिए अच्छा यही होगा की आप affiliate products को तभी अपनी website/blogs में लगाए जब ज्यादा visitor आपके blog में होने लगे।

 Affiliate marketing काम कैसे करता है ?

जो भी व्यक्ति online field से जुड़ा हुआ है, उनको इस सवाल का जवाब जानना बहुत ज्यादा जरूरी है। और यह व्यक्ति भी खुद का affiliate शुरू करना चाहते/चाहती है। तो उनके लिए affiliate marketing किस तरह काम करता है, ये जानना ज्यादा जरूरी होता है । 

जब भी कोई product based company या फिर कोई organization को अपने बनाए product की बिक्री(sale) बढ़ाना चाहती है, उस समय company को अपने product को promote करना जरूरी होता है। इसलिए उनको खुद का affiliate program को शुरू करना होता है।

Affiliate marketing में commision based का business होता है। जब कोई दूसरा आदमी वो website owner या blogger इस program में जुड़ता (join) हैं, तो इस program को join करने वाला को organization या फिर company उस को अपने blog या website पे उनके products promotion करने के लिए बैनर या उनका कोई लिंक आदि देती है। इसके बाद blogger को खुद के blogs या web site पे link या बैनर को अलग अलग तरह से लगाना होता है।

चूंकि उसकी website पर या blogger के blogs पर ज्यादा visitor रोज आते है । तब यह मुमकिन हैं कि उसमे से कुछ लोग visitor show किए हुए offer पर click करेगा और तब वे product based company की web site में चला जाता है। और वो आदमी कोई product खरीदता है या किसी service के लिए signup करेगा तब उसके बदले में वो organization या company उस ब्लॉगर को commision देती है।

अभी तक हमने आपको Affiliate Marketing Kya Hai और ये कैसे काम करता है वो बताया है।


Affiliate Marketing के related कुछ जरूरी परिभाषाएं :

अभी तक हमने आप को Affiliate Marketing kya hai और कैसे काम करता है, उसके बारे में बताया है। अब हम इस marketing में इस्तेमाल होने वाली terms के बारे में जानते है । इस विषय के बारे मे सबको जानना बहुत जरूरी है।

1. affiliate:

Affiliate उन को कहते हैं जो व्यक्ति कोई affiliate program में जुड़कर (join), उसके product को अपने किसी source जैसे website या फिर blogs पर प्रोमोट करते है, यह कोई भी आदमी या औरत हो सकता/सकती है।

2. affiliate market place:

कुछ कंपनीया है जो अलग-अलग श्रेणी (categories) मे affiliate program offer करती है, उनको affiliate market palce बोलते है।

3. affiliate id:

ये एक तरह की unique I'd है, जो आपको sign up करने पर ही मिलती है। Affiliate program के जरिए हर एक affiliate को एक unique I'd देते है जो की sales me जानकारीया जुटाने में आपकी मदद करती है। और आप इस id की सहायता से आप खुद के affiliate account में login कर सकते है।

4. affiliate link:

Affiliate link उसको कहते है, जो affiliates को products को promote करने के लिए provide करते है। इन links पर click करके ही visitors किसी product web site पे पहुंचते है। जहा पे वह कोई भी product खरीद सकते है। इन्ही link की मदद से affiliate program को चलाने वाले sales को track किया जाता है।

5. commision:

एक successful selling होने के बाद amount उस blogger या जो selling कराता (affiliate) है। यह commision कहलाती है। यह amount affiliate को उनकी हर एक sales के हिसाब से दिया जाता है। यह उस sales का कुछ प्रतिशत हो सकता है। या फिर पहले से तय की गई राशि जैसे की terms and conditions मे पहले से mentioned हो।

6. Link clocking: 

ज्यादातर affiliate link दिखने मे थोड़े बहुत अजीब और लम्बे होते है। इसके लिये उन links को url shortner के इस्तेमाल करके छोटा बनाते है । यह link clocking कहलाती है ।

7. affiliate manager:

Affiliate program मे affiliates की सहायता करने के लिए और उनको सही tips (सुझाव) देने के लिए व्यक्ती नियुक्त करते है। उनको affiliate manager कहा जाता है ।

8. payment mode:

Payment पाने के तरीको को payment mode कहा जाता है। इसका यह मतलब है, की वो माध्यम (medium) जिसके द्वारा आपको आपकी commision दिया जायेगा। अलग - अलग affiliate के द्वारा अलग - अलग mode ऑफर किए जाते है। जैसे की paypal, cheque,wire transfer आदि।

9.payment threshold:

जब affiliates कुछ minimum sale कर लेते हो, तब affiliate marketing मे affiliate को कुछ commision दिया जाता है। इस minimum sales को करने पर ही आप payment earn करने के काबिल बन पाते है।

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाएं:

अब तक आप जान गए होंगे की Affiliate Marketing Kya Hai। इस से पैसा कमाना बहुत आसान है।आज के वक्त में बहुत से blogger affiliate marketing से जुड़े है। बहुत अच्छी कमाई भी कर रहे है। Affiliate marketing के द्वारा blogs से पैसा कमाना बहुत अच्छा तरीका है। Affiliate marketing से पैसा कमाने के लिए हमको किसी भी एक affiliate program में जाकर register करना होगा।

Register करने के बाद उसके द्वारा दिए हुए ad और product के link को हमे खुद के blogs में add करना होगा। हमारे blogs पर आने वाले किसी भी visitor द्वारा जब उस ad पर click कर के product खरीदेगा तब हमे उस company के मालिक(owner) से उसका commision मिलता है।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की कोन - कोन सी कंपनी affiliate program को offer करती है। इसका जवाब यह है कि internet पर बहुत सी अलग अलग company है जो affiliate program को offer करती है।

उनमें कुछ बहुत famous company है, जैसे flipkart, Amazon, snapdeal, GoDaddy etc.

ऐसे कई तरफ की कंपनीया affiliate program को offer करती है। जिसमे आप आसनी से sign up या register करके उन कंपनीयो के साथ जुड़ सकते है। और उनके product को चुन कर के आप अपने blog में उसके link और ads को add(जोड़कर) कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। और register या sign up के लिए आपको किसी भी तरह का कंपनी को pay नही करना पड़ता है।

आप google में search करके भी यह पता लगा सकते है की affiliate program की service कोनसी company देती है।

जैसे आप किसी भी कंपनी का नाम लिखिए जैसे मान लीजिए flipkart और इस नाम के साथ में affiliate लिखे और google में search करे।

अगर वो कंपनी affiliate program को offer करती है, तो उसका link आपको वहा से मिल जायेगा। फिर आप बड़ी ही आसानी से इस company के साथ जुड़ सकते है। लेकिन सबसे जरूरी किसी भी company के साथ जुड़ने से पहले उसकी term and conditions को पढ़े।


Affiliate program से payment कैसे मिलता है?

यह अलग - अलग affiliate program पे निर्भर (depend) करता है, कि वो कोनसा mode का support करते है affiliates को payment देने के लिए। पर ज्यादातर सभी program payment के लिये paypal और bank transfer का इस्तेमाल जरूर करते है। Affiliate program में कुछ ऐसे terms का इस्तेमाल होता है जिसके बिनाह पे affiliate को commision दिया जायेगा। जैसे -

1. cpm(cost per 1000 impression):

यह एक amount होता है जिसमें merchent द्वारा (मतलब की product के मालिक द्वारा) affiliate (मतलब जो उस product को promote कर रहा है) को उसके blogs के page पर लगाए गए उन product के ad पे 1000 view हुए है, तो merchent उस affiliate को उसके बिनाह पे commisiom देता हैं।

2. cps(cost per sale):

ये amount affiliate को तब मिलेगा जब उस blog के visitor product को खरीदेगा। जितने अधिक लोग इन products को खरींदेगे उसके आधार पे हर एक purchase पर affiliate को कमीशन मिलता है।

3. cpc(cost per click):

Affiliate के blogs पे लगाए हुए ads, text, banner पर visitor के click पर उसको commision मिलता हैं। क्या हम google adsense और affiliate marketing को एक साथ में use कर सकते है?

हाँ,आप इनको साथ में इस्तेमाल कर सकते है। Affiliate marketing से आप google adsense के मुकाबले अधिक और बहुत कम समय में पैसा कमा सकते है। और यह google adsense की term of service के खिलाफ भी नही हैं यह पूर्ण तरह से legel हैं। आप बिना किसी दिक्कत के आराम से दोनो को अपने blog में इस्तेमाल कर सकते है।

जितना मेहनत आपको google adsense के approval पाने के लिए करना पड़ता है, उतना आपको affiliate marketing के इस्तेमाल में इतनी मेहनत नही करनी पड़ती है। इसलिए बहुत से blogger affiliate marketing से ही पैसा कमाना पसंद करते है। आपके blog से जितना प्रोडक्ट sell होगा उतना ज्यादा income आपको मिलेगी।

अगर आप अपने blog से सम्बंधी products का ads लगाएंगे तो आपको अधिक मुनाफा होगा। इसका मतलब यह है की अगर आपके blog का content gadget से सम्बंधी है, तो इसी से सम्बंधी ads लगाए। इस से आपके blog के visitor के ads पर click करने के चांस बढ़ जायेंगे। और आपको मुनाफा ज्यादा होगा। कोन - कोन सी Popular affiliate marketing की sites है?

Affiliate Marketing Kya hai ये जानने के बाद आपको यह जानना की इच्छा होगी की कोन कोन से site popular है। आपको internet पर बहुत सी affiliate marketing company मिल जायेगी। परंतु हम आपको कुछ famous और best company के बारे में बताएंगे। जो आपको अच्छा commision देवे।

कोई भी affiliate program में जुड़ने से पहले आपको उस program से related सारी जानकारी पहले ही प्राप्त करनी चाहिए।

अगर आप किसी company के affiliate marketing program के बारे में जानना चाहते है तब आप कोई भी search engine पर उस कंपनी के नाम के आगे affiliate लिख के search करे । अगर उस company का affiliate program होगा तब वो search result में show करेगा।

Top affiliate marketing site:

  • Amazon affiliate
  • Snapdeal affiliate
  • eBay
  • Commision junction
  • Clickbank

कैसे join करे affiliate marketing की site?

आप बड़ी ही आसानी से affiliate marketing की site को join कर सकते है। इस के लिए आपको कुछ steps को follow करना होगा जिसको follow करते ही आप बड़ी ही आसानी से अपनी affiliate income को start कर सकते है।

हम आपको यहां नीचे amazon की affiliate किस तरह join करे वो बताएंगे। सबसे पहले आप जिस भी company का affiliate program को join करना चाहते/चाहती है, उसके affiliate page पर जाना होगा। जैसे की अगर आपको amazon affiliate को join करना है तो वहा पर आपको एक new account create करना होगा, जहा पर आपसे कुछ important जानकारी पूछते है जैसे -

  • Name
  • Address
  • Mobile number
  • Email ID
  • PAN Card detail
  • Blog/web site url (जहा पर आप उस company के products को promote करेंगे)
  • Payment details( जहा पर आपकी सारी earning भेजी जाएं)

सारी जानकारी सही से भरने के बाद आप register कर लेते हैं तो वो company आपके blog को check करके आपको confirmation mail भेजती है। register करने के बाद आप जब login करते है, तो आपकी screen पर एक dashboard आएगा। जहा पर आपको products को चुन कर उसके affiliate link को copy करना होगा । और उसे अपने blog या site या फिर social media पर आपको share करना होगा। जहा से लोग उस product को खरीदेंगे और आप बड़े ही आराम से पैसा कमा सकते है।


Affiliate program join करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

अब आप यह जान गए है की Affiliate Marketing Kya Hai लेकिन कुछ अब भी आपको कुछ खास बातो का ध्यान रखना पड़ेगा। जब आप नया affiliate program को join करना चाहे या फिर affiliate network मे enroll होना चाहते है, तब आपको कुछ खास बातो का ध्यान रखना चाहिए।

  • क्या उसने banners available है
  • promotional matter मे क्या-क्या सुविधा उपलब्ध है
  • Affiliate control panel है या नही
  • कितनी minimum payout है
  • Payment method क्या-क्या है
  • क्या tex form के जरूरत होती है या नही होती है

इन सभी factors के विषय मे पहले से ही जानने में आपकी भलाई है। क्योंकि इनसे आपको बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी जिस से आपको यह decide करने में मदद करता है, की क्या आप इन products को promot करने के लिए ready है या नही।

Example के तौर पे अगर आप कोई seasonal product select करते हो और उसको minimum payout लगभग $1000 है। तब आपको यह sure होना होगा की क्या आप यह target उस particular season में पूरा कर पायेंगे या नही। अगर आप कर सकते है तो ठीक है पर अगर आप नही कर सकते है तो आपको पहले ही तैयार हो जाना चाहिए।

Conclusion:

आज आप सब ने Affiliate Marketing Kya Hai इसके बारे में जाना । और किस तरह से इस से पैसा कमाया जाए। हमने यह जाना की Affiliate marketing वह जहा पर एक blogger किसी भी company के product अपनी website या blog के जरिए promote करता है । Affiliate marketing का business company based होता है उसमे आप कोई कम्पनी आपको बैनर या link देती है और जब visitor आपके blog में आ कर product के link पर click करते है। और product खरीदते है, तब आपको commision मिलता है। और कोन सी site popular है या इसमें payment कैसे मिलता है और भी सवालों की जानकारी के लिए आपको हमारा यह article Affiliate Marketing Kya Hai को पूरा पढ़ना पड़ेगा।

अंतिम शब्द:

धन्यवाद दोस्तो आपने मेरा आर्टिकल Affiliate Marketing Kya Hai को पढ़ा। अगर आपको यह अच्छा लगा हो तो इस पर comment करे और इसको अपने परिवार वालो, मित्रो को, मिलने वालो को share करे।


Affiliate Marketing Kya Hai - FNQs

Q1. क्या एक ही website पर affiliate marketing और google adsense का इस्तेमाल कर सकते है?

Ans. हां, आप affiliate marketing और google adsense दोनो का use एक साथ एक ही web site पे कर सकते है। और कुछ लोगो के लिए google adsense से ज्यादा अच्छा कमाई का source affiliate marketing होता है। 

Q2.क्या affiliate marketing के लिए website या blog होना जरूरी है?

Ans. ये जरूरी तो नहीं है पर आपके पास कोई website या blog हो तो फिर यह पैसे कमाने का सबसे अच्छा source होता है। क्योंकि आपको खुद visitor लाने की मेहनत नही करनी पड़ती है,वो खुद ब खुद आ जाते है।

Q3. क्या सारी companies और oragnaiztions affiliate marketing offer करती है?

Ans. यह कहना थोड़ा मुश्किल है की सभी affiliate marketing offer करती है या नही। लेकिन सभी बड़ी companies offer करती है। यदि आप कोई company ke affiliate program के बारे में जानना चाहते है तो आपको उस company का नाम और उसके आगे affiliate लिख कर search करना होगा। फिर आपको इसके विषय में सारी जानकारी मिल जाएगी।

Q4. affiliate marketing से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

Ans. यह सब आप के उपर निर्भर करता है की आप उस program की तरफ कितने visitor आकर्षित कर पाते है। और उन visitor से कितनी sale हुई। अगर sale ज्यादा होती है तो आपको अच्छा commision मिलता है।

Q5. क्या affiliate marketing में जुड़ने के लिए कोई course करना पड़ता है?

Ans. नही, आपको इस से सम्बधि कुछ चीजों की जानकारी होनी चाहिए। आपको internet पर इसके विषय में सारी जानकारी मिल जाएगी।



Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url