LLB ki fees kitni hai? और Top LLB College list की पूरी जानकारी हिंदी में 2022

 हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं LLB ki fees kitni hai हर विद्यार्थी आज के समय में एक उज्जवल भविष्य चाहता है और इसके लिए वह अपनी इच्छा अनुसार एक प्रोफेशन चुनता है.

विद्यार्थियों के पास अनेक करियर ऑप्शन होते हैं जैसे Doctor, Teacher, Engineer, software engineer, lecturer, scientist आदि और वकालत भी इन्हीं में से एक है। जिसका चुनाव अनेक विद्यार्थी करते हैं।

बहुत से विद्यार्थी 12वीं पूरी करने के बाद जिनका लक्ष्य lawyer बनने का होता है वह एलएलबी(LLB) में Admission लेते हैं।

लेकिन एडमिशन लेने से पहले बहुत से विद्यार्थियों के मन में यह सवाल होता है कि एलएलबी की फीस कितनी होती है?(LLB ki fees kitni hai)

आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि आखिर (LLB ki fees kitni hai) वकील का प्रोफेशन एक उच्च स्तरीय प्रोफेशन होता है और इसके लिए LLB जरूरी है। 

जो भी विद्यार्थी एलएलबी में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें LLB ki fees kitni hai इसकी जानकारी होनी चाहिए। ताकि बाद में उन्हें Financially कोई प्रॉब्लम ना आए। 

आज हम LLB ki fees kitni hai के साथ-साथ एलएलबी क्या होती है, और इस Course से जुड़ी कुछ जरूरी बातें भी जानेंगे।

इस के पूरे नाम से शुरू करें तो LLB का Full Form Bachlor Of Law है एलएलबी एक अंडर ग्रैजुएट डिग्री (Under Graduate Degree) होती है। जिसमें आपको कानून के नियमों (Rules) और विनियमो (Regulation) के बारे में बताया जाता है।

Bachelor of law एक UG डिग्री है, जिसे कानून में पाठ्यक्रम या कार्यक्रम के लिए सम्मानित किया जाता है.

एलएलबी करने के लिए आपको 12वीं पास होना आवश्यक है। अगर आप 12वीं के बाद एलएलबी करना चाहते हैं तो यह course 5 साल का होता है।

लेकिन किसी भी UG डिग्री यानी कि Graduation के बाद एलएलबी 3 साल की होती है। 

लेकिन अगर आपका सपना एक वकील बनने का है तो आपको इसकी तैयारी 12वीं में ही शुरू करनी होगी क्योंकि LLB में दाखिला लेने के लिए आपको enterance exam देना होगा और यह एग्जाम काफी मुश्किल होता है और इसमें आप के 12वीं के नंबर का काफी महत्व होता है। 


LLB Course की fees कितनी है?

LLB ki fees kitni hai
LLB ki fees kitni hai?

अगर हम "LLB ki fees kitni hai" की बात करें तो इसमें भी किसी दूसरे कोर्स की तरह LLB कोर्स की फीस कॉलेजों पर निर्भर करती है। LLB Course की fees अलग-अलग कॉलेजों में अलग-अलग बताई जाती है और यहां अलग-अलग कॉलेज से मतलब है प्राइवेट और govt. कॉलेज। 

एलएलबी कोर्स करने के लिए प्राइवेट और सरकारी कॉलेज में फीस का काफी बड़ा अंतर होता है।

जहां सरकारी कॉलेजों में आपको स्कॉलरशिप की सुविधा भी मिलती है, जिस वजह से आपकी फीस और भी कम हो जाती है। वही प्राइवेट कॉलेजों में अपने मनमर्जी से ज्यादा फीस मांग ली जाती है। 

हर सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों की फीस भी अलग-अलग होती है।


एलएलबी (LAW) करने में कितना खर्चा आता है?

एलएलबी कोर्स करने के लिए सरकारी कॉलेजों में लिमिटेड फीस बताई जाती है। सरकारी कॉलेजों में विद्यार्थी 1 से 2 लाख या उससे भी कम Fees में अपनी एलएलबी की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

वहीं LLB ki fees kitni hai एक प्राइवेट कॉलेजों में, तो private colleges की फीस आसमान छूने वाली होती है। वहां आप 5 से 6 लाख में अपनी एलएलबी की पढ़ाई पूरी करते हैं।

आपकी "LLB ki fees kitni hai" इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितने साल का कोर्स करते हैं 5 साल का या 3 साल का, जिस वजह से एलएलबी की फीस में काफी अंतर आ जाता है। 


1.सरकारी LLB कॉलेज की फीस

अगर आप एक अच्छे सरकारी कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है देश की बड़ी Universitise LLB में एडमिशन देने के लिए एंट्रेंस एग्जाम लेती है। 

 अगर आप Entrance Exam Clear कर देते हैं तो आपको एक अच्छा सरकारी कॉलेज अलॉट होता है लेकिन अगर ऐसा नहीं होता तो आपको एलएलबी किसी भी प्राइवेट कॉलेज से करनी होगी। और अब आपको पता हैं कि एक प्राइवेट कॉलेज में LLB ki fees kitni hai

एलएलबी के Course में Semester Wise पढ़ाई कराई जाती है और आपको सेमेस्टर वाइज ही फीस जमा करनी पड़ती है।

सरकारी कॉलेजों में एलएलबी की एक सेमेस्टर की फीस 10 से 15 हजार के बीच में होती है। और साल भर की है फीस लगभग 30,000 तक होती है, और कुल मिलाकर एलएलबी की फीस 3 से 5 साल में 1 से 2 लाख तक पहुंच जाती है। 

सरकारी कॉलेज में दाखिले के लिए सबसे महत्वपूर्ण है आपका LLB एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना क्योंकि उसमें आए नंबर आपके लिए बहुत मायने रखते हैं। 

अगर आप भी एलएलबी की पढ़ाई करके वकील बनना चाहते हैं तो 12वीं के बाद ही एलएलबी करना सही रहता है क्योंकि ग्रेजुएशन करने से 5 की जगह 6 (3 Graduation+3 LLB) साल लग जाते हैं।


2 Private LLB Colleges की फीस 

अगर कोई विद्यार्थी सरकारी कॉलेज मैं एंट्रेंस एग्जाम क्लियर नहीं कर पाता तो उसे एलएलबी की पढ़ाई करने के लिए प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना पड़ता है जिसकी फीस सरकारी कॉलेज से काफी ज्यादा होती है।

प्राइवेट कॉलेज में एलएलबी जैसे कोर्स के लिए आपको सालाना 70,000 रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक या उससे भी ज्यादा की फीस देनी पड़ सकती है। इसी वजह से आपके LLB के पूरे कोर्स की फीस लगभग 3 से 6 लाख तक पहुंच जाती है।

अगर आप 12वीं के बाद LLB का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर पाते हैं तो यह एक बहुत अच्छी बात है क्योंकि इससे आपकी फीस बहुत कम लगेगी और आप कम खर्च में LLB जैसे बड़े प्रोफेशन की पढ़ाई कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप सरकारी कॉलेज में Entrance Exam Clear नहीं कर पाते हैं तो आपको एलएलबी की पढ़ाई के लिए प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना पड़ेगा 

इसीलिए अगर फीस को देखा जाए तो आपको सरकारी कॉलेज में ही एडमिशन लेना चाहिए अच्छी पढ़ाई करके आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर सकते हैं और अपने एलएलबी की पढ़ाई कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास पैसे खर्च करने की क्षमता है तो आप प्राइवेट कॉलेज में भी एडमिशन ले सकते हैं। क्योंकि फीस सभी प्राइवेट कॉलेजों में भी अलग अलग होती है। 

देश के कुछ Top LLB College और उनकी फीस

LLB College Name - LLB College Fees

National law University, Bangalore - 1,97,125

ILS law College, Pune - 25000

Faculty of law, Banaras Hindu University, Varanasi -  2,206                       

The West Bengal  University of judicial science, Kolkata - 2,43,600

Symbiosis law College, Pune - 5,00,000

Faculty of law, Delhi University - 20,000

Faculty of law, Jamia millia Islamia universit - 10,400

CMR law College, Bangalore - 23000

Bharat Vidyapeeth new law College, Pune - 60,000


Conclusion 

आज हमने इस आर्टिकल में जाना "LLB ki fees kitni hai"होती है बहुत से विद्यार्थी वकालात करना चाहते हैं लेकिन उनको एलएलबी की फीस के बारे में जानकारी नहीं होती इसीलिए सबसे पहले आपको इसकी फीस के बारे में जानना चाहिए ताकि बाद में आपको कोई परेशानी ना आए

हमने जाना कि कैसे प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में फीस का कितना बड़ा अंतर होता है इसीलिए आपको अच्छी पढ़ाई करके सरकारी कॉलेज का एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप कम पैसों में अपनी वकालत पूरी कर सके। आपको हमारा आज का यह आर्टिकल "LLB ki fees kitni hai"कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा धन्यवाद। 


LLB की फीस से जुड़े (FAQs)

Q1.ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी कितने साल का होता है?

Ans अगर हम एलएलबी कोर्स संबंधित बात करें तो LLB यानी Bachelor of law,Law (वकालत) field में 3 साल या 5 साल के समय का बैचलर डिग्री course है। जोकि ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद एलएलबी करने पर 3 साल का और 12वीं करने के बाद 5 साल का होता है। 

Q2.वकील बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

Ans अगर आप LLB करना चाहते हैं तो 3 वर्ष वाले एलएलबी कोर्स को ज्वाइन करने के लिए आपकी अधिकतम उम्र 30 वर्ष की होनी चाहिए लेकिन अगर आप 5 साल का एलएलबी कोर्स करना चाहते हैं तो आप की उम्र 20 से 24 के बीच की उम्र होनी चाहिए।

Q3.एलएलबी की फीस कितनी है 2022?

Ans सरकारी कॉलेज में एलएलबी जैसे कोर्स के लिए सालाना फीस 1 से 2 लाख के बीच में होती है वहीं प्राइवेट कॉलेज में एलएलबी जैसे कोर्स की फीस 70,000 से लेकर 1 लाख रुपए या उससे भी अधिक हो सकती है प्राइवेट कॉलेज में पूरे एलएलबी कोर्स की फीस 3 से 6 लाख तक होती है।

Q4.एलएलबी का पेपर कैसे होता है?

Ans भारत में LLB Entrance Exam Common law admission test (CLAT) का आयोजन National law University (NLU) और institutions में admission के लिए कराया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद आप law college में Admission ले सकते हैं, जो 5 साल का कोर्स होता है। 

Q5.एलएलबी करने के लिए क्या करना पड़ेगा?

Ans एलएलबी में प्रवेश लेने के लिए सबसे पहले आपको इसका Entrance Exam पास करना पड़ेगा, प्रवेश परीक्षा में पास होने के बाद आपको एलएलबी की कॉलेज मिलती है और उस एंट्रेंस एग्जाम को कॉमन लो एडमिशन टेस्ट भी कहते हैं। यह एग्जाम Clear करने के बाद आपको Law College आलोट किए जाते हैं, और उसके बाद आपको पूरे 5 साल तक LLB का कोर्स करना पड़ता है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url