LLB me kitne subject hote hai? पूरी जानकारी हिंदी में 2022

क्या आपको पता है, क्या LLB me kitne subject hote hai, और LLB में कौन-कौन से subject और course होते हैं, और LLB मैं अपना करियर कैसे बनाएं, अगर यह सब आपको जानना है तो आप हमारे साथ इस post के अंत तक बने रहिए। तो चलो शुरू करते हैं LLB me kitne subject hote hai

Hello friend's मैं आपका अपना अभिषेक, आज हम इस पोस्ट में LLB (मतलब कि वकील) कैसे बने या फिर वकालत में अपना करियर कैसे बनाएं।

LLB me kitne subject hote hai?, LLB मैं LAW की पढ़ाई करनी होती है, अगर मैं आसान सी भाषा में कहूं तो हमें हमारे भारतीय संविधान तथा अनुच्छेद और भारतीय संविधान, मानव अधिकार की धाराएं का अध्ययन करना होता है।

अगर आप भी इच्छुक है, वकील बनने के लिए तो आप आसानी से वकील बन सकते हैं, लॉ की पढ़ाई कर कर, तथा आने वाले समय में एक समाज में प्रतिष्ठितवान पुरुष की उपाधि ले सकते हैं और समाज सेवक का काम कर सकते हैं।

हम आगे आपको इस post में यह भी बताएंगे कि LLB में कितने seamster होते हैं कितने years मैं complete डिग्री होती है बस आप हमारे साथ अंत तक बने रहिए, हम आपको LLB की पूरी जानकारी देंगे।

LLB kya hai? LLB me kitne subject hote hai? 

LLB me kitne subject hote hai? पूरी जानकारी हिंदी में
LLB me kitne subject hote hai?

LLB की full form bachelor of law होती है। LLB यह 1 डिग्री होती है, जिसके अंतर्गत आपको भारतीय संविधान के rules and regulations का अध्ययन करना होता है तथा भारतीय संविधान के rules and regulations पर ही अपना भारत देश चलता है। क्योंकि हर देश का अपना अपना एक अलग संविधान या कंडीशन एंड rules and regulations को फॉलो करता है और उसके आधार पर अपने देश को संचालित करता है।

किसी भी विद्यार्थी को अगर वकील यह कोर्ट कचहरी कि कोई भी पद की नौकरी को पाने के लिए LLB की डिग्री की आवश्यकता होती है।

एलएलबी में दो कोर्स होते हैं एक 5 साल का जो कि आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद किसी भी कॉलेज जो एलएलबी करता हो उस कॉलेज से कर सकते हैं तथा दूसरा कोर्स 3 साल का होता है जो आप आपकी ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद किसी भी एलएलबी से कर सकते हैं, और समाज में आप एक प्रतिष्ठान वकील का पद ले सकते हैं।

भारत देश में कानूनी शिक्षा पर बार काउंसलिंग ऑफ इंडिया ही निगरानी रखता है, जिससे कानूनी शिक्षा तथा कानूनी नियमों का कोई उल्लंघन ना कर सके।

मेरे प्यारे मित्रों तो अब हम जानेंगे विस्तार रूप से LLB me kitne subject hote hai? हमने ऊपर आपको यह बताया है कि एलएलबी क्या होती है तथा एलएलबी करके आप अपना करियर कैसे बना सकते हैं

मैं आपको यह भी बता दूंगी कोर्ट में जो जज बैठते हैं वह भी law की ही पढ़ाई करते हैं अगर आपको भी चेंज करना है तो आपको सर्वप्रथम लॉ की डिग्री कंप्लीट करनी होगी फिर उसके बाद आपको सीनियर पोस्ट के लिए मेहनत करनी होगी इसके बात आपको जूनियर जज के लिए मेहनत करनी होगी फिर अंत में आपको सीनियर जज का पद मिल जाता है इस तरह से आप law की पढ़ाई कर कर के अच्छा वकील तथा जज बन सकते हैं।

LLB me kitne subject hote hai?

LLB में 3 वर्ष की अवधि में विद्यार्थियों को कई सारे सब्जेक्ट के कोर्स को कंप्लीट करना होता है क्योंकि लो से रिलेटेड होते हैं! एलएलबी में आपको अलग-अलग नियमों और कानूनों के बारे में पढ़ाया जाता है -
  • Criminals law
  • Banking law
  • Corporate law
  • Cyber law
  • TeX law
  • Family law 
तथा कुछ और भी law है जिनके बारे में बताया जाता है तथा उन से रिलेटेड कानूनों को पढ़ाया जाता है तो अब हम इन सब law को विस्तार रूप से बताएंगे तथा आपको इनके कानून और नियमों के बारे में भी विस्तार रूप से बताएंगे। LLB Me kitne subject hote hai?

1. Criminal law ( क्रिमिनल लॉ)

मेरे हिसाब से तो आपको नाम से ही पता चल गया होगा कि इस law मैं क्या है आओ फिर भी मैं आपको बताता हूं इस कानून में क्या है और इसके नियम क्या है:-
यह कोर्स दूसरे कोर्स की बजाय थोड़ा कठिन होता है अगर आप यह कोर्स अच्छा स्टडी कर लेते हैं तो वकील बनने के बाद आपको इस ओर से रिलेटेड ही केस ज्यादा मिलेंगे और एलएलबी के वक्त स्कोर्स पर सबसे ज्यादा जोर दिया जाता है!

आप किस प्रकार क्रिमिनल लॉ के अंदर आने वाले क्राइम्स को रोक सकते है, तथा क्राइम को रोकने के लिए आपको उसके निष्कर्ष वाली धाराएं जो की संविधान में माननीय है तथा इन धाराओं का आपको ध्यान होगा और जानकारी होगी आपको तो आप यह ऐसे केस जीत जाएंगे इस क्राइम को रोकने के लिए कौन कौन से कानून के नियमों का प्रयोग होता है, crime को कैसे रोक सकते है, इत्यादि जैसी बातों का अध्ययन आपके एलएलबी कॉलेज के द्वारा आपको इन विषयों में कराते आप इसी विषय में करते हैं 

आपको यह भी बताया जाता है की आप कौन से क्राइम को क्रिमिनल लॉ के अंदर रखेंगे।

2. Banking law (बैंकिंग लो)

Guys आपको नाम से ही पता चल गया होगा कि हम बैंकिंग लॉ या फिर बैंक से धोखाधड़ी करने के विषय पर हम चर्चा कर रहे हैं!

Banking कानून के अंतर्गत आप बहुत सारी विषय की स्टडी करते हो, बैंक में हर ट्रांजैक्शन या हर काम के लिए कोई ना कोई कानून निर्धारित होता है
बैंक में अगर कोई क्राइम होता है तो उससे किस धारा द्वारा सोल किया जाएगा या फिर कैसे सॉल्व किया जाएगा इन सब चीजों के बारे में आपको बैंकिंग ब्लॉक के अंदर पढ़ाया जाता है तथा बैंक से कोई धोखाधड़ी करता है तो कौन-कौन सी धाराएं कानून के अंतर्गत आती है जिनके आधार पर आप बैंक के मसलों को सॉल्व कर सकते हैं बड़ी आसानी से!
बैंक से लोन लेकर या लोन आ चुका ना या लोन ना देने की धमकी देने पर यह सब काम एक कानूनी जुर्म होता है जोकि कानूनी अपराध है अतः इसके अंतर्गत बैंक द्वारा आप पर कई सारे मुकदमे किए जा सकते हैं और कई सारी धाराएं का गठन भी किया गया है ऐसे अपराधों के लिए!

3. Patent attorney 

attorney का मतलब "अधिकार" होता है ऐसी वस्तु जो आपके द्वारा या आपकी कंपनी द्वारा निर्मित है उस वस्तु को कोई दूसरे इंसान या कंपनी द्वारा आपकी वस्तु के जैसे सेम नहीं बना सकती है अगर उससे बनाना है तो उससे सर्वप्रथम आप की सहमति लेनी होगी अगर वह आप की सहमति नहीं लेता है और सेम आपकी ही वस्तु बना देता है तो आप कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं!
अर्थात मेरे कहने का मतलब यह है की आप यह मान लो कि मैंने एक फोन बनाया है सेम ऐसा ही दिखने वाला फोन कोई दूसरा इंसान या किसी कंपनी द्वारा नहीं बनाया जा सकता है अगर उसमें मेरी सहमति नहीं है तो मैं उन पर कानूनी कार्रवाई भी करवा सकता हूं 

अगर उन्हें बनाना है तो इसकी मॉडिफिकेशन करनी होगी तो मेरे ख्याल से आप समझ ही गए होंगे की "patent attorney" का मतलब क्या होता है!

ऐसे अपराध करने पर हमारे संविधान के अंतर्गत कहीं सारे कानून बनाए गए हैं और जो लोग उन कानूनों नियमों का उल्लंघन करते हैं उन पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाती है यह सब आपको 
"Patent attorney" मैं पढ़ाया जाता है और इस के नियम कायदे कानून के बारे में बताया जाता है!

4. Cyber law (साइबर लॉ)

आज की आधुनिक दौर में और तकनीकी जमाने में बहुत सारे लोग या फिर लगभग लगभग सारे ही लोग इंटरनेट से जुड़ चुके हैं और कहीं सारी लोगों का घर गुजारा इंटरनेट के माध्यम से ही चलता है!

दुनिया के कई सारे लोगों की पर्सनल डिटेल आपको इस इंटरनेट के माध्यम के द्वारा मिल जाती है
साइबर लॉ के अंतर्गत गोपनीयता और अभीव्यक्ति की स्वतंत्र जैसे कई सारे कानून पढ़ने को मिलते हैं
इस कोर्स में आपको यह बताया जाता है कि किसी व्यक्ति के द्वारा इंटरनेट पर किसी दूसरे व्यक्ति को परेशान करना या उसकी पर्सनल इंक्वायरी इकट्ठे करके उसे ब्लैकमेल करना आदि से निपटने के लिए कौन-कौन सी धाराएं हमारे संविधान में बनाई गई है उन सब धाराओं का आपको अध्ययन करना होता है

यह भी एक तरह का अपराध है तथा इस अपराध के लिए हमारे संविधान में कई सारे कानून बनाए गए हैं तथा धाराएं बनाई गई हैं और जो मनुष्य इन कानून और नियमों तारों का उल्लंघन करता है उसके ऊपर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाती है!

5. Tax law (टैक्स लॉ)

"TeX law" आपको नाम से पता चल गया होगा हम किस कानून की धाराओं के लिए बात करने वाले हैं 
 TeX law इस कानून के अंतर्गत कई सारे लोग जो टैक्स से बचने के लिए और अपना पैसा बचाने के लिए या फिर ब्लैक मनी को इकट्ठी करके वाइट में कन्वर्ट करने के लिए और टैक्स से बचने के लिए वह कोई दूसरे गैर कानूनी काम करते हैं या फिर टेक्स्ट नहीं जमा कराते हैं तो उनके ऊपर टेक्स्ट लो लगता है सीधी भाषा में बताऊं टेक्स्ट लोग का मतलब तो यह होता है कि देश के साथ गद्दारी करना क्यों डिटेक्शन मिला पैसा देश के विकास में लगता है, और कुछ लोग कुछ पैसों को बचने के लिए टैक्स जमा नहीं कराते हैं जोकि कानूनी अपराध है!

अतः हमारे भारतीय संविधान में टेक्स्ट लोगों को नजर में रखते हुए कई सारे धाराएं और कानून बनाए गए हैं जिन का उल्लंघन करने पर कड़ी से कड़ी और सख्त से सख्त कार्रवाई की जाती है!

6. Corporate law (कॉर्पोरेट law)

Corporate law के अंतर्गत किसी बड़े बिजनेसमैन या कंपनी के द्वारा किए गए फ्रॉड आते हैं इसलिए हम corporate law को बिजनेस या एंटरप्राइजेज law भी कहते हैं!

किसी भी देश के अंतर्गत किसी भी कंपनी को चलाने के लिए गवर्नमेंट के द्वारा दिए गए रूल्स को फॉलो करना होता है अगर वह कंपनी गवर्नमेंट द्वारा दिए गए रूल्स को फॉलो नहीं करती है और गैरकानूनी तरीके से अपने प्रोडक्ट किस्सेल करती है या प्रोडक्ट की मेकिंग करती है तो वह गवर्नमेंट के विरुद्ध जाना हो गया अतः सामान्य भाषा में उस कंपनी का देश के विरुद्ध हो जाना ऐसी स्थिति को नजर में रखते हुए हमारे संविधान में ऐसी कई सारी धाराएं और कानून बनाए गए हैं जिन का उल्लंघन करने पर कड़ी से कड़ी कानूनी सख्त कार्रवाई की जाती है क्योंकि यह देश विद्रोह वाला काम होता है
आता है आपको corporate law मैं बस यही पढ़ने को मिलेगा इसमें देश के द्वारा बनाए गए कानून से धोखाधड़ी होती है!

7. Family law (फैमिली law)

आप सभी लोगों को तो पता ही है कि हमारे भारत देश में जो उस जमीन को लेकर काफी मारपीट करते हैं, परिवार विवाद के झगड़े, तलाक देना, आपस में दोनों भाइयों और बहनों का लड़ना, और शादी में आपस में कहासुनी करना, समाज में क्रूरता को बढ़ावा देना, इत्यादि प्रॉब्लम्स को परिवारिक अपराध कहा जाता है!
फैमिली लो में इन सभी मामलों से संबंधित तथा इन मामलों में कौन-कौन सी धाराएं और उनके कानून लगाए जाते हैं वह सब आपको इस फैमिली law में पढ़ाया जाता है!

भारत देश में दिन-प्रतिदिन इन परिवारिक मामलों में वृद्धि हो रही है जिसके कारण हमारी भारतीय गवर्नमेंट ने हर स्टेट के बड़े-बड़े जिलों में एक फैमिली कोर्ट का निर्माण किया है जिसके अंदर सभी पर वह एक मामले दर्ज होंगे और वहां पर इनकी सुनवाई होगी और इन्हें निस्वार्थ और निष्पक्ष रुप से इंसाफ मिलेगा।

Semester wish LLB मैं क्या पढ़ना होता है?
एलएलबी 3 वर्ष वाली जिसमें 6 सेमेस्टर होते हैं 1 वर्ष में हम उस सेमेस्टर के विषय और उन विषय में पढ़ाए जाने वाले सब्जेक्ट को देखते हैं:

Semester 1

. श्रम कानून 
. परिवार कानून
. अपराध
. वैकल्पिक कागजात (कोई भी) एक अनुबंध
. ट्रस्ट
. महिला और कानून
. क्रिमिनोलॉजी
. अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र कानून 
. पेशेवर नैतिकता

Semester 2

. परिवार कानून
. अत्याचार और उपभोक्ता संरक्षण कानून का कानून
. संवैधानिक कानून

Semester 3
. साक्ष्य कानून 
. मध्यस्थता, सुलह और वैकल्पिक 
. मानवाधिकार और अंतर्राष्ट्रीय कानून
. पर्यावरण कानून

Semester 4

. संपत्ति कानून, संपत्ति अधिनियम के हस्तांतरण सहित
. न्यायशास्त्र
. व्यावहारिक प्रशिक्षण – कानूनी सहायता
. वैकल्पिक कागजात (कोई भी)

Semester 5

. सिविल प्रक्रिया संहिता (सीपीसी) 
. विधियों की व्याख्या 
. कानूनी लेखन 
. छत और अन्य स्थानीय कानूनों सहित भूमि कानून
. प्रशासनिक कानून

Semester 6

. आपराधिक प्रक्रिया संहिता
. कंपनी कानून
. व्यावहारिक प्रशिक्षण – मूट कोर्ट
. व्यावहारिक प्रशिक्षण II – प्रारूपण
. वैकल्पिक कागजात (कोई भी)

Conclusion

जो छात्र 12वीं आर्ट्स पढ़ने के बाद एलएलबी में दाखिला लेना चाहते हैं वह बड़ी आसानी से ले सकते हैं और आने वाले भविष्य में वह एक अच्छे समाजसेवी के रूप में वकील बन सकते हैं और एक अच्छी वकालत भी कर सकते हैं, तथा जिन छात्रों को जज बनना है या कोर्ट कचेरी से संबंधित कोई ऑफिसर बनना है तो उसे एलएलबी करना जरूरी होती है 
मैंने आपको ऊपर बताया है 3 वर्ष वाली एलएलबी में 6 सेमेस्टर होते हैं 1 साल के तथा ऊंची सेमेस्टर में पढ़ाए जाने वाले विषय सब्जेक्ट के बारे में भी आपको बताया है तो जिन छात्रों को यह जानना था कि एलएलबी के अंदर क्या पढ़ाया जाता है वह सब मैंने आपको बताया है तथा साथ ही साथ एलएलबी के कोर्स और सब्जेक्ट के बारे में भी आपको बताया है!
मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा बताए गए LLB me kitne subject hote hai, यह आपको जरूर समझ में आया होगा!

LLB me kitne subject hote hai FAQs


Q1. एलएलबी में कितने कोर्स होते हैं?
Ans. Bachelor of laws एक 3 साल का कोर्स है जिसमें 6 पद शामिल हैं। LLB कोर्स को 6 सेमेस्टर में बांटा गया है । LLB डिग्री को 3 साल यानी 6 सेमेस्टर के पूरा होने के बाद ही प्रदान किया जाता है। भारत में कई लॉ कॉलेज हैं जो उन छात्रों को LLB कोर्स करने के लिए देती जिसे अपना करियर वकालत में बनाना हो।

Q2. वकील बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?
Ans. वकील बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए? यदि आप LLB करना चाहते है तो तीन वर्ष वाले llb को जॉइन करने के लिए आपकी अधिकता आयु 30 वर्स तक होनी चाहिए वही यदि आप पाँच वर्ष वाले llb कोर्स को करना चाहते है तो इसके लिए आपकी आयु 20 से 23 के बूच होनी चाहिए!

Q3. सरकारी वकील कितने प्रकार के होते हैं?
Ans. वकील कई प्रकार के होते हैं जैसे सरकारी वकील, प्राइवेट वकील, सीनियर वकील, फैमिली वकील, सुप्रीम कोर्ट का वकील आदि।

Q4. वकील बनने के लिए कितना खर्च आता है?
Ans. अगर आप 3 Year LLB course करते हैं, तो इसके लिए आपको 1 से 2 लाख खर्च करने पड़ सकते हैं। हालांकि सरकारी Law कॉलेज में फीस बहुत कम लगती है और औसतन 1 लाख के भीतर ही LLB course किया जा सकता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url