Galat khate me paise ho gaye transfer wapis kaise milega? 100% working पूरी जानकारी हिंदी में 2022

Money Transfer To Wrong Bank Account: अक्सर हम सभी से गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो ही जाते हैं जिस वजह से हम सभी काफी परेशान हो जाते हैं अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में आज हम आपको "Galat khate me paise ho gaye transfer", तो उन्हें वापस अपने बैंक अकाउंट में कैसे लाएं इसी बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। ऐसी ही मुसीबतों के निवारण के लिए आरबीआई की तरफ से बैंकों को यह निर्देश जारी किए जाते हैं कि वह "Galat khate me paise ho gaye transfer" पर जल्द से जल्द कार्यवाही कर पैसे सही खाते में वापस ट्रांसफर कर सकें। 


Money Transfer To Wrong Bank Account (गलत खाते में पैसे हो गए ट्रांसफर)

Galat khate me paise ho gaye transfer wapis kaise milega? 100% working पूरी जानकारी हिंदी में
Galat khate me paise ho gaye transfer wapis kaise milega?

आज के दौर में Online Transaction लोगों को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। लोग अपने घर बैठे मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, बिजली का बिल अपने फोन की मदद से ऑनलाइन भर सकते हैं। इसके के साथ ही उन्हें घंटों बैंक की लंबी लाइन में खड़े रहने की भी कोई जरूरत नहीं होती। ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर की इसी सुविधा ने लोगों को अपना आदि बना लिया है। 

आजकल ऑनलाइन payment के एप्स जैसे google pay, phone pay, paytm, UPI आदि काफी अच्छा प्रदर्शन करके लोगों को अपनी और आकर्षित कर रहे है। कई बार यह एप्स अपने customers को अच्छे discount और cashbacks जैसे offers देकर अपनी और लुभाते हैं। यह सभी offers हमारे लिए फायदेमंद भी साबित होते हैं। 

इन apps की वजह से हम घर बैठे अपने पैसों को बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना काफी आसान हो गया है, लेकिन जिस तरह इनके इतने सारे फायदे हैं दूसरी तरफ इन एप्स के कुछ नुकसान भी हैं। 


ऐसी गलतियां करती है नुकसान ( Money Transfer Mistake)

Online पैसे Transfer करते वक्त हमें कई सावधानियां रखने की जरूरत होती है। एक भी गलती की वजह से हमें बहुत बड़ा नुकसान भुगतना पड़ सकता है। एक जगह से दूसरे जगह पैसे ट्रांसफर करने में, हमें अपना बैंक अकाउंट नंबर डालना होता है, कई बार गलत खाते में पैसे ट्रांसफर होने का यही कारण होता है कि लोग जल्दबाजी में गलत बैंक अकाउंट नंबर डाल देते हैं, कई बार बैंक अकाउंट नंबर डालते वक्त एक डिजिट भी गलत हो जाती है तो हमारे पैसे किसी और के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं, जिस वजह से "Galat khate me paise ho gaye transfer", की समस्या का सामना करना पड़ता है।

अब सबसे बड़ी परेशानी जो उस वक्त हमारे सामने होती है की अब हमारे पैसे वापस अपने खाते में कैसे लाएं? अगर आपके पैसे गलत खाते में ट्रांसफर हो गए हैं, तो इसका यह मतलब यह नहीं है कि आप उन पैसों को अपने खाते में वापस नहीं ला सकते। 

अगर आपके भी "Galat khate me paise ho gaye transfer", तो उन पैसों को वापस लाने के कई तरीके हैं जो आज मैं आप लोगों को इस आर्टिकल में बताऊंगी, तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े।


उस व्यक्ति को फोन करें ( Call Account Holder)

अगर आपने अपने पैसे बैंक अकाउंट नंबर की जगह फोन नंबर के द्वारा ट्रांसफर किए हैं, और आपने गलती से गलत नंबर डाल दिया है और पैसे किसी और के अकाउंट में ट्रांसफर हो गए हैं। तब आप उस व्यक्ति को फोन करें और अपनी transaction history से screenshot लेकर उसे इस बात का सबूत दें और अपनी situation समझाएं कि आपसे गलती से गलत नंबर डायल होने की वजह से पैसे उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए हैं। अगर सामने वाला व्यक्ति आप की स्थिति को समझ कर आपके पैसे वापस लौटा देता है तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन अगर सामने वाला व्यक्ति, इसे समझने की कोशिश नहीं करता तो आप दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं।


बैंक को तुरंत सूचना दें? (Inform Bank Immidiately)

जैसे ही आपको पता चलता है कि Galat khate me paise ho gaye transfer तो इसकी पूरी जानकारी बैंक को जरूर दें। बैंक के टोल फ्री नंबर पर फोन करके आप अपनी पूरी बात उनको बताएं। अगर बैंक मैनेजर इसकी आपसे पूरी जानकारी मांगता है तो उनकी पूरी सहायता करें, ट्रांसफर करने वाली Date और Time को जरूर नोट करें अपना अकाउंट नंबर तथा जिस नंबर पर गलती से पैसे ट्रांसफर हुए हैं उसका नंबर बैंक को जरूर बताएं बैंक आपकी सहायता जरूर करेगा।


खुद के ब्रांच में गलती से हुआ ट्रांसफर तो( Money Transfer in self Branch)

कभी-कभी हमसे एक गलत नंबर भी डायल हो जाता है तो हमारे पैसे किसी और के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं ऐसे में अगर आपने सही सही IFSC Code भरा है तो वह निश्चित ही आपके ब्रांच के किसी अन्य व्यक्ति के अकाउंट में गलती से ट्रांसफर हो गए होंगे अगर ऐसा होता है तो नाम और अकाउंट नंबर नहीं मिलने की वजह से इस ट्रांजैक्शन को illegal माना जाता है ऐसे में पैसे आपके अकाउंट में आ जाएंगे लेकिन अगर ऐसा नहीं होता तो आप उस ब्रांच के बैंक मैनेजर से बात कर सकते हैं और उन्हें आपसे गलती से की गई ट्रांजैक्शन की पूरी डिटेल बता कर अपनी Situation समझा सकते हैं लेकिन बिना प्रूफ के बिल्कुल भी ना जाएं अपने बैंक खाते के साथ "Galat khate me paise ho gaye transfer" के ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी दें। अगर आपके खुद के ब्रांच में गलती से यह ट्रांजैक्शन हो गया है तो आपके पैसे जल्दी से आपके अकाउंट में वापस आ जाएंगे।


अगर पैसे दूसरे ब्रांच में ट्रांसफर हुए तो?

अगर गलती से किसी दूसरे ब्रांच के किसी व्यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाए तो पैसे वापस आने में कभी-कभी महीनों भी लग सकते हैं।आप इस बात का पता जरूर लगा सकते हैं कि आपका गलती से ट्रांसफर किया गया पैसा आखिर कौन से शहर के किस ब्रांच के, किस व्यक्ति के अकाउंट में ट्रांसफर हुआ है। आप उस ब्रांच से Contact करके पैसे वापस करने की कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए बैंक उस व्यक्ति से Contact करेगा जिस के अकाउंट में आप ने गलती से पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं अगर वह व्यक्ति पैसे लौटाने के लिए Agree करेगा तभी आपके पैसे आपको वापस मिल पाएंगे। 


कोर्ट का दरवाजा खटखटाए

अगर आपने किसी दूसरे के अकाउंट में पैसे गलती से ट्रांसफर कर दिए हैं और यह सारी जानकारी आपने बैंक को दी है लेकिन बैंक आपकी सहायता नहीं करता है, उस वक्त आप कोर्ट भी जा सकते हैं लेकिन अगर कोर्ट भी आपकी बात नहीं सुनता है तो यह मामला रिजर्व बैंक के कानून का उल्लंघन करता है रिजर्व बैंक के अनुसार किसी भी प्रकार के ट्रांसफर जेसे "Galat khate me paise ho gaye transfer" का जिम्मेदार बैंक नहीं होता बल्कि पैसे ट्रांसफर करने का माध्यम ही उसका जिम्मेदार होता है, इसीलिए आप बैंक को दोषी नहीं ठहरा सकते।


आरबीआई का नियम क्या कहता है? 

RBI यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गाइड लाइन के अनुसार किसी भी एक बैक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर customer को मैसेज जरूर मिलना चाहिए| ट्रांसफर के बाद बैंक यह भी पूछता है कि क्या आपका ट्रांसफर सही है या गलत है अगर आपने गलत Transation किया है या "Galat khate me paise ho gaye transfer" तो इस नंबर पर मैसेज करें। RBI की तरफ से बैंकों को यह भी निर्देश दिए जाते हैं कि गलत ट्रांजैक्शन की Situation में आप जल्दी से जल्दी कार्रवाई कर आप पैसों को सही व्यक्ति तक पहुंचाएं।


Conclusion 

दोस्तों जल्दबाजी और हड़बड़ी में किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन ना करें जब आप जल्दबाजी में किसी भी काम को करने की कोशिश करते हैं तो वह अवश्य ही काम बिगड़ता है। और पैसों के मामले में तो हमें और भी सावधानी रखनी चाहिए इसीलिए जब भी आप पैसों का ट्रांजैक्शन करें तब पूरी सावधानी बरतें। अकाउंट नंबर भरते वक्त दो बार चेक जरूर करें कि आपने सही नंबर भरा है या नहीं किसी भी नंबर पर पैसे ट्रांसफर करने से पहले यह पता कर लें कि आप जिस नंबर पर पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं यह वही नंबर हो क्योंकि मित्रों पैसे कमाने में बहुत मेहनत लगती है।इसे ऐसे ही व्यर्थ ना जाने दें और पैसों का ट्रांजैक्शन करने में जरूर सावधानी बरतें। 

हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी ("Galat khate me paise ho gaye transfer) आप लोगों को अच्छी लगी होगी आप इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी जरूर शेयर करें ताकि आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को भी पता चले कि अगर "Galat khate me paise ho gaye transfer" तो क्या करें आप हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा धन्यवाद।



Money Transfer to Wrong Bank Account (FAQs)

Q1.मनी ट्रांसफर के लिए क्या करना पड़ेगा?

Ans 1 सबसे पहले उस व्यक्ति की बैंक ब्रांच फिल करें जिसे पैसे ट्रांसफर करने हैं।

2 फिर उससे संबंधित इंफॉर्मेशन भरे।

3 इसके बाद आप अपने कार्ड कि कुछ जानकारी भरे।

4 भुगतान की जाने वाली राशि भरे।

5 और अंत में "Send Money" पर क्लिक करें।


Q2.ऑनलाइन पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर होने पर वापस कैसे मिलेगा? 

Ans आप सीधे बैंक ब्रांच में पता कर सकते हैं। बैंक ब्रांच उस व्यक्ति से Contact करेगा और पैसा लौटाने की इजाजत मांगेगा, जिस व्यक्ति के अकाउंट में गलती से पैसे ट्रांसफर हो गए हैं अगर वह लौटाने से मना करे तो मामला गंभीर हो सकता है ऐसी स्थिति में आपको कोर्ट का सहारा भी लेना पड़ सकता है। 


Q3.किसी के बैंक अकाउंट से पैसे कैसे निकाले?

Ans आजकल हर बैंक अपने ऐप के जरिए ग्राहकों को कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है। इन बैंक एप्स के जरिए आप किसी को भी बड़ी ही आसानी से कभी भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन आज भी चेक द्वारा फंड ट्रांसफर करने की प्रक्रिया लोग बड़ी संख्या में अपनाते है।


Q4.ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कैसे करें?

Ans इन 5 एप्स के जरिए आप मोबाइल से मनी ट्रांसफर कर सकते हैं।

1 गूगल पे एप्स (Google Pay App)

2 अमेजॉन पे (Amazon pay App)

3 PAYTM ट्रांसफर ऐप,(Paytm App)

4 पे पल (Pay pal App)

5 भीम एप (Bhim App)  


Q5.मोबाइल से पैसा ट्रांसफर कैसे किया जाता है?

Ans 1 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Phonepay को Open करना है।

2 फिर यहां आपको To contact Option पर क्लिक करना है।

3 अब आप जिस तरीके से पैसा ट्रांसफर करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर ले मतलब कि अगर आप UPI से करना चाहते हैं तो UPI को सेलेक्ट करें या फिर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं तो बैंक अकाउंट को सेलेक्ट करें। इस तरीके से आप आसानी से मोबाइल से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url