Internet Of Things ( IOT ) Kya hai? Internet Of Things कैसे काम करता है? 2022

 यदि आपने आज से पहले कभी Internet Of Things ( IoT ) /इन्टरनेट ऑफ थिंग्स के विषय मे, सुना है और हम, अंदाज़ लगा सकते है कि, आपका लोगो का जबाव ना ही होगा लेकिन आपकी ये ना, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद हां में, जरूर बदल जायेगी क्योंकि हम, अपने इस आर्टिकल में, आपको इन्टरनेट के भविष्य व Advanced Technology कहे जा रहें Internet Of Things ( IoT ) और types of internet of things के बारे में, स्टेप बाय स्टेप से पूरी जानकारी ओर Internet of Things in Hindi में, विवरण करेंगे।

यदि आपको आराम पसंद है और इन्टरनेट की सहायता से अपने सभी कार्यो को इन्टरनेट की सहायता से पुरा करना चाहते है तो आपको हमारा ये इन्टरनेट विशेषांक पर आधारित विशेष आर्टिकल जरुर लास्ट तक पढ़ना चाहिए जिसमें हम, आपको इन्टरनेट के भविष्य या इन्टरनेट के भविष्य वाली तस्वीर तथा Internet Of Things ( IoT ) / इन्टरनेट ऑफ थिंग्स के बारे में, बतायेगे जो कि, ना सिर्फ़ इन्टरनेट का भविष्य है बल्कि पूरी मनुष्यता का निर्णायक भविष्य साबित होने वाला है।

अन्त, हम, आपको इस आर्टिकल में, Internet of Things in Hindi में, पूरी जानकारी देंगे ताकि आप इसको लेकर अपनी सोच और सुझाव स्थापित कर सकें।

Internet Of Things ( IoT ) क्या है?

Internet Of Things ( IOT ) Kya hai? Internet Of Things कैसे काम करता है? 2022
Internet Of Things ( IOT ) Kya hai? Internet Of Things कैसे काम करता है? 2022


इन्टरनेट ऑफ थिंग्स तथा Internet Of Things को शॉट फोम से IoT भी कहा जाता है जिसे इन्टरनेट के भविष्य के रुप में, प्राथमिकता दी जा रही है के बारे में, स्टेप बाय स्टेप से जानकारी देने के लिए हम, कुछ बिंदुओँ की सहायता लेंगे जो कि, इस तरह से हैं –

आखिर क्या होता Internet Of Things ( IoT )?

हम, अपनी हर रोज जीवन में, अपने कार्यो को पुरा करने के लिए कई तरह के Electronic Items का यूज करते है और इन्हीं अनेको तरह के Electronic Items को आपस में, जोड़ने की पूरी प्रोसेस व योजना को Internet Of Things ( IoT ) कहा जाता हैं।

Internet Of Things ( IoT ) की सफलता किस पर बेस्ड है?

Internet Of Things ( IoT ) के तहत ना केवल बोहोत तरह के Electronic Items को जोड़ा जाता है बल्कि साथ ही साथ बोहोत तरह के technologies व तकनीको को आपस में, जोड़ा जाता हैं जो कि, Internet Of Things ( IoT ) के Advanced Networking Technology का नतीजा है जिसकी वजह से हम, इन्टरनेट की सहायता से एक साथ बोहोत से Electronic Items का इस्तमाल कर सकते है और इसका लाभ किया जा सकता है।

Internet Of Things ( IoT ) की सहायता से Electronic Items को आखिर क्यों आपस में जोड़ा जाता है?

ये तो समझ आ गया होगा कि, इन्टरनेट ऑफ थिंग्स के द्वारा अनेको प्रकारो के Electronic Items को आपस मे जोड़ा जा सकता है लेकिन क्या आप जानते है कि,आपस में Electronic Items को, क्यूं जोड़ा जाता है?

हम, आपको बता दें कि, Internet Of Things ( IoT ) के द्वारा आपस में, जोड़े गये सभी Electronic Items के द्वारा डाटा को एक जगह से दूसरी जगह किया जाता है जिसकी सहायता से हम, एक ही समय में, एक साथ बोहोत से Electronic Items का इस्तमाल कर सकते है और इसीलिए इन Electronic Items को इन्टरनेट की सहायता से आपस में, जोड़ा जाता है।

Example से समझते हैं कि, Internet Of Things ( IoT ) का असली काम क्या है?

हम, सोचते है कि, काश हमारे घर पहुंचने से पहले ही कमरे का ए.सी व पंखा अपने आप चालू हो जाये, फ्रिज चालू हो जाये या फिर घर से बाहर रहते हुए हम, अपने घर में, चालू Electronic Items को बंद कर पाते लेकिन अब ये आप कर सकते है और अब आप Internet Of Things ( IoT ) की सहायता से अपने सोचने पर इन तमाम चीजों को अब इन्टरनेट की सहायता से कर पायेगें।

Internet Of Things ( IoT ) में Popular Devices कौन सा है?

यहां हम, आपको बताते है कि, बीना रुके बढ़ते हुए Internet Of Things ( IoT ) के फेसन के बाद अनेको international कम्पनियों द्वारा Popular Devices को मार्केट में, उतारा जा रहा है जैसे कि – Amazon Eco, Fit Bit One, Astram AL 150 Lock, Apple Smart Watches आदि को जारी किया गया है जिन्हें लोगो द्वार बड़ी मात्रा में, ना केवल पसंद किया जाता है बल्कि इसका इस्तमाल भी अपने हर रोज जीवन , किया जा रहा है।

अन्त, इन्टरनेट के इस भविष्य तथा Internet Of Things ( IoT ) की सहायता से ना केवल आप घर से बाहर होते हुए भी घर के सभी Electronic Items को बंद व चालू कर सकते है और अपने टी.वी खराब होने की जानकारी इन्टरनेट की सहायता से कम्पनी को भेज सकते है आदि काम करने वाली तकनीक Internet Of Things ( IoT ) को ही कहा जाता है।

Internet Of Things ( IoT ) के कौन कौन से Popular Applications  है?

जिस तरह से हम, अपने मोबाइल फोन में, अलग – अलग Apps का इस्तमाल करते है ठीक उसी तरह से Internet Of Things ( IoT ) के लिऐ भी कई Popular Applications का फेसान शुरु हो गया है जिसकी पूरी जानकारी इस तरह से हैं –

Smart House Appliction / उन्नत घर एप्लिकेशन

हमने आज के समय में स्मार्ट कार, बाइक, फोन व अन्य कई Electronic Items के बारे में, सुनते रहते है लेकिन क्या आपने कभी Smart House Appliction के बारे मे सुना ही नहीं ना।

इसीलिए हम, आपको Internet Of Things ( IoT ) के लिए जारी बेहद फेमस व लोकप्रिय Smart House Appliction के बारे में, बताते हैं जो कि, असल में एक ऐसा घर होता है जिसके सभी Electronic Items इन्टरनेट की सहायता से आपस में, जुड़े रहते है।

घर के सभी Electronic Items इन्टरनेट की सहायता से जुड़े होते है इसीलिए वे सेंसर की मदद से ही घर का temperature, Air Conditioner, Fridge, T.V, Fan and Other Electronic Items को कहीं से भी कभी भी जोड़ किया जा सकता है और इसीलिए इसे Smart House Appliction कहा जाता है।

Smart Wearable Application / पहनने के लिए बढ़िया उन्नत एप्लिकेशन

हम, आजके समय बड़े पैमाने पर Smart Watches, Smart Shoes and Other Smart Wearable Items के बारे में, सुनने को मिलता रहेता है जो कि, डायरेक्ट इन्टरनेट से जुड़े होते है और एक साथ जुड़ने की वजह से कई अलग – अलग कामों को को करते है जिससे हमारे टाइम और पैसा दोनो की ही बचता है और इसे ही Internet Of Things ( IoT ) के तहत Smart Wearable Application कहा जाता हैं।

Internet Of Things ( IoT ) के ओर प्रकार कौन से है?

उपरोक्त प्रकारों व Apps के अलावा और भी कई तरह के अन्य प्रकार अर्थात् types of internet of things Apps के बारे में, बताना चहते है जैसे कि – Smart Garden, Smart Kitchen, Smart Bathroom, Smart Study Room and Smart Lobby जो कि, खुद ही इन्टरनेट की सहायता से स्थिति का कीमत करते हुए क्रिया / कार्य करते है जिससे आपको अपने निर्धारित काम से संबंधित बोहोत जानकारी मिल जाती है।

Internet Of Things ( IoT ) के इन दूसरे तरह की सहायता से आपको मौसम, यातायात, दूरी तय करने मे, लगने वाला समय और साथ ही साथ और कई इंपॉर्टेंट जानकारीयां देती है जिससे ना केवल हमारा कार्य आसान होता है बल्कि हमारे समय, धन और संसाधनो की भारी बचत भी होती है।

अन्त, हमने आपको Internet Of Things ( IoT ) के तहत जारी बेहद फेमस और Popular Applications के बारे में, बताया जिसका इस्तमाल हम और आप आने वाले भविष्य में, करने वाले है।

Internet Of Things ( IoT ) – प्रॉफिट और लोस कौन – कौन सी है?

हर सिक्के के दो पहलू होते है ठीक उसी तरह जहां एक तरफ Internet Of Things ( IoT ) के बोहोत से प्रोफिट है तो वहीं दूसकी तरफ इसकी कई लोस भी है अर्थात् characteristics of Internet of Things (IoT) in hindi में, इस तरह से हैं –

Internet Of Things ( IoT ) – प्रॉफिट

हम, आपको Internet Of Things ( IoT ) से मिलने वाले तमाम प्रोफिट के बारे में, पॉइंट्स से बताना चाहते है जैसे कि –
  • Internet Of Things ( IoT ) की सहायता से हमारे Daily Life Style और जीवन के रहन सहन की गुणवत्ता में, वृद्धि होती है,
  • इस तकनीक की सहायता से ना केवल हमारे समय की बोहोत ज्यादा बचत होती है है बल्कि साथ ही साथ हम अपने धन की भी बचत कर सकते है जिससे हमारा सामाजिक – व घर का विकास होता है,
  • Internet Of Things ( IoT ) की सहायता से हम, एक समय में, एक साथ बोहोत कार्यो को कहीं से भी कभी भी कर पाते है
  • साथ ही साथ इस टेक्नोलॉजी की सहायता से हम, किसी भी स्थान, वस्तु या परिस्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है आदि।
उपरोक्त सभी प्रोफिट हमें, Internet Of Things ( IoT ) से मिलती है।

Internet Of Things ( IoT ) – लोस

इससे होने वाले लोस भी बेहद खतरनाक है जैसे कि –
  • सभी लोग मशीनो पर निर्भर हो जायेंगे,
  • हम, अपनी मौलिकता और स्वाभाविकता को खो देंगे,
  • हम, चारो ओर से इन्टरनेट व मशीनो से घिर जायेंगे,
  • मशीनो पर हमारी निर्भरता की वजह से बड़ी संख्या में, नौकरीयां खत्म हो जायेगी जिससे बेरोजगारी बढ़ती ही जाएगी,
  • हमारी सभी जानकारी को कभी भी कही भी साइबर क्राइम / Cyber Criime के द्वारा चोरी करके उसका गलत उपयोग किया जा सकता है आदि।
उपरोक्त सभी Internet Of Things ( IoT ) से होने वाले लोस है।

अन्त, हमने आपको Internet Of Things ( IoT ) से मिलने वाले प्रोफिट और लोस वाली सभी लोसेस के बारे में, कुछ पॉइंट्स से बताया ताकि हम, इसका इस्तमाल अपने विवेक से कर सकें और अपने जीवन को इसकी सहायता से सफल बना सकें।

Internet Of Things ( IoT ) का भविष्य और इसके खुद का भविष्य कैसा होगा?

हमारे कई रीडर्स व युवा Internet Of Things ( IoT ) के भविष्य को और उसमें खुद का भविष्य को लेकर चिन्तित दिखाई पड़ते है इसलिए हम, आपको विस्तार से दोनो के भविष्यो की जनकारी देंगे जो कि, इस तरह से हैं –

Internet Of Things का भविष्य क्या है?

हम, आपको बता दें कि, Internet Of Things ( IoT ) नामक इस तकनीक का व्यापक अभी तक फेल नहीं पाया है इसलिए अभी इस तकनीक में दुनियां भर में सिर्फ 1,200 उपकरणो को ही शामिल किया गया है लेकिन हम, आपको बता दें कि, इसका अर्थात् Internet Of Things ( IoT ) का भविष्य बेहद अच्छा और उज्जवल है क्योंकि बीते साल 2021 इसके वैश्विक मूल्य लगभग 7.1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की संभावना जताई गई थी।

अन्त, हम, कह सकते है कि, आने वाले कुछ सालो में, इन्टरनेट का भविष्य कही जाने वाली Internet Of Things ( IoT ) की भारी मात्रा में, उपयुग और मांग होने वाली है इस तरह इसका भविष्य उज्जवल माना जा रहा है।

Internet Of Things में, आपको भविष्य कैसा होगा?

यदि आप भी यह तकनीक अर्थात् Internet Of Things ( IoT ) के प्रति आकर्षित हो रहे है और इसमें अपना भविष्य बनाना चाहते है तो हम, आपको बता दें कि, Internet Of Things ( IoT ) में, आपको भविष्य बेहद शानदार और सफल होने वाला है क्योंकि भविष्य में, इस क्षेत्र से संबंधित कम करने वालो की मांग भारी मात्रा में होगी जिससे ना केवल आपको एक अच्छी नौकरी मिलेगी बल्कि साथ ही साथ आप अच्छी कमाई भी कर पायेगे।

इस प्रकार हम, कह सकते है कि, Internet Of Things ( IoT ) में, आपका भविष्य ना केवल शानदार होगा बल्कि सुरक्षित भी होगा।

अन्त, हमने कुछ बिंदुओ की सहायता से आपको Internet Of Things ( IoT ) के भविष्य और करियर को देखते हुए आपके भविष्य की एक झलकी प्रस्तुत की है जिसके तहत आप इसमें अपना भविष्य बना सकते है और अपने भविष्य को सुरक्षित व शानदार बना सकते है।

आखरी शब्द

इन्टरनेट विशेषांक पर लिखे गए आर्टिकल में, हमने आपको Internet Of Things ( IoT ) की पूरी उपलब्ध जानकारी बिंदुवार ढंग से दीया ताकि ना केवल आप इस तकनीक को लेकर अपनी विचारधारा स्थापित करके अपनी दिमाग और जीवन को विकसित कर सकें, इस तकनीक का विवेकसंगत इस्तमल कर सकें और Internet Of Things ( IoT ) में, अपना करियर बनाकर अपने भविष्य को उज्जवल व सुरक्षित कर सकें।

अन्त, हमें, पूरी आशा है कि, आपको हमारा ये आर्टिकल पंसद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को भारी मात्रा में शेयर करेंगे और साथ ही साथ कमेंट करके अपने सुझाव देंगे।


Internet Of Things ( IOT ) FAQ


1. कौन इंटरनेट ऑफ थिंग्स का उपयोग करता है?
Ans. एक ऐसा घर, जहाँ सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे एयर कंडीशनर, घर की लाइट, सुरक्षा कैमरे, दरवाजों में लगे इलेक्ट्रॉनिक ताले आदि को इंटरनेट से जोड़ कर उन्हें काम में लिया जाता है। ये सभी उपकरण इनमें लगे सेंसर की मदद से कार्य करते हैं तथा एक उपकरण की किसी क्रिया से उससे जुड़े अन्य उपकरण भी प्रतिक्रिया करने लगते हैं।

2. IoT डिवाइस का कौन उदाहरण हैं?
Ans. कंप्यूटर, स्मार्टफोन, स्मार्टवाच, टैबलेट, मार्डन टीवी और पहनने योग्य गैजेट्स सभी IoT का हिस्सा है। हालांकि, रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे थर्मोस्टैट्स और स्मोक डिटेक्टर अब स्मार्ट हो रहे हैं, जो उन्हें IOT के रूप में स्थापित करता है।

3. इंटरनेट ऑफ थिंग्स क्या है in Hindi?
Ans. IoT क्या है?: इंटरनेट ऑफ थिंग्स, या IoT, दुनिया भर में उन अरबों फिजिकल डिवाइसेस का समूह है जो इंटरनेट से जुड़े हैं। जो चीजें इंटरनेट से जुडी हैं वो स्मार्ट और तेज हैं, उनका उपयोग जानकारी इकट्ठा करने, जानकारी भेजने या दोनों के लिए किया जाता है।

4. आईओटी क्या है उदाहरण सहित?
Ans. संक्षेप में, इंटरनेट ऑफ थिंग्स कनेक्टेड ऑब्जेक्ट्स के तेजी से बढ़ते नेटवर्क को संदर्भित करता है जो एम्बेडेड सेंसर का उपयोग करके वास्तविक समय में डेटा एकत्र और विनिमय करने में सक्षम हैं । थर्मोस्टैट्स, कार, लाइट, रेफ्रिजरेटर और अन्य उपकरण सभी को IoT से जोड़ा जा सकता है।

5. पहली स्वीकृत IoT डिवाइस का नाम क्या था?
Ans. आज हम data plans से भलीभांति परिचित है. 1990 में, पहली IoT device का निर्माण किया गया था. John Romkey ने smart toaster को बनाया था जिसे internet के द्वारा control किया जाता था.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url