Google web stories kya hai? कैसे बनाएं (what is google web stories in hindi 2022)


Hello friends मेरा नाम अनुराग है आज हम इस article मे web stories के बारे मे जानकारी देंगे कि Web stories क्या है इसके क्या क्या फायदे है और इस से पैसे केसे कमाए आज के समय काफी बहुत तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है आज के समय मे हर इंसान पैसा कमाना चाहता है तो web Stories से आसानी से पेसा कमा सकते है।

Google web stories kya hai? What is a Google web stories :

Google web stories kya hai? कैसे बनाएं (what is google web stories in hindi 2022)
Google web stories kya hai? कैसे बनाएं (what is google web stories in hindi 2022)


यह Google के द्वारा बनाया गया tool है इसे Google ने सन् 2016 मे launch किया था हम इस tool की मदद से किसी भी photo या फिर video पर text लिख कर उन्हें animation और अलग अलग तरह के सुन्दर effect का use करके उसे और भी सुन्दर बना सकते है जिस से user को पड़ने के साथ image के द्वारा और भी बढ़िया तरीके से यह समझने आएगा इस tool की सहायता से बहुत ही सुन्दर bolg बनाया जा सकता है इसमे slide web storie भी बना सकते है जिसमें बहुत से photos का use कर सकते है Google हमेशा अपने user का ध्यान रखता है इसलिए वो हर बार users के लिए नए नए apps लता रहता है WhatsApp status और Instagram stories काफी लोकप्रिय हो रहे है उसको देखते हुए google ने भी ये tool launch करा है इसे 2016 मे launch किया था पर उस समय यह कम लोकप्रिय था और इसमे options भी कम थे पर अभी new update, शानदार Features और बहुत से options के साथ launch किया है इस बार Google ने Web Storie plugin launch किया है जिस से blogging और ज्यादा आकर्षित हो जाएगा।

Google Web stories कहा दिखेंगी? Where will Google Web Stories appear :

इसे हम Google image, Google apps, Google discover मे देखा जा सकता है आप इस stories की मदद से Web site पे ज्यादा traffic ला सकते हैं Google Web stories बनाने के लिए app की जरूरत पडेगी जिस से आप आसानी से ब्लॉग मे या अपनी web site पे इसे lga सकते है।

Google Web stories के क्या फायदे है? What are the benefits of Google Web Stories :

आप Google web Stories को बना कर आप Facebook YouTube Google discover आदि से अपनी web site पे traffic ला सकते है, और ज्यादा पैसे कमाने का chances बड़ा सकते है।
  1. Fast content - जब भी आप कोई content लिखते हैं वहा Word press पर 2000 words मे आप उसी को 20 words मे लिख कर Post कर सकते हैं जिस से कोई भी user आपकी head line को पढ़ के ब्लॉग पे आयेंगे और आपकी बनाई हुई स्टोरी भी share करेंगे
  2. Fast loading - हमेशा से storie एक fast Content होता है जिसको पोस्ट करके share करते है यह ज्यादा से ज्यादा user तक पहुच जाती है एवं ये उसे को अपनी ओर खींचती है
  3. Easy share - यह एक छोटा constant होता है जिसमें visually image या videos होते है जिस कोई भी आसानी से शेयर कर सकता है
  4. Promotion - इसके जरिए आप आसानी से अपनी web site का promotion कर सकते है एवं और कोई product का promotion भी कर सकते है
  5. Fast Publish - आप अपने बनाय हुए Content को news web site की तरह fast publish कर सकते है और अपनी site को news web site मे बदल सकते है
  6. Earn money - आप अलग अलग तरह के plat form पर अपनी stories को शेयर करके अपनी earning को बड़ा सकते है
Google Web stories से पैसे किस तरह कमाया जाए? How to earn money from Google Web Stories:
ये Google का new tool है जिस कारण Google इसे बहुत ज़्यादा push कर रहा है एवं आपकी stories ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर कर रहा है जिस से ज्यादा से ज्यादा web site बहुत अच्छा response दे रहीं है google ने stories को monetized करने का मोका दिया गया है जिस से आप अपने stories के जरिए अपनी web site पर एडसेंस का aprovel ला सकते है जिस की मदद से आप उन पर ad लाकर बहुत सा पैसा कमा सकतै है amazon associate program मे हम amazon affiliate links लगा के भी पैसा कमा सकते है और किसी भी product का promotions कर के पैसे कमा सकते है आप product की एफिलिएट marketing कर के भी बहुत पैसा कमा सकते है 
और इस से आपका product की सेल्स भी बड़ जाती है आप इसे Instagram YouTube app पर post करके पैसा कमा सकते है आप खुद के Content को भी promote करके ज्यादा से ज्यादा traffic ला सकते हो 

क्या होता है google web stories wordpress?

इसके एक plugin बनाया गया है जिस से ब्लॉग बनाने वाले भी इसका use करके web Stories बना सकते है और ब्लोगिंग करने वालों को बहुत फायदा मिलता है इस से | क्योंकि bloging करने वालों को नए तरीके से पोस्ट को user तक पहुचाने के लिए पहले काफी बड़ा ब्लॉग लिखना पड़ता था लेकिन अब इस वेब Stories की मदद से बहुत ही कम शब्दों मे आसानी से यूजर को अच्छे से समझा सकते है इस को बनाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है आप बड़ी ही आसानी से फोटो को edit करके stories बना सकते है इसके लिए wordpress मे plugin download करना होगा जिस से आप बहुत अच्छी Stories बना सकते है।

Google Web Stories use कैसे करे? How to use Google Web Stories :

Google ने इसके लिए wordpress pluging Launch करा है, pluging की मदद से आप आसानी से stories को बना सकते है चलिए अब इसके use कैसे करे उसके बारे मे जानते है।
इसके लिए आपको सबसे पहले wordpress dashboard मे जाना होगा उसके बाद आपको वेबस्टोरी pluging को download करके सेटिंग मे जाना होगा फिर आपको Google analist का tracking code डालना पड़ेगा फिर नीचे अपनी web site का logo upload करना पड़ेगा उसके बाद आपको create new story के option पर click करना होगा जिस से एक new blank page खुल जाएगा फिर वहा पर side मे image का option होगा उस पर click करना होगा फिर आप गैलेरी मे से कोई भी photo select कर सकते है या new photo भी upload कर सकते है फिर आप इस पर कोई भी text लिख कर अपने हिसाब से edit कर सकते है आप text के colour को भी edit कर सकते है।

Google Web Stories video story केसे लगाए? How to set up a Google Web Stories video story: 

आपको video लगाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा |
सबसे पहले आपको आपनी वीडियो की length देखनी होगी क्युकी इसमे video की length 15 seconds से ज्यादा नहीं होनी चाहिए यह ज्यादा length की video को accept नहीं करेगा आप कोई भी बड़ी video को तोड़ कर 15 - 15 second करके उसे अलग अलग part में डाल सकते हैं।

क्या Instagram से ज्यादा web Stories अच्छा है?

Google के सभी product अपने आप मे बढ़िया है यह भी बहुत शानदार products है ये Instagram को आराम से मात दे सकता है।
क्योंकि इसमे monitization एवं link add कर सकते है।
आपको अपनी video की frame check करना होगा कि वो portrait है या नहीं। अच्छा यह होगा कि आप इसे portrait मे ही बनाए।
अपनी video मे subtitle का होना जरूरी है ताकि वीडियो को समझने मे आसानी हो 
Google ने 200 शब्द की limits दी है।

अंतिम शब्द: 
धन्यावाद दोस्तों आपने मेरा article पढ़ा और आपको मेरा article अच्छा और काम का लगा हो तो इसे पर comment करे और इसे अपने दोस्तों, परिवार वालों को, और मिलने वालों को शेयर करे।

Google Web Stories - FAQs

Q1.गूगल वेब स्टोरीज कहाँ दिखती हैं?
Ans. Google Web Stories Google App के डिस्कॉवर पर देख सकते हैं।

Q2.गूगल वेब स्टोरीज में पोस्टर इमेज का साइज़ कितना होना चाहिए?
Ans. Google Web Stories की इमेज की साइज़ 640*853 PX होनी चाहिए।

Q3.क्या Google Web Stories में Non-AMP पेज show होता है ?
Ans. हां Google Web Stories में AMP और Non-AMP दोनों प्रकार के webstories show होती हैं।

Q4.क्या गूगल वेब स्टोरीज़ सिर्फ Wordpress ब्लॉग पर ही बनाई जा सकती है?
Ans. नहीं, आप Google Web Stories wordpress और blogger दोनों पर बना सकते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url