पंजाब नेशनल बैंक से बिजनेस लोन कैसे लें? | Punjab National Bank se Business Loan kaise le in Hindi

Punjab National Bank se बिजनेस Loan कैसे le PNB पंजाब नेशनल बैंक का नाम भारत के बड़े बड़े बैंकों के साथ लिया जाता है। पंजाब नेशनल बैंक आज हर व्यक्ति की पसंद बन चुका है क्योंकि इसमें आपको लोन सुविधा भी देखने को मिलती है इसमें बिजनेसमैन से लेकर आम आदमी तक को लोन प्रोवाइड कराया जाता है। वह भी बहुत कम ब्याज दर पर। पंजाब नेशनल बैंक सबसे पहले यह देखता है कि जो आपने पिछला लोन लिया है उसे आपने कितने समय में चुकाया है उसी के आधार पर आपको पंजाब नेशनल बैंक लोन प्रोवाइड कराता है। तो दोस्तों क्या आप भी पंजाब नेशनल बैंक से लोन कैसे लें जानना चाहते हैं, तो आज हम इसी विषय पर बात करेंगे कि आप पंजाब नेशनल बैंक से बिजनेस लोन पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं, पंजाब नेशनल बैंक की शर्तें क्या क्या होती है, पंजाब नेशनल बैंक से लोन लेने पर कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है आदि। 


Punjab National Bank se Business Loan kaise le  

पंजाब नेशनल बैंक से बिजनेस लोन कैसे लें?, Punjab National Bank se Business Loan kaise le in Hindi
Punjab National Bank se Business Loan kaise le


अगर आप Punjab National Bank se Business Loan लेना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक में आपको कई सारी कैटेगरी देखने को मिल जाती हैं। जिनके द्वारा आपको लोन दिया जाता है। आज हम उन्हीं 2022 की कैटेगरी को थोड़ा विस्तार से जानेंगे तो आइए शुरू करते हैं।

1. PNB संजीवनी योजना 

पंजाब नेशनल bank की संजीवनी केटेगरी के नाम से ही हमें पता चल रहा है कि यह चिकित्सा विभाग से संबंधित कैटेगरी है। इस कैटेगरी में BDS, MBBS, BHMS पोस्ट वाले डॉक्टर के लिए उपलब्ध कराया जाता है। इसके साथ ही आप इस लोन को पार्टनरशिप लोन के रूप में, पर्सनल लोन के रूप में या किसी फर्म के रूप में भी ले सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक संजीवनी योजना का उपयोग आप केवल चिकित्सा विभाग से संबंधित चीजों के लिए ही कर सकते हैं जैसे अगर आपको मेडिकल संबंधित उपकरण खरीदने है या फिर आपको अस्पताल बनवाना है। इन कामों के लिए ही आप इस लोन को ले सकते हैं। अब सवाल आता है इस योजना में आपको कितना लोन मिल सकता है, तो हम आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत आप 2 लाख रुपए से लेकर 6 करोड रुपए तक भी लोन ले सकते हैं।

2. Super Trade 

पंजाब नेशनल बैंक की इस योजना में आपको बड़े स्तर पर व्यवसाय के लिए लोन मिल सकता है। इस योजना के अंतर्गत आपको 15 लाख रुपए से लेकर से लेकर 8 करोड रुपए तक लोन मिल जाएगा।

पंजाब नेशनल बैंक की इस योजना का लाभ उन लोगों को ज्यादा मिलता है। जिन लोगों का बिजनेस पहले से ही जमा हुआ है। बिजनेस का टर्नओवर साल का 5 लाख रुपए तक होना चाहिए। जिसकी जानकारी आपको पंजाब नेशनल बैंक को loan लेते वक्त देनी होगी। उसी के आधार पर पंजाब नेशनल bank आपको Loan प्रोवाइड देगा।

3. PNB ग्रीन राइड 

पंजाब नेशनल बैंक की PNB ग्रीन राइड योजना को उन लोगों के लिए शुरू किया गया है। जो लोग रिक्शा चलाते हैं, ई रिक्शा चलाते हैं या फिर जो ई-रिक्शा खरीद कर उसे किराए पर चलाना चाहते हैं। इस लोन के अंतर्गत वे कम ब्याज दर पर लोन लेकर ई-रिक्शा खरीद सकते हैं और फिर उसे बाद में ईएमआई पर चुका सकते हैं। इस योजना का लाभ वे लोग उठा सकते जिनके पास वाहन चलाने का लाइसेंस है।

अगर हम बात करें कि इसमें आपको कितना लोन मिल सकता है, तो दोस्तों यह योजना आपको अन्य योजना से थोड़ी अलग देखने को मिलती है। इसमें रिक्शा की कीमत का 75% हिस्सा होता है। इसमें आपको 35 आसान EMI उपलब्ध कराई जाती है और अगर आपको अधिक लोन की आवश्यकता है तो आपके द्वारा खरीदे गए वाहन को सिक्योरिटी के रूप में भी रखा जा सकता है।

4. PNB कारोबारी योजना 

पंजाब नेशनल bank की इस योजना का लाभ वह लोग उठा सकते हैं जो लोग अपना नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या फिर अपने व्यवसाय के लिए लोन लेना चाहते है। लोन चुकाने के लिए आपको 5 साल का समय मिलता है। यह योजना नए व्यापारियों के लिए काफी किफायती मानी जाती है क्योंकि इसमें आपको लोन काफी कम ब्याज दर पर देखने को मिलता है। भारत सरकार भी मेक इन इंडिया पर जोर देते हुए बैंकों को यह निर्देश देती है कि इस योजना के तहत वह व्यापारियों की पूरी सहायता करें।

5. PNB वनिता

यह योजना खासकर उन महिलाओं के लिए बनाई गई है जो किसी मैनुफैक्चरिंग या ट्रेडिंग सर्विस में शामिल होती है। इसी योजना के तहत महिलाओं के बैंक खाते में ₹25,000 तक की लोन राशि जमा की जाती है। इस धनराशि को प्राप्त करने के लिए महिलाओं को किसी गारंटी की जरुरत नहीं पड़ती, लेकिन उन्हें लोन लेने के लिए अप्लाई करना पड़ता है। यह योजना उन महिलाओं के लिए काफी मददगार है, जो BPL या SC/ST वर्ग से संबंधित होती है। इस योजना की अवधि 3 से 6 महीने से लेकर 5 साल तक की होती है। 

Mudra Loan योजना

इस योजना से संबंधित हमने आपको पिछले आर्टिकल में भी कुछ जानकारी बताई है। Mudra Loan योजना भी प्रधानमंत्री लोन योजना से ही संबंधित है। इस योजना के अंतर्गत वह लोग लोन ले सकते हैं जिन लोगों को अपना व्यवसाय, फर्म शुरू करना है। इस लोन योजना में व्यापारियों को 1 करोड़ रुपए तक लोन मिल सकता है। अगर आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी चाहिए तो आप हमारे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लोन पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

PNB बिजनेस लोन योग्यता (शर्तें) 

अगर आप किसी भी बैंक में लोन लेने जाते हैं तो वहां आपको कोई ना कोई सिक्योरिटी रखनी होती है जिसके आधार पर ही बैंक आपको लोन प्रोवाइड कराता है। वैसे ही पंजाब नेशनल बैंक भी आपकी सिक्योरिटी को देखते हुए ही आपको लोन देता है। लोन देने से पहले बैंक आपके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करता है। अलग-अलग योजनाओं में आपको अलग-अलग नियम व शर्तें देखने को मिलती है। पंजाब नेशनल बैंक सबसे पहले यह देखता है कि क्या आप लोन चुकाने के लिए सक्षम है, क्या आप Loan समय पर चुका पाएंगे, लोन चुकाने के लिए आप किस वस्तु को गिरवी रखेंगे आदि। इन सब को देखते हुए ही पंजाब नेशनल बैंक आपको लोन देता है। यदि आप अपने व्यापार के लिए पंजाब नेशनल बैंक से लोन लेते हैं तो बैंक यह भी देखता है कि आपके व्यवसाय का सालाना टर्नओवर कितना है उसी के आधार पर पंजाब नेशनल बैंक लोन प्रोवाइड कराता है।

PNB बिजनेस लोन लेने के लिए लगने वाले जरूरी दस्तावेज:-

• एड्रेस प्रूफ के लिए आपको पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड वोटर, आईडी कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।
• KYC डाक्यूमेंट्स के लिए आपके पास पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है।
• आपको 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता भी पड़ती है।
• यदि आप कोई व्यवसाय करते हैं तो आपके व्यवसाय का सालाना टर्नओवर कितना है इसका प्रमाण भी आपको बैंक को देना पड़ता है उसके साथ ही आइटीआर भी देना पढ़ता है।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Punjab National Bank se Business Loan kaise le, पंजाब नेशनल बैंक से होम लोन लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, पंजाब नेशनल बैंक में ब्याज दरें कितनी होती है आदि। अगर आप अपने व्यवसाय के लिए लोन लेना चाहते हैं, तो आप पंजाब नेशनल बैंक से बड़ी ही आसानी से ले सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट Punjab National Bank se Business Loan kaise le अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Punjab National Bank se Business Loan kaise le से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. पंजाब नेशनल बैंक से होम लोन कैसे लें?
Ans पंजाब नेशनल बैंक हाउसिंग फाइनेंस से होम लोन लेने के लिए आपके पास इनकम प्रूफ होना चाहिए। बैंक आपके पास मौजूद जमीन की कीमत को देखते हुए उसकी 95% राशि आपको होम लोन के रूप में उपलब्ध करवाती है। 

Q2. पंजाब नेशनल बैंक के होम लोन की ब्याज दरें क्या है?
Ans पंजाब नेशनल बैंक द्वारा उपलब्ध करवाए गए होम लोन की सालाना ब्याज दर 8.50% से लेकर 10% तक है। पंजाब नेशनल होम लोन वह लोग भी आसानी से ले सकते हैं जिनके पास अच्छा इनकम सोर्स नहीं है। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url