सबसे सस्ता और अच्छा बिज़नेस लोन कौन सा है ? | Sabse sasta or achha business loan konsa hai in Hindi

Sabse sasta or achha business loan konsa hai जब भी हम अपना नया व्यवसाय शुरू करते हैं तो हमें उसमें कुछ निवेश करना पड़ता है ताकि हमें अच्छा रिटर्न मिल सके निवेश के लिए हमें बिजनेस के स्तर को देखते हुए अच्छे खासे फंड की जरूरत होती है और व्यवसाय को शुरू करने के लिए हमें लोन लेने की आवश्यकता भी पड़ती है लेकिन अब सवाल आता है कि Sabse sasta or achha business loan konsa hai, सिक्योर लोन कौन सा है? तो दोस्तों हम आपको बता दें कि आप दो प्रकार से लोन ले सकते हैं पहला सिक्योर्ड लोन और दूसरा अनसिक्योर्ड लोन सिक्योर्ड लोन में आपको आपकी कुछ निजी वस्तु गिरवी रखनी होती है जैसे जमीन, दुकान, घर आदि और अनसिक्योर्ड लोन में आपको किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी/गारंटी गिरवी नहीं रखनी होती है।

ज्यादातर लोन एजेंसियां जैसे (NBFC)आपको अनसिक्योर्ड लोन ही प्रोवाइड कराती है जैसे वर्किंग कैपिटल लोन, टर्म लोन, सरकारी लोन योजनाएं आदि।

Sabse sasta or achha business loan konsa hai 

सबसे सस्ता और अच्छा बिज़नेस लोन कौन सा है ?, Sabse sasta or achha business loan konsa hai in Hindi
Sabse sasta or achha business loan konsa hai

सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस लोन कौन सा बैंक प्रोवाइड कराता है? 

दोस्तों अगर आप भी सबसे अच्छा लोन लेना चाहते हैं, तो हमने आपको नीचे कुछ बैंक के नाम और उनमें कितने प्रतिशत का ब्याज दर लगता है। यह एक चार्ट के माध्यम से बताया है जिसे देखकर आप समझ सकते हैं कि किस बैंक में कितने ब्याज दर पर लोन प्रोवाइड कराया जाता है Sabse sasta or achha business loan konsa hai 

     बैंक                  ब्याज दर (हर साल)

SME कॉर्नर             19% से शुरू 
RBL बैंक                19% से शुरू 
IIFL फाइनेंस           18% से शुरू 
ICICI बैंक               18% से शुरू 
HDFC बैंक             16% से शुरू 
हीरो फिनकॉर्प           18% से शुरू 
टाटा कैपिटल फाइनेंस 18% से शुरू 
लैंडिंग कार्ड फाइनेंस   18% से शुरू 
यस बैंक                    17% से शुरू 
बजाज फिनसर्व          17% से शुरू 
एक्सेस बैंक               17% से शुरू 
फ्लेक्सी लोन             16% से शुरू 
कोटक महिंद्रा बैंक      15% से शुरू 
जिप लोन                  16% से शुरू 

बिजनेस लोन के प्रकार

Sabse sasta or achha business loan konsa hai यदि आप किसी भी बैंक से लोन लेते हैं तो उसके बदले में आपको कुछ सिक्योरिटी बैंक को देनी होती है उसी के आधार पर बैंक आपको लोन प्रोवाइड कराता है।

बिजनेस लोन लेने में दो प्रकार आते हैं जैसे सिक्योर्ड लोन और अनसिक्योर्ड लोन।

सिक्योर्ड लोन 

सिक्योर्ड लोन में आपको बैंक को सिक्योरिटी प्रोवाइडर करानी होती है उसी के आधार पर आपको बैंक द्वारा लोन दिया जाता है। सिक्योरिटी में आप अपना घर, दुकान, जमीन को गिरवी रख सकते हैं इसी को सिक्योर्ड लोन कहा जाता है।

अनसिक्योर्ड लोन 

अनसिक्योर्ड लोन ज्यादातर लोन संस्थाओं द्वारा प्रदान किए जाते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी बैंक को नहीं देनी होती। यह लोन सरकार द्वारा बिजनेस शुरू करने के लिए दिए जाते है। इसी को अनसिक्योर्ड लोन कहा जाता है।

भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली बिजनेस लोन योजनाएं: - 

• स्टेप अप इंडिया योजना।
• छोटे व्यवसाय के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट योजना।
• प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना।
• प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना।
• क्रेडिट लिंक्ड गारंटी सब्सिडी स्कीम योजना।

आपको कितना बिजनेस लोन मिलेगा? 

इस बिजनेस लोन के अधीन आप अपने जरूरत के हिसाब से लोन ले सकते हैं। इसमें आपको 10 हजार रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक बिजनेस लोन मिल सकता है।

बिजनेस लोन लेने के लिए क्रेडिट स्कोर का महत्व क्या है?

Sabse sasta or achha business loan konsa hai यदि आप सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसमें आपके क्रेडिट स्कोर का बहुत महत्व होता है। क्रेडिट स्कोर आपके लोन के ब्याज और अमाउंट पर depend करता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर 800 से ज्यादा है तो आपको आसानी से लोन प्राप्त हो जाएगा वह भी कम ब्याज दर पर। लेकिन अगर आप का क्रेडिट स्कोर 500 से कम है तो आपको बैंक से लोन लेने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर बहुत कम है तो आप NBFC जैसी लोन संस्था से बड़ी ही आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं और सभी बैंकों और संस्थानों में अलग-अलग क्रेडिट स्कोर को देखा जाता है। 

अगर आपने अपना नया व्यापार शुरु किया है तो आपको अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा रखना होगा। क्योंकि कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यापारियों को संस्थान और बैंक लोन देने से साफ मना कर देती है। इसीलिए अगर आपको अपने व्यापार के लिए लोन चाहिए, तो आपको क्रेडिट स्कोर अच्छा बनाकर रखना होगा। 

बिजनेस लोन लेने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए?

• यदि आप Sabse sasta or achha business loan लेना चाहते हैं तो आप एक भारतीय नागरिक होने चाहिए।
• अगर आप अपना नया व्यापार शुरू करते हैं और बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आपको बैंक को गारंटी के तौर पर जमीन, घर गिरवी रखना होगा।
• आपको अपना क्रेडिट स्कोर भी अच्छा रखना होगा अगर आपका क्रेडिट स्कोर 800 के ऊपर है तो आप बड़ी ही आसानी से बैंक से लोन ले सकते हैं।
• आपके द्वारा लिया गया पिछला लोन बकाया नहीं होना चाहिए।
• अगर आप अपने बिजनेस के लिए लोन लेते हैं तो आपका बिजनेस रनिंग में होना चाहिए। रनिंग में होने के साथ-साथ 1 साल पुराना भी होना चाहिए और सालाना का टर्नओवर 10 लाख रुपए तक होना चाहिए (अपने व्यवसाय की पूरी जानकारी आपको संस्थानों और बैंको को देनी होगी।)

बिजनेस लोन लेने के लिए कौन कौन और किस लिए आवेदन कर सकता है?

CA,CS, NGO, MSME, स्टार्टअप बिजनेस, स्मॉल और मीडियम (MSME)बिजनेस के लिए, प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर कंपनियों के लिए, ट्रस्ट के लिए, आर्किटेक्ट के लिए आदि।

Sabse sasta or achha business loan लेने के लिए कौन-कौन से जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है?

• पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता पड़ती है।
• अगर आपका बिजनेस काफी टाइम से चल रहा है, तो बैंक आपसे बिजनेस संबंधित कुछ जरूरी दस्तावेज भी मांग सकती है।
• KYC के लिए जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आईडी कार्ड आदि की आवश्यकता पड़ती है।

सबसे सस्ता बिजनेस लोन कैसे लें?

Sabse sasta or achha business loan लेने के लिए सबसे पहले आपको इसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी है जानकारी जानने के लिए आपको लिंक पर क्लिक करना है।
• Business Loan Apply Now
• लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको वहां पर अपनी सारी जानकारी देनी है फिर कुछ ही देर में आपके पास एक कॉल आएगा उसमें आपको सबसे सस्ते लोन की सभी योजनाएं बताई जाएगी।
• फिर आपके व्यवसाय का आकार देखकर या योग्यता देखकर लोन प्रोवाइड कराया जाएगा।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Sabse sasta or achha business loan konsa hai, सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस लोन लेने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए, सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस लोन लेने के लिए क्या-क्या जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए आदि। अगर आप भी सबसे सस्ता और अच्छा बिजनेस लोन लेना चाहते हैं, तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जो बैंक द्वारा अलग-अलग निर्धारित की गई हैं।आमतौर पर दो प्रकार से बिजनेस लोन दिए जाते हैं सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड। आप बैंक में जाकर इनके बारे में पता कर सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट Sabse sasta or achha business loan konsa hai अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Sabse sasta or achha business loan konsa hai से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. बिजनेस लोन लेने के लिए कितना क्रेडिट स्कोर होना चाहिए?

Ans अगर आप बिजनेस के लिए लोन लेते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर 800 के ऊपर होना चाहिए।

Q2. बिजनेस लोन की अवधि कितनी होती है?

Ans अगर आप बिजनेस लोन लेते हैं तो उसमें आपको यह पता होना चाहिए कि आपको कितने समय के लिए लोन मिल सकता है ज्यादातर बैंकों में लोन की सुविधा 1 साल से लेकर 10 साल तक होती है। यह सुविधा ज्यादा और कम भी हो सकती है यह बैंकों और संस्थानों के ऊपर निर्भर करता है।

Q3. सबसे सस्ता बिजनेस लोन कौन सा है?

Ans सबसे सस्ता बिजनेस लोन कोटक महिंद्रा बैंक प्रोवाइड कराता है इसकी ब्याज दर 16% है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url