SBI Bank से बिज़नेस लॉन कैसे लें? @9.70% Apply | Sbi Bank Se Business Loan Kaise Le in Hindi

Sbi Bank Se Business Loan Kaise Le भारत के जाने-माने बैंकों में sbi (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) का नाम आता है। sbi बैंक की शुरुआत 1 जुलाई सन 1955 को हुई थी और आज करोड़ों लोगों की पसंद बन चुका है क्योंकि इसमें आपको सुरक्षित ट्रांजेक्शन देखने को मिलता है और इसमें आप बड़ी ही आसानी से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को अपना नया व्यापार शुरु करना है और उसके लिए लोन लेना चाहता है तो उसके मन में कई सवाल आते हैं कि Sbi Bank Se Business Loan Kaise Le, sbi (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) से लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है आदि।

भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बड़ी बड़ी कंपनियों के बिजनेसमैन को लोन देने के साथ साथ छोटे व्यापारियों को भी लोन प्रदान करता है ताकि उनकी आर्थिक समस्याएं सुलझ सके। स्टेट bank of india भारत सरकार द्वारा चला रहे योजनाओं के अंतर्गत व्यापारियों को बिजनेस लोन उपलब्धि कराता है। योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मेक इन इंडिया योजना, start up इंडिया, स्टैंडअप इंडिया आदि।
 
आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप Sbi Bank Se Business Loan Kaise Le, स्टेट bank of india से लोन लेने में कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, स्टेट bank of india से लोन लेने में कितना ब्याज दर लगता है, स्टेट bank of india से लोन लेने में कितना समय लगता है आदि। 


Sbi Bank Se Business Loan Kaise Le

SBI Bank से बिज़नेस लॉन कैसे लें? @9.70% Apply, Sbi Bank Se Business Loan Kaise Le in Hindi
SBI Bank से बिज़नेस लॉन कैसे लें?

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं कि sbi state bank of india भारत का सबसे पुराना बैंक है और आज लगभग हर व्यक्ति का अकाउंट sbi (state bank of india) में ही खुला हुआ है इसीलिए sbi से बिजनेस लोन लेने वालों की गिनती भी बहुत ज्यादा है। 

Sbi भारत के सबसे भरोसेमंद बैंकों में से एक माना जाता है और इसकी पहुंच भारत के साथ-साथ कई अन्य देशो में भी है। sbi की ब्रांचेस किसी अन्य बैंक के मुकाबले सबसे ज्यादा है। भारत के हर शहर और गांव में आपको इसकी एक ना एक ब्रांच देखने को मिल ही जाती है।

दोस्तों अब बात आती है कि Sbi Bank Se Business Loan Kaise Le, व्यवसाय के लिए लोन कैसे लें?, तो हम आपको बता दें कि sbi state bank of india से लोन लेने की प्रोसेस बहुत ही आसान है इसे कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से पूरा करके लोन प्राप्त कर सकता है। कई बार ऐसा होता है कि लोगों को sbi (state bank of india) से लोन कैसे लें इसकी पूरी जानकारी नहीं होती इसलिए वह बैंक के चक्कर काटते रहते हैं। इसीलिए आज हम आपकी इसी परेशानी को सुलझाने के लिए इस पोस्ट को लेकर आए हैं। जिसमें हम आपको विस्तारपूर्वक बताएंगे स्टेट bank of india से लोन की प्रोसेस क्या है?तो चलिए जानते है।

भारतीय स्टेट बैंक से बिजनेस लोन लेने की योग्यता क्या है? 

अगर आप अपने व्यवसाय, कारोबार के लिए लोन देना चाहते हैं तो स्टेट bank of india के हिसाब से आपकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा और 60 साल से कम होनी चाहिए तभी आप भारतीय स्टेट बैंक से business लोन लेने के लिए योग्य माने जाते हैं। यह आयु सीमा स्टेट बैंक of india समय समय पर बदलता रहता है।

अगर आप कोई नया व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन प्रदान करता है। लोन की सीमा 10 लाख रुपय से 15 लाख रुपए तक हो सकती है यदि आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहिए तो आप हमारे पिछले आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

इससे अलावा अगर आपका कोई पुराना व्यवसाय है जिसके लिए आप लोन लेना चाहते हैं, तो sbi state bank of india आपको 5 करोड़ रुपए तक का भी लोन प्रदान करता है। लेकिन उसमें शर्त यह होती है कि आपको व्यवसाय का 4 साल का अनुभव होना चाहिए और 2 साल का व्यवसाय में मुनाफा भी होना चाहिए।

भारतीय स्टेट बैंक से बिजनेस लोन कौन-कौन ले सकता है?

• भारतीय स्टेट बैंक से लोन कोई भी व्यक्ति ले सकता है जो कोई व्यवसाय चला रहा है या व्यवसाय शुरू करने वाला है जैसे कोई पार्टनरशिप फर्म या फिर प्राइवेट फॉर्म आदि।
• और इसके अलावा कोई भी व्यक्ति जो व्यवसाय में मालिकाना हक रखता हो।

भारतीय स्टेट बैंक से बिजनेस लोन लेने के लिए कौन कौन से जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

अगर आप किसी भी बैंक में लोन लेने जाते हैं तो वहां पर आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। यदि आपको सही दस्तावेजों की जानकारी नहीं है, तो आपको लोन लेने में परेशानी हो सकती है। इसी प्रकार जब आप भारत स्टेट बैंक एसबीआई से व्यवसाय के लिए लोन लेने जाते हैं तब आपको वहां कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है जो हमने नीचे बताएं हैं: -

• ओरिजिनल एड्रेस
• आधार कार्ड 
• पैन कार्ड
• पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट 
• आपके व्यवसाय का ऑडिटर द्वारा जारी बैलेंस शीट • 3 वर्षीय का आयकर रिटर्न (इन कम टेक्स) (ITR) 
• आवास प्रमाण पत्र ऑफिस या रेजिडेंस संबंधित 

भारतीय स्टेट बैंक कितना बिजनेस लोन देता है?

अब सवाल आता है भारतीय स्टेट बैंक SBI आपको बिजनेस लोन कितना प्रदान करता है? तो हम आपको बता दें कि SBI आपको 1 लाख रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक का लोन आसानी से दे देता है। आपको कितना लोन मिलेगा इसके लिए अलग-अलग क्राइटेरिया बनाए गए हैं। जिनके द्वारा आपको लोन दिया जाता है 

यदि किसी व्यक्ति को 10 लाख रुपय से कम का लोन चाहिए तो sbi उसको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन देता है। और इसके ऊपर का लोन एसबीआई लोन योजना के अंतर्गत आता है।

एसबीआई (स्टेट bank of india) से बिज़नेस लोन लेने में कितना ब्याज लगता है?

अब आप जान गए होंगे कि SBI आपको कितना लोन देता है और sbi से लोन लेने में किन किन जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। अब आपके मन में सवाल होगा कि sbi आपको कितनी ब्याज दर पर लोन प्रदान करता है आइए इस सवाल पर भी एक नजर डालते हैं:-

Sbi की ब्याज दरें की बात करे तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस क्राइटेरिया (कैटेगरी) में लोन ले रहे हैं।

आइए जानते हैं sbi की कैटेगरी (SBI Business Loan Interest Rate) sbi बिजनेस लोन ब्याज दरें 

• सामान्य business लोन - 13.14%-17.41%
• SBI इ- स्मार्ट Sme - 9.2%
• कारीगर क्रेडिट कार्ड - 9.60%
• बुनकर क्रेडिट कार्ड -9.74%
• प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना -11.16%

एसबीआई बिजनेस लोन लेने में अन्य फीस और अन्य शुल्क कितना है?

एसबीआई बिजनेस लोन लेने में आपको 4- 5 प्रतिशत तक की प्रोसेसिंग फीस देनी होती है। इसके अलावा आपसे दस्तावेजों पर किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता। इस लोन की अवधि आपको 12 महीने से लेकर 50 महीनों तक मिलती है।

एसबीआई बिजनेस लोन कस्टमर केयर नंबर 

अगर आपको SBI बिजनेस लोन संबंधित कोई भी परेशानी आती है तो आप एसबीआई बिजनेस लोन कस्टमर केयर नंबर से संपर्क करके अपनी समस्या बता सकते है

SBI Customer Care Number

• 180011221/18004253800

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Sbi Bank Se Business Loan Kaise Le, भारतीय स्टेट बैंक से बिजनेस लोन कौन-कौन ले सकता है?,भारतीय स्टेट बैंक से बिजनेस लोन कितना मिल सकता है आदि। अगर आप भी अपने व्यवसाय के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप एसबीआई लोन योजना के तहत बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट Sbi Bank Se Business Loan Kaise Le अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरुर करें धन्यवाद।

Sbi Bank Se Business Loan Kaise Le से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. एसबीआई बैंक से लोन कैसे लें?

Ans एसबीआई बैंक से ₹10 लाख से लेकर ₹25 लाख तक का बिजनेस लोन लिया जा सकता है जिसका मार्जिन 10% तक रहता है और इस लोन को आप 5 साल की अवधि में चुका सकते हैं। 

Q2. बिजनेस लोन कितने प्रकार का होता है?

Ans बिजनेस लोन दो भागों में बटा हुआ है जिसमे टर्म लोन और फ्लेक्सी लोन शामिल है। टर्म लोन के अंतर्गत आप फ्री बिजनेस पर या अपनी प्रॉपर्टी पर बैंक से लोन उठा सकते हैं। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url