Share Market कैसे सीखे? पूरी जानकारी | Share Market kaise sikhe in Hindi

Share Market kaise sikhe आज की महंगाई को देखते हुए हर व्यक्ति के लिए अपने घर परिवार का पालन पोषण करना बहुत मुश्किल हो गया है। इसीलिए आज हर कोई नौकरी करने के साथ-साथ अन्य और काम भी करना चाहता है। जिससे कि वह कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सके और कम समय में अच्छा पैसा कमाने का एक तरीका है शेयर बाजार। शेयर मार्केट (व्यवसाय)का नाम तो आजकल हर व्यक्ति के मुंह से सुनने में आता ही है। इसमें आप निवेश भी कर सकते हैं और इसमें इंट्राडे करके भी हर दिन पैसा कमा सकते हैं।

दूसरों को हर दिन अच्छा मुनाफा कमाते हुए देख क्या आप भी शेयर मार्केट में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं। लेकिन आपको शेयर मार्केट की पूरी जानकारी ना होने के कारण आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए इस खास आर्टिकल को लेकर आए हैं। जिसमें हम आपको बताने वाले हैं Share Market kaise sikhe, शेयर मार्केट से जुड़ी कुछ खास बातें आदि।

Share Market kaise sikhe

Share Market कैसे सीखे? पूरी जानकारी, Share Market kaise sikhe in Hindi, stock market for beginners, share market basics for beginners, how to enter stock market for beginners, share market me paise kaise lagaye, stock market investing, share market kya hai, naye log share market mein paisa kaise lagaye, naye log share market me invest kaise kare, share market ishan, angel broking account opening, angel broking me account kaise banaye, angle broking in hindi, best share market broker in, best share market broker in india, share market kaise sikhe
Share Market kaise sikhe in Hindi

Share Market kaise sikhe, How to learn Share market लोग शेयर बाजार के बारे में जानते तो है, लेकिन इसमें निवेश करने से डरते हैं। क्योंकि लोगों को लगता है कि यह एक जुए का खेल है इसमें हमेशा जोखिम रहता है और नुकसान भी होता है। लेकिन दोस्तों हम आपको बता दें कि शेयर मार्केट को जितना लोग मुश्किल समझते हैं। यह उतना भी मुश्किल नहीं है। बस आपको शेयर मार्केट को अच्छे से समझने की जरूरत होती है फिर आप आसानी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। 

कोई भी व्यक्ति शेयर मार्केट को बड़ी आसानी से कर सकता है इसके लिए आपके पास कोई डिग्री होने की भी जरूरत नहीं है बस आपको बाजार को समझने की जरूरत होती है। अगर आप स्टॉक मार्केट में अपने खुद के नियम बनाकर आगे बढ़ते हैं, तो आप धीरे-धीरे इसमें एक्सपर्ट बनते जाते हैं।

Share Market kaise sikhe शेयर मार्केट को स्टॉक ट्रेडिंग भी कहा जाता है। अगर आप शेयर मार्केट को सीखने की नई शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको इसमें कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा। आपको ऐसे कई विकल्प मिल जाएंगे जिनके जरिए आप शेयर मार्केट को बड़ी ही आसानी से सीख सकते हैं, तो आइए उन तरीकों के बारे में जानते हैं।

शेयर मार्केट सीखने के शानदार तरीके

Share Market kaise sikhe शेयर मार्केट सीखने के हमने आपको कुछ शानदार तरीके बताए हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं, जिन्हें सीखकर आप शेयर मार्केट का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। आपको हर चीज को ध्यान पूर्वक पढ़ना है।

एक्सपीरियंस व्यक्ति से बात करें

आपको कभी भी ऐसा नहीं करना है कि बस आपने मित्र या रिश्तेदार शेयर मार्केट से मुनाफा कमाते हुए देखा और आप भी शेयर मार्केट करने लगे, तो आपको यह गलती कभी नहीं करनी है। क्योंकि इसमें आप एक-दो दिन तो पैसा कमा लेंगे लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होगा। इसलिए शेयर मार्केट को शुरू करने से पहले किसी एक्सपीरियंस व्यक्ति से बात करें, जो कि आपको इसमें Risk Management को अच्छे से समझा सके।

ऑनलाइन कोर्स से सीखें

Share Market kaise sikhe अगर आप शेयर मार्केट सीखना चाहते हैं, तो आपको Online खूब सारी Websites मिल जाएगी, जो स्टॉक ट्रेडिंग शेयर मार्केट सिखाती है और अगर आप इन Courses को ज्वाइन करते हैं, तो आपको इन संस्थाओं द्वारा एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। जिसकी मदद से आप चाहे तो किसी कंपनी में भी Intraday Trading की नौकरी कर सकते हैं या फिर आप खुद भी घर पर बैठकर Trading कर सकते हैं।


शेयर मार्केट संबंधित किताबें पढ़ें

अगर आप शेयर बाजार, Share Market kaise sikhe जानना चाहते हैं, तो आपको शेयर मार्केट संबंधित किताबें पढ़नी चाहिए। किताबे Online Courese की तुलना में सस्ती होती हैं और इनमें आपको हर एक चीज डिटेल में बताई जाती है कि किस तरह मार्केट काम करता है और बाजार में काम करते वक्त आपको क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए।
आप शेयर मार्केट संबंधित इन किताबों को पढ़ सकते हैं जैसे Rich Dad, intellegent invester किताबे आदि।

शेयर मार्केट एनालिसिस 

अगर आप Share Market kaise sikhe,शेयर बाजार को अच्छे से समझना चाहते हैं, तो आपको मार्केट पर नजर रखनी होगी और हर दिन की खबरों से अपडेट रहना होगा। अपडेट रहने से तात्पर्य है कि आपको मार्केट में चल रहे उतार-चढ़ाव पर ध्यान रखना है जैसे शेयर मार्केट में आज भाव क्यों गिर गए या फिर शेयर मार्केट में आज भाव क्यों बढ़ गए, आर्थिक और राजनैतिक में क्या बदलाव आया आदि आपको इन सब बातों को हर दिन एनालिसिस करना होगा।

Successful इन्वेस्टर्स को फॉलो करें 

अगर आप स्टॉक मार्केट, Share Market में लंबा जाना चाहते हैं, तो आपको हमेशा सक्सेसफुल निवेशको को फॉलो करना होगा अगर वह कोई सलाह देते हैं या फिर अगर वह कहते हैं कि आपको यह गलती कभी नहीं करनी है, तो आपको उनकी बात माननी है। क्योंकि वह सक्सेसफुल इतनी आसानी से नहीं बने हैं उन्होंने भी शुरुआत में काफी गलतियां करी है इसीलिए वह आपको सलाह देते हैं कि आप उन गलतियों को ना दोहराएं हैं और अगर उनकी कोई किताब है और उन्होंने उसमें भी शेयर मार्केट से संबंधित जानकारी लिखी है तो आप उसे भी पढ़ सकते हैं।

शेयर मार्केट फॉलो करें

Share Market, शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव आते ही रहते हैं इसलिए आपको हर दिन की news से अपडेट रहना होगा और अपडेट रहने के लिए बहुत सारे टीवी Channels आप उन पर शेयर मार्केट की खबरें देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि शेयर बाजार में आगे क्या होने वाला है। टीवी चैनल्स जैसे Bloomberg, CNBC आदि।

ट्रेडिंग की प्रैक्टिस करें

बाजार में क्या हो रहा है आपको यह तो देखना ही है, इसके साथ आपको हर दिन ट्रेडिंग की प्रैक्टिस भी करनी होगी। अगर आप Intraday Trading करना चाहते हैं और सीखना चाहते है, तो ऐसे में आपको कई प्लेटफार्म देखने को मिल जाएंगे, जिन पर आप डेमो अकाउंट के साथ ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं। इनमे आपको कुछ पैसे भी दिए जाते हैं जिनका उपयोग करके आप ट्रेडिंग करना सीख सकते हैं।

अगर आप शेयर मार्केट (बिजनेस) में अपने पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होगा अकाउंट बनाने के लिए आपको कई प्लेटफार्म मिल जाएंगे जिनमें से सबसे अच्छा प्लेटफार्म "Zerodha" इस प्लेटफार्म पर आप बड़ी ही आसानी से अपना Demat Account बना सकते हैं और उसमें ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं।

स्टॉक ट्रेडिंग करके अमीर बन सकते हैं?

Share Market kaise sikhe आपने यह तो जरूर सुना होगा कि share market(बिजनेस) पूरे देश की पैसों की प्यास बुझा सकता है। हां दोस्तों यह बात काफी हद तक सही बात भी है। लेकिन इसमें जितनी आसानी से आप पैसा कमाते हैं उतना ही जोखिम भी होता है। इसीलिए हर कोई शेयर मार्केट में इन्वेस्ट नहीं करता।

 जब तक आपको share market(बिजनेस) की पूरी जानकारी ना हो तब तक आपको शेयर मार्केट एक Demo के तौर पर ही शुरू करना चाहिए। Demo अकाउंट से सीख कर फिर आप धीरे-धीरे रियल मनी के साथ इसमें इन्वेस्ट करना शुरू कर सकते हैं।

share market (बिजनेस) करते समय आपको अपने इमोशन पर पूरा कंट्रोल रखने के साथ Risk Management भी आना चाहिए। इसके साथ ही अगर आप एक Intraday Trader बनना चाहते हैं, तो आपको अपनी Trading Strategy भी बनानी होती है।

Trading Strategy से मतलब है कि आप दिन में कितनी बार ट्रेड लेंगे। अगर आपकी ट्रेड दिन में एक से दो बार गलत हो जाती है तो उसके आपको आगे ट्रेड करना है या नहीं। इस प्रकार की Strategy आपको पहले बनानी होगी।

हमने विशेषज्ञों से जाना कि आप दिन में 3 बार से ज्यादा Trade ना लें। क्योंकि अगर आप अपनी Strategy से हटकर चलेंगे और लालच में आकर बार बार ट्रेड लेंगे। ऐसा करने से ट्रेड के गलत होने के चांसेस काफी ज्यादा होते हैं। इस वजह से आपको निराशा भी आ सकती है और आपके पैसों का नुकसान भी हो सकता है।

अगर हम एक एक्सपीरियंस ट्रेडर की स्ट्रेटजी को समझें तो वह कुछ इस प्रकार होती है:-

#1.एक Pro Trader कभी भी एक बार ट्रेड सही होने के बाद ट्रेड नहीं करता।

#2. एक Pro Trader हमेशा अपना target set करके उसके अनुसार stop-loss लगाता है। 

#3. एक अच्छा ट्रेडर मार्केट में तब तक नहीं उतरता जब तक कि उसकी बनाई strategy के अनुसार उसे कुछ दिखाई ना दे रहा हो। 

#4. Pro trader हमेशा रिस्क मैनेजमेंट के साथ-साथ अपनी साइकोलॉजी पर भी बहुत ध्यान देते हैं और यही वजह है की वे एक प्रोफेशनल ट्रेडर होते हैं। 

एक Intraday Trader को fundamental Analysis और Technical Analysis भी आनी चाहिए।

ट्रेडिंग सीखने में कितना समय लगता है?

शेयर मार्केट, ट्रेडिंग सीखने में कितना समय लगता है? यह काफी लोगों का प्रश्न हो सकता है। इस सवाल का जवाब पक्के तौर पर नहीं दिया जा सकता। आप जितने दिनों तक Demo अकाउंट में ट्रेडिंग सीखने की प्रैक्टिस करेंगे आपके कांसेप्ट उतने ही जल्दी क्लियर होते जाएंगे और आप उतनी ही जल्दी रियल अकाउंट से ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं। 

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जो गलतियां आपने डेमो अकाउंट में ट्रेडिंग सीखते वक्त करी है वह आपको रियल अकाउंट में नहीं करनी है।

अगर आपको शेयर मार्केट की थोड़ी बहुत भी जानकारी है तो आप 1 से 2 साल के अंदर ट्रेडिंग सीख सकते हैं। लेकिन अगर आप ट्रेडिंग की शुरुआत ही कर रहे हैं, तो आपको इसमें थोड़ा लंबा समय भी लग सकता है। 

लेकिन जैसे जैसे आप शेयर मार्केट को एनालाइज करना सीख जाएंगे और अपनी गलतियों को नही दोहराएंगे। आप उतनी ही जल्दी शेयर मार्केट से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

क्या खुद से ट्रेडिंग सीखी जा सकती है?

जी, हां दोस्तों आप खुद से ट्रेडिंग सीख सकते हैं। अगर आप कम पैसों में ट्रेडिंग सीखना चाहते हैं तो आपको ट्रेडिंग से संबंधित किताबें पढ़ सकते है इसके साथ ही आपको एक्सपीरियंस ट्रेडर्स के वीडियोस भी देखने चाहिए। आप शुरुआत में ट्रेडिंग डेमो अकाउंट से ही शुरू करें।

अगर आप खुद से ट्रेडिंग सीखते हैं, तो आपको अपने ऊपर कंट्रोल रखना होगा, अपने इमोशंस को कंट्रोल करना होगा और अगर आप ट्रेडिंग सीखते वक्त असफल होते हैं तो आपको अपने ऊपर विश्वास रखकर फिर से ट्रेडिंग सीखनी होगी।

समय के साथ अगर आप धीरे-धीरे ट्रेडिंग कि स्ट्रैटेजिस को समझ जाते हैं और अपनी गलतियों से सीखने लगते हैं, तो आप ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Share Market kaise sikhe और शेयर मार्केट सीखने के शानदार तरीके जाने। शेयर मार्केट सीखते वक्त बस आपको अपने ऊपर विश्वास रखना है और अपनी स्ट्रेटजी के हिसाब से चलना है फिर आप धीरे-धीरे इसमें एक्सपर्ट बनते जाते हैं और अच्छा मुनाफा कमाना शुरू कर देते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट Share Market kaise sikhe अच्छी लगी हो, तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Share Market kaise sikhe से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. क्या आप ट्रेडिंग करके अमीर बन सकते?

Ans जी, हां आप ट्रेडिंग करके अमीर बन सकते हैं। लेकिन ट्रेडिंग करते वक्त आपको कुछ चीजों का ध्यान भी रखना होता है। क्योंकि जितनी जल्दी आप ट्रेडिंग में पैसा कमाते हैं उतना ही आपको जोखिम भी उठाना पड़ता है। आपको अपने ऊपर नियंत्रण भी रखना होगा तभी आप एक सफल ट्रेडर बन सकते हैं।

Q2. क्या शेयर मार्केट सीखना आसान है?

Ans जी, हां दोस्तों यह बात सच है कि शेयर मार्केट सीखना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन जैसे-जैसे आप शेयर मार्केट को समझते जाते हैं और मार्केट एनालिसिस करना सीख लेते हैं। तब आपका फंडामेंटल और टेक्निकल एनालिसिस भी मजबूत होने लगता है, फिर आपको ट्रेडिंग ज्यादा मुश्किल नहीं लगती।

Q3. कितने समय में ट्रेडिंग सीख सकते हैं?

Ans ट्रेडिंग सीखने में कितना समय लगता है? इस सवाल का जवाब देना मुश्किल है। आप जितनी जल्दी मार्केट एनालिसिस करना, फंडामेंटल एनालिसिस करना, अपने इमोशंस को कंट्रोल करना सीख जाते हैं उतना ही जल्दी आप शेयर मार्केट को सीख सकते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url