Mutual Fund कैसे काम करता हैं? पूरी जानकारी | Mutual Funds kaise kam karta hai in Hindi

Mutual Funds kaise kam karta hai in Hindi म्यूचुअल फंड का नाम तो आप लोगों ने जरूर सुना होगा और आपने कई बार इसका tv पर ऐड भी देखा होगा। जिसमे बताया जाता है कि म्यूचुअल फंड में निवेश करके आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

यह तो सब जानते हैं कि Mutual Fund में निवेश करने से रिटर्न अच्छा मिलता है। लेकिन क्या आप लोगों को पता है Mutual Fund में किस तरह आपको अच्छा रिटर्न मिलता है। अगर आप नहीं जानते, तो आज हम खास इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि Mutual Funds kaise kam karta hai, Mutual Fund में क्यों अच्छा रिटर्न मिलता है? आदि।

Mutual Fund कैसे काम करता है?

Mutual Fund कैसे काम करता हैं? पूरी जानकारी, Mutual Funds kaise kam karta hai in Hindi, mutual funds for beginners, mutual funds, mutual fund kya hai, mutual funds for beginners in hindi, mutual fund me paise kaise lagaye in hindi, mutual fund me kaise invest kare, mutual fund se paise kaise kamaye, mutual fund se paise kaise nikale, mutual fund kaise start kare, mutual fund kaise khole, mutual fund kaise kaam karta hai, mutual fund ishan llb, how to buy mutual funds, how to invest in mutual funds, mutual fund me, ishan llb mutual fund, mutual fund hindi jankari
Mutual Funds kaise kam karta hai in Hindi

Mutual Funds kaise kam karta hai, दोस्तों Mutual Funds में आप निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। Mutual Fund का प्रमुख काम होता है कि वह आपके पैसों को स्टॉक, बांड तथा अन्य इंवेस्टमेंट की जगह में इनवेस्ट करता है। Mutual Fund में आपको अच्छा रिटर्न मिले इसके लिए वे आपके पैसों को एक साथ इनवेस्ट करता है।

Mutual Fund कैसे काम करता हैं? दोस्तो Mutual Fund को दो अलग-अलग प्रकार में बाटा गया है। इसमें सबसे पहला आता है ओपन एडेड फंड और दूसरा आता है क्लोज एडेड फंड। पहले ओपन अटेंड में हर रोज नए नए शेयर जारी किए जाते हैं और दूसरे क्लोज एडेड फंड में कुछ लिमिटेड संख्या में शेयर जारी किए जाते हैं।

Mutual Funds kaise kam karta hai निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिले इसके लिए Mutual Fund के मैनेजर इंवेस्टर्स के पैसों को अलग-अलग इंवेस्टमेंट की जगहो पर लगाता है।

अगर हम आसान भाषा में समझे तो Mutual Fund पूरी कोशिश करता है कि निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिल सके।

Mutual Fund इंवेस्टमेंट

अगर कोई व्यक्ति इंवेस्टमेंट के बारे में सोचता है तो उसके मन में सबसे पहला सवाल यही आता है कि क्या कंपनी में इनवेस्ट करना और Mutual Fund में इन्वेस्ट करना दोनों अलग-अलग बातें हैं। जी हां दोस्तों यह दोनों अलग-अलग बातें हैं। 

यह दोनों अलग-अलग प्रक्रिया होती है। क्योंकि जब आप किसी एक कंपनी में निवेश करते हैं, तो आपको कंपनी द्वारा कुछ Share प्रदान किए जाते हैं। लेकिन जब आप Mutual Fund में invest करते हैं तो आपको Mutual Fund की Unit दी जाती है।

क्या आप भी Mutual Fund में निवेश करना चाहते हैं?

Mutual Funds kaise kam karta hai अगर आप भी दूसरों की तरह Mutual Funds में निवेश करके अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले Mutual Funds में अकाउंट बनाना होगा और अकाउंट बनाने के लिए आपको बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जिनमें से एक है Discount Broker "Groww" इस प्लेटफार्म पर आप बड़ी ही आसानी से अकाउंट बना सकते हैं और Easily Mutual Fund अकाउंट खोल कर उसने पैसा इनवेस्ट करना शुरु कर सकते हैं।

Mutual Funds का स्ट्रक्चर 

Mutual Funds को आसानी के साथ समझे तो आपको यह बात जानना बहुत जरूरी है कि Mutual Funds किसी प्रकार की कोई कंपनी नहीं है यह Asset management company के प्रोडक्ट होते हैं 

अब आपके मन में यह सवाल होगा कि Asset management company क्या होती है? तो दोस्तों ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी वह होती है जिसे SEBI के द्वारा Mutual Funds launch करने का लाइसेंस मिलता है।

इसे हमें एक एग्जांपल के तौर पर समझते हैं जैसे रिलायंस एक कंपनी है जो रिलायंस के नाम से अलग-अलग Mutual Fund को संभालने का काम करती है जैसे Date fund and Hybried fund, Equity Fund आदि इस तरह के कई फंड होते हैं जिनमें आप बड़ी ही आसानी के साथ निवेश कर सकते हैं।

आज पूरे भारत में 45 Asset Management कंपनियां है, जो SEBI के जरिए दर्ज कराई गई है और यह 3000 से ज्यादा Mutual Funds को संभालने का काम करती है।

म्यूचुअल फंड AMC क्या है?

जब कोई नई कंपनी शेयर मार्केट में रजिस्टर करती है, तो वह इनिशियल पब्लिक ऑफर मतलब IPO लाती है और लोग उसने निवेश करते हैं। वैसे ही mutual fund कंपनी है, जो लोगों से इंवेस्टमेंट करने को कहती है जिसे (New Fund Offer) कहां जाता है। जिस प्रकार किसी कंपनी के शेयर IPO के जरिए लोगों को दिए जाते हैं उसी प्रकार AMC के जरिए mutual fund के unit इंवेस्टर्स को मिलते हैं।

NFO के समय पर हर यूनिट के नेट ऐसेट vault वैल्यू को 20 रुपए तक रखा जाता है। निदेशक अपनी इच्छा अनुसार कितने भी यूनिट को खरीद सकते हैं निवेश चाहे तो 1 unit को खरीदने के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। 

NFO की प्रोसेस पूरी होने के बाद Mutual fund के फंड मैनेजर निवेशकों के जमा किए हुए निवेश को अपने मुताबिक Mutual fund में लगाते हैं। इस पूरी प्रक्रिया को ही हम ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी कहते हैं।

Net Asset Value (NAV) क्या है?

Net Asset Value:- Mutual Fund की 1 यूनिट वैल्यू को ही Net Asset Value (NAV) कहा जाता है और आप इसे mutual fund की एक यूनिट की कीमत भी कह सकते हैं जब इनवेस्टर अपने शेयर खरीदते हैं और उनकी Net Asset Value NAV बढ़ जाती है तब उनको कुछ प्रॉफिट मिलता है।

अगर आप शेयर खरीदते हैं, तो शेयर के भाव कभी ऊपर तो कभी नीचे जाते हैं। लेकिन Net Asset Value में ऐसा नहीं होता यह दिन के अंत में अपडेट किया जाता है और NVA Mutual Fund के यूनिट के वृद्धि को दर्शाने का काम करता है।

Mutual Fund के NVA की कैलकुलेशन कैसे करते हैं?

Mutual Funds kaise kam karta hai अगर आप Mutual Funds कैसे काम करता है यह जानना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसके कैलकुलेशन को जानना बहुत जरूरी है और कैलकुलेशन को जानने के लिए आपको इसके फार्मूले को पूरी तरह समझना भी बहुत जरुरी होता है (NAV) Net Asset Value को समझ सकते हैं।

Net Asset Value को कैलकुलेट करने का फॉर्मूला 
Net Asset Value = (Asset - Liability) / Total Number Of Unit 

Example

अगर हम माने की 2021 में 3,00,000 रुपय के निवेश की वैल्यू बढ़कर 5,00,000 रुपए हो जाती है और Liability खर्चे 40,000 रुपए हो गए और इसके साथ यूनिट की संख्या बढ़कर 6000 हो गई तो, अब NVA क्या होगी?

NVA 2021= (5,00,000-40,000)/6000 = 4,60,00/6000= 80 रुपए

Mutual Fund में unit क्या होता है?

अगर कोई invester छोटी रकम के साथ निवेश करना चाहता है, तो इसके लिए म्यूचुअल फंड ने छोटे-छोटे यूनिट को फंड में बाटा है। इन छोटे-छोटे हिस्सो को ही unit कहते हैं और इन्हीं के हिसाब से Mutual Fund खरीद और बेच सकते हैं।

Example

जैसे अगर आपसे कहा जाए कि आप 5 करोड़ के Mutual Fund को एक साथ खरीद लें, तो आप क्या कहेंगे।

आपका जवाब होगा बिल्कुल नहीं हम इतना नहीं खरीद सकते।

क्योंकि एक छोटे स्तर पर निवेश करने वाले व्यक्ति के पास इतनी धनराशि नहीं होती। मगर पांच करोड़ के Mutual Fund को 50 करोड़ के टुकड़ों में बात दिया जाए।

तो इसके एक unit की कीमत 50 रुपए हो जाएगी, तो अब इसे कोई भी सामान्य व्यक्ति इस कीमत पर बड़ी ही आसानी से खरीद सकता है।

Mutual Fund में unit कैसे कैलकुलेट करते हैं?

Mutual Funds kaise kam karta hai यह तो हमने जान लिया अब यह जानते हैं कि Mutual Fund में unit कैसे कैलकुलेट करते हैं?

जो धनराशि आपने Mutual Fund में निवेश की है उस पर आपको कितनी unit प्राप्त होगी। अगर आपको यह जानना है तो नीचे दिए गए Formule की मदद से जान सकते हैं।

Unit= इनवेस्टर द्वारा किया गया निवेश Divide Net Asset value 

नीचे बताई गई टेबल से आप अच्छे से समझ जाएंगे

Investment value - 60,000 रुपए
Net Asset value Per Unit Value - 60 रुपए
Units मिलेगी - 1500 units 

Mutual Fund यूनिट को बेचने के नियम

अगर कोई इनवेस्टर कंपनी के शेयर को खरीदता है तो वह उन shares को टुकड़ों में नहीं बेच सकता। इस हम एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं जैसे अगर किसी invester के पास कंपनी के 20 शेयर है तो निवेशक उनमें से आधे shares को नहीं बेच सकते। 

लेकिन Mutual Fund में आपको ऐसा देखने को नहीं मिलता आप वहा यूनिट के हिसाब से shares बेच सकते हैं जैसे अगर आपके पास Mutual Fund के 50 share है और आप उनमें से कुछ पैसे निकालना चाहते हैं तो आप पैसों के हिसाब से यूनिट को बेच सकते हैं।

SIP व lump Sum पर Unit कैसे बाटी जाती है?

जैसा कि हमने आपको NVA के बारे में पूरी जानकारी दी तो अब सवाल आता है कि invest value पर यूनिट किस तरह दी जाती है। चाहे आप SIP ले रहे हो या Lump Sum ले रहे हो। जिस वक्त आपका पैसा Mutual Fund कंपनी के पास पहुंच जाता है उसी वक्त NVA के आधार पर Unit दी जाती है। आपके invest में present के NVA का भाग लगाकर आपको यूनिट दी जाती है।

Example

मान लीजिए SIP की 3000 की इंस्टॉलमेंट गई है और उस वक्त NVA की कीमत 50 रुपए थी, तो इस हिसाब से आपको 15 unit दी जाएगी।

Conclusion 

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Mutual Fund कैसे काम करता हैं? म्यूचुअल फंड का स्ट्रक्चर कैसे काम करता है, म्यूचुअल फंड में AMC स्ट्रक्चर कैसे काम करता है? आदि। म्यूचुअल फंड अन्य किसी निवेशो के मुकाबले अच्छा रिटर्न प्रदान करता है। इसलिए आप इसमें कम जोखिम के साथ निवेश कर सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट Mutual Fund कैसे काम करता है? अच्छी लगी हो, तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें और किसी भी सवाल के जवाब को जानने के लिए हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यवाद।


Mutual Funds kaise kam karta hai से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. NAV का क्या मतलब होता है?

Ans NAV full foam - Net Asset Value यह Mutual Funds की एक यूनिट वैल्यू होती है।

Q2. SIP का क्या मतलब होता है?

Ans SIP का यह मतलब होता है कि इनवेस्टर द्वारा पैसा एक साथ ना जमा करके हर महीने एक तय की गई किस्त में जमा कराना।

Q3. Mutual Fund कैसे काम करता हैं?

Ans म्यूच्यूअल फंड एक ऐसा फंड होता है, जिसे ऐसेट मैनेजमेंट कंपनी ऑपरेट करती है और इन कंपनियों में कई इन्वेस्टर्स अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं। म्यूचुअल फंड द्वारा इन पैसों को शेयर मार्केट, बॉन्ड तथा अन्य जगहों पर निवेश किया जाता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url