Mutual fund के क्या फायदे हैं? | Mutual fund ke fayde in Hindi

Mutual fund ke fayde, म्यूचुअल फंड के बहुत फायदे हैं। जिनमें से सबसे अच्छा फायदा है की यह भविष्य में काम आने वाली इंवेस्टमेंट होती है। आज के समय में लोग Mutual fund में इनवेस्ट करना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि यह काफी हद तक सेफ भी माना जाता है और इसमें रिटर्न भी आपको अच्छा मिलता है। Mutual fund आपको कहीं तरह की स्कीम भी प्रोवाइड कराता हैं। जिसके अंतर्गत आप कम पैसों में भी अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। इसीलिए सभी लोग Mutual fund ke फायदो के बारे में जानना चाहते हैं।

अगर आप भी Mutual fund ke fayde जानना चाहते हैं, तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Mutual fund ke फायदो के बारे में बताने वाले हैं, जिन की मदद से आप भी बड़ी ही आसानी से Mutual fund में इन invest करना शुरु कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं, तो चलिए अब ज्यादा समय ना गवाते हुए इस पोस्ट को शुरू करते हैं और जानते हैं Mutual fund ke fayde क्या है? 

Mutual fund ke fayde?

Mutual fund के क्या फायदे हैं?, Mutual fund ke fayde in Hindi, mutual fund ke fayde, म्यूच्यूअल फण्ड के फायदे, mutual funds, mutual funds investment, mutual funds for beginners, mutual funds explained, mutual funds app, benefits of mutual fund, benefits of mutual fund investment, advantage of mutual fund, advantage of mutual fund in hindi, benefits of mutual funds, benefits of mutual funds in hindi, benefits of mutual funds sip, best mutual fund, best mutual funds, best mutual funds for long term, mutual fund
Mutual fund ke fayde

Mutual fund ke fayde आप लोगों को थोड़ी बहुत जानकारी तो होगी Mutual fund के बारे में, तो चलिए अब Mutual fund ke fayde के बारे में भी जान लेते हैं ताकि आप भी आसानी के साथ इसमें निवेश करना शुरु कर सकें।

अनेक योजनाओं का लाभ 

जो निवेशक म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं। उनके लिए SEBI द्वारा कई योजनाएं होती है जैसे इक्विटी डेट, हाइब्रिड आदि। और इक्विटी फंड के जरिए इन्वेस्टर अलग-अलग कंपनियों में अपने शेयरों को आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं और आपको बता दें कि यह बहुत जोखिम वाले फंड होते हैं लेकिन इसके साथ ही अच्छा रिटर्न देने वाली भी जानी जाती है।

वहीं डेट फंड को थोड़ा कम रिस्की माना जाता है। क्योंकि इसके अंतर्गत कॉरपोरेट बॉन्ड, ट्रेजरी बिल्स आदि में इन्वेस्ट करा जाता है और हाइब्रिड फंड सामान्य इक्विटी जैसा ही होता है। इस प्रकार की कई योजनाएं हैं जिनका लाभ इन्वेस्टर उठा सकते हैं।

निवेश में विविधता

Mutual fund ke fayde, इन्वेस्टर अपने पैसों को अपने अनुसार इन्वेस्ट कर सकते हैं म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए बांड, शेयर जैसे कई ऑप्शन अवेलेबल होते हैं Mutual fund ke fayde अगर कोई इन्वेस्टर कम पैसों के साथ भी इन्वेस्ट करना चाहता है, तो वह भी बड़ी ही आसानी के साथ बॉन्ड और शेयर खरीद सकता है।

कम कीमत पर अच्छे विकल्प की सुविधा

Mutual fund में इन्वेस्ट करते समय आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है और इसमें आपको कम कीमत पर अच्छी सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है। जिससे कि इन्वेस्टर्स को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए भी ज्यादा पैसों की जरूरत भी नहीं होती और निवेशकों को कम निवेश पर अच्छा रिटर्न भी मिल जाता है।

इसके साथ ही इसमें आपको एक और सुविधा मिलती है। इन्वेस्टर्स अपने बजट के अनुसार 1000 से 1500 रुपए की SIP से भी शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती। इसमें छोटी धनराशि निवेश करी जाती है इसका मतलब यह नहीं कि आपको कम रिटर्न मिलता है। इसमें आपको कम धन राशि के साथ भी कुछ वर्षो में अच्छा रिटर्न देखने को मिलता है।

पावर ऑफ कंपाउंडिंग की सुविधा 

अगर हम म्युचुअल फंड को किन्ही अन्य निवेशो से कंपेयर करें तो म्युचुअल फंड में कुछ सालों के निवेश में आपको अच्छा रिटर्न देखने को मिलता है। जिस वजह से इन्वेस्टर्स को पावर ऑफ कंपाउंडिंग (POC) की फैसिलिटी भी देखने को मिलती है।

रिसर्च एवं एनालिसिस के लिए समय की बचत 

Mutual fund ke fayde, अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं, तो आपको किसी भी प्रकार की रिसर्च एवं एनालिसिस की आवश्यकता नहीं होती। आपको किसी भी प्रकार के काम के लिए अलग से समय निकालने की जरूरत नहीं होती और ना ही आपको बाजार के उतार-चढ़ाव के लिए किसी भी प्रकार का एनालाइजर्स करना पड़ता है।

एक बार जब आप म्यूचुअल फंड में निवेश कर देते हैं,उसके बाद आप चाहे तो अपने पोर्टफोलियो को 6 महीने या 1 वर्ष में एनालाइज कर सकते हैं।

एक सुरक्षित निवेश की गारंटी

म्यूचुअल फंड में सेबी का बहुत बड़ा योगदान होता है। सेबी म्यूचुअल फंड की सभी प्लानिंग का ध्यान रखता है और समय-समय पर इन्वेस्टर्स के आवश्यकता अनुसार योजनाओं को बनाता रहता है। म्यूच्यूअल फंड सेबी के ही द्वारा रजिस्टर होता है। इस वजह से SEBI म्यूच्यूअल फंड को पूरी तरह कंट्रोल करता है। ताकि इन्वेस्टर्स द्वारा निवेश किए गए पैसे पूरी तरह सुरक्षित रहें।

पैसे निकालने की सुविधाजनक प्रक्रिया (तत्काल)

Mutual fund ke fayde, अगर आप अपने पैसे म्यूच्यूअल फंड्स के अलावा कहीं और निवेश करते हैं, तो आपको एक समय काल की अवधि दी जाती है, जिसके अंदर ही आप अपने पैसों को निकाल सकते हैं, लेकिन म्यूचुअल फंड में आपको ऐसा देखने को नहीं मिलता आप जब चाहे अपने पैसे तीन-चार दिन के अंदर निकाल सकते है।

(तत्काल) इसी सुविधा को देखते हुए लोग म्यूचुअल फंड की तरफ ज्यादा अट्रैक्ट होते हैं।


ऑफिशियल सुविधाओं का लाभ

इन्वेस्टर्स द्वारा इन्वेस्ट किए गए पैसों की कुछ धनराशि अकाउंट मैनेजमेंट के लिए काट ली जाती है। उस धनराशि को जो मैनेजर आपके अकाउंट को मैनेज कर रहा है उसको दिया जाता है और एक एक्सपीरियंस फंड मैनेजर इन्वेस्टर्स के पैसों को अच्छा रिटर्न दिलवाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करता है।

इन महंगी फैसिलिटी के द्वारा इन्वेस्टर्स को ऑफिशियल सुविधाएं प्रोवाइड कराई जाती है। कभी-कभी ऐसा होता है कि इन ऑफिशियल सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए कई व्यक्ति एक साथ एक फंड में इन्वेस्ट करते हैं। ताकि उनका मैनेजमेंट खर्च एक दूसरे में बट जाए।

प्रशासनिक गतिविधियों का उचित प्रबंध

अन्य कंपनियों की तरह ही म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट कंपनिया भी अपने इन्वेस्टर्स से पेपर वर्क कराने के साथ-साथ Administrative Activity की भी कार्रवाई करवाती है। जो समय समय पर इन्वेस्टर्स को (NVA) Net Asset Value और अकाउंट मैनेजमेंट के द्वारा पोर्टफोलियो की सभी Activity से Aware कराती है।

सुविधाजनक निवेश प्रक्रिया

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए निवेशक को वेबसाइट द्वारा इन्वेस्टमेंट की, म्यूच्यूअल फंड इन्वेस्टिंग ऐप और एजेंट की मदद से निवेश करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। अन्य निवेश माध्यम के मुकाबले म्यूचल फंड में इन्वेस्ट करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है।

म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के बाद, निवेशकों के लिए कई तरह की स्कीम भी उपलब्ध करवाई जाती है जिसे खरीद कर, वे अपने निवेश की ग्रोथ को ट्रैक भी कर सकते हैं। और अन्य निवेशों से compare भी कर सकते हैं। म्यूच्यूअल फंड की इस ऑनलाइन स्कीम ने इन्वेस्टमेंट और भी आसान कर दी है। 

टैक्स की बचत 

Mutual fund में इनवेस्ट करने के बाद निवेशकों को अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है, साथ ही उन्हें ELSS की मदद से टैक्स भरने से भी छुटकारा मिल जाता है। 
म्यूचल फंड के तहत सभी योजनाओं में इन्वेस्टर को टैक्स भरने से मुक्ति मिल जाती है और वे ELSS की मदद से इसका फायदा उठा सकते हैं।  

उद्देश्य पूर्ति में सहायक

कोई भी इन्वेस्टर म्यूचुअल फंड की योजनाओं में इसलिए इन्वेस्ट करता है। ताकि उसे एक निश्चित समय काल में अच्छा रिटर्न मिल सके।

निवेशक इसलिए भी कभी कबार इन्वेस्ट करते हैं ताकि वह अपना नया कारोबार शुरू कर सके या फिर कार, घर खरीदने के उद्देश्य से भी निवेश करता है।

क्या आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं?

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले इसपर अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए आपके पास बहुत सारे प्लेटफार्म मौजूद होते है। जिनमें से एक है Discount Broker 'Groww' इस प्लेटफार्म पर आप बड़ी ही आसानी से अपना Mutual Fund Account बना सकते हैं और पैसे इन्वेस्ट करना शुरू कर सकते हैं।


Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Mutual fund ke fayde क्या होते है? अगर आप भी अपने भविष्य के लिए थोड़ी बचत करना चाहते हैं और अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं, तो आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में आप अगर कम पैसों के साथ निवेश करना चाहते हैं, तो आप SIP योजना के तहत जा सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट Mutual fund ke fayde अच्छी लगी हो, तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद। 

Mutual fund ke fayde से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. मुचल फंड में कितना रिटर्न मिलता है?

Ans म्यूचुअल फंड में आपको अपनी निवेश की गई धनराशि के हिसाब से रिटर्न मिलता है। Mutual fund में कम से कम 10 से 15% तक का रिटर्न मिल जाता है।

Q2. सबसे अच्छा म्यूचुअल फंड कौन सा है?

Ans म्यूचुअल फंड में आपको बहुत सारे अच्छे फंड देखने को मिल जाते हैं। जिनमें से सबसे अच्छा इक्विटी म्युचुअल फंड को माना जाता है।

Q3. Mutual fund के क्या फायदे हैं? 

Ans Mutual fund कम निवेश के साथ लोगों को अच्छा रिटर्न प्रदान करता है। लोग इसमें कम इन्वेस्टमेंट के साथ भी निवेश करना शुरू कर सकते हैं और आपके इस छोटे निवेश पर भी एक एक्सपर्ट की नजर रहती है जो कि आपके निवेश में लगाए गए पैसों से अच्छा रिटर्न दिलाने की पूरी कोशिश करता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url