YouTube Channel Kaise Banaye 2022 पूरी जानकारी हिंदी में।

YouTube Channel Kaise Banaye सीखने के लिए आपको हमारा यह ऑर्टिकल YouTube Channel Kaise Banaye पूरा पढ़े और सीखें।

आज के समय में बहुत सारे online platform, जहां काम करके आप घर बैठे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। उन सभी platform में से एक platform YouTube भीं है, जो videos sharing App है, जहा आपको बेहतरीन video's देखने को मिलती है, आप भी YouTube पर खुद का एक YouTube channel बनाकर video upload करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन बहुत सारे लोगों को यह समस्या रहती हैं की YouTube Channel Kaise Banaye

इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बनाएंगे YouTube Channel Kaise Banaye अपने smartphone और Computer में। आज के समय लगभग सभी लोग YouTube पर video's देखने में अपना वक्त जाया करते हैं, क्योंकि जबसे इण्डिया में 4G network आया हैं तबसे YouTube पर वीडियो देखकर लोग सीखने से लेकर एंटरटेन होने के लिए इसका उपयोग करते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें। World का दुसरा search engine Youtube है, क्योंकि यहां हर रोज लाखों करोड़ों लोग अपनी information को सर्च करने आते हैं, चाहे eduction या एंटरटेनमेंट हों। अगर आपके अंदर भीं कोई हुनर है, तो ऐसे में आप भी वीडियो बनाकर YouTube पर पुरी दुनियां में share कर सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको एक YouTube channel की ज़रूरत पड़ेगी। और घर बैठे पैसा भीं कमा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, YouTube Channel Kaise Banaye Moblie और computer से।

Youtube channel kya hai

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि YouTube, Google का ही एक प्लेटफार्म है जिसे 2006 मे google ने खरीदा था। YouTube पूरे World का सबसे बड़ा social networking website माना जाता है। जिस पर आप किसी भी प्रकार की video upload करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। YouTube Free plateform हैं इसी कारण से लोग YouTube पर Channel बनना ज्यादा पसंद भीं करते हैं। YouTube पर account बनाना ही YouTube channel बनाना कहलाता है।

YouTube पर जब कोई वीडियो अपलोड होती हैं, उससे पहले उस video को edit करके बनाया जाता है। और इस वीडियो को बनाने वाले को Youtuber कहते हैं। YouTube पर video को बेहतर बना कर डालने के लिए बहुत सारे Editing platform का इस्तेमाल किया जाता है। 

अब हम बात करते हैं एक YouTube Channel Kaise Banaye. जैसा कि हमनें आपको बताया YouTube channel बनाना बहुत ही आसान है, पर आपको Youtube channel बनाने के लिए एक Gmail account को जरूरत होगी। क्योंकि YouTube channel केवल Google की gamil से बनता है।

YouTube channel Kaise banaye

YouTube Channel Kaise Banaye पूरी जानकारी हिंदी में।
YouTube Channel Kaise Banaye?


दोस्तों जैसा कि हमनें आपके बताया YouTube channel बनाना बहुत ही आसान है, आप Youtube channel बनाने के लिए अपना smartphone, computer या laptop किसी की भीं मदद ले सकते हों। लेकिन अगर आप एक professionl YouTube channel बनाना चाहते हैं, तो आपको कम्प्यूटर या लेपटॉप की जरूरत पड़ेगी। वैसे अब हम इस बात पर चर्चा करते हैं कि YouTube channel Kaise banaye तो आप नीचे दिए गए कुछ points को पढ़े और अपना YouTube channel साथ ही साथ बनाते जाएं।

1. YouTube channel बनाने के लिए आपके mobile में पहले ही YouTube App install होगा। आप चाहें तो YouTube की वेबसाइट YouTube.com का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
2. YouTube App open करे। उसके बाद आपको screen के टॉप पर right site एक गोल लोगों दिखेगा। जिसे क्लीक करके आप अपनी gamil I'd और password डालकर sing in कर ले।
3. आपका YouTube account login करने के बाद आपको create channel नाम का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करते ही चैनल बन जायेगा।
4. अब आपको चैनल का नाम डालने का ऑप्शन दिखेगा। जहां आपको अपने चैनल का नाम डालना होगा। उसके बाद create channel पर Click करदे।

Professional YouTube channel Kaise banaye

दोस्तो अभी तक आपको YouTube channel create करना सिखाया गया है, अब आपको अपने create channel को professional बनाने की ज़रूरत है, उसके बाद ही आप का Youtube channel वीडियो upload करने के लिए तैयार होगा। Peofessional Youtube channel बनाने के लिए आपको leptop या computer की ज़रूरत पड़ेगी। पर आप अपने moblie पर भीं बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपने mobile का chrome browser खोलना होगा और search करना होगा YouTube studio dashboard. अब आप हमारे द्वारा बताए गए staps को follow करके 5 से 7 मिनिट में Youtube channel बना पायेंगे। तो चलिए जानते हैं, professional YouTube channel Kaise banaye

1. YouTube channel logo

Professional YouTube channel बनाने के लिए आपको अपने Youtube channel के लिए एक बहुत ही अच्छा Logo बनाना पड़ेगा क्योंकि सबसे पहले Subscriber channel का एक professionl लोगों देखना पसन्द करते हैं। लोगों बनाने के लिए आप PicsArt Application का उपयोग कर सकते हैं। अगर आपको लोगों बनाना नहीं आता तो आप YouTube से सिख कर logo बना सकते है। बस आपको इसके लिए Youtube पर search करना होगा। PicsArt से एक professinoal Logo कैसे बनाएं।

2. Create Best YouTube channel Art (banner)

Logo बनाने के बाद आपको अपने चैनल का एक Art बनाना पड़ेगा। जो लोगों के पीछे दिखता हैं, यह art (banner) अच्छा होने के साथ साथ आपके चैनल की कैटिगरी को भी दर्शाए इस तरह से डिजाइन करना चहिए। Channel art design करना बहुत जरूरी है। जब आप banner बना रहे होंगे तब आपको ध्यान रखना होगा फ़ोटो size 2560px × 1440px रखना होगा। इसको बनाने के लिए आप PicsArt का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप leptop या computer से बना रहे हैं, तो आप पेंट का इस्तेमाल करें।

3. Attractive YouTube channel video intro

एक Professional YouTube channel बनाने के लिए Channel का intro attractive बनाना बहुत ज़रूरी है। YouTube channel के intro में आपको channel लोगो और चैनल का नाम दोनों शामिल करना होगा। ताकि जब कोई व्यक्ति आपके intro को देखे तो उसे आपके चैनल का intro और नाम दोनों याद हों जाएं।

4. Post links

अपने Youtube channel को बनाने के बाद आपको उसका एक अच्छा सा description लिखना चाहिए। और आपको अपने social media sites का links भीं अपने चैनल में लगाना चाहिए। जैसे Instagram, Facebook, Twitter पर बनी अपनी profile का लिंक। ताकि जब कोई आपके आपके चैनल पर आए तो वो आपके websites पर जाकर follow कर सकें।


YouTube channel से जुड़ी खास बातें

Youtube channel बनाने के बाद आपको बहुत ध्यान पूर्वक काम करना पड़ेगा, क्योंकि बहुत से नए Youtuber channel start करते ही बहुत सारी गलतियां कर देते हैं। जिसकी वजह से YouTube channel delete हों जाता हैं। इसलिए आपको सलाह देना चाहूंगा नीचे दी गई बातों पर ध्यान दें बहुत जरुरी है।

YouTube channel copyright issue से channel को बचाना बहुत ज़रूरी है, आपको किसी भी प्रकार की वीडियो को install करके अपनें चैनल पर अपलोड नहीं करना चाहिए।
• आपको अपने चैनल पर गंदी videos नहीं डालनी चाहिए जैसे की nudity or sexual tyep की
• अपने Youtube channel पर धर्म के लिए या किसी धर्म के खिलाफ़ बात नहीं करनी चाहिए।
• सबसे ज्यादा जरुरी बात है, YouTube community guidelines को follow करना चहिए अगर कोई ऐसा नहीं करता है, तो चैनल डिलीट कर दिया जाता है।


Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूं, कि आपको हमारे द्वारा बताएं गया आर्टिकल YouTube channel Kaise banaye पसंद आया या आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कॉमेंट में ज़रूर बताएं। दोस्तों अगर आप भीं YouTube channel बना कर पैसा कमाना चाहते हैं, तो हमारी website को follow करले। आपको YouTube से जुड़ी सभी जानकारी मिलेंगी।

YouTube channel Kaise banaye FAQs


Q1. यूट्यूब में चैनल कैसे बनाया जाता है?
Ans. YouTube channel बनाने के लिए YouTube open करे। और उसके बाद gmail से youtube को sing in करे। Youtube पर create channel पर जाएं। चैनल का नाम लिखें। और चैंनल logo और banner लगाए। आपका YouTube chnnel बनकर तैयार हो गया है।

Q2. 1000 सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए?
Ans. YouTube channel पर subscriber बढ़ाने के लिए आपको अच्छी से अच्छी विडियो बनाने पर ध्यान देना चहिए। और वीडियो को अपने Social Media platforms पर डालकर प्रमोट करना चाहिए। इस तरह आप 1000 सब्सक्राइबर बढ़ा पायेंगे।

Q3. यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है 2022?
Ans. Youtube पर 1000 view पर 1 से 2 $ मिलते हैं, जिसे हम इंडियन रुपए में देखें, तो ये लगभग ₹175 तक होंगे। पर यह केवल एक अनुमान से बताया गया है। Doller आपके चैनल की कैटिगरी पर निर्भर करता है।

Q4. YouTube पर view कैसे बढ़ाएं?
Ans. YouTube पर view बढ़ाने के लिए आपको अच्छी video's बनाने के साथ साथ वीडियो को share करने पर ध्यान देना पड़ेगा। जबतक आपके चैनल पर 5000 view अपने आप नहीं आने लग जाते।

Q5. पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
Ans. पैसा कमाने के लिए आपको YouTube channel बनाना चाहिए या एक bolgger website बनाएं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url