Paytm Kya hai Paytm Account kese bnaye? Free 2022

Paytm kya hai जानें और Paytm कैसे यूज़ करें। इस ऑर्टिकल को पुरा पढ़े। और सबसे पहले हम जानेंगे Paytm kya hai

आज के इस डिजिटल समय में भी बोहोत से लोगों को शायद ही ये पता है कि Paytm Kya hai Paytm Account kese bnaye? Paytm क्या है, Paytm Account कैसे बनाए? तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि Paytm एक Online money payment app है मतलब कि इसके यूज से हम घर बैठे कहीं भी किसी को भी Online payment भेज सकते हैं। Paytm की शुरुआत 2010 में हुई थी लेकिन उस समय पर Paytm को कोई भी जानता नहीं था लेकिन जब 8 नवम्बर 2016 में भारत सरकार ने नोटबंदी का फेसला लिया, तब भारत में Paytm App और Paytm wallet को लोगो द्वारा यूज करना शुरू हुई और धीरे-धीरे सभी लोग गली-मोहल्ले में बच्चे-बच्चे Paytm App का इस्तेमाल करने लगे।

और देखते ही देखते Paytm app india में लोगो को सबसे ज्यादा पसंद और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला App बन गया। Paytm में Paytm के खुदका Paytm wallet की सुविधा दी गई है। जब शुरू-शुरू में Paytm लांच हुई थी, तब Paytm में सिर्फ mobile Recharge और DTH Recharge की सुविधा ही दी गई थी। लेकिन समय के साथ दूसरी कंपनियों की तरह Paytm ने भी तरक्की का दामन पकडे रखा और February 2014 में Paytm में भी E-Commerce market में Paytm कंपनी ने पाव रखा, जो कि आज के टाईम में Paytm App Paytm wallet के साथ ही Paytm E-Commerce website भी है।

Paytm यही नहीं रुका Paytm App में Recharge Facility और E-Commerce, shopping features के साथ-साथ इसमें Entertainment, travelling, food order etc जैसे features भी शामिल किए गए। इसके अलावा Paytm में Electric bill, train ticket offers और book on Paytm समेत कई तरह के categories मिलते है। आज की हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में Paytm का यूज बहुत ही आम बात हो गई है। हमें अपने दिन भर के कामों में कई बार Paytm App की जरूरत पड़ती रहती है।

लेकिन आज भी हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें Paytm kya hai Paytm Account kaise banaye से मिलती हुई कोई जानकारी पता नहीं है। इसलिए मैंने सोचा कि, क्यों ना आज हम आपको Paytm से रिलेटेड सारी जानकारी इस आर्टिकल के जरीए बताउंगा। लेकिन, ध्यान रहे! यदि आप Paytm से संबंधित पूरी जानकारी लेना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अच्छे से पढ़ें। ताकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Paytm app की सारी जानकारी हो जाएगी। तो आइए, जानते हैं कि Paytm Kya hai Paytm Account Kaise banaye?


Paytm Kya hai Paytm Account Kaise banaye Paytm क्या है Paytm Account कैसे बनायें?

Paytm Kya hai Paytm Account kese bnaye? Paytm क्या है Paytm Account कैसे बनाए?2022
Paytm Kya hai Paytm Account kese bnaye? Paytm क्या है Paytm Account कैसे बनाए?2022

Paytm Kya hai Paytm क्या है {What is Paytm in Hindi}

Paytm एक Online money payment mobile App है। जिसकी सहायता से आप घर बैठे बोहोत तरह के bill payments, mobile recharge, online shopping ये सब आसानी से कर सकते हैं। Paytm को Paytm wallet या online pocket भी कहा जाता हैं, क्योंकि Paytm wallet से आप online या offline अपने पैसे निकलवा नहीं सकते। जिससे आप के फालतू खर्चे होने से बच जाते है। लेकिन, आप अपने Paytm wallet से पैसे अपने Bank account में भेज सकते हैं।

यदि आप अपने Paytm को Paytm Bank में बदल है तो उसके लिए आपको KYC Link करवाना पड़ता हैं। यदि आपको ये सब नहीं पता है तो मैं बता दूं, कि Paytm bank को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से मान्यता दीया गया है। लेकिन Paytm App का यूज करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Paytm account में पैसे डालने होते हैं। यदि आपके Paytm account में पैसे है तो आप अपने Paytm App का यूज कहीं भी कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने Paytm का यूज इन जगहों पर सरलता से कर सकते है।

  • Online payment 
  • Loan and insurance payment 
  • Gas bill payment 
  • Water bill payment 
  • Metro card recharge 
  • Entertainment and movie ticket 
  • Bhim UPI payment 
  • Electricity bill payment 
  • DTH operator recharge 
  • Mobile recharge 
  • Bank to Bank money transfer इत्यादि।

Paytm Account Kaise banaye? {how to create Paytm account in hindi}

आज भी बहुत से इस प्रकार के लोग हैं, जिन्हें Paytm पर Account बनाने नहीं आता है, इसलिए आज हमने इस आर्टिकल में लोगों के लिए Paytm Account बनाने के तरीको के बारे मे पूरी जानकारी दीया है और आर्टिकल मे दी गयी information आपके लिए काफी बढ़िया और फायदेमंद हो सकती है। यदि आप Paytm account बनाना चाहते हैं, तो आर्टिकल में नीचे दिए गए सभी Steps को ध्यान से Follow करें।

Step : 1 InstallPaytm App

Paytm account बनाने के लिए अपको सबसे पहले Paytm app install करना होगा। आप इसे Google Play store के द्वारा बोहोत ही आसानी से Install कर सकते हैं। आप चाहे तो नीचे दिए गए Installबटन को दबा कर भी Paytm app install  कर सकते हैं। यदि आपके फोन मे पहले से ही Paytm app Install है, तो आपको इसे Install करने की कोई आवसक्ता नहीं है।


Step : 2 Open & Login Paytm App

Paytm app, install कर लेने के बाद अपने mobile phone के Home screen को क्लिक करके अपना Paytm app चालू करें। Paytm app चालू करने पर आपको स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार दिखाई देगा, जहां ऊपर दिए गए दो lines पर क्लिक करो। 

Open & Login Paytm App
Open & Login Paytm App

Step : 3 Choose correct option

उन दो lines पर क्लिक करते के बाद आपको दो ऑप्शन दिखेंगे, login to Paytm और Create a new account. आपको उन options में से Create a new account पर click करना पड़ेगा। 

Choose correct option
Choose correct option

Step 4 Enter mobile number

Create a new account पर क्लिक करते ही, स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार दिखाई देगा। आपको वहां अपना mobile phone number डालना होता है। याद रहे वही मोबाइल नंबर डालना है जो नम्बर चालू है, ताकि मोबाइल नम्बर OTP के द्वारा वेरीफाई हो सके। अपको अपना मोबाइल नंबर डालने के बाद procede security पर click करना है। 
Enter mobile number
Enter mobile number

Step 5 Enter OTP

मोबाइल नंबर Enter करने पर, आपके मोबाइल फोन मे एक OTP आ जाएगा, जिसे आपको अपने Paytm app में Enter करना होगा यहां अपना OTP डालकर Confirm button पर दबाए।
Enter OTP
Enter OTP

Step 6 Enter your Information

OTP Enter करने के बाद ही स्क्रीन पर कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा। जहां आपको अपनी सारी जानकारी Entar करनी है। जैसे कि, आपने First name, date of birth, last name etc डालकर confirm button पर को दबाना है।
Enter your Information
Enter your Information

अब आपने अपना Account बनकर तैयार कर लिया है। अब आप जब चाहे अपने ट्रांजेक्शन का लेनदेन अपने Paytm से बड़ीही आसानी से कर सकते हैं।

Paytm kaise use kare {How to use Paytm in hindi}

हमसे हमेसा लोग यह पूछते हैं, कि Paytm का यूज कैसे करें? तो दोस्तों, Paytm का यूज करना काफी सरल और आसान क्यू है। Paytm का use करने के लिए सबसे पहले आपके Paytm में Paytm account होना जरूरी है।

Paytm account बना लेने के बाद आपके Paytm में पैसे होने बोहोत जरूरी हैं, मतलब यह की आपको अपने Bank account के से अपने Paytm में कुछ पैसे जमा करने होंगे। जिसके बाद ही आप अपने Paytm से पैसों की भुगतान शुरू कर सकते हैं।

लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह होती है, कि आपको Paytm में पैसे add करने भी आने चाहिए। यदि आपको पैसे add करना नहीं आयेगा, तो आप Paytm का यूज सही तरीके से नहीं कर सकेंगे। इसलिए, आइए जानते हैं कि Paytm में पैसे कैसे डालते करें।

Step – 1 Open Paytm 

Paytm में पैसे डालने के लिए सबसे पहले आप अपना Paytm app चालु करें।

Paytm app, open करने के बाद आपके स्क्रीन पर कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखाई देगा। आपको वहां ऊपर दिए गए Add money के option को क्लिक करना है।
Open Paytm
Open Paytm 

Step – 2 Enter amount 

Add Money पर क्लिक करने के बाद ही आपके सामने एक नया पेज open हो जाएगा, जहां आपको जितने पैसे डालने हैं। उसे वहां Enter करना होगा Enter करने के बाद आप Add Money पर click करें। 
Enter amount
Enter amount 

Step – 3 Choose card option 

आपको पैसे ऐड करने के लिए स्क्रीन पर दो ऑप्शन दिखाई पड़ेगा Credit card और Debit card आपको जिस card से पैसे अपने Paytm account में transfer करने हैं, उस पर क्लिक करें।
Choose card option
Choose card option 

Step – 4 Enter card details 

क्लिक करने के बाद आपको अपना जोभी card सिलेक किया था उस card से संबंधित सारे details इसमे Enter करने हैं। जैसे कि card number, expiry date, CVV code etc. सभी Details डालने पर Pay button क्लिक करें।
Enter card details
Enter card details 

Paytm app ke fayde {Benefits of using Paytm app}

Paytm kya hai और paytm account keshe bnaya के बारे में तो आप सबने पूरी तरह से जानकारी प्राप्त कर ही ली है। लेकिन, क्या आपको पता है की आजकल paytm का यूज इतनी जोर-शोर से क्यों होने लग गया है, क्या फायदा है paytm aap का जो आज इतने सारे लोग इसका यूज कर रहे है। नही, पता ना! तो आइए जानते है।

Paytm app यूज करने से बहुत सारे फायदे हैं, यदि आपको Paytm यूज करने के फायदे के बारे में जानकारी नहीं हो, तो आप यह जान सकते हैं, कि Paytm app use karne ke fayde kya hai?

  • Paytm इस्तेमाल करके आप बहुत ही जल्द कभी भी, कहीं से भी Payment की लेनदेन आसानी से कर सकते हैं।
  • Paytm से आप रिचार्ज या Bill Payment करने पर Cashback प्राप्त करते है।
  • Paytm से shopping करने पर भी अपको Cashback प्राप्त होता है।
  • Paytm account को KYC Link और verification के दौरान, आपका Paytm account Paytm Bank में बदल जाता हैं।
  • Paytm से आप घर बैठे Movies Ticket या food order आसानी से कर पाते हैं।
  •  Paytm से आप Free E-newspaper को पढ़ कर आप उसका आनंद भी उठा सकते हैं।


आखरी शब्द

आज आपने जाना कि, Paytm kya hai और Paytm Account kese bnaya? मुझे पुरा भरोसा है, कि हमारे बताए गए इस आर्टिकल से आपको काफी कुछ जानने और सीखने को मिला होगा। यदि आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा है, तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करें और यदि हमारे बताई गई जानकारी से आपको कोई समस्या आती है, तो हमें Comment करके जरूर बताएं।


Paytm FAQ

Q1. पेटीएम का मतलब हिंदी में क्या होता है?
Ans. Paytm का फुल फॉर्म “Pay Through Mobile” है. जिसका Hindi Meaning यानी हिंदी में अर्थ “मोबाइल के माध्यम से भुगतान करना” होता है. आज इंडिया में Paytm को करोड़ो लोग use करते है. इसके माध्यम से एक दूसरे को पैसे देना और लेना काफी आसान हो गया है.

Q2. पेटीएम में क्या समस्या है?
Ans. पेटीएम की सबसे बड़ी परेशानी संभावित रेगुलेटरी बदलाव है । ध्यान दें कि अतीत में यूपीआई पर एमडीआर को माफ करने के कदम का भुगतान कंपनियों, विशेष रूप से वॉलेट देने वालों द्वारा विरोध किया गया था। लेकिन विरोध नहीं रुका। फिर आरबीआई के साथ पेटीएम की अपनी परेशानियां हैं।

Q3. पेटीएम ऐप किसने विकसित किया?
Ans. वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड , जो पेटीएम ब्रांड का मालिक है, की स्थापना विजय शेखर शर्मा ने की है और इसका मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में है।

Q4. पेटीएम Install क्या है?
Ans. पेटीएम, Google Play Store में पेटीएम-यूपीआई, मनी ट्रांसफर, रिचार्ज, बिल भुगतान के रूप में प्रकाशित, एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए एक मोबाइल फाइनेंस ऐप है । पेटीएम - वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड द्वारा विकसित, यह ऐप आपको भीम यूपीआई के माध्यम से तुरंत पैसे ट्रांसफर करने, बिलों का भुगतान करने और रिचार्ज करने की अनुमति देता है।

Q5 अपना पेटीएम खाता कैसे बनाएं?
Ans. 
  1. Step: #1 Paytm App Install करें
  2. Step: #2 पेटीएम ओपन करें
  3. Step: #3 लॉगिन पर टैप करें
  4. Step: #4 Create a New Account पर टैप करें
  5. Step: #5 मोबाइल नम्बर लिखें
  6. Step: #6 ओटीपी डालें
  7. Step: #7 अन्य जानकारी डालें
  8. Step: #8 पेटीएम चलाएं
Q6. पेटीएम में काम कैसे करें?
Ans. अपना पेटीएम open करें।

Home पर सबसे पहला option pay or send पर क्लिक करें।

अब जिसे payment लेना चाहते है या फिर देना चाहते है उसके paytm code को scan करें।

अब payment amount enter करें। और payment button पर क्लिक करें। इस तरह से आप payment ले भी सकते है और दे भी सकते है।




Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url