एलएलबी के लिए अधिकतम आयु सीमा कितनी होती हैं? | LLB ke liye adhiktam aayu seema kitni hoti hai in Hindi

हेलो दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे"LLB ke liye adhiktam aayu seema kitni hoti hai"

दोस्तों करियर सिलेक्शन हर विद्यार्थी के लिए जीवन का सबसे बड़ा और अहम हिस्सा होता है। इसी फैसले से वे डॉक्टर, इंजीनियर, एडवोकेट, सरकारी ऑफीसर तो कोई बिजनेसमैन बनता है। और इसी में कुछ विद्यार्थी वकील बनने की इच्छा भी रखते हैं।

वकील बनने के लिए Candidate को LLB का course करना Compulsory होता है। दूसरे अन्य Courses की तरह इसमें भी एडमिशन के लिए कुछ Qualification की जरूरत होती है,"LLB ke liye adhiktam aayu seema kitni hoti hai"और Age लिमिट भी इन्हीं में आती है।

बहुत से विद्यार्थि और उनके माता-पिता के मन में यह सवाल आता है कि "LLB ke liye adhiktam aayu seema kitni hoti hai"आज हमारी पोस्ट भी इसी बारे में है।

हालांकि ज्यादातर विद्यार्थियों के लिए Age limit की कोई समस्या नहीं होती, पर फिर भी आपको "LLB ke liye adhiktam aayu seema kitni hoti hai" इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि बाद में आपको कोई समस्या ना आए।

जिन विद्यार्थियों का सपना वकील बनना है उन्हें LLB Course संबंधित सारी जानकारी होनी चाहिए।

LLB ke liye adhiktam aayu seema kitni hoti hai?

online job education, online law classes in hindi, LLB Course in India, Age limit for LLB Course, Age limit for law course, LLB Course eligibility in india, age limit for LLB, age limit for ba llb, Law school in india, Bar Council of India, State bar council, Law course, percentage for LLB course, percentage for BA LLB Course, SST Institute, Online Law Course, Law Course in Hindi, LLB, Age limit LLB, Age limit BA LLB, Law University in India, Law College in India, Lawcourse
LLB ke liye adhiktam aayu seema kitni hoti hai?

एलएलबी के कोर्स में एडमिशन के लिए आपको इसकी एंट्रेंस एग्जाम पास करना बहुत जरूरी होता है इसे पास करने के बाद ही आप एलएलबी की पढ़ाई करना शुरू कर सकते हैं। इस परीक्षा का नाम CLAT यानी Common Law admission test है।

और असल में जो Age limit निर्धारित की जाती है वह इस परीक्षा में बैठने के लिए होती है इसे अगर हम आसान भाषा में कहें तो अगर Candidate की आयु CLAT परीक्षा में बैठने के लिए निर्धारित आयु सीमा के अंदर आती है तो वह एलएलबी में एडमिशन ले सकता है।

LLB ke liye adhiktam aayu seema kitni hoti hai?Age limit की बात करें तो नए नियम के अनुसार अब से CLAT (जो अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए Candidate का चुनाव करते हैं) के लिए किसी भी प्रकार की उम्र सीमा नहीं रखी गई है।

इसका मतलब है कि किसी भी उम्र के विद्यार्थी CLAT की परीक्षा पास करके एलएलबी के कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

हालांकि पहले CLAT (Common Law admission test) में बैठने के लिए एक निर्धारित आयु सीमा रखी गई थी जिसके अंदर आने वाले विद्यार्थी ही इस परीक्षा में बैठ सकते थे।

पहले आयु सीमा कुछ इस प्रकार रखी गई थी CLAT परीक्षा देने वाले General Category के Candidate की उम्र 20 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए थी, इसके अलावा दूसरे वर्ग जैसे SC/ST/Physically Challenged Candidates की उम्र 22 साल से नीचे होनी अनिवार्य थी।

इससे ज्यादा आयु के Candidate इस परीक्षा में नहीं बैठ सकते थे और एलएलबी में एडमिशन भी नहीं ले सकते थे।

LLB में एडमिशन के लिए दूसरी जरूरी योग्यताएं?

एलएलबी के कोर्स में एडमिशन के लिए educational qualification में आपको कुछ बहुत ज्यादा नहीं चाहिए होता है।

विद्यार्थी चाहे तो 12वीं के बाद या फिर ग्रेजुएशन के बाद भी एलएलबी का कोर्स कर सकते हैं 12वीं के बाद एलएलबी कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं पास होना जरूरी है।

12वीं के बाद करने वाले एलएलबी कोर्स की समय सीमा 5 साल की होती है और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कम से कम विद्यार्थी का 45% अंक के साथ पास होना भी बहुत जरूरी होता है।

12वीं के बाद एलएलबी कोर्स की जगह यदि आप ग्रेजुएशन पूरी के बाद एलएलबी कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 3 साल का कोर्स करना पड़ता है इसके साथ ही यहां भी ग्रेजुएशन में आपको कम से कम 45% नंबर लाने पड़ते हैं।

LLB का कोर्स कैसे करें?

जैसा कि हमने ऊपर बताया विद्यार्थी 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी का कोर्स कर सकते हैं इसे थोड़ा विस्तार से Step by Step जानते हैं।

1. अपनी 12वीं पूरी करें।
अगर आप एक वकील बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी 12वीं पूरी करनी है, ऐसा जरूरी नहीं कि आप 12वीं में किसी खास विषय को ही पढ़ें।

मतलब अगर आपने 12वीं साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स में से किसी सब्जेक्ट में करी है तो भी आप वकालत की पढ़ाई आगे चलकर कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपको एलएलबी करनी है तो ज्यादातर कक्षा 11वीं और 12वीं में आर्ट्स लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसके विषय दूसरे स्ट्रीम के मुकाबले में आसान होते हैं।

2. एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करें।
हमने ऊपर यह भी जाना कि एलएलबी कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले CLAT (Common Law admission test) एग्जाम पास करना अनिवार्य है एग्जाम पास करने के बाद ही कैंडिडेट को एक अच्छे सरकारी लॉ कॉलेज में प्रवेश मिलता है।

इस परीक्षा में English, logical Reasoning, Elementary Mathematics (Numerical ability), Legal Aptitude General Knowledge and Current Affairs जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

3. एंट्रेंस एग्जाम पास करके कॉलेज में एडमिशन ले।
ऊपर बताए गए सभी विषयों के लिए अच्छे से तैयारी करनी चाहिए, क्योंकि जब तक कैंडिडेट इन विषयों की अच्छे से तैयारी नहीं करेंगे तब तक वे इस परीक्षा को पास नहीं कर पाएंगे और ना ही उनको एक अच्छा लॉ कॉलेज अलॉट होगा।

भारत में वकालत की पढ़ाई करने के लिए National Law University (NLU) जाना माना नाम है और इसी के जरिए CLAT (Common Law admission test) Organize किया जाता है। इसमें पास होने वाले विद्यार्थी को यहां एडमिशन मिलता है।

4. LLB का कोर्स पूरा करके Degree ले।
हमने ऊपर जाना की 12वीं पास करने के बाद एलएलबी का कोर्स करने में 5 साल का समय लगता है। इस कोर्स में आपको कानूनी व्यवस्था से संबंधित विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है।

जब आप अपना 5 साल का एलएलबी कोर्स पूरा कर लेते हैं तो फिर आपको इंटर्नशिप करनी पढ़ती है।

उसके साथ ही आपको डिग्री कोर्स के दौरान कराए जाने वाले ट्यूटोरियल, वर्क सेमिनार, Moot Courts (इसमें कोर्ट के कार्यों के अभ्यास कराए जाते हैं ) और प्रैक्टिस ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्सा लेना पड़ता है।

जब आप अपना कोर्स Succesfully पूरा करके डिग्री प्राप्त कर लेते हैं, तब आप एक वकील के रूप में अपना करियर शुरू कर सकते हैं। 


Conclusion

हमने इस आर्टिकल में बताया LLB ke liye adhiktam aayu seema kitni hoti hai एलएलबी कोर्स से संबंधित यह सवाल काफी विद्यार्थियों के मन में आता है कि आखिर LLB ke liye adhiktam aayu seema kitni hoti hai इस पोस्ट में हमने इसी सवाल के संबंधित बात करी और आपको अच्छे से समझाया की LLB ke liye adhiktam aayu seema kitni hoti hai आयु सीमा के साथ-साथ हमने इसकी दूसरी जरूरी योग्यताओं के बारे में भी जाना हमें उम्मीद है आपको आर्टिकल अच्छा लगा होगा और किसी भी सवाल के जवाब के लिए हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें और अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद। 


LLB ke liye adhiktam aayu seema kitni hoti hai से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. BA LLB और एलएलबी में क्या अंतर है?
Ans LLB ग्रेजुएट होने के बाद 3 साल का कोर्स है और BA LLB 12वीं करने के बाद 5 साल का कोर्स मतलब अगर किसी को वकील ही बनना है तो वह 12वीं के बाद ही 5 साल के कोर्स से ग्रेजुएट भी हो सकता है और law डिग्री भी ले सकता है।

Q2. एलएलबी के लिए अधिकतम आयु सीमा कितनी होती है?
Ans कानून की पढ़ाई यानी एलएलबी अब किसी भी उम्र में की जा सकती है इस वक्त देश की सभी लॉ यूनिवर्सिटीज मैं एडमिशन की आयु सीमा अधिकतम 20 वर्ष थी। लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट ने उम्र के इस पाबंद को हटा दिया है।

Q3. ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी कितने साल का होता है?
Ans LLB की Full Form Bachelor of law होती है और यह 3 साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है, इसमें कुल 6 सेमेस्टर होते हैं।

Q4. लॉ की पढ़ाई कैसे की जाती है?
Ans एलएलबी का कॉलेज प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है और उस एंट्रेंस एग्जाम को CLAT (कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट कहां जाता है)और एग्जाम में पास होने के बाद आपको एलएलबी का कॉलेज मिलता है। उसके बाद आपको पूरे 5 साल तक एलएलबी का कोर्स करना पड़ता है।

Q5.एलएलबी के बाद कौन-कौन सी नौकरी कर सकते हैं?
Ans • सरकारी विभाग।
• न्यायालय।
• न्यायपालिका।
• डिफेंस सर्विसेज।
• मल्टीनेशनल कंपनी आदि।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url