SBI Smart Money app kya hai? SBI Smart Money par account kaise banaye 2022

हेलो दोस्तों SBI Capital ने अपना नया ऐप लांच कर दिया है। SBI smart money app kya hai, इस मोबाइल एप्लीकेशन में ट्रेडिंग कैसे करना है, Share को कैसे खरीदना है कैसे बेचना है, फंड को कैसे लीन-अनलीन या फंड ट्रांसफर कैसे करना है, Withdrawal कैसे करना है, इन सभी चीजों के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सबसे पहले तो मैं आप लोगों को बता दू की एप्लीकेशन का नाम क्या है? तो एप्लीकेशन का नाम SBI Securities है, पहले इस एप्लीकेशन का नाम SBI smart money हुआ करता था। जो अभी भी आपको प्ले स्टोर में मिल जायेगा लेकिन "SBI securities" new एप्लीकेशन है और इस app का logo पर्पल कलर का है।

SBI Smart Money app kya hai? (What is SBI Smart Money App?) 

SBI Smart Money app kya hai? SBI Smart Money par account kaise banaye
SBI Smart Money app kya hai?

SBI smart money app kya hai? ये एक मोबाइल ट्रेडिंग एप है। इस ऐप की मदद से आप ट्रेडिंग के दौरान सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप एक beginner है या experienced trader है तब भी SBI smart money app का इस्तेमाल करके आप अपनी ट्रेडिंग फील्ड में बहुत अच्छा परफॉर्म कर सकते हैं।

SBI smart money app में आपको कई तरह के innovative features भी देखने को मिलते हैं, जैसे की front line technology और easy to use इंटरफेस जो कि एक यूजर को ट्रेडिंग के दौरान आने वाली सभी समस्याओं से मुक्त करता है। आप SBI smart money app kya hai की मदद से शेयर मार्केट को कहीं भी और कभी भी देख सकते हैं और अपनी ट्रेड लगा सकते हैं। SBI smart money app को use करना बहुत ही आसान और सुरक्षित है।

SBI smart money app को फोन में कैसे install करें?(How to install SBI smart money app in mobile)


1. SBI smart money app को install करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर search bar में SBI smart money app लिखकर सर्च करें।
SBI Smart Money app kya hai? SBI Smart Money par account kaise banaye
SBI Smart Money app kya hai?

2. सर्च करने के बाद आपको SBI smart money app का पर्पल कलर का लोगो दिखाई देगा। जिस पर SBI securities लिखा होगा, आप को उस पर क्लिक करना है।

3. SBI securities app पर क्लिक करने के बाद आपको उसके install option पर क्लिक करना है।
SBI Smart Money app kya hai? SBI Smart Money par account kaise banaye
SBI Smart Money app kya hai?


4. जब आप इंस्टॉल ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तब आपकी स्क्रीन पर एक पॉपअप नोटिफिकेशन आता है जिसे accept करने पर आपका SBI Securities app install होना शुरू हो जाता है।

5. SBI Securities एप install होने के बाद उसे ओपन करें।

SBI Smart Money App कैसे शुरू करें? (How to Start SBI smart money app?)

SBI smart money app kya hai यह जानने के बाद हम जानते है एसबीआई स्मार्ट मनी ऐप कैसे शुरू करें? अगर आपका SBICAP securities में पहले से ही अकाउंट बना हुआ है तब आप SBI smart money app में लॉग इन करते वक्त अपने उस अकाउंट का आईडी- पासवर्ड डालकर अपना अकाउंट बना सकते हैं। तब आपको SBI smart money app में नया अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन अगर आपका SBICAP securities में पहले से अकाउंट नहीं बना हुआ है, तब आपको एसबीआई स्मार्ट मनी ऐप में अकाउंट बनाने के लिए डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना पड़ेगा।

एसबीआई स्मार्ट मनी ऐप को शुरू करने के लिए Demat और trading अकाउंट कैसे बनाए?

Demat और trading अकाउंट खोलने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज:

Demat और trading अकाउंट खोलने के लिए आपके पास आपका PAN कार्ड, बैंक अकाउंट, मूल निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड या IDENTITY कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए।

 Demat और trading अकाउंट खोलने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

1. सबसे पहले आपको जिस भी ब्रोकर के साथ अकाउंट खोलना हो, जैसे कि SBI smart money app, तब आप उस ब्रोकर की वेबसाइट पर जाकर Demat और trading अकाउंट खोलने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे।

2. फॉर्म भरते वक्त आपको अपना नाम, पता, अपने परमानेंट अकाउंट नंबर और अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी भरनी है।

3. इसके अलावा आपको अपने Aadhar Card, PAN Card,Cancelled Check और अपनी एक Passport Size Photo, इन सबकी scan कॉपी अपलोड करनी होती है।

4. यह सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म सबमिट करना होता है। और E- Verification के बाद आपका SBI smart money app में Demat और trading अकाउंट खुल जाता है।

SBI smart money app में लॉगिन कैसे करें (how to login into SBI smart money app)?

SBI smart money app kya hai, इसमें login कैसे करे, जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को follow करे:


1. SBI smart money app में Login करने के लिए एसबीआई स्मार्ट मनी ऐप ओपन करें।

2. ऐप ओपन करने के बाद आपके सामने login करने का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर आप को क्लिक करना है।

3. लॉगिन पर क्लिक करने के बाद एक नया इंटरफेस खुलेगा जिसमें आपको अपना PAN कार्ड नंबर, और date of birth डालकर continue पर क्लिक करना है।
SBI Smart Money app kya hai? SBI Smart Money par account kaise banaye
SBI Smart Money app kya hai?


4. जैसे ही आप continue पर क्लिक करते हैं आपको एक मैसेज आएगा जिसमें लिखा होगा कि "आपकी request under process है और यह request आप SBICAP securities को भेज रहे हैं की आप उनका नया मोबाइल एप्लीकेशन SBI smart money app kya hai यूज करना चाहते हैं"।

5. इस मैसेज के अप्रूवल को 1 से 2 दिन का समय लग सकता है, लेकिन उसके लिए भी कुछ कंडीशन है, जेसे ही आप अपना डाटा डालकर continue करेंगे, शाम तक आपको एक मेल आ जाएगा। 
वह मेल आपको नीचे दी गई इमेज में दिखाई दे रहा होगा।
SBI Smart Money app kya hai? SBI Smart Money par account kaise banaye
SBI Smart Money app kya hai?


6. जिसमें यह साफ-साफ लिखा हुआ है कि अगर previously आपके मोबाइल एप्लीकेशन में या आपने web पर किसी भी प्रकार का fund lien करके रखा हुआ है तो वह फंड आपको unlien करना होगा, उसके बाद ही आप SBI smart money app kya hai एप्लीकेशन को यूज़ कर पाएंगे।

[NOTE: Lien क्या है?

अगर आपने बैंक से लोन ले रखा है, और आप समय पर उसकी EMI नहीं भर पाते हैं तब बैंक आपके अकाउंट में EMI राशि के बराबर की राशि को फ्रीज कर देता है। उसे ही हम Lien अमाउंट या लीन अकाउंट कहते हैं।]

SBI Smart Money App से पैसे कैसे withdraw करें ?

एसबीआई स्मार्ट मनी ऐप से पैसे withdraw करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें:

1. SBI Smart money app से पैसे withdraw करने के लिए ऐप के "Hold/Release Fund" में जाए।
SBI Smart Money app kya hai? SBI Smart Money par account kaise banaye
SBI Smart Money app kya hai?


2. फंड सेक्शन में जाकर आपको withdraw ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

3. withdraw ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको जितनी राशि अपने बैंक अकाउंट में लेनी है वह अमाउंट वहां लिख दे। और "withdraw fund" पर क्लिक कर दें। 
SBI Smart Money app kya hai? SBI Smart Money par account kaise banaye
SBI Smart Money app kya hai?



एसबीआई स्मार्ट मनी ऐप में पैसे कैसे deposit करें? ( how to deposit money in SBI Smart money app? )

SBI Smart money app में पैसे deposit करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें:

1. SBI Smart money app में पैसे deposit करने के लिए ऐप के "Hold/Release Fund" में जाए।

2. SBI Smart money app में आपको "Hold/Release Fund" में आपको "Transfer" का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करने के बाद जितने भी amount आपको अपने बैंक अकाउंट से demat अकाउंट में डालनी है, वहां पर लिख दे।
SBI Smart Money app kya hai? SBI Smart Money par account kaise banaye
SBI Smart Money app kya hai?

3.उसके बाद में "Transfer" ऑप्शन पर क्लिक कर दे। और वह अमाउंट आपके SBI Smart money app में डिपॉजिट हो जाएगा।

SBI Smart Money App में ट्रेडिंग कैसे करें, शेयर कैसे खरीदे और बेचें?

हम सभी जानते हैं ट्रेडर वह इंसान होता है जो किसी भी share को कम कीमत पर खरीद कर, उसकी कीमत बढ़ने पर बेच देता है, उसमे जो भी मुनाफा हुआ, वह उसका प्रॉफिट होता है। जैसा कि हम बाजार में देखते ही हैं लोग सामान कम कीमत पर खरीद कर ज्यादा भाव में बेच देते हैं। 
SBI smart money app kya hai, इस में ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी एक watchlist तैयार कर लेनी है। आप अपनी watchlist में 30 शेयर तक add कर सकते हैं।
आपकी watchlist नीचे दी गई इमेज की तरह दिखेगी।
SBI Smart Money app kya hai? SBI Smart Money par account kaise banaye
SBI Smart Money app kya hai?

उसके बाद जिस भी share में आपको निवेश करना है उस share की कुछ समय पहले ही detailed study आपको कर लेनी चाहिए, ताकि आपके profitable होने के chances बढ़ जाए। 
मार्केट स्टडी करने के बाद, जब अगले दिन मार्केट खुलता है तब आपको जिस भी कंपनी के शेयर को खरीदना है, उसे खरीदने के लिए आपको उस शेयर पर क्लिक करना है। तब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे "BUY और "SELL" दोनो ऑप्शन दिखाई देंगे। जब आप "Buy button" पर क्लिक करते हैं तब उसमें आपको कितनी quantity में शेयर खरीदना है, कितनी कीमत पर आप उसे खरीदना चाहते हैं और कितनी कीमत पर आप उसे बेचना चाहते हैं यह सभी information fill करने के बाद "BUY" के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है, और यहां आपने अपना आर्डर प्लेस कर दिया, यानी कि आपने शेयर खरीद लिया है। आप ऐसे नीचे दी गई image के द्वारा समझ सकते हैं।
SBI Smart Money app kya hai? SBI Smart Money par account kaise banaye
SBI Smart Money app kya hai?

वहीं अगर आप किसी share को बेचना चाहते हैं तब आपको "sell button" पर क्लिक करना है और वह सब चीजें जैसे की कितनी quantity में आपको sell करना है, कितनी कीमत पर करना है और आप उसे वापस कितनी कीमत पर खरीदना चाहते हैं, यह सभी डिटेल भर के "SELL" पर क्लिक करेंगे तब वह शेयर sell हो जाएगा।
SBI Smart Money app kya hai? SBI Smart Money par account kaise banaye
SBI Smart Money app kya hai?

SBI smart money app review and ratings

App ratings                            Limit Ratings

Processes                -                7.5/10
Usability                 -                7.4/10
Features                  -                7.6/10
Speed                      -                 7.4/10
Performance         -                 7.7/10
Star ratings            -                 4 star
Overall ratings      -                 7.4/10

एसबीआई स्मार्ट मनी ऐप की विशेषताएं ( SBI smart money app key features):

हमने जाना की SBI smart money app kya hai, इसी के साथ हम आपको SBI smart money app के कुछ key features के बारे में बता देते हैं।

अगर आपके फोन में SBI smart money app है तो आप से कोई भी मार्केट move नहीं छूट सकता। आप इस ऐप की मदद से कहीं से भी NSE,BSE,Futures & Options या फिर किसी भी currency में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

1. Profile Based Dashboard: आप जिस भी तरह की प्रोफाइल choose करते है जैसे की आप एक beginner या एक्सपर्ट है या फिर इन्वेस्टर और ट्रेडर है, तो एसबीआई स्मार्ट मनी एप आपके द्वारा दी गई इंफॉर्मेशन को ध्यान में रखते हुए आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता है।

2. 360° Portfolio Tracker: एसबीआई स्मार्ट मनी एप portfolio view में आपके होल्डिंग्स का एक मैप बनाकर तैयार रखता है जिससे आपको अपनी position ट्रैक करना काफी आसान हो जाता है।
आपको इस ऐप में intraday, BTST, Short term और long term ट्रेड के लिए कई तरह के recommendations भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। यह रिकमेंडेशंस Reuters Consensus Reasearch द्वारा संचालित होते हैं।

3. Actionable Watchlist: आपके द्वारा बनाई गई watchlist में आप किसी भी share को एक सिंगल क्लिक पर खरीद या बेच सकते है।

4. Advance Charting Tool: आपको एसबीआई स्मार्ट मोबाइल ऐप में मार्केट study के लिए 70 से भी ज्यादा चार्ट दिए गए हैं।

5. Modern portfolio and thematic investmenet: अगर आप एक beginner है और आपको नहीं पता कि किस तरह के स्टॉक आपको अपने portfolio में रखने चाहिए तो SBI smart money app की रिसर्च टीम आपके लिए stocks की एक बास्केट बनाकर तैयार रखती है। यह basket रिसर्च टीम पहले से ही स्टडी करके बनाती है। ताकि आप एक ही क्लिक में अपना पैसा अच्छी जगह इन्वेस्ट कर पाए।

6. Scanners: SBI smart money app में आप अपने खुद के भी स्कैनर्स बना सकते हैं। जिसमें आप अपने मन पसंदीदा filters जैसे कि falling price, price shockers, technical indicators आदि अप्लाई करके स्टॉक की लिस्ट तैयार कर सकते हैं। 

SBI smart money app के बारे में कुछ जरूरी बातें (Some important points on SBI smart money app)

• SBI smart money app एक फ्री android ऐप है, जिसे accounting, finance और buisness की लिस्ट में पब्लिश किया गया है।

•SBI smart money app, SBICAP securities का ही एक हिस्सा है और इसे एसबीआई कैप सिक्योरिटीज द्वारा ही लॉन्च किया गया है। SBI smart money app का फिलहाल ही latest version 2.0.18 भी रिलीज हुआ है।

• SBI smart money app शेयर मार्केट में बड़े बड़े बिजनेसमैन और ट्रेडर्स के बीच में सबसे भरोसेमंद ट्रेडिंग ऐप है। इस ऐप में ट्रेडर्स या बिजनेसमैन के लेनदेन को सुरक्षित रखने के लिए कई securities भी provide की गई है। क्योंकि SBI smart money app, एसबीआई ब्रांच का ही हिस्सा है और एसबीआई अपनी सुरक्षा के लिए काफी जाना जाता है। 

• SBI smart money app (sbi securities) को आप लैपटॉप में या डेस्कटॉप में चला सकते है। यह ऐप उन ट्रेडर्स के लिए भी काफी फायदेमंद है जो फुल टाइम जॉब करते हैं और दिनभर व्यस्त रहते हैं, लेकिन trading करना पसंद करते हैं।

Conclusion 

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना की SBI smart money app kya hai, इसे शुरू कैसे करते हैं, इसमें ट्रेडिंग कैसे करते हैं, उसके लिए डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोलते हैं, fund transfer और deposit किस तरह होता है और हमने इसकी कुछ विशेषताओं के बारे में भी जाना। हमें उम्मीद है आप को हमारे इस आर्टिकल से मदद मिली होगी। अगर आपको हमारे यह आर्टिकल SBI smart money app kya hai अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें धन्यवाद। 

Frequently Asked Questions (FAQs)

Q1. SBI स्मार्ट मनी एप क्या है?
Ans एसबीआई स्मार्ट मनी एप एक फ्री मोबाइल ट्रेडिंग एप है। इस ऐप को SBI Securities द्वारा ही लांच किया गया है। यह एसबीआई का हिस्सा होने के कारण काफी सुरक्षित और भरोसेमंद ट्रेडिंग एप है। 

Q2. SBI स्मार्ट मनी ऐप में फंड ट्रांसफर कैसे करें?
Ans SBI स्मार्ट मनी ऐप में फंड ट्रांसफर करने के लिए एप के Fund section में जाएं और वहां पर payment के ऑप्शन को क्लिक करें और उसमें जितनी भी राशि आपको अपने बैंक अकाउंट से अपने demat अकाउंट में ट्रांसफर करनी हो वहां लिख दें और Submit Option पर क्लिक कर दें। ऐसा करने पर आपका फंड ट्रांसफर हो जाएगा।  

Q3. SBI money app से पैसे कैसे withdraw करें?
Ans. SBI smart money app से पैसे withdraw करने के लिए एप के फंड सेक्शन में जाएं वहां आपको withdraw के ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद जितने भी पैसे आप अपने demat account से बैंक अकाउंट में लेना चाहते हैं उतनी राशि वहां पर लिख दें और फिनिश के बटन पर क्लिक कर दे।

Q4. SBI smart money app में लॉगिन कैसे करें?
Ans. SBI smart money app में login करने के लिए आपके Demat और Trading अकाउंट बनने के बाद आपको जो Log- in ID मिलती है उस आईडी से आप एसबीआई स्मार्ट मनी ऐप में लॉग इन कर सकते हैं। 

Q5. SBI smart money app में share कैसे खरीदें?
Ans. SBI smart money app में शेयर खरीदने के लिए ऐप में ऑर्डर प्लेसमेंट सेक्शन में बाय ओर सेल दो ऑप्शन दिए होते हैं। जहां आपको बाय ऑप्शन पर क्लिक करके जितनी क्वांटिटी में शेयर खरीदना है वो मात्रा लिखकर आर्डर प्लेस करके शेयर खरीद सकते हैं। 

Q6. SBI smart money app में ट्रेडिंग कैसे करते हैं?
Ans. SBI smart money app में ट्रेडिंग करने के लिए आपको अपनी एक watchlist तैयार करनी है और जिस भी शेयर को आप बेचना या खरीदना चाहते हैं उसे आप आसानी से order placement section में जाकर BUY या SELL बटन पर क्लिक करने के बाद, आपको जितनी quantity में शेयर खरीदना या बेचना हैं यह डालकर आर्डर प्लेस कर दे।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url