Technical Guruji biography in hindi 2022 | टेक्निकल गुरुजी जीवनी

Technical Guruji Biography in Hindi - आपने कई सारे Youtubers का नाम सुना होगा। लेकिन आज हम बात करने वाले हैं सबसे लोकप्रिय और successful Technical Youtuber के बारे में, जिनके चैनल का नाम है " Technical Guruji " यानी गौरव चौधरी। ज्यादातर लोग इन्हें गौरव चौधरी के नाम से नहीं बल्कि Technical Guruji के नाम से ही जानते हैं। ये एक Indian tech Youtuber है , जो अपनी सारी Videos हिंदी में ही बनाते हैं। और लोगों को इनकी Videos काफी पसंद आती है। क्योंकि यह अपनी videos में सिर्फ Product को Review ही नहीं करते बल्कि उस Product के बारे में अच्छी और बुरी बातें दोनों ही बताते हैं। ताकि आप लोगों को Product लेने में कोई तकलीफ ना हो । और आप जान सके कि जो Product आप ले रहे हैं वह आपके लिए लेना सही है या नहीं। Technical Guruji biography in hindi- गौरव चौधरी यानी Technical Guruji केवल अपने Product का रिव्यू करने के लिए ही मशहूर नहीं , बल्कि यह एक User friendly YouTuber है। जो कि आपसे एक दोस्त और एक सलाहकार की तरह बातें करते हैं।आपको इनकी वीडियोस काफी पसंद आएगी , यह अपनी वीडियो से सभी को attract कर लेते हैं। 


Technical Guruji biography in hindi

Technical Guruji biography in hindi टेक्निकल गुरुजी जीवनी
Technical Guruji biography in hindi

गौरव चौधरी एक Indian famous Tech Youtuber है जिनका जन्म 7 मई 1991 को राजस्थान के अजमेर नगर में हुआ था। बचपन से ही इन्हें Technology की चीजों में बहुत Interest रहा है। यह बस दिन रात technology को समझने की कोशिश करते थे। इसलिए आज इनको tecnology के बारे में बहुत कुछ पता है। अपनी रुचि को देखते हुए इन्होंने अपना YouTube चैनल भी इसी विषय पर बनाया। गौरव चौधरी यानी Technical Guruji के इस वक्त YouTube channel Technical Guruji पर तकरीबन 22.1 million subscribers हो चुके हैं। सिर्फ इतना ही नहीं गौरव चौधरी दुनिया के No.1 Tech Youtuber भी है।  

Technical Guruji के इस वक्त यूट्यूब पर दो channel है पहला जिसे हम सभी जानते हैं ,Technical Guruji और दूसरा Gaurav Chaudhary के नाम से है। Technical Guruji Biography in Hind

Technical Guruji भारत के सबसे मशहूर Youtubers में से एक है। जिनके चैनल पर technology से जुड़ी हर बार एक नई वीडियो मिल जाएगी। "Technical Guruji" चैनल प्रोडक्ट के रिव्यूज और Give aways के लिए ज्यादा प्रसिद्ध है। 

पिछले कुछ ही वर्षों में Technical Guruji चैनल ने 22 Million subscribers का आंकड़ा पार किया है। (Technical Guruji biography in hindi) "Technical Guruji "चैनल के इतने जल्दी grow करने का कारण यही है कि वह अपनी regularity maintain करते हुए रोज कम से कम दो वीडियोस डालते ही है। इसी वजह से उनका नाम इंडिया के टॉप 10 richest Youtubers में लिया जाता है। 


Technical Guruji Biography in hindi

Technical Guruji (गौरव चौधरी) ने दसवीं तक की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय से की है। इन्होंने B.Tech in computer science राजस्थान के बिट्स पिलानी( BITS PILLANI) कॉलेज से कि और आगे जाकर M.Tech भी यही से की । वर्ष 2012 में यह दुबई चले गए जहां इन्होंन Microelectronics की डिग्री प्राप्त करी। वहां इन्होंने Security system में भी काम किया, जिसके लिए उन्हें दुबई पुलिस की ओर से Certificate भी दिया गया। Technical Guruji biography in hindi

Technical Guruji के बड़े भाई भी दुबई में एक बिजनेसमैन है जिनका नाम प्रदीप चौधरी है। वर्ष 2012 में गौरव चौधरी ने अपना YouTube channel Technical Guruji के नाम से शुरू किया था । जिसमें इन्होंने Technology से जुड़ी काफी अच्छी नॉलेज लोगों तक पहुंचाई जो धीरे-धीरे लोगों को पसंद भी आने लगी , जिस वजह से इनके चैनल ने काफी अच्छी रफ्तार पकड़ी और आज इनके Million में Subscribers है। 


Technical Guruji biography in hindi -Technical guruji की earnings

Technical Guruji यानी गौरव चौधरी अपने चैनल से हर महीने 10 से 15 लाख रूपए कमा लेते हैं। इसके अलावा उन्हें sponsership और Tech Gadgets के Promotion करने के लिए अलग से पैसे मिलते है। 

गौरव चौधरी का फैमिली बिजनेस

अगर हम गौरव चौधरी के फैमिली बिजनेस की बात करें तो उनके बड़े भाई प्रदीप चौधरी भी दुबई में व्यापारी है और साथ ही साथ गौरव चौधरी कि दुबई में अपनी Security system कंपनी भी है। गौरव चौधरी एक बड़े YouTuber और Engineer होने के साथ-साथ एक अच्छे इंसान भी है, जिसके लिए यह कई बार सम्मानित भी हो चुके हैं।


Technical Guruji Biography in Hindi- टेक्निक गुरुजी यूट्यूब अवार्ड

Technical Guruji को YouTube के द्वारा Silver play Button , Golden play Button और Diamond play Button award भी मिल चुका है। Silver play Button इनको अपने चैनल पर एक लाख subscribers पूरे होने पर मिला , वही Golden play Button award 1 MILLION subscribers पर और 2019 में Diamond play Button award 10 MILLION subscribers पूरे होने पर मिल चुका है। 


Conclusion 

आज हमने Technical Guruji biography in hindi आर्टिकल में देखा कि किस तरह गौरव चौधरी ने अपने बचपन के technology से लगाओ को अपने करियर में बदला। जिसमें उन्होंने कई सफलताएं भी प्राप्त की। दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने यही सीखा कि जिस भी चीज में आपको इंटरेस्ट हो , उस काम को मन लगाकर करें । एक ना एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी । जिसका सबसे बड़ा उदाहरण हमारे सामने है Technical Guruji। दोस्तों हमें उम्मीद है, आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी , तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, धन्यवाद! 


Technical Guruji biography in hindi ( FAQs) 

Q1. Technical Guruji की net income कितनी है?

Ans. Technical Guruji की monthly income वर्ष 2021 के अनुसार एक करोड़ से अधिक है। वही सालाना इनकम 25 करोड़ है। 


Q2. Technical Guruji के भाई का क्या नाम है? 

Ans. Technical Guruji यानी गौरव चौधरी के भाई का नाम प्रदीप चौधरी है और वह भी दुबई में एक बड़े बिजनेसमैन है।


Q3. Technical Guruji क्या बिजनेस करते हैं?

Ans. Technical Guruji इंडिया के बहुत प्रसिद्ध यूट्यूब होने के साथ-साथ दुबई में micro engineer भी है। 


Q4. Technical Guruji की age कितनी है? 

Ans. Technical Guruji का जन्म 7 मई 1991 में हुआ था जिसके अनुसार इनकी उम्र 31 वर्ष है। 


Q5. Technical Guruji के पास कौन-कौन सी कारें हैं?

Ans. Technical Guruji के पास इस वक्त यह सभी कारें हैं: 

 1. Rolls Royce Ghost 

2. Land Rover Range Rover Vogue 

3. Porsche Panamera 

4. Red Porsche Panamera 


Q6. Technical Guruji की कुल संपत्ति कितनी है?

Ans. Technical Guruji की networth 45 million dollar है, जो भारतीय मुद्रा के अनुसार ₹326 करोड़ है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url