फ्रीलांसिंग के लिए कौन सी स्किल्स सबसे ज्यादा डिमांड में हैं?, freelancing ke liye kaun si skill sabse jyada demand mein hai

आज किस Article में हम सीखेंगे Freelancing के लिए कौन सी skill सबसे ज्यादा डिमांड में है जिससे आप पैसा बना सकते हैं इससे पहले हम जान चुके हैं freelancing होता क्या है और कितने तरीकों से freelancing से पैसा कमाया जा सकता है इसके लिए आप हमारा freelancing वाला Article ऊपर दिए गए सर्च बटन पर सर्च करके पढ़ सकते हैं बस आपको लिखना होगा "freelancing" तो चलिए जानते हैं freelancing कि वह कौन सी skill है जिसकी मदद से आप सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

Freelancing परिचय: 

फ्रीलांसिंग के लिए कौन सी स्किल्स सबसे ज्यादा डिमांड में हैं?, freelancing ke liye kaun si skill sabse jyada demand mein hai
फ्रीलांसिंग के लिए कौन सी स्किल्स सबसे ज्यादा डिमांड में हैं?

Freelancing आज के समय में एक लोकप्रिय Carrier बन चुका है क्योंकि यह हमें काम करने की स्वतंत्रता प्रदान करता है यह कई सारे क्षेत्र में हमें काम करने का मौका देता है जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण स्केल से जो आपको जरूर आनी चाहिए क्योंकि यही skill सबसे ज्यादा demand है आज हम उन्हीं के बारे में चर्चा करते हैं।

1. Freelancing के लिए लोकप्रिय Technical skills:

  • Web Development: आज के समय में वेब Development Freelancing में सबसे ज्यादा डिमांड है क्योंकि कई सारे लोगों को एक Website बनानी होती है लेकिन उन्हें अपने Business के लिए Website बनाना नहीं आता है अगर आप Website Development सीख लेते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा होगा। इसमें Front-end Development (HTML, CSS, JavaScript) और बैक-एंड डेवलपमेंट (Node.js, PHP, Python) जैसी skills शामिल हैं। जो आपको जरूर आनी चाहिए।
  • Mobile App Development: आज के समय में आप जानते ही हैं कि कई सारे Mobile App आपके मोबाइल फोन में होंगे जो आपको काफी ज्यादा Entertain और काम के लगे होंगे इन्हीं Apps को अगर आप बनाना सीख लेते हैं तो आपके लिए Freelancing में एक बहुत बड़ा success मिल सकता है इसमें सबसे ज्यादा लोकप्रिय है Android और iOS Development Financing में इन दोनों की काफी ज्यादा मांग है।
  • Data Science and Analytics: अगर आपके पास Data Science और Data Analytics जैसी skill होगी तो आप freelancing में अपनी अच्छी जगह बना सकते हैं और कमाई शुरू कर सकते हैं क्योंकि इन स्किल की काफी ज्यादा मांग है इस स्किल के अंतर्गत python, R, और SQL की जानकारी महत्वपूर्ण है।
  • Cyber Security: Cyber security भी freelancing में काफी ज्यादा लोकप्रिय है और इसकी मांग तेजी से बढ़ती जा रही है खासकर Small और Medium Business में। क्योंकि बिजनेस के शुरुआती दौर में Hacker द्वारा Hack होने का काफी ज्यादा खतरा रहता है।

2. Freelancing के लिए लोकप्रिय Creative skills:

  • Graphic Designing: अगर आप एक Creative Person है और आप Graphic Design सीख लेते हैं तो आपको काफी ज्यादा बड़े स्तर पर Freelancing में काम मिलने के चांस बढ़ जाते हैं क्योंकि Websites के Posters, Youtube Thumbnails और Business Cards, logo और भी बहुत कुछ एक Graphic Designer ही बनता है, जिसमें काफी सारी स्किल आती है जिनके बारे में आप विस्तार में हमारे दूसरे आर्टिकल "Graphic Designer" को पढ़ सकते हैं Graphic Designer बनने के लिए आपको Important Tools सीखने होंगे जिनका नाम है Adobe Photoshop, Illustrator, और InDesign आदी।
  • Content Writing: आज के समय में Content Writing भी काफी ज्यादा Important Skills में से एक है इसके अंदर आपको Blog Post Writeing, Articles Writeing और Website के लिए लगातार कुछ ना कुछ लिखना होता है आपके Articles गूगल सर्च को काफी ज्यादा हेल्प करेंगे और उन वेबसाइट ऑनर्स को भी जो आपसे फ्रीलांसिंग के जरिए काम करवाना चाहते हैं इससे आपकी काफी अच्छी कमाई होगी और लिखना एक सबसे अच्छा विकल्प माना जाएगा यह स्किल आपको जरूर अपनानी चाहिए।
  • Digital Marketing: Digital Marketing एक अच्छा पैसा कमाने का सोर्स है और यह लंबे समय तक आपका साथ देगा अगर आप एक अच्छा Digital Marketer बन जाते हैं तो आपको कुछ स्किल्स आनी चाहिए जिसमें आपको Online Advertisement चलाना आना चाहिए और आपके पास SEO की Skills भीं होनी चाहिए।
  • Video Editing: वीडियो एडिटिंग अभी तक की स्किल में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण स्किल है क्योंकि यह स्किल हर फील्ड में काम आती है किसी भी बिजनेस को प्रमोट करने के लिए अगर आप एक Online Advertisement चलते हैं तो एक वीडियो से ज्यादा अच्छा Advertisement कुछ हो ही नहीं सकता इसके अलावा Youtube पर Video Upload करने वाले Youtubers के लिए एक Video Editor भी सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, और दुनिया भर में काफी ज्यादा लोग Freelancing के जरिए वीडियो एडिटर को हायर करते हैं उनकी Advertisement Video बनाने के लिए और उनके Business Video edit करने के लिए साथ ही ऑनलाइन क्लासेस वीडियो भी एडिट करने के लिए। एक Video Editor की आवश्यकता पड़ती है।

3. निष्कर्ष:

आज इस Article में हमने सीखा कि Freelancing की दुनिया में कदम रखने के लिए सबसे आवश्यक skill कौन-कौन सी है जो आपके लिए महत्वपूर्ण है जिसमें Web development, Mobile app development, Data science और cyber security जैसी Technical skills उच्च मांग में है और साथ ही Graphic Design, Content writing, Digital marketing और Video editing जैसी Creativity skill भी freelancing के क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं प्रदान करती हैं आपको यह सभी skill आनी चाहिए ताकि आप freelancing में अपना स्थान बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url