12th के बाद रेलवे में नौकरी कितनी प्रकार की है। | 12th ke baad railway me naukari ki list

आप भी जानना चाहते है, की 12th ke baad railway me naukari ki list क्या क्या है। बहुत से विद्यार्थी इस कन्फ्यूजन में रहते हैं, की 12th के बाद क्या किया जाए। बहुत से विद्यार्थी 12th के बाद railway में नौकरी करना चाहते है। इसलिए हम आपके लिए 12th ke baad railway me naukari ki list लाए है। 

Hello friends मेरा नाम अनुराग है और आज हम आपको इस आर्टिकल में 12th ke baad railway me naukari ki list के बारे में बताएंगे।  मित्रों जब करियर की बात हो, तो सरकारी नोकरी के तरफ अधिकतर विद्यार्थी का झुकाव होता है। और सरकारी नोकरी में भी एक अलग स्थान रेलवे की नौकरियों के लिए होता है। 

govt job genuine notification, after 12th railway jobs, 12th ke bad railway main kis kis posts par avedan kar sakte hai, railway group c, railway group d, tc ke liye qualification, railway tc banne ke liye eligibility, assistant loco pilot banne ke liye eligibility, railway clerk eligibility, railway bharti process, 12th ke bad govt job, indian railway govt job after 12th, 12th ke bad kare railway main avedan, rpf eligibility
12th ke baad railway me naukari ki list 

बहुत से स्टूडेंट्स भारतीय रेल्वे में एक सरकारी नोकरी पाने के लिए रेलवे के एग्जाम की तैयारी करते है। 

मित्रो भारत देश के सबसे बड़े employer के रूप में भारतीय रेलवे को जाना जाता हैं। मलतब भारतीय रेलवे ही सबसे अधिक सरकारी नोकरीया देता है। 

NTPC और RRB group D जैसे एग्जाम के बारे में आपने भी सुना होगा। भारतीय रेलवे मे अलग अलग पदो पर नियुक्ति के लिये अलग अलग शैक्षणिक योग्यता मांगी जाती हैं। 

ऐसे में स्टूडेंट्स के दिमाग में यह सवाल आता हैं, की 12th ke baad railway me naukari ki list क्या है। या 12th ke baad Indian railways me नौकरियां कौन कौन सी है। 


12th के बाद भारतीय रेलवे मे नोकरी की list 

Indian railways की RRB मतलब railway recruitment board प्रतिवर्ष बहुत सी भर्तियां निकलता हैं। अगर 12th पास विद्यार्थी के लिए सीधे रेलवे में उपलब्ध पदो की बात करे तो इसमें - 

  • Railway Clerk
  • Loco pilot
  • Ticket collector
  • Assistant Loco Pilot
  • Railway trackman
  • RPF Constable
  • Account clerk come typist
  • Commercial clerk
  • Junior time keeper
  • Junior clerk come typist

आदि 

यह पद 12th पास स्टुडेंट के लिए भारतीय रेलवे के  मुख्य नोकरिया है। रेलवे के द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करने के बाद ही आप इन पदो पर नियुक्ति पा सकते हैं। अब बारी बारी से 12th ke baad railway me naukari ki list  के बारे में अच्छे से जानत है। 


Railway Clerk

12th पास स्टूडेंट के लिए भारतीय रेलवे में रेलवे क्लर्क भी सरकारी नोकरी का अच्छा विकल्प है। 

रेलवे क्लर्क के कार्य में व्यक्ति को ऑफिस के कार्य जैसे ट्रेनें और अन्य जानकारियों का रिकॉर्ड रखना,लोगो को जानकारियां देना, फिर सैलरी बिल बनाना और अकाउंट से रिलेटेड जानकारियां आदि इस तरह के काम होते है। 

इसमें भर्ती निकलने पर आपको रेलवे की ऑफिसल वेब साइट पे जाकर इसके लिये आवेदन करना होगा। फिर आपको इसके लिए लिखित परीक्षा मे बैठना होगा। 

इसके ऑफिशल नोटिफिकेशन में इसके लिये जरूरी योग्यता और इसी तरह की अन्य जानकारी मिल जाएगी, जो रेलवे के जरिए जारी की जाती है। रेलवे क्लर्क की सैलरी औसतन 28000 रूपये हर महीने तक रहती है।


Loco pilot

Loco pilot एक रेलवे में एक बढ़िया सैलरी वाली जॉब है। यह आपके लिए बढ़िया ऑप्शन हैं। Loko Pilot का अर्थ ट्रेन चालक होता है। 

12th पास होने के साथ साथ आपके पास एक टेक्निकल डिग्री  जैसे की ItI या पोलीटेक्निक डिप्लोमा का होना आवश्यक है। फिर ही आप loco pilot के लिए आवेदन कर पाएंगे। 

अन्य योग्यता सामान्य रहती है, जिसकी जानकारी आपको भर्ती निकलने पे इसकी ऑफिशल नोटिफिकेशन में देख सकते हो। स्टूडेंट एग्जाम के लिये रेलवे की आधिकारिक वेबसाईट पर ऑनलाइन आवेदन करके और एग्जाम पास करके ये नोकरी के सकते है। 

इसकी शुरुआती सैलरी औसतन 35 से 45 हजार रुपए तक, और इसके बाद आगे और भी बढ़ती हैं। 


Ticket collector

12th पास व्यक्ति के लिये रेलवे में टिकट कलेक्टर की जॉब को बहुत बढ़िया govt. Job के रूप में देखा जाता हैं। बहुत से स्टूडेंट्स के लिए यह अच्छा विकल्प हो सकता है। 

टिकट कलेक्टर का काम ट्रेन में टिकट को check (जाँचना) करने का होता हैं। RRB के द्वारा आयोजित एग्जाम को पास करने पर ही आप टिकट कलेक्टर के पद को हासिल कर सकते है। 

इसमें एग्जाम में आपको लिखित परीक्षा के साथ इन्टरव्यू और मेडिकल और फिटनेस टेस्ट आदि को भी पास करना जरूरी होता है। इन सब के बाद वह इस पद पर नियुक्त किये जाते है। 

टिकट कलेक्टर के लिये एग्जाम और इसी से रिलेटेड अन्य सारी जानकारियां रेलवे के द्वारा निकाली गई आधिकारिक अधिसूचना में मिल जायेगी। इसकी सैलरी औसतन 35000 रुपए तक रहती हैं। 


Assistant Loco Pilot

12th पास व्यक्ति Loco pilot के साथ रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट के पद पे job के लिये भी अप्लाई कर सकते है। इसका काम लोको पायलट को ट्रेन चलाने में एसिस्टेंस मतलब मदद देता है। 

इसके लिए व्यक्ति के पास टेक्निकल डिग्री का होना जरूरी नही है। अन्य योग्यता सामान्य ही रहती है। आप ऑफिशल नोटिफिकेशन से  सभी जानकारी को प्राप्त कर सकते है। 

इसकी सैलरी औसतन 35000 रूपये तक रहती हैं। 


Railway trackman

12th पास व्यक्ति के लिए रेलवे ट्रेकमैन भी रेलवे में नौकरी का सबसे अच्छे ऑप्शन में से एक है। इसको ट्रैक मैंटेनर के नाम से  जाना  जाता है। इसका काम रेलवे ट्रैक के रखरखाव का होता हैं। 

ट्रैकमैन के पद पर नियुक्ति के लिए भी वही प्रक्रिया है, आपको पहले रेलवे की ऑफिशल वेबसाईट पर जाना होगा। भारतीय से रिलेटेड जानकारी लेकर ऑनलाईन फॉर्म को भर देना है। 

इसके बाद  आपको RRB एग्जाम के लिये बुलाती है। और एग्जाम को पास करने के बाद अन्य कुछ जरूरी स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपको ट्रैकमैन के पद पर नियुक्त करती है। 

इसकी सैलरी औसतन 25000 रूपये तक होती है। 


RPF Constable

12th पास स्टूडेंट्स इंडियन रेलवे में RPF ( railway protection force) कांस्टेबल की नोकरी के लिए अप्लाई कर सकते है। इसका काम रेलवे में यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने का होता है। 

इसमें अप्लाई करने के लिए व्यक्ति  रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑफिशल नोटीफिकेशन देख सकता है। जिसमे इस से रिलेटेड सभी जानकारी मिल जाएगी। 

ऑनलाइन फॉर्म को भरने के बाद कम्प्यूटर बेस्ड एग्जाम को पास करके फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट, मेडिकल एग्जामिनेशन और डॉक्यूमेट्स वेरिफिकेशन के बाद ही उम्मीदवार RPF Constable के पद पर नियुक्त होता है। 

इसकी सैलरी औसतन 30,000 से 35,000 रुपए हर महीने तक रहती हैं। 


Account clerk come typist

12th पास विद्यार्थी के लिये रेलवे में अकांउट क्लर्क कम टाइपिस्ट की job भी बहुत बढ़िया है। इसमें व्यक्ति को मुख्य तौर पर अकांउट मेंटेन करने का कार्य दिया जाता हैं। 

व्यक्ति को इस पद पे नियुक्ति के लिए  RRB एनटीपीसी का exam पास करना होता है। इसके साथ व्यक्ति का टाइपिंग टेस्ट भी लिया जाता हैं। इसमें नियुक्ति के लिए आपको ऑफिशल वेबसाईट से ऑनलाइन अप्लाई करना होता है। 

इसके बाद परीक्षा की तारीख आती है। अगर उस परीक्षा में आप पास होते है, तो आपका टाइपिंग टेस्ट आदि होगा।फिर  इसके बाद आपका सिलेक्शन हो जाता हैं। इसकी औसतन सैलरी 25,000 से 40,000 रूपये तक रहती है। 


Commercial clerk

रेलवे में टिकट बुकिंग ऑफिस में कमर्शियल क्लर्क कार्य करता हैं। यह नोकरी 12th पास व्यक्ति के लिये अच्छी है। जो यात्री कंप्यूटराइज्ड टिकट लेते है, उनको देने का कार्य कमर्शियल क्लर्क का ही है। 

जिन स्टूडेंट्स की इच्छा कमर्शियल क्लर्क बनने की है। वो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पे जाकर भारतीय के लिए जारी नॉटफिकेशन को देख सकते है। और अप्लाई कर सकते है। 

इसके बाद परीक्षा और फिर अन्य जरूरी पैरामीटर्स को पूरा करने पर ही इस पोस्ट के लिए उम्मीदवार को नियुक्त किया जाता है। इसकी औसतन सैलरी 30000 रुपए तक रहती हैं। 


Junior time keeper

12th के बाद junior time keeper भी एक बढ़िया विकल्प है। टाइम कीपर का कार्य रेलवे में ट्रेन की मूवमेंट में मदद करना का का होता है। जैसे की इसके लिए समय का रिकॉर्ड रखना आदि। 

जूनियर टाइम कीपर के पद से भी सीनियर पद पर ट्रांसफर होता हैं। लेकिन इसके लिए भी रेलवे एग्जाम लेता है। रेलवे की ऑफिशियल वेबसाईट पर भर्ती निकलने पर इस नोकरी से रिलेटेड सभी जानकारी मिल जाएगी। 

इस पद पर सैलरी औसतन 25,000 से 28,000 रूपये तक रहती है। सैलेरी निर्भर करती है, की व्यक्ति की posting किस जगह पर है। 


Junior clerk come typist

12th पास व्यक्ति के लिए भारतीय रेलवे में जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट एक बढ़िया नोकरी है। रेलवे के एग्जाम पास करने के साथ इसमें भी टाइपिंग टेस्ट अनिवार्य है। इसीलिए इसके लिये स्टूडेंट्स की टाइपिंग स्पीड बढ़िया होनी चाहिए। 

रेलवे में उम्मीदवार इस पद से प्रोमोशन के बाद सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पद पर नियुक्त हो सकता है। जिन उम्मीदवारी की इच्छा है, वे ऑनलाइन फार्म भर कर परीक्षा पास करके और अन्य पैरामीटर्स को पूरा करके वह इस पद पर नियुक्ति के सकते है। 

इस पद पर सैलेरी औसतन लगभग 30,000 रूपये रहती है। 


Conclusion

हमने इस आर्टिकल में 12th ke baad railway me naukari ki list की बारे में बताया हैं। 

विद्यार्थीयो का सपना रेलवे में नौकरी करना होता है। ऐसे में हर विद्यार्थी के मन में एक सवाल तो आता ही हैं, की 12th के बाद विद्यार्थी कौन कौन से पदो पर आवेदन कर सकते है? 

हमने यहां पर 12th पास उम्मीदवार के लिए रेलवे में उपलब्ध सभी मुख्य पदो के बार में बताया है। 


12th ke baad railway me naukari ki list - FAQs

Q1. 12वी के बाद रेलवे में कौन कौन सी नौकरी उपलब्ध है?

Ans. 12वी के बाद रेलवे में मुख्य रूप से यह नोकरिया उपलब्ध है -

  • Railway Clerk
  • Loco pilot
  • Ticket collector
  • Assistant Loco Pilot
  • Railway trackman
  • RPF Constable
  • Account clerk come typist
  • Commercial clerk
  • Junior time keeper
  • Junior clerk come typist

आदि 


Q2.रेलवे में Commercial clerk का क्या काम होता है?

Ans. रेलवे में टिकट बुकिंग ऑफिस में कमर्शियल क्लर्क कार्य करता हैं। जो यात्री कंप्यूटराइज्ड टिकट लेते है, उन्हे देने का कार्य कमर्शियल क्लर्क का ही है।इसकी औसतन सैलरी 30000 रुपए तक रहती हैं। 


Q3.रेलवे में Junior time keeper का क्या काम होता हैं?

Ans. टाइम कीपर का कार्य रेलवे में ट्रेन की मूवमेंट में मदद करना का का होता है। जैसे की इसके लिए समय का रिकॉर्ड रखना आदि। इस पद पर सैलरी औसतन 25,000 से 28,000 रूपये तक रहती है। सैलेरी निर्भर करती है, की व्यक्ति की posting किस जगह पर है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url