Youtube पर वीडियो कैसे बनाएं? | Youtube par video kaise Banaye in Hindi 2022

Hello friends, क्या आप YouTube Par Video बनाकर पैसा कमाना चाह रहे हैं तो यह पोस्ट आप जैसे लोगों के लिए ही है। मैं आपको YouTube Par Video Kaise Banaye और इस Video से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी YouTube Par Video Kaise Banaye in Hindi की पोस्ट में देने वाली हूं।

दोस्तों आज के समय में लाखों लोग YouTube Par Video बनाकर पैसा कमाने के बारे में जानते हैं लेकिन बहुत से लोगो के सामने एक ही समस्या है कि Youtube Par Video kaise banaye?

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उन्हें Video बनाना नहीं आता।

YouTube Par Video बनाना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि YouTube के लिए Video बनाते समय बहुत से कार्य होते हैं जिनको ध्यान में रखकर Video बनाना पड़ता है। YouTube Par Video kaise banaye के लिए कुछ जरूरी चीजों की भी जरूरत होती है, साथ में आपको Video बनाने का तरीका भी पता होना चाहिए, तब आप जाकर YouTube के लिए एक Video बना पाते हैं।

यहां पर कुछ लोगों के मन में सवाल होगा जैसे कि पहला YouTube Par Video Kaise Banaye मतलब कि वह YouTube Par ही Video बनाना चाहते हैं या दूसरा कोई Video कहीं से बनाकर YouTube Par अपलोड करना चाहते हैं।

यहां पर दोनों का मतलब एक ही है बस आप को समझने की जरूरत है कि कोई व्यक्ति है जो Video बनाकर YouTube Par अपलोड करना चाहते हैं और उसे Video बनाने का तरीका जानना है।

YouTube पर Video बनाने के कुछ तरीके होते हैं, जैसे कि आप डायरेक्ट YouTube में Video रिकॉर्ड कर सकते हैं और उसे अपलोड भी कर सकते है। लेकिन उस Video को YouTube पर बना नहीं सकते हैं । 

लेकिन हम यहां YouTube के लिए Video बनाने का पूरा तरीका बताएंगे जिसमें Video shoot कैसे करना है, उसे रिकॉर्ड करने और उसे Edit करने का पूरा तरीका बताएंगे। ईसे हम YouTube Par Video Kaise Banaye in Hindi  2022 का तरीका कहते हैं तो आइए जानते हैं।


YouTube Par Video Kaise Banaye in Hindi 2022?(YouTube Par Video कैसे बनाएं) 

2022 me youtube channel kaise banaye, apna youtube channel kaise banaen, channel kaise banaen, create youtube channel, how to create a youtube channel, mobile se youtube channel kaise banaye, new youtube channel kaise banaye, spreading gyan, you tube pe apna channel kaise banaye, youtube channel, youtube channel kaise banaen, youtube channel kaise banaye, youtube channel kaise banaye 2022, youtube channel kaise kholen, youtube par channel kaise banayeyoutube channel kaise banaye 2022, youtube channel kaise banaye, mobile se youtube channel kaise banaye 2022, mobile se youtube channel kaise banaye, youtube par channel kaise banaye 2022, youtube par channel kaise banaye, youtube channel kaise banaye mobile se, youtube channel kaise banaye hindi, new youtube channel kaise banaye, youtube channel kaise banane ka tarika, youtube channel kaise banate hain, 2022 me youtube channel kaise banaye, youtube channel se paise kaise kamayeWsCube Tech, how to make youtube shorts, how to use youtube shorts, youtube shorts tutorial, youtube shorts, how to make youtube shorts video, how to make a youtube short, how to make youtube shorts on mobile, how to create youtube shorts, make youtube shorts, youtube shorts kaise banaye, make a youtube short, youtube shorts video kaise banayeyoutube par video kaise upload kare 2022, youtube par video kaise upload kare, Youtube Video Upload Karne Ka Sahi Tarika, youtube channel par video kaise upload karen 2022, youtube par video kaise upload karen, how to upload video on youtube channel, youtube me video kaise upload kare, how to upload video in youtube channel, youtube channel me video kaise daalen, youtube channel par video kaise upload karte hai, यूट्यूब पर वीडियो कैसे डालें, youtube par video kaise dala jata haihow to upload videos on youtube, youtube channel me video kaise daalen, youtube channel par video kaise upload karen 2022, youtube me video kaise upload kare, youtube par video kaise upload kare, youtube par video kaise upload kare 2022, youtube video upload karne ka sahi tarika, यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें, यूट्यूब पर वीडियो कैसे डालते हैं, यूट्यूब पर वीडियो कैसे डालें 2022, यूट्यूब पर वीडियो कैसे डालें बनाकर
Youtube par video kaise Banaye? in Hindi

दोस्तों आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सारे tools हैं जिनके जरिए आप आसानी से कुछ ही समय में YouTube के लिए Video बना सकते हैं। लेकिन केवल Video बना लेना ही YouTube Par Video Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाने के लिए यह पर्याप्त नहीं है।

क्योंकि आजकल YouTube Par वही professional Video चलती है जिसकी Video क्वालिटी अच्छी हो और voice क्वालिटी भी अच्छी हो। इस Video के अंदर दी गई जानकारी और मनोरंजन अच्छा हो तभी आप की Video चलेगी और लोगों में पॉपुलर होगी। और फिर आप उससे पैसा कमा सकते हैं।

 इसलिए YouTube Par Video बनाने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। तभी आप एक अच्छी प्रोफेशनल Video बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि वह कौन से तरीके हैं जिनसे आप YouTube Par अच्छी और प्रोफेशनल Video बना सकते हैं।


1. Video टॉपिक रिसर्च करें?

YouTube Par Video Kaise Banaye? YouTube Par Video बनाने के लिए सबसे पहला प्रोसेस होता है Video का टॉपिक चुनना। इस प्रोसेस में आपको अपने Video का टॉपिक चुनना होता है और इस Topic के लिए Video बनाना होता है।

 यहां Video टॉपिक का मतलब Video का विषय है। तो Video का टॉपिक चुनने से पहले आपको दो चीजों का ध्यान रखना है जो इस प्रकार है।

 1. दोस्तों अगर आपका पहले से YouTube channel है और आप उसके लिए Video बनाना चाह रहे हैं तो सबसे पहले यह ध्यान रखना होगा कि आप ने किस टॉपिक Par Channe बनाया था और उसी चॉइस से रिलेटेड आपका Video कंटेंट होगा। और अगला Video भी उसी टॉपिक से रिलेटेड होना चाहिए।

 2. दोस्तों अगर आपके पास कोई Video Channel नहीं है और आप YouTube Par Video Kaise Banaye की सोच रहे हैं तो आपको कोई ऐसा टॉपिक चुनना होगा जिस टॉपिक से आपका Channel चलने लगे और आपके लिए बेस्ट हो।

यहां दोनों की कंडीशन काफी अलग अलग है। क्योंकि पहले सिर्फ आपको Video का टॉपिक खोजना है और दूसरे में Video टॉपिक के साथ-साथ YouTube के Channel का टॉपिक भी खोजना है।

इसे मैं आसान भाषा में समझाती हूं, कि जब आप युटुब Channel बनाना चाहते हैं, तो कोई एक Niche टॉपिक सेलेक्ट करें, उसी टॉपिक से रिलेटेड Video Channel का नाम डिसाइड करें और इसी नाम से अपना Channel बनाएं।

तो अब Video बनाने की बात आती है तब आप उसे अपने niche से रिलेटेड कुछ कीवर्ड्स का यूज करके अपना कंटेंट बनाते हैं। वह कंटेंट आप डिसाइड करते हैं ओर इसे आप अपनी video में दिखाना चाहते हैं। आप अपनी Video में लोगों को किस प्रकार के कंटेंट दिखाना चाहते हैं, सबसे पहले यह डिसाइड करना पड़ता है ।

Video बनाने से पहले या किसी भी टॉपिक को चुनने से पहले आपको यह देखना पड़ेगा कि आप किस चीज में बेहतर हो या आपके के अंदर कौन सी skill है। इन सब चीजों से आप बेहतर Video बना सकते हैं।

आप जो भी Video टॉपिक सेलेक्ट करते हैं उससे पहले YouTube जाकर सर्च करें और देखें कि वहां YouTube Par कितने Video पहले से है। अगर 100 से ज्यादा Video मिले तो वह टॉपिक आपके लिए ठीक नहीं है। क्योंकि लोग नए टॉपिक Par Video देखना पसंद करते हैं। पुराने टॉपिक Par Video बनाना सही नहीं है।

इस वजह से आपको Video का टॉपिक बदलना पड़ सकता है लेकिन अगर उस टॉपिक Par ज्यादा Video नहीं है तो आप उस टॉपिक Par Video बना सकते हैं। Video टॉपिक की ज्यादा जानकारी जानने के लिए आप Google का इस्तेमाल कर सकते हैं।


2. Video के लिए स्क्रिप्ट कैसे लिखें?

मित्रों जब आपको YouTube Par Video Kaise Banaye का टॉपिक मिल जाता है, तो सबसे पहले आपको उस Video की स्क्रिप्ट लिखनी होगा, कि आप Video में क्या बताना चाह रहे हैं और कैसे बताना चाहते हैं और किन्हे बताना चाह रहे हैं।

यहां अगर आपको Script लिखने की बात समझ में नहीं आ रही है, तो आप एक छोटा सा उदाहरण समझिए कि आपने फिल्म बनाने वाले, Video songs बनाने वाले के बारे में सुना ही होगा।

वह film या कोई भी song का Video कैसे बनाते हैं, पहले उस फिल्म की कहानी लिखी जाती है, गाने के बोल लिखे जाते हैं, Video कहां शूट करनी है, उसकी तैयारी की जाती है और यहां हर एक व्यक्ति अपना अपना किरदार निभाता है और वह लिखी गई स्क्रिप्ट बोलता है।

जिसको छोटे छोटे Parts में record किया जाता है और बाद में सभी Video को मिलाकर Editing की जाती है जिसके बाद वह फिल्म या गाना तैयार हो जाता है।

इसी तरह आपको भी अपना Video बनाना होगा लेकिन यहां सिर्फ स्क्रिप्ट लिखने से बात नहीं बनेगी। तो आप जो कुछ Video में बताना चाहते हैं उसे कॉपी-पेन लेकर Script में लिखे। तभी आप एक प्रोफेशनल Video बना सकते हैं।


3. Video की शूटिंग लोकेशन चुने?

दोस्तों यहां लोकेशन चुनने का मतलब Video शूट करने की जगह की बात की जा रही है, कि आप कहां Par Video शूट करना चाहते हैं। बहुत सारे लोग अपनी Video घर के बाहर शूट करते हैं ताकि उन्हें अच्छी रोशनी मिले और बहुत से लोग घर के अंदर बिजली के प्रकाश में भी Video शूट करते हैं।

यहां Par घर के बाहर या अंदर से मतलब नहीं होता, मतलब तो सिर्फ एक ही है कि आपकी Video में अच्छा प्रकाश मिलना चाहिए जिससे Video अच्छी और साफ बने, और साथ ही कुछ चीजे आपके टॉपिक के ऊपर डिपेंड करता है, कि आपको Video कहां बनानी चाहिए।

अगर आप कोई Computer, Mobile, YouTube की Tutorial या मोबाइल अनबॉक्सिंग पर Video बना रहे हैं। तो ऐसे Video आप घर के अंदर आसानी से बना सकते हैं। लेकिन अगर आप कोई Song, Public Reaction, Social experiment, Prank जैसे Video बनाते हैं तो ऐसे Video घर के बाहर ही शूट करते हैं।


4. Video कैमरा का उपयोग कैसे करें ?

मित्रों एक अच्छा Video बनाने के लिए एक अच्छे कैमरे की जरूरत होती है, क्योंकि जितना अच्छा आपका कैमरा होता है उससे उतना ही अच्छा और क्लीन Video शूट होता है। जिसके बारे में लगभग सारे लोग जानते हैं।

YouTube Par बहुत सारे new Youtubers मोबाइल से भी Video शूट करते हैं लेकिन उससे केवल एक काम चलाओ Video बनाई जा सकती है। बहुत अच्छी क्वालिटी की Video नहीं बनाई जा सकती है। अगर mobile से अच्छी video बनाई भी जा सकती है तो यहां अच्छा कैमरे वाला मोबाइल चाहिए जो काफी महंगा आता है।

जितने पैसे में आप एक महंगा फोन खरीदते हैं उतने ही पैसों में आप एक बेहतर Video कैमरा भी ले सकते हैं जो आपको आपकी Video बनाने के लिए बेस्ट है।

यहां YouTube Par Video Kaise Banaye के लिए सबसे ज्यादा DSLR कैमरे का यूज किया जाता है जिसकी कीमत ₹25000 से लेकर लाखों तक होती है। Youtube Video बनाने के लिए काफी बेस्ट है।

फिर आपको अपनी Video YouTube Par चलानी है और दर्शक पाने हैं तो आपको अच्छे DSLR कैमरे का उपयोग करना होगा। जो कि हाई quality Video बना सकता है। आजकल सभी हाई क्वालिटी Video देखना पसंद करते हैं।


5. Video शूट करने के लिए ट्राइपॉड का उपयोग करें?

दोस्तों जब आप Video शूट करते हैं तो कई बार कैमरे की दिशा बदल जाती है इसके लिए आपको ट्राइपॉड का उपयोग करना आना चाहिए ताकि आपको YouTube Par Video Kaise Banaye में कोई परशनी ना आए Tripod स्टैंड की तरह कार्य करता है जो कैमरा को स्थिर रखने के लिए होता है।

क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग YouTube Par एसे Video ही बनाते हैं, जहां कैमरे का स्थिर होना जरूरी होता है, तभी अच्छी Video बनाई जा सकती है। एक ट्राइपॉड ₹300 में मिल सकता है और कुछ ज्यादा अच्छा लेना है तो ₹800 में भी मिल सकता है और इससे अच्छा भी खरीद सकते हैं।


6. अच्छा माइक्रोफोन उपयोग करें? 

मित्रों Video की अच्छी क्वालिटी होने के साथ-साथ Video में अच्छी वॉइस क्वालिटी भी होनी चाहिए। जिसके लिए आपको माइक्रोफोन का उपयोग करना होगा। क्योंकि Video कितना भी अच्छा हो आवाज स्पष्ट नहीं होगी तो उस Video को बनाने का मतलब नहीं है।

YouTube Par ऐसी Video कोई देखना पसंद नहीं करेगा जिसकी आवाज अच्छी ना हो। कुछ बाहरी और आवाज भी रिकॉर्ड होती है जिससे आवाज क्लियर नहीं हो पाती। इसलिए लोग कहते हैं आप की Video ऐसी जगह Shoot करनी चाहिए, जहां बिल्कुल शांत माहौल हो।

 यहां पर कुछ ऐसे माइक्रोफोन भी आते हैं जो सिर्फ आवाज रिकॉर्ड करते हैं और ज्यादा दूर की आवाज को कैच नहीं करते हैं। जैसे कोई बाहर Video बना रहा है वहां हवा चल रही है तो हवा की भी कुछ आवाजें होती है जो ऐसे माइक्रोफोन कैच नहीं करते हैं, यह हाई क्वालिटी के माइक्रोफोन होते हैं।

तो आपको कुछ ऐसा माइक्रोफोन लेना चाहिए जो आपकी आवाज को रिकॉर्ड कर सके। जो Video देखने वालों को स्पष्ट सुनाई दे तभी आप एक प्रोफेशनल YouTube Video बना सकते हैं।


7. अपने मेकअप का ध्यान रखें ?

मित्रों जब आप Video शूट करने जाते हैं तो आपको अपने मेकअप का भी ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि जैसा आप दिखते हैं, वैसी ही Video शूट होता है इसलिए आपको थोड़ा मेकअप करके तैयार हो जाना चाहिए ताकि Video अच्छी बने।

जब आप DSLR कैमरे का यूज़ करते है तो उससे काफी क्लीन Video शूट होता है, जहां आप के चेहरे Par छोटे छोटे दाग भी कैच कर लेता है जो Video में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है।

दोस्तों आज की दुनिया में हर कोई व्यक्ति अच्छा दिखना चाहता है और अच्छा दिखने के लिए काफी कोशिश भी करता है। इसलिए आपने देखा भी होगा कि सुंदरता की तरह ज्यादा लोग आकर्षित होते हैं इसलिए आपको मेकअप करना भी अनिवार्य है।


8. अच्छी Video Editing करें? 

मित्रों Video Editing, YouTube Par Video Kaise Banaye का सबसे अहम और जरूरी पार्ट है जो यह 

डिसाइड करता है कि आप लोगों के सामने कैसी और कितनी अच्छी Video दिखा सकते हैं।

आज के समय में जिसे अच्छी Video एडिटिंग आती है, वो फिर चाहे जैसा Video बना सकता है। जिसको यूजर 100% पसंद करेंगे, चाहे वह YouTube Par बनाने की बात हो या इंस्टाग्राम फेसबुक या और किसी भी प्लेटफार्म PAR बनाना चाहे।

लेकिन इन Editing software की कीमत बहुत ज्यादा होती है जो ₹18000 से लाखों तक के होते हैं। अगर आपके पास इतना पैसा नहीं है तो आप इसका Trial version यूज कर सकते हैं जिसमें थोड़े कम फीचर होते हैं लेकिन आपका काम चल सकता है।

इसके अलावा कुछ एप्स और वेबसाइट से भी आप Video एडिटिंग कर सकते हैं लेकिन लेकिन सभी में मुख्य बात यह होती है कि आपको कितना Video एडिटिंग आता है।

अगर आपको Video एडिटिंग आती है तो है बहुत अच्छी बात है वरना आपको Video एडिटिंग के लिए किसी और को हायर करना होगा जो आपके लिए Video एडिट करें। उसे पैसे देकर Video एडिट करवा सकते हैं तभी आपकी प्रोफेशनली Video बन पाएगी जो YouTube Par आप डाल सके।


YouTube Par Video बनाने के लिए बेस्ट ऐप कौन से है?

1. Powerdirector s - video editor

2. Kinemaster app - video editor video maker

3. Quik App- free video editor for photos clips music

4. Pixgram App-video photo slideshow

5. Photo slide show with music

6. Photo video editor

7. Photo video maker

8. Video makers of photos with music and video editor

9. Photo slideshow with music


YouTube Par अपना Channel कैसे बनाएं?

दोस्तों YouTube Par Video बनाना बहुत ही आसान काम है इसके लिए आप YouTube ऐप का यूज कर सकते हैं या फिर Google में डायरेक्ट YouTube वेबसाइट सर्च करके, इसकी वेबसाइट Par जाकर भी अपना YouTube Channel बना सकते हैं।

Youtube पर Channel बनाने का कोई पैसा नहीं लगता। बस इसके लिए आपको Google की gmail ID की जरूरत होगी। जीमेल की मदद से आप आसानी से YouTube Par अपना Channel बना सकते हैं।


YouTube Par Video अपलोड कैसे करें?

YouTube Channel बनाने के बाद आपको अपनी Video को YouTube Channel पर अपलोड करनी होगी जिसके लिए आप YouTube ऐप का यूज कर सकते हैं।

अपना Video अपलोड करने के लिए बस आपको YouTube ऐप में जाना होगा और नीचे दिए गए Plus के ऑप्शन Par क्लिक करना होगा, जिसके बाद Video अपलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा, अब जो Video आपने बनाया है उसे अपलोड कर देना है।

Video अपलोड होने में कुछ समय लगेगा। यह आप पर depend करता है कि आपकी Video कितनी बड़ी है और आपके इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड कैसी है। जब Video अपलोड हो जाती है तब वह पब्लिश हो जाती है। Video upload करने की विधि YouTube पर कोई भी देख सकता है।

इन चीजों का ध्यान रखिए जब भी आप YouTube पर Video अपलोड कर रहे हैं, अपनी Video का अच्छा का Title बनाना होगा जो Video से रिलेटेड हो, साथ में Video का डिस्क्रिप्शन और कुछ रिलेटेड Text डालने होंगे ताकि आपकी Video आसानी से यूजर्स तक पहुंच सके।


YouTube Video बनाकर पैसा कैसे कमाए?

मित्रों यहां पर ब्यूटी Video से पैसे कमाने की बात करें या YouTube Channel से पैसे कमाने की बात करें दोनों एक ही बात है। जब आप Video बनाकर अपने YouTube Channel पर अपलोड कर देते हैं तो उसे Video से आप पैसे कमा सकते हैं।

YouTube Channel से पैसे कमाने के लिए जरूरी है कि आप रेगुलर कुछ Video अपलोड करते रहें। ताकि आपके YouTube Channel कुछ अच्छे सब्सक्राइबर बने जो आपकी Video को रेगुलर देखें और इस Video से आपको पैसा मिल सके।

जहां तक YouTube Channel से पैसा कमाने की बात है इसके लिए Google Adsense मुख्य है लेकिन Google AdSense से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का Watch Time, 1 साल के अंदर पूरा करना होता है।

जब भी आपको अपने YouTube Channel Par Google Adsense का अप्रूवल मिलता है और आप पैसे कमाना शुरू करते हैं इसके अलावा और भी बहुत से तरीके हैं जिससे आप YouTube से पैसा कमा सकते हैं।

अन्य तरीके जैसे Affilate Marketing, Refer &Earn, Link Share, Link Shortner, स्पॉन्सर्ड Video आदि की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट पर मिल जाएगी।


Conclusion - YouTube Par Video कैसे बनाएं

मित्रों यहां कुछ जानकारी दी गई है जिससे आप Youtube Par Video बना सकते है और हमने कई तरीके जाने YouTube Par Video बनाने के जहां पर हमने Video टॉपिक सेलेक्ट करने से लेकर Video शूट करने, Video एडिट करने मतलब YouTube Par Video Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए तक विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी दी है।

आशा करती हूं यह जानकारी आपके लिए Useful रही होगी। जो आपको पसंद आने के साथ आपको Video बनाने में भी मदद करेगी। आपकी YouTube Par Video Kaise Banaye इन हिंदी 2022 की समस्या हमेशा के लिए हल हो सकती है और आप आसानी YouTube Par Video बना सकते हैं।

YouTube Par Video Kaise Banaye इन हिंदी 2022 के ब्लॉग पर आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में बताएं। जिससे हमें पता चलेगा हमारी कंटेंट राइटिंग कैसी है और जिससे हम भविष्य में इससे बेहतर जानकारी दे सकें साथ ही पोस्ट को शेयर करें ताकि और भी लोग इस पोस्ट को पढ़ें और Video बनाने का तरीका सीखे सके धन्यवाद l 


Youtube पर वीडियो कैसे बनाए से संबंधित कुछ (FAQs)


Q1. Youtube par Video Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए 2022? 

Ans सबसे पहले आपको यूट्यूब चैनल की Setting में जाकर अपने यूट्यूब चैनल को Monetization enable करना है।फिर आपको अपने Gmail का इस्तेमाल करके Google Adsense में Account बना लेना है जब आपके चैनल पर Monetization ON हो जाएगा तब आपकी Videos पर Ads आने लगेंगे जिससे आपको पैसे मिलते हैं। आपके यूट्यूब चैनल पर जितने ज्यादा ऐड आएंगे आपको उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे।


Q2. मोबाइल से वीडियो कैसे बनाएं? 

Ans आप अपने फोन की मदद से YouTube Video बना सकते हैं फोन से वीडियो बनाने के लिए आपको एक Tripod की जरूरत होगी ताकि फोन से बनी वीडियो Stablize रहे फिर आप जिस भी चीज को Record करना चाहते हैं उस की वीडियो बना ले और फिर अगर आपको अपनी Video Edit करनी हो तो आप उसे Apps की मदद से एडिट कर सकते हैं Playstore पर आपको बहुत सारे Editing apps मिल जाएंगे।


Q3. यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो कैसे बनाएं?

Ans Youtube पर Short Video बनाने के लिए Youtube एप्लीकेशन में साइन इन करें. एक शॉट वीडियो बनाएं पर Tap करें. आपका शॉर्ट वीडियो 30 सेकंड से कम का होना चाहिए जिस तरह आप YouTube पर Video Upload करते हैं उसी तरह Short Video Upload करें यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करते हैं आप हमारे ऊपर आर्टिकल में पड़ सकते हैं। 


Q4. यूट्यूब पर कितने पैसे मिलते हैं?

Ans Youtube पर 1000 व्यूज पर आपको $1 मिलता है लेकिन अगर आपके Videos पर ads कम CTR वाले दिख रहे हैं तो आपकी इनकम भी कम होगी अगर एवरेज देखा जाए तो Youtube 1 Million Views पर 50$ से 500$ तक देता है।


Q5. यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं?

Ans 1 Quality Content अपने चैनल पर डालें।

2 अपनी वीडियो पर Attractive Thumbnail लगाएं।

3 अपने यूट्यूब चैनल के लिए Attractive Intro बनाएं।

4अपने Video का अच्छा सा Title और Description लिखे। 

5 अपनी वीडियो में Hashtag का उपयोग जरूर करें।

6 Viewers से Channel Subscribe करने को कहें। 


Q6. फोटो से वीडियो कैसे बनाएं Song के साथ? 

Ans फोटो से Song के साथ वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ Photos Download करनी होगी जिसके लिए आप pixabay और Pexels Websites पर जा सकते हैं फिर आपको सॉन्ग डाउनलोड करना होगा फिर आप किसी भी Video Editing App के जरिए दोनों को मिलाकर फोटो से Song के साथ वीडियो बना सकते हैं।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url