Paytm KYC kya hai? Paytm KYC Verification कैसे करे?

 Paytm KYC क्या हैं और Paytm KYC कितनी होती है यदि आपको Paytm के बारे में सही और सटीक जानकारी चहिए तो यह आर्टिकल को ध्यान से पढ़े Paytm KYC

Paytm users को Paytm KYC करवाना बोहोत ज्यादा जरूरी हैं और यदि आपने Paytm KYC Verify नही करवाया तो आपको Paytm KYC Customer के फायदे नही मिल पाएंगे। वही जिसने भी Paytm wallet को update नही किया उन्हें Paytm VIP Customer की best सुविधाएं नहीं मिल पाती है।

यदि आप भी Paytm से online payment करते है। तो यह Paytm KYC आर्टिकल आपके लिए ही है। आपको इस आर्टिकल के जरीए हम आपको बताएंगे Paytm wallet KYC verify कैसे करें? Paytm KYC कैसे करें? Paytm में आधार कार्ड को link कैसे करें? अपना paytm KYC को update कैसे करें?

इसके अलावा Paytm KYC के इस आतिकल में आप जानेंगे की Paytm KYC करवाना के क्या-क्या फायदे हैं? और आपको Paytm KYC verify क्यों करना चाहिए?

आप अपना Paytm KYC Verify करें। उससे पहले हम आपको KYC के बारे में बता देते है Paytm KYC क्या है? KYC Verification क्यों जरूरी है? KYC Verification के लिए जरूरी दस्तावेज (KYC Documents) कौन-कौन से यूज आते है?

KYC क्या है – What is KYC in Hindi?

Paytm क्या है?
Paytm KYC क्या है?


KYC – Know Your Customer यदि आपको KYC का हिंदी में मतलब नही पता तो में आपको बता दू Paytm KYC का मतलब "अपने ग्राहक को जानें,” होता है। KYC financial जगहों में बहुत लोकप्रिय टर्म है। इसका प्रयोग वित्तिय संस्थाएँ (Financial Institutions) अपने ग्राहक की पहचान सत्यापित (Identity Verified) करने के लिए करी जाति हैं।

आपको पता ही होगा कि सभी बैंक, बीमा कम्पनी आदि संस्थाएँ ग्राहकों का पहचान सत्यापित (Verified) करवाने के बाद ही अपनी सेवाएँ देना चाहती है। इस प्रक्रिया को करने के लिए बैंक, बीमा कंपनी आदि ये सभी KYC का इस्तेमाल करती है। KYC के मदद ये ग्राहक की पहचान (ID Verification) और उसका पता (Address Verification) को वेरिफाइड करती है.

Payrm KYC Verification के लिए भारत सरकार (Indian Government) ने आधार कार्ड को KYC के लिए महत्पूर्ण दस्तावेज मान गया है। लेकिन, आप PAN Card, Voter ID, DL – Driving License, नरेेेेगा कार्ड (NREGA Card), पासपोर्ट आदि Documents से भी अपना Paytm KYC Verification करा सकते है। 

Paytm KYC कराने के फायदे।

Paytm Wallet को KYC Verified करवाने के बाद आप पुरी तरह से पेटीएम केवाइसी कस्टमर बन जाते है। अर्थात जिसका Paytm KYC Verified हो गया है। उनके Paytm account में आधार कार्ड लिंक हो जाता है। अब आप एक Paytm KYC User है ना कि Paytm Non-KYC User अब आपको Paytm KYC वेरिफिकेशन के निम्न फायदे बताते हैं।

1. आपका Paytm Wallet KYC update हो जाते ही अब आप Paytm wallet से एक माह में ₹ 10,000 से ज्यादा का भुगतान कर सकते है।

2. आपने यदि Paytm wallet KYC करवा लिया है तो अब आप अपने Paytm Wallet में ₹ 1,00,000 तक रख सकते है। जिसका इस्तमाल आप Paytm से pay करने के लिए और Online Shopping करने के लिए कर पाएंगे।

3. Paytm KYC verify करवाने के बाद अब आप एक Paytm KYC Customer है, तो आपको Special Offers और Paytm Cashback के ज्यादा चांस मिलते है।

4. Paytm KYC verify करवा लेने के बाद अब आप आपके लिए Paytm Payments Bank में खाता खोल सकेंगे।

5. Paytm wallet का यूज लगातार जारी रहता है। और आप wallet को यूज करके कई सुविधाओं के फायदा लेने के लिए योग्य हो जाते हैं।

Paytm KYC कितने तरह के होते है – Paytm KYC Type in Hindi


Paytm में कुल तीन प्रकार की KYC होती है जो Paytm ने अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवाई हैं। प्रत्येक KYC के अपने फायदे और लिमिली हैं। जिसके बारे में नीचे लिखा हुआ है। यदि आपको इसके बारे में अच्छे से जानकारी चहिए तो आप निचे भी पढ़े।

  1. Min KYC
  2. Self KYC
  3. Full KYC

तरह तरह के प्रकार की KYC के लिए जरूरी दस्तावेज और उसकी लिमिट के बारे में जानने के लिए नीचे देख सकते हैं।

Paytm KYC type
Paytm KYC type

मिनिमम केवाइसी क्या है और मिनिमम केवाइसी पूरा कराने के क्या फायदे होते हैं

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुसार डिजिटल वॉलेट एक प्रीपैड इंस्ट्रूमेंट्स होते है। जिसे चलाने के लिए RBI ने दिशा-निर्देश जारी किए हुए है। इनके तहत सभी वॉलेट बनाने वाले बैंकों को अपने ग्राहकों को जानना जरूरी होता है। उनकी पहली पहचान करने के बाद ही बैंको के वॉलेट जारी होने चाहिए।

इसी बात को मानते हुए सभी डिजिटल वॉलेट (Paytm wallet) कंपनियाँ अपने ग्राहकों की पहचान इकट्ठा करती है।

Paytm द्वारा अपने ग्राहकों की पहचान बटोरने के लिए जो KYC का यूज होता है उसे मिनिमन KYC कहते है। इसके लिए ग्राहको को Passport, voter ID, driving licence, नरेगा जॉब कार्ड आदि दस्तावेज में दिया गया नाम और युनिक आइडेंटिटी नम्बर पेटीएम को देना होता है।

मिनिमम KYC verify पूरा होने के बाद ग्राहक Paytm wallet का यूज हर रोज के डिजिटल कामों को पूरा करने के काबिल बन जाता है। और इसे Paytm wallet के सभी लाभ मिलने लगते है।

  • Paytm से दुकानदारों को भुगतान करा जाता है।
  • Online shopping करने पर भुगतान करा जाता है।
  • Paytm wallet में 10,000 रुपये तक बैलेंस रख पायेंगे।
लेकिन, सर्फ लाभों के अलावा भी आप बहुत सारी अन्य सुविधाओं वंचित से रह जाते है। 

  • आप अपने दोस्त को पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते।
  • बैंक में पैसे ट्रांसफर नहीं कर पायेंगे।
  • Paytm में 1,00,000 रुपये तक का बैलेंस नहीं रखा जा सकता है।
अब आपने सभी तरह के Minimum KYC के बारे में पढ़ कर जान ही लिया होगा।और इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी पता चल गया। आइये अब Paytm Minimum KYC Verification का तरीका क्या है? तो चलिये उसे भी अच्छे से समझे -

Min KYC 

  • सबसे पहले अपना आपने फोन मे Paytm App को install करना होगा फिर आप Paytm App को Open करिये और KYC Icon पर टैप कीजिए।
  • सामने आपको कुछ ids के ऑप्शन दिखाए देंगे उन IDs से अपनी ID Select करिए। इसका मतलब आप जिस ID से KYC करान चाहते हैं।
  • अब अपना ID Number और आपका नाम जो आपकी id में है उसे लिखिए।
  • आपने आपने id की जानकारी लिख देने हैं बाद उसे Confirm करने के लिए Check Mark कीजिए। और Submit फिर sabmit कर दीजिए।
ध्यान दें
RBI के अनुसार मिनिमम KYC सिर्फ 18 महिनों के लिए ही होती है। इसके बाद आप Paytm wallet का उपयोग नहीं कर पायेंगे। आगे आपको Paytm wallet का यूज करने के लिए आपको Paytm Full KYC Verification कराना पड़ेगा। जिसके बारे में आपको आगे पढ़ने को मिलेगा।

यदि मैं मिनिमम KYC पूरा नहीं करता हूँ तो क्या होगा?

हमारे द्वार आपको पहले बता चुके है कि पेटीएम वॉलेट का इस्तमाल करने के लिए अपनी पहचान सत्यापित कराना जरूरी है। जिसके लिए Paytm मिनिमम केवाइसी वेरीफिकेशन कराना होता है। यदि आप इस प्रोसेस को समय रहते पूरा नहीं करेंग़े तो आप Paytm wallet का उपयोग नहीं कर सकेंगे।

लेकिन, किसी वजह से आप Paytm मिनिमम केवाइसी नही कर पाते है। तो इन हालात में भी UPI Money Transfer के लिए Paytm का उपयोग कर सकते है। साथ में क्रेडिट/डेबिट और नेट बैंकिंग के जरिए online shopping भी कर पायेंगे।

मैं किस तरह से जान सकता हूँ कि मेरी मिनिमम केवाइसी पूरा है?

यदि आपकी मिनिमम केवाइसी पुरी कर लिए हैं, तो Paytm App पर सबसे ऊपर की तरफ़ होमपेज पर KYC Icon दिखाई पडेगा इस icon पर click अथवा टैप करके आप मिनिमम केवाइसी की समयसीमा भी जान सकेंगे।

Self KYC

  • Paytm App को Open करो। और KYC Icon पर क्लिक करो।
  • अपना आधार नम्बर करो।
  • आपके आधार Registered Mobile Number पर एक OTP आयेगा उसे लिखे।
  • पहचान को Confirm करे।
  • इसके बाद अपनी डिटेल्स लिख कर और Submit कर देना है
  • Congratulation! आपके Aadhaar Based KYC बीना किसी प्रॉब्लम के पुरी हो जायेगी।
ध्यान दें:- इस KYC को अब मिनिमम KYC के साथ जोड़ दिया गया है।

Full KYC

अपनी पुरी पहचान सबमिट करवाना ही full KYC कहलाता है। इस दौरान ग्राहक खुद Paytm एजेंट के पास जाकर आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि डॉक्यूमेंट से अपनी पहचान सबमिट करवाते है। और OTP तथा फोटोग्राफ के द्वारा पहचाना साबित करते है।

Full KYC कराने पर आप Paytm KYC Customer बन जायेंगे। और आपको Paytm wallet की सभी सुविधाओं का इस्तमाल करने को मिल जाता है। जिससे आपको बोहोत फायदें मिलते हैं।

  • Wallet में पैसे रखने की सीमा 10,000 से बढ़कर 1 लाख रुपये तक update हो जाती है।
  • Wallet से खर्च करने की सभी सीमा हटा दी जाती है।
  • आप Paytm से दूसरे वॉलेट या बैंक अकाउंट में पैसे भेज करने के काबिल हो जाते है।
  • Paytm payment Bank में बचत खाता खुलवा सकते है।
मैं full KYC कैसे करा सकता हूँ?

Full KYC कराने के लिए Paytm को ग्राहकों की सुविधा के साथ बनाया गया है। जिसके अनुसार आप कई प्रकार से Paytm Full KYC करा सकते है। नीचे Full KYC कराने के सभी तरीकों के बारे में बताया हुआ है।

Full Paytm KYC Verify करवाने का तरीका

भारत की सुप्रीम कोर्ट ने Aadhaar-Based KYC प्रक्रिया को बंद कर का आदेश दिया है। और इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई हैं। आप आर्टिकल में नीचे बताए गए स्टेप्स को दोहरा कर Paytm Full KYC Complete करा सकते हैं।

Step: #1

सबसे पहले Paytm App में जाकर अपना नजदीकि KYC सेंटर का पता करें। इसकी सूचना आप Paytm App में हि लें पते है। जैसे ही आप Nearby KYC पर click करेंगे तो आपकी लोकेशन के को ट्रैक करके नजदीकि KYC सेंटर को ढूंढ कर आपके सामने फोन नम्बर तथा पूरा पता के साथ खुल जाएगी। अब आप जिस सेंटर से KYC कराना चाहते है उससे संपर्क कर सकते है। सहायता के लिए स्क्रीनशॉट को देखीए।
Nearby KYC
Nearby KYC


यदि आप पिन कोड के सहायता से Nearby KYC Center ढूँढ़ना चाहते है तो नीचे दीए बटन पर क्लिक करें।

Paytm KYC centre

Step: #2

KYC सेंटर ढूंढने के बाद कोई भी Government-Approved ID Proof लेकर KYC sentar जाएं.

Government-Approved IDs

Voter ID
Driving Licence
Passport
NREGA Job Card

Step: #3

KYC सेंटर पहुँच जानें के बाद ऑथोराइज एजेंट से अपनी KYC Update करने के लिए बोले और कुछ ही देर में एजेंट KYC के करना शुरु कर देगा। वह KYC करते समय आपकी ID Proof का फोटों खींचेगा। और आपका पता, माता-पिता की जानकारी भी मांगेगा। तो इस काम में आप एजेंट की सहायता करें।

Step: #4

ये सब प्रोसेस पूरी होने पर आपके मोबाइल नम्बर पर एक OTP भेजेंगे। आप ये OTP एजेंट के साथ शेयर करके अपना Confirmation देना होता है। और कुछ ही वक्त में आपकी KYC update हो जाति हैं।

मैं घर बैठे पेटीएम केवाइसी वेरीफाई कैसे कराउँ? क्या यह हो सकता है?

जी हाँ, आप घर बैठे खुद से ही Full KYC वेरीफाई कर सकते है। लेकिन इसके लिए आप Paytm KYC के सर्विस एरिया के दायरे में होने चाहिए। क्योंकि full KYC verify की सिविधा पूरे भारत में न होकर केवल कुछ ही राज्यों के कुछ ही शहरों में उपलब्ध करवाई गई है।

Full KYC के लिए पैन कार्ड भी मांगा जाता है। क्या ये सच है?

यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपको चिंतित होने की कोई बात नहीं है। क्योंकि आप बिना पैन कार्ड के भी Paytm KYC वेरीफाई करा सकते है। इसके लिए पेटीएम एजेंट आपसे फॉर्म 60 की निवेदन कराता है। जो आपको भरकर देना होगा।

पेटीएम केवाइसी की फीस कितनी है?

पेटीएम केवाइसी बिल्कुल फ्री होता है। इसलिए आपसे किसी में Paytm KYC के लिए पैसे मांगे तब भी आपको पैसा नहीं देना है। अगर, कोई पेटीएम एजेंट आपसे केवाइसी के बदले पैसे की मांगे तो इसकी शिकायत आप पेटीएम से कर सकते है।

KYC वेरीफिकेशन को पूरा होने में कितने वक्त का समय लगता है?

KYC वेरीफिकेशन का कार्य पुरा होने के बाद 2 से 3 दिन में KYC पूरी हो जाती है।

पूर्ण केवाइसी के लिए किन्हे लायक माना गया है?

Paytm KYC के अनुसार कोई भी भारतीय नागरिक (विदेशी और नाबालिग को छोड़कर) जिसकी उम्र 18 साल की हो चुकी है। केवल वही लोग Paytm KYC के लिए योग्य माना गया है।


Conclusion:

इस Paytm KYC आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Paytm KYC Verification कराने का तरीका क्या होता है? Paytm KYC वेरिफिकेशन कराने के क्या फायदे है? Paytm Wallet को update कैसे करें?

हमे भरोसा है कि यह kyc का ये आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आपके मन में Paytm KYC Verification से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमे Comment के सहायता से पूछ सकते है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url