LLB की पढ़ाई कितने साल की होती हैं? | LLB kitne sal ki hoti hai? In Hindi

 LLB की पढ़ाई कितने साल की होती हैं?LLB कितने साल की होती है? हेलो दोस्तों आज के समय में बहुत से विद्यार्थियों का सपना वकालत एलएलबी करने का होता है भारत में वकील बनने के लिए विद्यार्थियों को एलएलबी का कोर्स करना बहुत जरुरी होता है।

मतलब वकील का प्रोफेशन चुनने वाले विद्यार्थी llb का ही कोर्स करते हैं वकालत के प्रोफेशन में कानूनी और लॉ कि पढ़ाई के बारे में पढ़ाया जाता है। जो देश की व्यवस्था सही ढंग से बनाए रखने के लिए बहुत जरुरी है। अब सवाल यह भी आता है कि LLB कितने साल की होती है? इसके बारे में हम आगे जानेंगे।

जो विद्यार्थी वकील बनने का सपना देखते हैं उन्हें llb कोर्स के बारे में कुछ जरूरी बातें जानना बहुत जरूरी है ताकि उन्हें बाद में कोई परेशानी ना आए।

हर कोर्स की एक समय सीमा होती है जैसे 1 साल 2 साल या 3 साल का कोर्स। इसी तरह एलएलबी कोर्स की भी समय सीमा होती है।

अब कई विद्यार्थियों और उनके माता-पिता के मन में यह सवाल भी उठता है कि LLB की पढ़ाई कितने साल की होती हैं?


LLB की पढ़ाई कितने साल की होती हैं? LLB पढ़ने में कितने साल लगते है?आज हम इसी विषय के बारे में इस आर्टिकल में जानेंगे हम अच्छे से आपको बताएंगे कि LLB की पढ़ाई कितने साल की होती हैं? एलएलबी का course विद्यार्थी कब और कैसे करे? एलएलबी करने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए आदि इन्हीं सब टॉपिक को इस पोस्ट में Cover करेंगे।

                    

LLB की पढ़ाई कितने साल की होती हैं?

llb kitne saal ka course hai, llb kitne saal ki hoti hai, llb kitne saal ka course hota hai, llb kitne saal ki hai, ba llb kitne saal ka hota hai, llb course kitne saal ka hota hai, llb course kitne year ka hota hai, llb course kitne saal ka hai, llb kya hai, llb kaise kare in hindi
LLB की पढ़ाई कितने साल की होती हैं? | LLB kitne sal ki hoti hai? In Hindi

LLB पढ़ने में कितने साल लगते है? एलएलबी कोर्स की समय सीमा की बात करें तो यह दूसरे Courses से थोड़ा अलग होता है। ज्यादातर कोर्सेज की समय सीमा एक Fixed समय की होती है। और आप उन्हें Educational Qualification के बाद ही उन्हें कर सकते हैं।

वही अगर एलएलबी कोर्स की बात करें तो इसमें थोड़ी अलग बात आ जाती है क्योंकि एलएलबी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आप दो अलग-अलग Educational Qualification के साथ भी ले सकते हैं।

इसका मतलब है कि एलएलबी करने में इच्छुक विद्यार्थी 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद एलएलबी में एडमिशन ले सकते हैं।

और अगर वह सीधा 12वीं के बाद एलएलबी में एडमिशन ना लेकर पहले ग्रेजुएशन करना चाहते हैं और ग्रेजुएशन करने के बाद एलएलबी की पढ़ाई करना चाहते हैं तो वे ऐसा भी कर सकते हैं।

इसका सीधा मतलब यह है की विद्यार्थी ग्रेजुएशन के बाद भी LLB में एडमिशन ले सकते हैं। 12वीं के बाद एलएलबी और ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी में अंतर सिर्फ कोर्स कि समय सीमा का होता है। इसीलिए एलएलबी का कोर्स दूसरे Courses से थोड़ा अलग हो जाता है।


12वीं के बाद LLB कितने साल की होती है?

जिन विद्यार्थियों का सपना पहले से ही वकालत की पढ़ाई करने का होता है मतलब जो शुरू से ही वकील बनना चाहते हैं उनके लिए 12वीं के बाद ही एलएलबी का कोर्स करना सही रहता है।

12वीं के बाद LLB कितने साल की होती है? 12वीं के बाद एलएलबी Course के समय सीमा की बात करें तो यह कोर्स 5 साल का होता है। 12वीं पास करने के बाद एलएलबी में एडमिशन लेने के लिए आपको एलएलबी एंट्रेंस एग्जाम टेस्ट देना होगा।

12वीं के बाद किसी अच्छे लो कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए उमीदवार को CLAT यानी Common Law Admission Test पास करना होता है। जिस में आए नंबर के आधार पर ही विद्यार्थी को कॉलेज मिलता है।

ज्यादातर Law Colleges में सेमेस्ट वाइस ही पढ़ाया जाता है और 5 साल की समय सीमा के अनुसार एलएलबी के कोर्स में 10 सेमेस्टर पढ़ने होते हैं।


ग्रेजुएशन के बाद LLB की पढ़ाई कितने साल की होती हैं?

LLB कितने साल की होती है? अगर विद्यार्थी 12वीं के बाद एलएलबी में एडमिशन ना लेकर ग्रेजुएशन करते हैं और अपनी ग्रेजुएशन करने के बाद एलएलबी में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उनके लिए यह Option भी मौजूद है।

लेकिन ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी Course की समय सीमा 5 साल से कम होकर 3 साल हो जाती है। इस Situation में भी विद्यार्थी सेमेस्टर वाइस ही एलएलबी की पढ़ाई करते हैं, 3 साल के समय सीमा के दौरान उन्हें 6 सेमेस्टर पढ़ने होते हैं।

LLB कितने साल की होती है? ऐसा कहा जा सकता है कि एलएलबी का कोर्स 12वीं के बाद 5 साल होता है और ग्रेजुएशन के बाद 3 साल का, तो इस मामले में ग्रेजुएशन के बाद ही llb करना सही होगा लेकिन असल में ग्रेजुएशन के बाद एलएलबी करने में Candidate को ज्यादा समय लगता है।

क्योंकि ग्रेजुएशन करने में 3 साल का समय लगता है और उसके बाद एलएलबी भी 3 साल का आसान भाषा में कहे तो एलएलबी पूरी करने में विद्यार्थी को 6 साल का समय लगता है, LLB की पढ़ाई कितने साल की होती हैं? लेकिन अगर वह विद्यार्थी 12वीं के बाद एलएलबी चुनते हैं तो उनका 1 साल बचता है। इसीलिए विद्यार्थियों को ज्यादातर 12वीं पूरी करने के बाद ही एलएलबी का कोर्स करना चाहिए।


एलएलबी करके वकील बनने तक का प्रोसेस

एलएलबी कोर्स के बारे में हमने अब तक जाना की LLB की पढ़ाई कितने साल की होती हैं ? LLB यानी Bachelor Of Law (कानूनी) field में 5 साल या 3 साल के समय सीमा का एक बैचलर डिग्री कोर्स है,जो की ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद 3 साल का और 12वीं करने के बाद 5 साल का होता है।

देश के अनेक बड़े Law Colleges हैं, जो एलएलबी कोर्स, Bar council of india(BCI) के द्वारा अनिवार्य दिशा निर्देशों (Mandatory Guideline) के अनुसार Offer करते हैं।

Bar Council Of India भारत में कानूनी शिक्षा और कानूनी पेशे को Control करने का काम करता है।

Law नाम से यह पता लग ही जाता है कि एलएलबी के कोर्स में कानूनी देश व्यवस्था से जुड़े विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है।

LLB का कोर्स पूरा करने के बाद Candidate को इंटर्नशिप (internship) करनी पड़ती है internship करने के दौरान आपको वकील और कोर्ट के कामों के बारे में सब कुछ सिखाया जाता है, जैसे- किस तरह कोर्ट में बात करनी चाहिए है और किस तरह दो वकील अपने-अपने पक्षों के लिए आपस में केस लड़ते हैं आदि।

इंटर्नशिप पूरी होने के बाद Candidate को State Bar Council में Registration करना होता है।Registration(पंजीकरण) करने के बाद आपको Bar council of india(BCI) द्वारा आयोजित All India Bar Examination Clear करना होता है।

इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद law वकालत की Practice का Certificate मिल जाता है इस तरह से आपकी LLB की पढ़ाई पूरी होती है, और आप एक वकील बनते हैं।


Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना LLB की पढ़ाई कितने साल की होती हैं?LLB कितने साल की होती है ? वकील के रूप में अपना करियर बनाने वाले विद्यार्थियों के मन में अक्सर यही सवाल होता है कि LLB कितने साल की होती है? आज हमने आपकी इसी कंफ्यूजन को दूर किया है और आपको बताया LLB पढ़ने में कितने साल लगते है? उम्मीद हे आपको आर्टिकल अच्छा लगा होगा और किसी भी सवाल के जवाब के लिए हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इसके साथ ही अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।


LLB की पढ़ाई कितने साल की होती हैं से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1.एलएलबी करने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

Ans Law यानी कानून की पढ़ाई एलएलबी अब किसी भी उम्र में की जा सकती है। अभी इस पढ़ाई के लिए देश की सभी Law University's में एडमिशन की उम्र सीमा अधिकतम 20 वर्ष थी। लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट ने इस बंधन को खत्म कर दिया है। 


Q2. एलएलबी करने में कितना खर्चा आता है?

Ans एलएलबी कोर्स करने में सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में अलग-अलग फीस लगती है सरकारी कॉलेज में फीस कम लगती है तो वही में प्राइवेट कॉलेज ज्यादा एलएलबी जैसे कोर्स की सालाना फीस 70,000 रुपए से लेकर ₹100000 रुपए हर साल या उससे भी ज्यादा तक की हो सकती है जिससे कि पूरे कोर्स की फीस 3 से 6 लाख तक जाती है।


Q3. एलएलबी की तैयारी कैसे की जाती है?

Ans सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करें LLB कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12th Class किसी भी Subject से कम से कम 45% नंबर से पास करनी होगी।

CLAT LLB एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करें।

कोर्स पूरा करें और डिग्री ले।

इंटर्नशिप पूरी करें।

अब अंत में Bar council of india(BCI) के लिए एनरोल करें।


Q4. LLB कितने साल की होती हैं?

Ans LLB Course दो तरह के होते हैं एक होता है 5 साल का और दूसरा होता है 3 साल का अगर आप 12वीं पास करने के बाद सीधा Law (LLB) की पढ़ाई करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको 5 साल पढ़ना होगा लेकिन अगर आप वही ग्रेजुएशन के बाद यह कोर्स करते हैं तो इसको करने में आपको 3 साल का समय लग जाएंगे।


Q5. एलएलबी की 1 साल की फीस कितनी है?

Ans एलएलबी के कोर्स में सेमेस्टर वाइस पढ़ाई होती है और आपको सेमेस्टर वाइस ही कॉलेज में Fees देनी पढ़ती है सरकारी कॉलेज में एलएलबी की 1 सेमेस्टर की fees लगभग 10 से 15 हजार तक हो सकती है। जिससे कि एक साल की फीस लगभग 30,000 तक होती है, और 3 या 5 साल के लिए यह 1 से 1.5 लाख तक पहुंची जाती है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url