Instagram photos viral कैसे करें? | instagram photos viral kaise kare? In Hindi

instagram photos viral kaise kare? हर इंस्टाग्राम यूजर को instagram photos viral kaise kare? यह पता होना बहुत जरूरी है क्योंकि जब तक हम अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को वायरल नहीं करते तब तक हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट की ग्रोथ इतनी अच्छी से नहीं हो पाती जितनी होनी चाहिए और ना ही आपकी हर पोस्ट पर अच्छे लाइक आएंगे और ना ही इंस्टाग्राम ID में अच्छे तरीके से Followers बढ़ेंगे।

instagram photos viral kaise kare? जिस तरह दिन-ब-दिन लोगों में सोशल मीडिया के प्रति विश्वास बढ़ रहा है उसी तरह इंस्टाग्राम के Active तेजी से Increase होते हुए दिख रहे हैं। पहले टिक टॉक के भारत में बैन होने के बाद इंस्टाग्राम पर reel बनाने का एक नया फीचर लॉन्च हुआ जिससे इंस्टाग्राम के यूजर आए दिन तेजी से बढ़ने लगे और फिर तेजी से इंस्टाग्राम पर तरह-तरह के विचित्र विचित्र Reel Videos Viral होने लगे।

और अब लोगों के मन में यही सवाल आता है कि अपना इंस्टाग्राम पोस्ट , वीडियो वायरल कैसे करें लेकिन instagram photos viral kaise kare? सही जानकारी नहीं होने के कारण वे अपने इंस्टाग्राम के पोस्ट को वायरल नहीं कर पाते। लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप यह सीख जाएंगे कि instagram photos viral kaise kare? किस तरह कोई भी व्यक्ति अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट को वायरल कर सकता है वह भी बड़ी आसानी के साथ चलिए जानते हैं।


Instagram photos viral kaise kare?

how to increase instagram likes, free likes Instragram, Instagram par likes kaise badhaye, how to get Instagram likes Instagram auto liker, auto likes Instragram, how to get more Instagram likes, Instagram photo par likes Kaise Badhaye 2021, Instagram photo par original like Kaise Badhaye, without application se Instagram par likes kaise increase Karen, websites like paintings Karen Instagram per, Yt Master, Active likes on Instagram, Real Likes Instragram, Instagram likes, 2021
 instagram photos viral kaise kare? In Hindi


इंस्टाग्राम पोस्ट को वायरल करने की इंस्टाग्राम पर कोई सेटिंग नहीं दी गई है जिसको ऑन करते ही इंस्टाग्राम पोस्ट वायरल होने लग जाए। instagram photos viral kaise kare? इंस्टाग्राम पोस्ट को वायरल करने के लिए इंस्टाग्राम के Algoritham पर आपको खासतौर पर ध्यान देना पड़ेगा कि तरह से इंस्टाग्राम का Algoritham काम करता है।

instagram photos viral kaise kare? इंस्टाग्राम पर बहुत सारे Reels, Videos और पोस्ट को देखने के बाद मैंने यह पता लगाया है कि Instagram पर कोई भी पोस्ट वायरल कैसे होता है। अगर आप भी हमारे इन बताए गए सभी Steps को instagram पर photo और Reel वीडियो अपलोड करते वक्त follow करेंगे तो आपका भी इंस्टाग्राम पोस्ट और रील वीडियो वायरल हो जाएगा।

1 पोस्ट की क्वालिटी बढ़ाएं।

instagram photos viral kaise kare? इंस्टाग्राम पर अगर आप भी सही तरीके से पोस्ट या रील वीडियो को वायरल करना चाहते हैं तो आपको अपने पोस्ट की क्वालिटी पर ध्यान देना पड़ेगा क्योंकि सिर्फ इंस्टाग्राम ही नहीं बल्कि अन्य सोशल मीडिया एप्स जैसे Youtube, Snapchat इनके Algoritham को अगर समझे तो क्वालिटी बहुत ज्यादा मायने रखती है पोस्ट के Engagment को आगे बढ़ाने और पोस्ट को वायरल करने के लिए।

instagram photos viral kaise kare? के बारे में कुछ बताए अक्सर ऐसा देखा गया है कि कई बार ऐसी भी पोस्ट वायरल हो जाती है जिनकी क्वालिटी इतनी अच्छी नहीं होती, इन जैसी पोस्ट के वायरल होने का कारण Trend होता है। लेकिन ज्यादातर वही पोस्ट वायरल होती है जिनकी क्वालिटी बहुत अच्छी होती है। क्वालिटी एक जरिया बन जाता है पोस्ट को वायरल करने का इसलिए पोस्ट की क्वालिटी पर जरूर ध्यान दें।

2 Trending Topics पर ज्यादा ध्यान दें।

instagram photos viral kaise kare? में ये बात जरूर ध्यान में रखे अगर आप इंस्टाग्राम पर ऐसे पोस्ट करते हैं जिनका आगे कोई लेना देना नहीं है तो ऐसी परिस्थिति में आपकी पोस्ट का वायरल होने के Chances कम हो जाते हैं लेकिन वहीं पर अगर आप उस समय में चल रहे ट्रेंड को ध्यान में रखकर Trending Topics पर Videos बनाएं तो इससे आपके रील वीडियो या पोस्ट के वायरल होने के Chances बहुत ही ज्यादा बढ़ जाते हैं।

instagram photos viral kaise kare? ये कर लीजिए इस आधुनिक काल में आए दिन कुछ न कुछ नई नई चीजें इंस्टाग्राम एवं अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर वायरल होती रहती है आपको उन टॉपिक से रिलेटेड ही इंस्टाग्राम पर पोस्ट बनानी है। और अगर हम trends को ध्यान में नहीं रखते हैं तो इससे हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट के ग्रोथ पर बहुत ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है इसीलिए ट्रेंड को जरूर फॉलो करें।

3 Consistency बनाए रखें।

instagram photos viral kaise kare? ये बात बहुत काम की है केवल इंस्टाग्राम पर ही नहीं बल्कि अन्य सोशल मीडिया ऐप्स पर भी अपनी Consistency बनाए रखें मतलब रोज पोस्ट करते रहें यह एक बहुत जरूरी हिस्सा है हर एक पोस्ट के engagment को बढ़ाने का।अगर आप अपने इंस्टाग्राम ID पर Consistency नहीं बना कर रखते हैं तो ऐसे में आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में कितने भी अच्छे पोस्ट या Reel वीडियो अपलोड कर ले पोस्ट वायरल होने के चांसेस बहुत कम होते हैं इसलिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर Consistency Maintain रखें।

4 पोस्ट को शेयर करें।

instagram photos viral kaise kare? उसके लिए हमें अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को अलग-अलग सोशल मीडिया एप्स पर शेयर जरूर करना चाहिए इससे हमें जल्दी से जल्दी अलग-अलग जगहों से अपने पोस्ट पर Traffic देखने को मिलता है और इससे हमारे पोस्ट को एक instant बूस्ट भी मिलता है अगर आप का एक नया इंस्टाग्राम अकाउंट है जिसमें आपके बहुत कम followers है तो ऐसे में आपको एक बार इन तरीकों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

आज के समय में व्हाट्सएप का इस्तेमाल तो हर एक व्यक्ति करता है व्हाट्सएप भी एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया मैसेजिंग एप है अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को शेयर करने के लिए पोस्ट के लिंक को अपने व्हाट्सएप स्टेटस में लगाएं एवं फेसबुक तथा अन्य सोशल मीडिया जगहों पर भी शेयर करें इससे आपके इंस्टाग्राम पोस्ट का engagement बढ़ने और वायरल होने लगेगा साथ में अपने Viewers को भी पोस्ट शेयर करें।

5 Popular hashtag का इस्तेमाल करें।

instagram photos viral kaise kare? आज के समय में बड़े-बड़े इंस्टाग्राम Influencers, Actors जिनके करोड़ों में Followers होते हैं वह भी hashtag का इस्तेमाल अपने इंस्टाग्राम के पोस्ट या रियल वीडियोस को अपलोड करते वक्त करते हैं। क्योंकि उन लोगों को hashtag का इस्तेमाल करना आता है क्या आपको पता है किस तरह hashtag का उपयोग पोस्ट को वायरल करने में किया जाता है। नहीं तो आइए जानते हैं।

Hashtag का इस्तेमाल करके पोस्ट को वायरल करने का भी एक तरीका होता है, अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने पोस्ट में कुछ भी hashtag लगा देते हैं लेकिन यह तरीका गलत है ऐसा करने से आपकी पोस्ट के engagement पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

6 Audition retention पर ध्यान दें।

यह तरीका इंस्टाग्राम पर वीडियोस बनाने वालों के लिए बहुत काम का होने वाला है Audition retention हर एक video creation plateform में पोस्ट या वीडियो को वायरल करने का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।Audition retention का मतलब यह है कि आपके Video या Post को Viewer कितने समय तक देखते है।

Audition retention जितना ज्यादा होगा उतना ही जल्दी आपके पोस्ट का engagement बढ़ेगा और उतने ही अधिक चांस होते हैं वीडियो या पोस्ट के वायरल होने के इसलिए अगर आप इंस्टाग्राम पर कुछ भी अपलोड कर रहे हैं तो वीडियो या पोस्ट को इस तरह बनाएं कि कोई भी Viewer उसको अंत तक देखें और ज्यादा से ज्यादा उसपर समय बिताए।

7 Post का CTR बढ़ाएं।

CTR का मतलब Click True Rate होता है इसे आसान भाषा में समझे तो अगर किसी यूज़र के सामने आपके पोस्ट इंस्टाग्राम के सर्च Bar में नजर आता है तो कितने यूजर आपके पोस्ट पर क्लिक करते हैं और आपके पोस्ट को कितने समय तक देखा जाता हैं इसी से आपके पोस्ट का CTR Decide होता है।

CTR जितना ज्यादा होता है उतने अधिक मौके बढ़ जाते हैं पोस्ट के वायरल होने के CTR इंस्टाग्राम पर ही नहीं बल्कि यूट्यूब पर भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए पोस्ट के CTR पर आपको ज्यादा ध्यान देना चाहिए और पोस्ट को ऐसा बनाएं कि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पोस्ट पर क्लिक करें और पोस्ट पर अपना Review दें।

instagram photos viral kaise kare? में ये गलतियां ना करें।

• कभी भी अपने इंस्टाग्राम ID को लंबे समय तक बंद ना रखें इससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का Growth रुक जाएगा।

• अपने इंस्टाग्राम ID पर कभी भी गलत तरह की पोस्ट ना करें जिससे यूजर को एक गलत मैसेज पहुंचता हो। इससे आपके followers और आपके बीच रिश्ते खराब हो सकते हैं। इससे आपके followers आपकी आईडी को अनफॉलो भी कर सकते हैं।

• अपने इंस्टाग्राम ID के जल्दी ग्रोथ के चक्कर में Cheating (spaming) न करें spaming से मतलब है Followers जल्दी बढ़ाने के चक्कर में Auto followers paid apps का इस्तेमाल ना करें। इसे करने से आपकी ID इंस्टाग्राम के नजर में आ जाएगी और आपके इंस्टाग्राम Followers की ग्रोथ भी कम हो जाएगी। क्योंकि यह एक illegal activity है।


Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना instagram photos viral kaise kare? अगर आप लोगों को इंस्टाग्राम से रिलेटेड कोई भी परेशानी आ रही हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। आज हमने कुछ बेहतरीन तरीके बताए हैं जिनसे आप इंस्टाग्राम फोटोज को वायरल कर सकते है। बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो हमने ऊपर बताई है। हमें उम्मीद है अब आप जान गए होंगे instagram photos viral kaise kare? पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें और जिन लोगों को यह परेशानी आ रही हो instagram photos viral kaise kare? आप उन्हें इन तरीकों के बारे में बता सकते हैं और किसी भी सवाल के जवाब के लिए आप हमें कमेंट में जरूर बताएं धन्यवाद।

instagram photos viral kaise kare से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. इंस्टाग्राम पर फोटो कब डालें की वह वायरल हो जाए?
Ans ज्यादातर लोग अपना फोन सुबह 7am बजे से 9:00 बजे तक, और दिन में 11:00 से 2:00pm और शाम को 5:00 से 7:00 के बीच ज्यादा देखते हैं आपको इसी समय के दौरान इंस्टाग्राम पर फोटो डालनी चाहिए। ताकि ज्यादा views आ सके और वह वायरल हो जाए।


Q2. इंस्टाग्राम फोटो के कैप्शन में क्या लिखे कि वह वायरल हो जाए?
Ans इंस्टाग्राम फोटोज के नीचे लिखी हुई lines को ही Caption कहते हैं। और Caption जो भी आप लिखें वह attractive और पढ़ने में मजेदार होना चाहिए ताकि लोग उसे ज्यादा से ज्यादा देखें। 


Q3. instagram photos viral करने के लिए hashtag कैसे लगाएं?
Ans जब आप इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट अपलोड करते हैं तब उस दौरान आपको caption का ऑप्शन भी दिखाई देता है जिस पर tap करें और #hashtag लगाने के बाद कोई caption या फिर emoji भी जोड़ सकते हैं।


Q4. instagram photos viral kaise kare?
Ans instagram photos viral करने के लिए अपनी पोस्ट की quality पर ध्यान दें अपनी पोस्ट की quality को अच्छा रखें। instagram par photos viral करने का सबसे बेहतरीन तरीका है कि trending topics को ही follow करें।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url