App Hide Kaise Kare किसी भी फ़ोन में | किसी भी ऐप को कैसे छुपाए 2022

 इस आर्टिकल की सहायता से आप जानेगे App hide Kaise Kare या किसी भी ऐप को कैसे छुपाए एंड्रॉयड फ़ोन में ताकि जिन ऐप्स को आप किसी को दिखना नही चाहते की तो आप उन एप को अपने फ़ोन में हाईड कर सकतें है।

वैसे तो बहुत से Android और iPhones में ये फीचर in-built आता है लेकिन कुछ पुराने Android models फ़ोन में शायद ये फीचर ना मिले, लेकिन ऐसी बहुत सी ऐप्स और थीम्स आती है जिनसे आपको ये फीचर मिल सकता है।

ऐप हाईड करके आप अपने सोशल मीडिया एप्स जैसे WhatsApp, instagram, फोटो साफ़ करने वाले ऐप्स के साथ-साथ अपने mobile की गैलरी या कोई मैसेजिंग ऐप को हाईड कर सकते है।

App Hide Kaise kare

App Hide Kaise Kare किसी भी फ़ोन में | किसी भी ऐप को कैसे छुपाए 2022
App Hide Kaise Kare किसी भी फ़ोन में | किसी भी ऐप को कैसे छुपाए 2022

अपने एंड्रॉयड फ़ोन में ऐप्स को हाईड करने के लिए अपने फ़ोन की सेटिंग्स में जाये, यहाँ आपको सबसे ऊपर सर्च का विकल्प देखेगा आप उसमे App Hide लिख कर सर्च करे। अब App Hide का ऑप्शन आ जायेगा उसको क्लीक करें फिर आपके सामने आपके सभी ऐप्स की लिस्ट दिखाई देंगे। अब ऐप्स की लिस्ट में आपको जो भी ऐप हाईड करना है उसे सेलेक्ट करके हाईड कर दे।

सभी कंपनियों vivo, samsung,etc. फ़ोन्स में ये App Hide करने का फीचर अलग-अलग नाम से होता है, और हर फ़ोन की सेटिंग्स भी अलग प्राकर की होती है इसलिए आप सर्च के विकल्प को क्लिक करके आसानी से किसी भी फ़ोन में इस फीचर को ढूंढ सकते है।


किसी भी ऐप को कैसे छुपाए

सबसे पहले आपको अपने फ़ोन अपडेट करना है लेटेस्ट Version पर ताकि अगर आपके एंड्रॉयड सिस्टम में ये फीचर नहीं है तो हो सकता है अपडेट के बाद आ जाये।

Step1- अपने फ़ोन की सेटिंग्स को चालू करे।

Step2- सेटिंग्स में आपको सबसे ऊपर सर्च बार मिलेगी, इसमें सर्च करे App hide

Step3- अब आपको एप हाइड का ऑपशन दिखाई देगा उसे चालू करे तो आपके FingerPrint या पासवर्ड से लॉक खोलने का ऑपशन आयेगा आप लॉक को खोले।

Step4- यहाँ आपके फोन मे इनस्टॉल की हुई सभी ऐप्स मिल जाएगी, जिस भी ऐप को लॉक करना है उस पर क्लिक करदे।

वैसे तो हम हर फ़ोन के बारे में अलग अलग से बताते हैं तो चलिए जानें app ko hide kaise kare, आप इस प्रकार से भी ऐप को हाईड कर सकते है।

Vivo Me App Hide Kaise Kare

वीवो के फ़ोन की सेटिंग्स में Security & Privacy में को चालू करे। यहाँ आपको Privacy & app encryption का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करके चालू कर ले। फिर आपको सभी ऐप्स की लिस्ट मिलेगी, जिस भी ऐप को हाईड करना चहते है उस पर क्लिक करदे।

वैसे तो वीवो के सभी फ़ोन्स में App hide करने का फीचर दिया हुआ होता है। वीवो में ऐप हाईड करने के इस तरीके को फॉलो करे।

Step1- अपने वीवो फ़ोन की सेटिंग्स चालू करे।

Step2- यहाँ आपको Security का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

Step3- Security में आपको Privacy & App Encryption का ऑप्शन दिखने को मिलेगा इस क्लीक करके चालू करे।

Step4- यहाँ आपको Hide App का फीचर देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करे।

Step5- अब आपको यहाँ आपके वीवो फ़ोन में सभी ऐप्स की लिस्ट आ जाएगी जिन पर क्लिक करके ऐप्स को हाईड कर सकते है।

इस तरह से आप vivo के फ़ोन में आसानी से ऐप्स को छुपा सकते है। इन ऐप्स को फिर से unhide करने के लिए आपको App hide के ऑप्शन के नीचे Unhide का ऑप्शन मिल जायेगा।

वीवो के फोन में एक बार App हाईड करने के बाद आप उस ऐप्प को यूज करने के लिए 2 Fingers से स्क्रीन पर नीचे से ऊपर की ओर उंगली को फेर कर Hidden Apps को ओपन कर सकते है।


Mi Phone Me App Hide Kaise Kare

Mi, Redmi या Realme के फ़ोन्स में ऐप को हाईड करने के लिए सेटिंग्स को चालू करके Apps के ऑप्शन में जाये। यहाँ आपको App Lock का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करे और Hidden Apps के लिए लॉक लगाए। अब ऐप्स की लिस्ट चालू होगी जिसने से आप चाहें जिस भी एप को क्लीक करके उस एप को हाईड करदे।

Mi के फ़ोन्स में एंड्राइड को थोड़ा मॉडिफाई किया गया होता है जिससे उसमे काफी सारे फीचर्स जुड़ जाते है जेसे call recorder ओर Application hide kaise kare का फीचर inbuilt भी मिल जाता है।

Step1- अपने Mi या Redmi के फ़ोन में सेटिंग्स को चालू करे।

Step2- Mi फ़ोन की सेटिंग्स में App का ऑप्शन मिलेगा उस पर टैप करे।

Step3- अब हिडन ऐप्स के लिए Lock बनाए ताकि कोई और उन्हें ओपन ना कर पाए।

Step4- अब जिस भी app को hide करना है उस पर क्लिक करदे।

इस प्राकर से Mi के फ़ोन्स में install की हुई किसी भी ऐप को hide कर सकते है। हाईड की गई ऐप्स को वापस से Unhide करना हो तो उसके लिए Hide करने से ऑप्शन में साइड में ही unhide का विकल्प देखेने को मिलता है।
उसे क्लिक करके आप ऐप्स को Unhide कर सकतें है।

Mi के फ़ोन्स में ऐप को हाईड कर लेने के बाद उन्हें वापस यूज करने के लिए Left से Right में 2 बार स्क्रीन पर स्लाइड करके हिडन ऐप्स को देख सकते है।


Samsung Me App Hide Kaise Kare

Samsung के फ़ोन्स में ऐप्स को हाईड करने के लिए मोबाईल की सेटिंग्स को चालू करे, यहाँ आपको Home Screen का ऑप्शन दिखाए देगा इस पर क्लिक करे। यहाँ Hide Apps का ऑपशन मिलेगा इसे चालू करे और जिस भी ऐप को हाईड करना है उस पर क्लिक करे।

इस फीचर को आप होम स्क्रीन से भी चालू कर सकते है। बस स्क्रीन पर लॉन्ग प्रेस करके Home Screen Settings चालू करले यहाँ आपको Hide Apps का विकल्प मिल जायेगा।

Step1- अपने samsung फ़ोन्स की सेटिंग्स चालू करे।

Step2- सेटिंग्स में Home Screen पर टैप करे।

Step3- यहाँ अस्पको Hide Apps का ऑप्शन मिलेगा इसे चालू करे।

Step4- अब जिस भी ऐप को हाईड करना है उस पर टिक करते ही वो ऐप हाईड हो जाएगा।

इस तरह से आप samsung के फ़ोन्स में ऐप को हाईड कर सकतें है। इन ऐप्स को फिर से unhide करने के लिए आपको यहाँ से App के icon के ऊपर बने Minus पर क्लिक करके unhide कर पाते है।

Oppo Mobile Me App Hide Kaise Kare

ओप्पो के फ़ोन में ऐप्स हाईड करने के लिए फोन की सेटिंग्स में Privacy के ऑप्शन में जाये। यहाँ आप App Hide पर क्लिक करे और लिस्ट में से जिस ऐप को हाईड करना चाहें उसे सेलेक्ट करके हाईड करदे।

Oppo में ऐप्स को हाईड करते वक़्त आपको एक Pass-Code बनाने पड़ता है जिससे आप इन Hidden Apps को देख सकते है।

जैसे अगर आप पास कोड *111# बनाते है तो आप अपने फ़ोन में ये कोड पर डायल करके हिडन ऐप्स को इस्तेमाल कर सकते है।

Hide App With Calculator

अपने फ़ोन में ऐप्स को कैलकुलेटर ऐप की सहायता से हाईड करने के लिए आपको play store से Calculator Vault ऐप को install करना होगा। अब इस Calculator App को चालू करे और एप की सभी परमिशन को चालू करके जिन ऐप्स को हाईड करना चाहते है उन्हें सेलेक्ट करके हाईड करदे।

आपको हम बता दे की हमने बहुत सी कैलकुलेटर ऐप्स को ऐप हाईड करने के लिए try किया लेकिन उनमे से कोई भी ठीक से काम नहीं कर पाती।

हां लेकिन कुछ ऐप्स आपके फ़ोन में इनस्टॉल की हुई ऐप्स का कॉपी या क्लोन बना कर उसे जरूर हाईड कर पाती है।

लेकिन ऐसी ऐप्स आपके फ़ोन की सभी Permission मांगती है जिससे आपके फ़ोन का डाटा भी हैक हो सकता है।

इसलिए हम आपको ऐसी ऐप्स को यूज करने से सक्त मना कर रेट है।


क्या ऐप हाईड करने के बाद भी कोई ऐप को देख सकते है?

ये सवाल बहुत लोगो के मन में होता है, और इसका जवाब हां है। आपके जरीए ऐप हाईड करने के बाद भी कुछ तरीके है जिन्हे यूज करके कोई भी हिडन ऐप्स को देख और इस्तेमाल कर सकता है।

उदहारण के लिए प्लेस्टोरे से सर्च करके एप को देखा जा सकता है, या फिर फ़ोन के सर्च बार से भी हिडन ऐप्स को देखा जा सकता है।

सबसे अच्छा है की आप ऐप को नाम और आइकॉन चेंज कर दे और उस पर पासवर्ड लगा दे या फिर अपने फ़ोन का पासवर्ड किसी को ना बताये।


Conclusion

एंड्राइड फ़ोन्स में काफ़ी सारे फीचर्स आपको पहले से ही यूज करने को मिलते है। ऐप हाईड करने का फीचर भी अब सभी नए एंड्रॉयड फ़ोन्स में दिखने को मिलता है।

आशा करते हू कि आपको हमारे द्वारा लिखा ये आर्टिकल App Hide Kaise Kare के बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा अगर आपने ये आर्टिकल अच्छे से पढा है तो आपके मन में जोभी सवाल से उनके जवाब आपको जरुर मिल गए होंगे लेकिन फिर भी आपको किसी भी प्राकर की समस्या आय तो आप हमे कॉमेंट करके बता सकते है हम आपके सवाल का जवाब जरुर देंगे और आप हमारे आर्टिकल को शेयर करले हमे मोटिवेट कर सकतें हे जिससे हम आपके लिए और काम के आर्टिकल लाते रहे।



App Hide Kaise Kare FAQ'S


मेरे फोन में ऐप हाइड कैसे होगा?

अपने फ़ोन में ऐप हाईड करने के लिए सेटिंग्स में जाये और ऊपर से सर्च बार में App Hide लिख कर सर्च करे। अब ऐप हाईड का ऑप्शन खोले और जिन ऐप्स को हाईड करना है उन्हें सेलेक्ट करे। बस अब आपकी ऐप्स हाईड हो जाएगी जिन्हे आप वापस से क्लिक करके unhide भी कर सकते है।

छुपाने वाला ऐप कौन सा है?

अगर आपके फ़ोन में App hide करने का फीचर नहीं है तब आप Apex launcher या Microsoft launcher को प्लेस्टोरे से फ्री में install कर सकते है। इन ऐप्स में आपको ऐप हाईड करने का फीचर मिल जाता है।

क्या आप सैमसंग पर ऐप्स छुपा सकते हैं?

सभी एंड्राइड फ़ोन्स में App hide करने का फीचर होता है, अगर फीचर नहीं भी होता तो आप प्लेस्टोरे से App hide करने की ऐप install करके भी इस्तेमाल कर सकते है। सैमसंग के फ़ोन्स भी android os पर ही चलते है इसलिए आपको सैमसंग के फ़ोन्स में भी ये फीचर मिलता है।

व्हात्सप्प हाईड कैसे करे इन हिंदी?

व्हाट्सअप भी एक ऐप ही है, इसे हाईड करने के लिए फ़ोन की सेटिंग्स में से App hide के ऑप्शन में जाये और व्हाट्सप्प को सेलेक्ट करके हाईड कर दे।

Free Fire को Phone में कैसे छुपाये ?

फ्री फायर गेम को अपने फ़ोन में हाईड करने के लिए आपको अपने फ़ोन की सेटिंग्स में से App Hide के फीचर में जाना है और फ्री फायर को सेलेक्ट करके हाईड कर देना है। अगर फ़ोन में App hide का फीचर नहीं है तब आप प्लेस्टोरे से Apex Launcher install करके फ्री फायर गेम को अपने फ़ोन में हाईड कर सकते है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url