12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं? 12th ke baad medical Course list-in Hindi

 12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं? हेलो दोस्तों इस आर्टिकल में हम 12th के बाद मेडिकल courses के बारे में बात करेंगे जैसे 12th के बाद मेडिकल कोर्स कौन-कौन से हैं?12वीं के बाद कौन-कौन से मेडिकल कोर्स Available है? 

दोस्तों मेडिकल लाइन हमेशा से ही विद्यार्थियों के करियर ऑप्शन में से प्रमुख कैरियर हैं डॉक्टर जैसे एक अच्छे प्रोफेशन के अलावा भी मेडिकल लाइन में आपको अनेक करियर ऑप्शन मिल जाएंगे। इसलिए कई विद्यार्थी 12वीं के बाद मेडिकल लाइन को चुनना ज्यादा पसंद करते हैं।

बच्चों को मेडिकल लाइन में अपना उज्जवल भविष्य बनाने के लिए दसवीं के बाद ही साइंस बायोलॉजी सब्जेक्ट लेना अनिवार्य होता है इस सब्जेक्ट के ऊपर ही उनका भविष्य तय होता है कि उन्हें आगे चलकर क्या करना है।

medical courses after 12th, without neet doctor course, what to do after 12th science, medical courses, best course after 12th science, courses after 12th science, courses after 12th, best medical courses after 12th, best medical courses after 12th science
12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं?

12वीं पूरी करने के बाद विद्यार्थी के मन में यही सवाल आता है कि 12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं? उन्हें ऐसा मेडिकल कोर्स करना होता है जो भी वह बनना चाहते हैं उसी अनुसार उन्हें कोर्स चुनना होता है जैसे MBBS, Nursing, paramedical, diploma course आदि।

12वीं के बाद कई विद्यार्थियों के मन में यह सवाल तो होता ही है कि अब 12वीं के बाद कौन कौन से मेडिकल कोर्स होते हैं। या फिर वह 12वीं के बाद कौन कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं?

इस आर्टिकल में प्रमुख रूप से 12वीं के बाद मेडिकल कोर्स के बारे में जानेंगे हम आपको पूरे विस्तार से जानकारी देंगे कि 12th के बाद विद्यार्थी किन मेडिकल courses का चुनाव कर सकते है।


12th के बाद Medical Courses List

मेडिकल लाइन में सभी बच्चों का यही सपना होता है कि वह डॉक्टर ही बने और इसके लिए उन्हें इस बात का ध्यान होना चाहिए कि 12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं? जेसे डॉक्टर बनने के लिए MBBS करना अनिवार्य होता और MBBS एक कॉमन कोर्स है।

पर डॉक्टर भी कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं और MBBS के अलावा भी कई medical course मौजूद होते हैं जैसे BHMS,BAMS, आदि इन्हें करने के बाद भी विद्यार्थी डॉक्टर बनते हैं।

इसके अलावा मेडिकल लाइन में जाने के लिए 12th ke Baad Medical Courses List में और भी कई सारे कोर्सेज होते हैं जैसे फार्मेसी, नर्सिंग, कंपाउंडर ऐसे कई ऑप्शन होते हैं और इन के अलग course होते हैं। 

इन सबके अलावा 12th ke Baad Medical Courses List की बात करने पर एक और जरूरी बात है कि इन मेडिकल कोर्सेज में undergraduate medical course, paramedical diploma course और paramedical degree course आदि सभी आ जाते हैं।

विद्यार्थी अपने करियर अनुसार इन मेडिकल कोर्स में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।


12th के बाद Top Medical Courses List

12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं? इसे बताने के लिए नीचे आपके लिए एक पूरी लिस्ट तैयार करके रखी हुई है। 12th के बाद Top Medical Courses List में हम सिर्फ उन्हीं कोर्सेज की बात करने वाले हैं जो विद्यार्थी अक्सर 12th के बाद मेडिकल Field में जाने के लिए चुनते हैं।

12th के बाद Top Medical Courses List में मुख्य रूप से जिन कोर्सेज का नाम लिया जाता है वह आपको नीचे दिए गए हैं:-

• MBBS

• BDS 

• BHMS

• BAMS 

• BUMS

• B. PHARMA

• D. PHARMA

• B.Vsc. and A.H.

• BOT

• BASLP

• B.SC NURSING

• BMLT

ऊपर दिए गए सभी courses 12th के बाद ज्यादातर चुनाव में आने वाले कोर्सेज है। सभी के मन में आने वाले सवाल की 12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं? का जवाब आपको ऊपर दी गई Top Medical Courses List में मिल गया होगा।

12वीं पास करने के बाद अधिकतम विद्यार्थी इन्हीं Top Medical Courses List में से एक Course का चुनाव करते हैं और इन्हीं से related आगे field में अपना करियर बनाते हैं।

ऊपर दिए गए सभी Top Medical Courses List को अच्छे से और बारीकी से समझने के लिए हम इन्हें विस्तार से देखते हैं। 

MBBS

MBBS कोर्स Medical Field में सबसे ज्यादा और पहले चुना जाने वाला कोर्स है। 

MBBS कोर्स की अवधि 5.5 साल की होती है जिसमें से 4.5 साल Acadmic Program के होते हैं और बचे हुए 1 साल में विद्यार्थी को Internship करवाई जाती है।

 अगर हम आसान भाषा में इसे समझे तो, जो विद्यार्थी डॉक्टर बनना चाहते हैं उन्हें अनिवार्य रूप से MBBS COURSE करना पड़ता है। बिना MBBS की डिग्री के भारत में कोई भी विद्यार्थी डॉक्टर की उपाधि नहीं ले सकता। MBBS course एक डॉक्टर के पेशे की Practice करने के लिए न्यूनतम है। 

जो विद्यार्थी मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं वे उनके मन में सबसे पहले एक ही सवाल आता है की 12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं? और इस सवाल के जवाब में सबसे पहले MBBS कोर्स ही दिमाग में आता है।

BDS

BDS की फुल फॉर्म Bachelor of Dental Surgery है। इस कोर्स की अवधि भी MBBS कोर्स जितनी होती है, जिसमें आखिर में 1 साल Internship का होता है। 

जैसा कि इस Course के नाम में से ही पता चल जाता है कि यह एक Dentist बनने का कोर्स होता है। इस कोर्स में विद्यार्थी को दांतो से जुड़ी सभी जानकारी से परिचय कराया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद विद्यार्थी को एक डेंटिस्ट की उपाधि मिल जाती है। और डेंटिस्ट भी डॉक्टर की श्रेणी में ही आता है।

BAMS 

BAMS का पूरा नाम Bachelor of ayurvedic medicines and surgery होता है।

MBBS से थोड़ा अलग, BAMS कोर्स में आयुर्वेद और आयुर्वेदिक चिकित्सा के बारे में पूरे विस्तार से पढ़ाया जाता है।

यह भी दूसरे कोर्सेज की तरह 5.5 वर्षों का कोर्स होता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद विद्यार्थी आयुर्वेदिक डॉक्टर के रूप में आगे प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं।

BHMS 

BHMS इस कोर्स का पूरा नाम Bachelor of homeopathic medicine and surgery होता है।

जैसा कि हमें इस के नाम से ही समझ में आ रहा है कि इस कोर्स में खास तौर पर होम्योपैथिक,दवाओं, विधियों और चिकित्सा का उपयोग करके रोगों का इलाज करने के बारे में पढ़ाया जाता है।

इस कोर्स की अवधि भी बाकी के courses की तरह 5-5 साल की ही होती है। 

BUMS  

BUMS का पूरा नाम Bachelor Unani medicine and surgery होता है।

इस कोर्स में मेडिकल के विद्यार्थियों को यूनानी स्तर के उपचारों का इस्तेमाल कर रोगी के इलाज करने का तरीका सिखाया जाता है। 

इस कोर्स का समय काल भी 5.5 साल का ही होता है।

यह कोर्स की काफी जानामाना कोर्स है लेकिन विद्यार्थियों को 12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं? के बारे में ज्यादा नहीं पता होने की वजह से उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ सकता है।

BPT 

BPT कोर्स का पूरा नाम Bachelor of physiotherapist होता है और यह 4 साल का मेडिकल कोर्स होता है।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप एक फिजियोथैरेपिस्ट बनते हैं। इस कोर्स में आपको उन रोगियों के उपचार के बारे में पढ़ाया जाता है जो दुर्घटना से घायल होते हैं या फिर सर्जरी से रिकवर कर रहे होते हैं उपचार बताए जाते हैं जैसे मालिश, व्यायाम और Treatment आदि।

BMLT

BMLT कोर्स का पूरा नाम Bachelor of medical lab and technician होता है।

यह एक Graduate कोर्स है जो 3 साल का होता है इस कोर्स में विद्यार्थियों को मेडिकल लैब टेक्नीशियन का काम सिखाया जाता है। जिसमें उनको यह बताया जाता है कि मेडिकल लैब में क्या-क्या काम होते हैं उन्हें कैसे मैनेज किया जाता है आदि। इस प्रकार के काम इस कोर्स में सिखाए जाते हैं।

यह एक अच्छा कोर्स माना जाता है और काफी विद्यार्थी इस कोर्स को करते हैं।

BASLP 

BASLP कोर्स का पूरा नाम Bachelor of audiology speech language pathology होता है। 

इस मेडिकल कोर्स में Hearing impairment और language therapy के बारे में पढ़ाया जाता है।

यह कोर्स इंटर्नशिप के साथ 5 साल का होता है।

BOT

BOT कोर्स का पूरा नाम Bachelor of occupational therapy होता है।

इस मेडिकल कोर्स में मानसिक शारीरिक भावनात्मक अनुशासन और Neurological Problems से पीड़ित रोगियों का इलाज वातावरण अनुकूल और व्यायाम से किया जाता है और BOT कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को इन्हीं सब के बारे में पढ़ाया जाता है। 

B.Sc nursing 

जैसा कि हमें इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह कोर्स एक नर्स बनने के लिए है और इस कोर्स का पूरा नाम Bachelor of Science in nursing होता है।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप एक professional nurse बनते हैं और इस कोर्स को पूरा करने में 3 से 4 साल तक का समय लगता है।

B.Pharma 

Medical line में फार्मेसी का चुनाव भी बहुत से विद्यार्थी करते हैं।और इस कोर्स का पूरा नाम Bachelor of pharmacy होता है।

B.Pharma की डिग्री आपको भारत में एक लाइसेंस proof chemist बनाने में मदद करती है मतलब इस course को पूरा करने के बाद आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।

इस कोर्स की अवधि 4 वर्ष की होती है और इस कोर्स में मुख्य रूप से रसायन विज्ञान,फार्मेसी, स्वास्थ्य सेवा,जीव विज्ञान आदि जैसे विषय B.Pharma की श्रेणी में होते है। 

D.Pharma

D.Pharma करने के लिए आपको पहले B.Pharma का कोर्स करना होता है। D.Pharma को आप सीधे 12वीं पास करने के बाद नहीं कर सकते। B.Pharma और D.Pharma दोनों ही कोर्सेज एक दूसरे से काफी अलग होते हैं।

B.V.Sc.&A.H 

B.V.Sc. & A.H. की फुल फॉर्म Bachelor of Vaternity Science And Animal Husbandry होती है।

जैसा कि इस कोर्स के नाम से ही पता चलता है कि यह जानवरों की बीमारियों के इलाज के लिए सिखाया जाता है। इस कोर्स की अवधि 5 साल की होती है। 

यह कोर्स जीव विज्ञान पर आधारित होता है। 


12th के बाद कुछ अन्य Medical Courses

ऊपर समझाएं गए कोर्सेज Popular Medical Courses और मुख्य कोर्सेज हैं जो ज्यादातर विद्यार्थी 12वीं के बाद चुनते हैं।

जिस कोर्स के बारे में सबसे पहले हमने देखा MBBS, जिसे करने के लिए आपको NEET की परीक्षा को पास करना जरूरी होता है, जो काफी मुश्किल परीक्षा होती है। MBBS जैसे और भी कई कोर्स होते हैं जिन्हें करने के लिए NEET देने की आवश्यकता होती है।

लेकिन जो विद्यार्थी यह जानना चाहते हैं कि 12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं? जिनके लिए नीट पास करना जरूरी नहीं है तो MBBS के अलावा भी कई ऐसे Courses है जिनमें जिन्हें करने के लिए आपको NEET देने की जरूरत नहीं होती है। 

जो विद्यार्थी बिना NEET दिए मेडिकल लाइन में जाना चाहते हैं उनके लिए ऐसे कोर्सेज उपलब्ध है जो वह 12वीं के बाद बिना NEET दिए भी कर सकते हैं। 

12वीं के बाद बिना NEET के करने के लिए Paramedical diploma course & Paramedical Degree Course होते हैं।


12th के बाद कुछ Paramedical Degree Courses 

12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं?

जिन्हें करने के लिए NEET देने की जरूरत नहीं होती तो वे ये Paramedical Degree Courses कर सकते है।

• BSc in operation theatre technology

• BSc in medical imaging technology 

• BSc in ophthalmic technology

• BSc in medical lab technology

• BSc in respiratory therapy

• BSc in radiotherapy

• BSc in nuclear Medical technology

• Bachelor of neuropathy and yoga science

• Bachelor of physiotherapy

• Bachelor of Radiation therapy

• BSc in critical care technology

• BSc in dialysis therapy

• BSc in perfusion technology

• BSc in dialysis technician

• BSc in Radiography

• BSc in x-ray technology

• BSc in optometry

• BSc in anastasia technology

• BSc in medical record technology

• BSc in renal dialysis technology

• BSc in occupational therapy


12th के बाद कुछ Paramedical Diploma Courses

12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं? जिन्हें करने के लिए NEET देने की जरूरत नहीं होती तो वे ये Paramedical Diploma Courses कर सकते है।

• Diploma In physiotherapy

• Diploma In anaesthesia

• Diploma In x-ray technology

• Diploma In OT technician

• Diploma In nursing care assistant

• Diploma In rural healthcare

• Diploma In medical imaging technology

• Diploma In operation theatre technology

• Diploma In medical laboratory technology

• ANM

• GNM 


Conclusion

दोस्तों हम आशा करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल 12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं? अच्छा लगा होगा हमने इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी है की 12th के बाद मेडिकल कोर्स कौन-कौन से हैं?12वीं के बाद कौन-कौन से मेडिकल कोर्स Available है? उम्मीद है आपको यह पोस्ट पढ़कर आपके सवालों के जवाब मिले होंगे आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और किसी भी सवाल के जवाब के लिए हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करें धन्यवाद।


12th के बाद मेडिकल कोर्स से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. मेडिकल line में सबसे Best कोर्स कौन सा होता है?

Ans (i) भारत में 12वीं के बाद मेडिकल लाइन में जाने के इच्छुक विद्यार्थी सबसे पहले MBBS कोर्स का ही चयन करते हैं यह कोर्स काफी लोग लोकप्रिय है। 

(ii) BDS: MBBS के बाद दूसरा सबसे ज्यादा चुना जाने वाला कोर्स BDS है।

(iii) B.Sc Nursing

Q2. मेडिकल लाइन में जाने के लिए सस्ता कोर्स कौन सा होता है?

Ans ऐसे कई विद्यार्थी होते हैं और जो बिना NEET दिए मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं या जो विद्यार्थी NEET क्वालीफाई नहीं कर पाते फिर भी वह मेडिकल फील्ड में इच्छा रखते हैं उनके लिए MBBS और BDS के अलावा भी कई ऐसे Course होते हैं जिनमें उन्हें NEET देने की जरूरत नहीं होती जैसे कि B.Sc Nursing, BSc Bio Medical Science, Physiotherapy आदि।

Q3. 12th के बाद कौन- कौन से मेडिकल कोर्स कर सकते हैं?

Ans• MBBS

        • BDS

        • BHMS

        • BAMS 

        • BUMS

        • B. PHARMA

Q4. भारत में मेडिकल कोर्स करने के लिए क्या-क्या करना जरूरी होता है और क्या-क्या करना पड़ता है?

Ans मेडिकल लाइन में जाने के लिए सबसे पहले विद्यार्थी को 12 वीं पास होना जरूरी होता है। विद्यार्थी अगर 12वीं के बाद MBBS करना चाहते हैं तो उसके लिए उन्हें NEET परीक्षा में Qualify होना अनिवार्य होता है. लेकिन अगर वे NEET qualify नहीं कर पाते और फिर भी मेडिकल फील्ड में जाने की इच्छा रखते हैं, तब ऐसे भी कई कोर्सेज है जिन्हें करने के लिए NEET परीक्षा में पास होने की जरूरत नहीं होती। 

Q5. मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए?

Ans फार्मेसी लाइसेंस पाने के लिए आपके पास बी.फॉर्म, डी.फॉर्म,या एम.फार्म की डिग्री होना जरूरी होता है इन डिग्री के बिना आप अपना मेडिकल स्टोर नहीं खोल सकते और अगर आप डिग्री के बिना मेडिकल स्टोर खोलते हैं तो यह भारत कानून के तहत illegal माना जाता है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url