Agriculture में कितने subject होते हैं? Agriculture subject list और पूरी जानकारी in Hindi 2022

आज हम सीखेगे Agriculture में कितने subject होते हैं, Agriculture में कौन-कौन से subject में कौन-कौन से कोर्स पढ़ाए जाते हैं, और एग्रीकल्चर किसे कहते हैं, अगर यह सब आपको पता नहीं है, तो आप मेरे साथ इस post के अंत तक बने रहिए, तो आइए जानते हैं, की Agriculture में कितने subject होते हैं

Hello guy's मेरा नाम अभिषेक आमेटा है, आज हम बात करेंगे की Agriculture में कितने subject होते हैं, और agriculture किसे कहते हैं, जैसे की हम जानते है कि भारत देश का आर्थिक आधार ही एग्रीकल्चर है, क्योंकि भारत को ही एक ऐसा देश कहा जाता है, जहां सबसे ज्यादा लोग जीवन यापन करने के लिए खेती-बाड़ी करते हैं।

Agriculture में कितने subject होते हैं, तथा उन subject मैं कौन-कौन से कोर्स होते हैं, यह सब जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है, कि एग्रीकल्चर किसे कहते हैं, आसान सी भाषा में बोले तो खेती-बाड़ी करना ही एग्रीकल्चर कहलाता है और एग्रीकल्चर में बहुत सारी चीजें आ जाती है जैसे बकरी पालन करना, भेड़ पालन करना, मछली पालन करना, मुर्गी पालन करना, डेयरी फार्म चलाना, और ग्रीन हाउस और पोली हाउस की मदद से फल और सब्जियो की पैदावार करना ही एग्रीकल्चर कहलाता है, और एग्रीकल्चर के क्षेत्र में रिसर्च और डेवलपमेंट जैसे कार्य बहुत ही जरूरी हो होते हैं, Green revolution और yellow revolution जैसी चीजें इसी का हिस्सा है।


Agriculture में कितने subject होते हैं?

Agriculture में कितने subject होते हैं? Agriculture subject list और पूरी जानकारी in Hindi
Agriculture में कितने subject होते हैं?

12वी कक्षा साइंस बायोलॉजी या फिर एग्रीकल्चर से पास करने के बाद आप इस एग्रीकल्चर फील्ड में जा सकते हैं, एग्रीकल्चर क्षेत्र में अंडर ग्रेजुएशन भी होती है, जिसमें से सबसे प्रमुख डिग्री B.SC Agriculture and B.TECH Engeneering Agriculture आती है। तो आए सबसे पहले मैं आपको B.SC Agriculture के subjects के बारे में आसान भाषा मे बताता हूं।


बीएससी एग्रीकल्चर में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

1. Livestock and Poultry Management

2. Introduction to Soil and Water Conservation   

3. Farm Machinery and Power   

4. Principles of Food Science and Nutrition   

5. Principles of Organic Farming

6. Importance of Manures Fertilizers and Soil Fertility   

7. Principles of Agribusiness   

8. Farming System and Sustainable Agriculture

9. Fundamentals of Horticulture, Microbiology, Agriculture, Plant Pathology, Life Sciences   

10. Advantages of Organic Production


B.SC Agriculture डिग्री आप किसी भी एग्रीकल्चर कॉलेज से बड़ी आसानी से कर सकते हैं यह आमतौर पर 3 साल की डिग्री होती है इस डिग्री के अंतर्गत आपको एग्रीकल्चर साइंस के आधार पर आपको खेती करने के लिए फंडामेंटल के बारे में पढ़ाया जाता है।


1. Livestock and Poultry Management

एग्रीकल्चर के Livestock and Poultry Management विषय में आपको मुर्गी पालन करने के बारे में सिखाया जाता है।

इस विषय के अंतर्गत आपको नई तकनीकों द्वारा मुर्गी पालन तथा चिकन पालन और अंडा का ज्यादा उत्पादन और देखभाल किस प्रकार करते हैं, यह सब आपको Livestock and Poultry Management में पढ़ाया जाता हैं।


2. Introduction to Soil and Water Conservation

एग्रीकल्चर के Introduction to Soil and Water conservation इस subject में आपको कृषि भूमि की मिट्टी के बारे में पढ़ाया जाता है।

Soil का हिंदी अर्थ मट्टी/मट्ठी होता है, जैसे कि आपको पता ही है, की अच्छी फसल के लिए खेत की मिट्टी की गुणवुक्ता अच्छी होनी चाहिए।

Introduction to Soil and Water Conservation subject मैं आपको मट्टी की गुणवुक्त बढ़ाने के लिए एग्रीकल्चर साइंस के आधार पर पढ़ाया जाता है।


3. Farm Machinery and Power  

एग्रीकल्चर के Farm Machinery and Power इस subject मैं फार्मिंग करने के लिए नए-नए आधुनिक तकनीकी मशीनरी का कैसे उपयोग करते हैं उस machine के लिए electric power का प्रबंध कैसे किया जाता हैं, आपको इस Farm Machinery and Power subject में यह सब पढ़ाया जाता है। जिससे एग्रीकल्चर क्षेत्र में फार्मिंग करना आसान हो जाता है और जिससे फसल की गुणवत्ता और फसल का उत्पादन ज्यादा और अच्छा हो सके।


4. Principles of Food Science and Nutrition 

किसान की खेती के द्वारा ही खाद्य की जरूरत को पूरा किया जाता है और इस subject Principles of Food Science and Nutrition के अंतर्गत आपको किस खाद्य से क्या-क्या न्यूट्रिशन मिलता है, और सर्वश्रेष्ठ खाद्य कौन सा है, जिससे सबसे अच्छा न्यूट्रिशन आपको मिलता है, आपको यह सब इस Principles of Food Science and Nutritionsu subject में पढ़ाया जाता है।


5. Principles of Organic Farming

Organic खेती करने से फसल की गुणवत्ता और खेत की मिट्टी की गुणवत्ता खराब हो जाती है, जिससे फसल का उत्पादन अच्छा नहीं हो पाता है, और आज के वर्तमान समय में सभी किसान ऑर्गेनिक खेती ही करते हैं, तथा ऑर्गेनिक खेती से बचने के लिए इस सब्जेक्ट Principles of Organic Farming के अंतर्गत आपको जैविक खाद द्वारा खेती करना सिखाया जाता है, तथा जैविक खेती से कैसे फसल की ज्यादा पैदावार की जा सकती है, इन सबके नए तकनीकी तौर तरीके बताए जाते हैं,आपको जिससे खेत में फसल भी अच्छी होगी और खेत की मिट्टी की गुणवत्ता भी कम नहीं होगी।


6. Importance of Manures Fertilizers and Soil Fertility

एग्रीकल्चर बीएससी में यह सब्जेक्ट Importance of Manures Fertilizers and Soil Fertility कुछ स्पेशल तौर पर पढ़ाया जाता है, इस सब्जेक्ट के अंतर्गत आपको खेती करने का सही तरीका बताया जाता है और खेती की मिट्टी के हिसाब से और फसल के उत्पादन के हिसाब से आपको फर्टिलाइजर और उर्वरक को इस्तेमाल करने की गणितीय रूप से गणना करना सिखाया जाता है। इस गणना के आधार पर फसल की कम उर्वरक में ज्यादा पैदावार होती है।


7. Principles of Agribusiness

एग्रीकल्चर मैं सिर्फ आपको खेती-बाड़ी के बारे में ही नहीं बताया जाता है, एग्रीकल्चर एक बहुत बड़ा व्यापार है, जिसके अंतर्गत कई सारे व्यापार शामिल होते हैं, जैसे कि बकरी पालन, मुर्गी पालन, भेड़ पालन, गाय भैंस पालन, मछली पालन, इत्यादि व्यापार शामिल होते हैं, और पॉलीहाउस और ग्रीन हाउस की मदद से सब्जियां और फल फ्रूट की खेती करके एक अच्छा मुनाफा कमाना इन सब की सही जानकारी आपको इस सब्जेक्ट Principles of Agribusiness के अंतर्गत दी जाती है।


8. Farming System and Sustainable Agriculture

जैसे कि आप जानते कि हमारे भारत देश में आमतौर पर सारे किसान खेती करते हैं, और खेती करना कठिन होता है, लेकिन उस खेती को स्टेबल तरीके से करना बहुत ही आसान होता है।

मेरे कहने का अर्थ यह है कि खेती करते हुए उन तरीकों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए जिससे कि भविष्य के लिए वह जमीन खेती योग्य बनी रहे, एग्रीकल्चर के इस विषय के अंतर्गत इसी बारे में पढ़ाया जाता है।

साथ ही agriculture में पशुपालन के लिए सही फार्मिंग सिस्टम भी जरूरी है यह सखी व्यवस्थित तरीके से उत्पादों को इकट्ठा करके लाभ कमाया जा सके।


9. Fundamentals of Horticulture, Microbiology, Agriculture, Plant Pathology, Life Sciences

हॉर्टिकल्चर, प्लांट पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी यह सारे सब्जेक्ट एग्रीकल्चर के अंतर्गत ही आते हैं इन सब्जेक्ट में अलग-अलग चीजों के बारे में विशेष रूप से अध्ययन कराया जाता है।

इन सब्जेक्ट में आपको अलग-अलग पौधे के बारे में जानकारी दी जाती हैं जिनका उपयोग आप खेती में करें और अच्छी फसल और ज्यादा फसल की पैदावार कर सकते हैं, और microorganisms किस तरह सेटिंग में भूमिका निभाते हैं, यह सब agriculture के इन विषयों के अंदर पढ़ा जाता है।


10. Advantages of Organic Production

Agriculture में खेती-बाड़ी के लिए ऑर्गेनिक उत्पादों का इस्तेमाल जितना हो उतना ही बेहतर है।

एग्रीकल्चर का यह subject ऑर्गेनिक उत्पादों के फायदों के बारे में बताता है, यह एक जरूरी विषय है, जिससे खेती में ज्यादा से ज्यादा organic products का इस्तेमाल हो। एग्रीकल्चर कॉलेज में आपको बीएससी एग्रीकल्चर के अंतर्गत आपको यह सब सब्जेक्ट पढ़ाया जाते हैं।


B.Tech एग्रीकल्चर में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

B.Tech agriculture यह भी एक डिग्री होती है, जिससे आप एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय से कर सकते हैं, इस B.Tech agriculture के अंतर्गत आपको एग्रीकल्चर डेवलपमेंट रिसर्च और डिजाइनिंग से जुड़ी तकनीकों का अध्ययन करना होता है।

तो आइए हम जानने की कोशिश करते हैं, कि बी टेक एग्रीकल्चर में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं,और उन सब्जेक्ट के अंतर्गत आपको क्या पढ़ाया जाता है।

1. Irrigation and Drainage Engineering

2. Soil and Water Conservation Engineering

3. Farm Machinery

4. Land Surveying and Levelling

5. Dairy and Food Engineering

6. Food Processing and Quality

7. Farm Power

8. Agricultural Business and Marketing

9. Soil Mechanics

10. Water Resource Management

11. Agricultural Machinery


1. Irrigation and Drainage Engineering

एग्रीकल्चर के बी टेक के इस Irrigation and Drainage Engineering subject के अंतर्गत आपको फसल को किस तकनीक के द्वारा पानी दिया जाए जिससे फसल ज्यादा जल्दी और ज्यादा अच्छी तरीके से उत्पादन कर सके, और lrrigation हिंदी अर्थ फसल को पानी देना होता है। और drainage का हिंदी अर्थ खेत से पानी निकालना होता है।


2. Soil and Water Conservation Engineering

किसान को खेती करने के लिए मृदा और जल वायु जरूरी होती है, इस एग्रीकल्चर इंजीनियर सब्जेक्ट में आपको मिट्टी और जल से जोड़ी नई तकनीकीयो अध्ययन किया जाता है, और कृषि भूमि की मिट्टी को उच्च कोटि की गुणवत्ता प्रदान करने के लिए अलग-अलग तकनीकों से पानी का छिड़काव और खाद्य से संबंधित तथ्यों पर अध्ययन किया जाता है।


3. Farm Machinery

यह सब्जेक्ट बीएससी एग्रीकल्चर में भी होता है,और इस फार्म मशीनरी विषय के अंतर्गत आपको एग्रीकल्चर में कामायनी पढ़ ली नई तकनीकी मशीनों के उपयोग और उनके रखरखाव के तरीकों के बारे में अध्ययन कराया जाता है, जिससे कम समय मैं और कम मेहनत में किसान को अच्छी फसल प्राप्त हो जाती हैं।


4. Land Surveying and Levelling

एग्रीकल्चरल engineering के इस land surveying and levelling विषय के अंतर्गत कृषि भूमि की जमीन का survey और levelling इत्यादि के बारे में अध्ययन कराया जाता है।

खेती करने से पहले जमीन की fertility के बारे में जान लेना जरूरी होता है, जहां पैदावार अच्छी ना हो उस में खेती करने का लाभ नहीं होता है।


5. Dairy and Food Engineering

Agriculture engineering के इस dairy and food engineering के सब्जेक्ट में आपको डेरी से संबंधित प्रोडक्ट और उनकी प्रोडक्शन बढ़ाने की कैपेसिटी के बारे में पढ़ाया जाता है तथा साथ ही साथ प्रोडक्शन मशीन के मेंटेनेंस के बारे में भी अध्ययन कराया जाता है।


6. Food Processing and Quality

किसान की सबसे बड़ी चुनौती यह होती है की फ़सल उपज सर्वश्रेष्ठ हो, अर्थात् सिर्फ खेती करके फसल पैदा देना ही काफी नहीं होता है, फसल की सही क्वालिटी और वह सही प्रोसेसिंग होना भी जरूरी होता है।

एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग सब्जेक्ट में आपको फसल की क्वालिटी बने रहे हैं और उपज सर्वश्रेष्ठ हो या अच्छी मात्रा में हो उसके अलग-अलग तरीकों का अध्ययन कराया जाता है।


7. Agricultural Business and Marketing

यह सब्जेक्ट आपको बीएससी एग्रीकल्चर में भी मिलता है, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के अंतर्गत Agricultural Business and Marketing Subjects मैं आपको एग्रीकल्चर से जुड़े व्यापारो की मार्केटिंग स्किल्स का अध्ययन कराया जाता है।

किसान को आगे बढ़ाने के लिए उसकी फसल की और सब्जियां फल की सही दाम मिलना भी उतना ही जरूरी है, जितना फसल की क्वालिटी होना जरूरी है।


8. Soil Mechanics

एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग मे आने वाले soil machines subject मैं आपको कृषि भूमि की मिट्टी का अध्ययन कराया जाता है, soil का हिंदी अर्थ मिट्टी होता है।

इस सब्जेक्ट के अंतर्गत आपको कृषि भूमि की मिट्टी को प्रभावित करने वाले कारकों और उन कारकों पर किसान द्वारा की जाने वाली कार्यवाही का अध्ययन किया जाता है।


9. Water Resource Management

एग्रीकल्चर के इस सब्जेक्ट में खास तौर पर पानी से फसल की सिंचाई करने के बारे में बताया गया।

Water Resource Management मैं आपके फसल के लिए पानी का प्रबंध किस प्रकार से किया जाता है इसका अध्ययन कराया जाता है।


10. Agricultural Machinery

Agricultural engineering का यह विषय के अंतर्गत कृषि करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली आधुनिक मशीनों और उनकी जानकारी से संबंधित होता है।

मशीनों के इस्तेमाल से खेती का प्रोडक्शन तेज और आसानी से हो जाता है, आधुनिक मशीनों के कारण किसान को कम मेहनत में अच्छी उपज मिल जाती है।


Conclusion

आज के इस post में मैने आपको बताया है की "Agriculture में कितने subject होते हैं, Agriculture subject list और एग्रीकल्चर बीएससी और एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग" में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं, अगर आपको मेरी ये जानकरी अच्छी लगी है, तो आप अपने विचार comment box लिखे, और agriculture से जुड़े या कोई अन्य सवाल आपके मन में हैं तो आप हमारी display attraction Websites पर पढ़ सकते हैं, अब हम अगली post पर मिलते है, तब तक के लिए धन्यवाद।


"Agriculture " FAQ

1. 11वीं कृषि में कितने विषय होते हैं?

Ans. सत्र2010-11 में सरकार द्वारा एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम हूबहू लागू करने पर राजस्थान के विद्यालयों में कृषि संकाय में सत्र 2009-10 तक पढ़ाए जा रहे पांच वैकल्पिक विषय शस्य विज्ञान, उद्यान विज्ञान, पशुपालन एवं दुग्ध विज्ञान, कृषि जीव विज्ञान कृषि रसायन विज्ञान के स्थान पर कृषि विज्ञान, जीव विज्ञान रसायन विज्ञान तीन विकल्प है।

2. एग्रीकल्चर में क्या पढ़ना पड़ता है?

Ans. “पौधों या पशुओं से सम्बंधित उत्पादों की खेती करना या उत्पादन करना एग्रीकल्चर कहलाता है।” एग्रीकल्चर या कृषि के अंतर्गत फसल उत्पादन, पशुपालन और डेयरी विज्ञान, कृषि रसायन और मृदा विज्ञान, बागवानी, कृषि अर्थशास्त्र, कृषि इंजीनियरिंग, वनस्पति विज्ञान, प्लांट पैथोलॉजी, विस्तार शिक्षा और कीटनाशक शामिल हैं।

3. 12th एग्रीकल्चर में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

Ans. Fundamentals of Horticulture, Microbiology, Agriculture, Plant Pathology, Life Sciences. हॉर्टिकल्चर, प्लांट पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी यह सब एग्रीकल्चर के अंतर्गत ही आते हैं बस इन में अलग-अलग चीजों के बारे में विशेष रूप से पढ़ना होता है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url