12th me fail hone ke baad kya kare 2022 - in hindi

अगर आप 12th Class में फेल हो गए है, तो चिंता करने की जरुरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको 12th me fail hone ke baad kya kare इस बारे में बताने वाले है। आपको बहुत सारे ऑप्शन बताएंगे जिस से 12th फेल होने के बाद कर सकते है। तो चलिए शुरू  करते है, 12th me fail hone ke baad kya kare?

Hello friends मेरा नाम अनुराग है और आज हम ऐसे टॉपिक पे बात करने जा रहे है, जो हर व्यक्ति के जीवन में एक बार तो आता ही है। और यह है Failure, परंतु हम यहां पर उन Students के विषय में बात करेंगे जो 12वी क्लास में फेल हो  गये है। और वह सब इस Confusion मे हैं की 12th me fail hone ke baad kya kare ?  

मैं आपको बताना चाहता हु, की कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में लगातार Succese नही हो पता है। कभी ना कभी उसको भी Failure का सामना करना ही पड़ता हैं। इसलिए आपको को निराश होने की जरूरत नही हैं। अगर आप 12वी क्लास में फेल हो गये हो तो?

हर Students के पास 12वी क्लास में फेल होने के बाद बहुत से Option Available होते है। वह ऑप्शन क्या क्या है, इस विषय में हम विस्तार से चर्चा करेंगे। जिस से Career में आगे बढ़ने के लिए आप लोगो को एक बेहतर से बेहतर मौका मिल पाए।

दोस्तो यह पोस्ट उन Students के लिए है, जो 10th क्लास तो पास हो गए है। लेकिन 12th क्लास में फेल हो गए है। और अब यह डिसाइड नही कर पा रहे है की 12th me fail hone ke baad kya kare ?  


12th class में फेल होने पर क्या करे ( courses for 12th fail student):

12th me fail hone ke baad kya kare - in hindi
12th me fail hone ke baad kya kare?

 मित्रो यदि आप 12वी क्लास के बाद बीएससी (BSC), आर्ट्स (ARTS), बीकॉम (BCOM) में ग्रेजुएशन नही करना चाहते तो फिर आप सभी के लिए एक बहुत बढ़िया ऑप्शन है। यह आप 10th class के बाद कर सकते है और यह है Polytechnic Diploma.

Polytechnic diploma 3 साल का course होता है, जो 10वी क्लास के बाद होता है। 10वी क्लास के बाद जो Polytechnic Diploma Courses हैं। इसमें आप Technical field मे जा सकते है। जनरली यह जो लोग करते है, वह है Civil engineering, Mechanical engineering,Electrical engineering , Electronic engineering, Computer engineering और इनके अलावा भी बहुत से Course available है।

हमरा कहने का मतलब यह है की आप पॉलीटेक्निक डिप्लोमा कर सकते है। यदि आप 12वी क्लास में फेल हो गए है तब भी पॉलीटेक्निक डिप्लोमा करने के बाद आप लोगो को एक बढ़िया सी job मिल जायेगी।

अगर आपको डिप्लोमा करने के बाद ग्रेजुएशन करना है तो आप वहा पर इंजीनियरिंग कर सकते है। Lateral integration के जरिए आप B.E या B.tech सैकंड इयर में एडमिशन ले सकते है। पोलोटेक्निक डिप्लोमा वाला व्यक्ति भी B.E. या B.Tech करके के ग्रेज्यूशन कर सकता है। और आपको टेक्निकल फील्ड में अच्छा knowledge मिल पाएगा।

अगर आपकी पॉलीटेक्निक डिप्लोमा करने की इच्छा नही है तो यहां 10वी क्लास के बाद भी बहुत से ऑप्शन available है जो की आप कर सकते है। जैसे की Animation, Fashion Course  और इनके अलावा भी बहुत से छोटे -छोटे course होते है, जिन्हे आप कर सकते है। और वहा पर भी आपको एक बढ़िया जॉब मिल सकती है।

Computer engineering में डिप्लोमा कोर्स (12th fail courses)Computer science

  • Graphic designing
  • Programing diploma
  • App designing
  • Web designing
  • Ethical Hacking
  • Cyber security
  • Computer hardware & networking

1 से 2 साल का इनका time period होता है।


Second option after 12th fail ( fail होने पर क्या करें 2022):

अगर  12th फेल होने के बाद आप short term diploma करना चाहते है, तो आप ITI diploma भी कर सकतें है। यह course 1 से 2 साल का  होता है जिसमे -

ITI Course after 10th-

Machinist engineering - motor driving-cum-mechanic engineering

Fitter engineering - Dress making

Turner engineering - Pump operator

Diesel mechanic engineering - Fruit and vegetables processing

I.T.(information technology)& E.S.M engineering-  bleaching and dyeing Calico print

Electrician engineering - draughtsman (mechanical) engineering

Tool and die maker engineering-  Letterpress machine mender

Mechanical instrument engineering- Secretarial practice

ITI course after 10th

यह 1 से 2 साल ITI course करने के बाद गवर्मेंट या private किसी भी सेक्टर में बहुत आसनी से आप जॉब कर सकते है। और बढ़िया salary ले सकते है। तो आप सब लोगो को किसी तरह की चिंता करने की आवश्यकता नही है की आप 12वी क्लास में फेल हो गए है।

अगर आपकी इनके अलावा  कुछ और  करने की इच्छा है। तो आप अभी जो नया ट्रेंड चल रहा है, यह कर सकते है। और आज कल new trend digital marketing का चल रहा है।

इसे भी पढ़े: 12वी के बाद विभिन्न कोर्स और सरकारी नोकरी की जानकारी


12th फेल होने बाद digital marketing:

मित्रो 10वी क्लास के बाद आप Digital marketing का कोर्स कर सकते है, जो 3 से 6 महीने या ज्यादा से ज्यादा 1 साल का होता है। अगर आप इसे अच्छे से कर लेते है, तो आप अभी भी 15000 से 20000 रूपये की सैलरी वाली jobs कर सकते है। और आप experience के हिसाब से सैलरी बढ़ती जाती है।

और अगर आप को Digital marketing के बाद कही job  नही मिलती है, तो आप अपना खुद का business घर पर start कर सकते है। और यह आज कल बहुत ज्यादा ट्रेंड बना हुआ हैं। 

अगर आप internet पर सर्च करेंगे तो यूट्यूब पर  बहुत सारे वीडियो  और website आपके सामने आ जायेंगे, जिस से आप इसे कही पर भी आसानी से सीख सकते है की computer से ब्लॉग बना कर पैसे कैसे कमाए और Affiliate marketing से कैसे पैसा कमाए?

परंतु आप इस चीज पर तभी काम कर पायेंगे, जब आपको  Digital marketing के बारे में थोड़ी से भी जानकारी हो। आप Digital marketing का सर्टिफिकेट या जानकारी लेकर थोड़ा बहुत सिख कर  आप खुद का Business भी शुरू कर सकते है।

अगर आपकी इन तीनो को करने की इच्छा भी नही है तो last option आपके पास यह बचता है की बहुत तरह की सरकारी नोकरी ऐसी है, जो 10वी क्लास के बाद निकलती रहती है। अगर आप इंटरनेट पर 10th pass jobs यह सर्च  करेंगे तो बहुत सारी 10th पास नोकरी आ जायेगी। आप उन्हे apply कर सकते है। और उनका exam पास कर के आप नोकरी कर सकते है।

यदि आपको नोकरी जल्दी चाहिए तो ITI सबसे बढ़िया ऑप्शन है। परंतु मैं आपको को बता दूं कि ITI में Minimum salary 5000 से 10000 रूपये महीना मिलती है। परंतु अगर आप electrician या fitter के साथ जाते है, तो आपको government job के मिलने के ज्यादा चांसेस है।

और ITI की job का scope  बहुत ज्यादा है as compare to diploma. क्युकी कोई भी कम्पनी होती है। उसमे सबसे अधिक वर्कर्स होते है, और ज्यादातर ITI, टेक्निकल वर्कर्स और डिप्लोमा वाले होते है। लेकिन डिप्लोमा के compare में ITI की vacancies ज्यादा निकलती है। और engineering से ज्यादा मांग ITI वालो की होती है।


Conclusion:

आज हमने आपको 12th me fail hone ke baad kya kare. और कौन-कौन सी opportunities available है। और आप सब को 10वी पास के रिजल्ट से कौन सा बढ़िया करियर ऑप्शन को choose करना चाहिए। पर हमारा आपके लिए यही सुझाव है की यदि आप 12वी क्लास में फेल हो गए है। और आपकी graduation करने की इच्छा नही है

तो आप डिप्लोमा में Computer engineering course में से खुद के इंटरेस्ट के हिसाब से कोई भी एक बढ़िया ऑप्शन Choose कर सकते है। क्युकी आने वाले टाइम में Computer course की बहुत ज्यादा मांग होगी जिस से ज्यादा से ज्यादा जॉब के scope भी रहेंगे। और आप सरकारी नौकरी में जाना चाहते है तो आप ITI के ऑप्शन को choose कर सकते है। वह आपके लिए बेस्ट रहेगी।

धन्यवाद दोस्तो आपने मेरा आर्टिकल 12th me fail hone ke baad kya kar को पूरा पढ़ा। अगर आपको यह बढ़िया लगा हो तो आप इस पर comment करे और इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे।


12th me fail hone ke baad kya kar - FAQs

Q1. 10th  के बाद diploma करना चाहिए या ITI?

Ans-  As compare to diploma आपको ITI करना चाहिए। क्युकी ITI का scope बहुत ज्यादा है। और डिप्लोमा से ज्यादा ITI में vacancy ज्यादा निकलती है। इसलिए डिप्लोमा से ज्यादा बढ़िया  ITI  है।

Q2. ITI में कितनी salary मिलती है?

Ans-  ITI में minimum सैलरी 5000 रूपये से 10000 रूपये तक महीना मिलती है। और धीरे धीरे सेलरी बढ़ जाती है। 

Q3. Digital marketing का course कितने समय का होता है?

Ans- Digital marketing का course 3 से 6 महीने या ज्यादा से ज्यादा 1 साल तक का होता है। और इसमें आपको 15000 से 20000 रूपये तक की नोकरी मिल सकती है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url