5Paisa App kya hai? 5 Paisa कैसे इस्तेमाल करे 2022 - in hindi

आपको पता है 5paisa app kya hai. इसे कैसे इस्तेमाल करते है। आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में 5paisa app kya hai की पूरी जानकारी देंगे और इस पर Account बनाना बताएंगे।

Hello friends मेरा नाम अनुराग है। आपको पता है बहुत से लोग घर बैठे बैठे ऑनलाइन ट्रेडिंग के माध्यम से पैसा कमाते है। और यदि आप Stock Market से जुड़े है, तो आप इस बात को अच्छे से जानते होंगे। इसीलिए घर बैठे ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए बहुत से प्लेटफार्म देखने को मिल जाते है, जिनमे एक प्रसिद्ध प्लेटफार्म 5paisa app है।

आज के दौर में ऑनलाइन ट्रेडिंग की लोकप्रियता लोगो के बीच बढ़ती जा रही है। इसलिए Online Trading के लिए बाजार में बहुत से app और website आ रही है, जिसमे से एक 5 paisa app भी है जो बहुत तेजी से इस फील्ड में आगे बढ़ता जा रहा है।

5 paisa app से घर बैठे बैठे आप ऑनलाइन अपना खाता बना सकते हो, और इस प्लेटफार्म से अपने बैंक खाते को कनेक्ट करके बड़ी ही आसानी से Online trading करना शुरू कर सकते हो। इस से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है,और अपने बैंक के खाते में भी आसानी से भेज सकते है।

आज हम आपको 5paisa app kya hai और इस install कैसे करे और इस पर account कैसे बनाए आदि के बारे में सभी जानकारी देंगे। इसलिये यदि आप Stock market से जुड़े है या Stock market में काम करने की इच्छा है तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना पड़ेगा।

तो चलिए शुरू करते है 5paisa app kya hai -


5paisa app क्या है?

5Paise App kya hai? और इसे कैसे इस्तेमाल करे
5Paise App kya hai?

5paisa app इंडिया का एक Stock market ट्रेडिंग app और वेबसाइट है, जिसके app को 10 मिलियन से ज्यादा लोगो ने Install किया है। और बहुत बार आपको इसके विज्ञापन हर जगह देखने को मिल जाते है।

यह एक आनलाइन डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर है, जिसकी मदद से आप शेयर बाजार और म्युचुल फंड में शेयर खरीद और बेच सकते है। और BSE व NSE में trading के लिए यह आपको 10 रुपए प्रति ब्रोकरेज चार्ज किया जाता है।

यह एक प्रसिद्ध और चर्चित Online trading और रोबो एडवाइजरी करने का मोबाइल एप और प्लेटफार्म है। यह  प्लेटफार्म आपको ऑनलाइन ट्रेडिंग करने की सुविधा घर बैठे उपलब्ध कराता है। इसके साथ ही 5paisa app एडवाइजरी सेवा भी प्रदान करता है।

आपको एडवाइजरी सेवा online trading करने में बहुत सी सुविधा देती है। और 5 paisa app का use करके आप ट्रेडिंग के साथ साथ अपना खुद का एक म्युचुअल फंड खाता भी बना सकते है। यह एक मध्यम है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन निवेश भी कर सकते है। 

5paisa app के जरिए आप कई तरह के फील्ड में ट्रेडिंग कर सकते है, जो यह है -

  • Equity
  • Mudra
  • Mutual fund
  • IPO
  • F&O
  • NCD
  • NFO
  • Bhima

अब आप समझ गए होंगे की 5paisa app kya hai.   अब हम इसे कैसे install करेंगे यह जानेंगे।

5pAisa app को install कैसे करे?

आप दो तरीको से 5paisa को install कर सकते है। पहले तरीके में आपको इसकी वेबसाईट पर जाकर इसे इंस्टॉल करना होगा और दूसरा तरीके में आप google Play Store से कर सकते है। Google play Store बहुत आसान तरीका है। इसलिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

Step- 1 सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को खोलना है। फिर सर्च बार में 5 paisa app को सर्च करना है। अब वहा पर install का बटन दिखाई देगा

Step- 2  अब वहा दिए गए install के बटन पर क्लीक करना है।

Step- 3 इस app की रेटिंग 4.2 है और इसकी साइज 44MB और इसे अब तक 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने install कर चुके है।


5paisa app के क्या फीचर है -

आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन ट्रेडिंग और अपने पैसे को म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए आपको इस app का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि 5paisa app की निम्नलिखित विशेषताएं है, जो इसको दूसरे app से बेहतर बनाती है। जो यह है -

  1. Zero brokerage- flat fee per trade
  2. Robo investment advisor
  3. Research and watchlist
  4. Get the highest exposure
  5. Set price alerts for instant updates
  6. Transfer funds easily
  7. Live tracking from NSE,BSE&MCX
  8. Lightning-fast speed with a single click
  9. Charting and one click order placement
  10. Trade in equity, derivatives, commodity & currency


5 paisa app के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट:

अगर आप अपन स्वयं का 5 paisa app पर account बनना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ जरूरी सरकारी और बैंक से संबंधीत कागजों की जरूरत पड़ेगी। इसलिए 5 paisa में अपना खुद का account बनाने के लिए आपको जिन दस्तावेज की जरूरत होती है, वो यह है -

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक स्टेटमेंट (6 महीने का)
  • सिग्नेचर


5 paisa app पर account कैसे बनाए -

5 paisa app पर अकांउट बनना बहुत ही आसान है। कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से इस पर अपना अकाउंट बना सकते है। इस पर अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए स्टेप को फॉलो करे।

Step- 1 सबसे पहले आपको 5 paisa app को खोलना है, उसके बाद get started पर क्लिक करना है।

Step- 2 sign up करने के लिए आपको मोबाइल नंबर डालना है और प्रोमो कोड जेडी डालकर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपके मोबाइल में ऑटो आएगा।

Step- 3  OTP वेरिफाई होने के बाद आपको पासवर्ड सेट करना होगा। फिर बाद आपको यह पर एप की सेवाएं दिखाई देखी और इस तरह आपका इस एप में रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

इसके बाद आपको एक Client code मिलेगा। इसके बाद  ट्रेडिंग करने के लिए  आपको डीमेट अकाउंट खुलना पड़ता है। जिसके लिए आपको एप की My Profile में जाकर कुछ बेसिक जानकारी डालनी पड़ती है। उसके लिए आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करना पड़ता है। और फिर आपका एकाउंट बनकर तैयार हों जाता है।


5 paisa app को कैसे इस्तेमाल करते है:

इसको इस्तेमाल करना बड़ा ही आसान है। कोई भी व्यक्ति इस एप का उपयोग कर सकता है और online trading करना शुरू कर सकता है। इसे कैसे इस्तेमाल करे इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो पढ़े -

Step- 1 सबसे पहले आपको जिस भी कम्पनी के शेयर खरीदने है, उस कंपनी को सर्च करे। और सर्च करने के बाद उसके डीटेल वाले ऑप्शन पर आपको buy और sale का ऑप्शन दिखाई देता है।

Step- 2 उसके बाद buy पर क्लीक करके शेयर की संख्या और जिस दाम पर आपको खरीदना है, उस दाम पर टारगेट फिक्स करके रख देना है।

Step- 3 उसके बाद अपने आप ही मतलब ऑटोमैटिक खरीद लेता है और जब फायदा होने लगता है, तब शेयर को बेचना होता है। तो उसी के पास में sale का ऑप्शन रहता है। उस पर क्लिक करके आप अपने शेयर को बेच सकते है


5paisa app में रजिस्ट्रेशन फीस क्या होती है?

अगर आप 5paisa app में खुद का अकाउंट बनाते है तो इसके लिए आपको कुछ रजिस्ट्रेशन फीस देने की आवश्यकता होती है,जिसके बाद आपका खाता बन कर तैयार होता है। इसीलिए 5 paisa में खुद का खाता खोलने के लिए  आपको 250 रूपये देना होता है। जिसे वापस नही किया जाता है। इसके साथ ही रखरखाव का शुल्क  एक व्यक्ति के लिए 400 रूपये सालाना वार्षिक लिया जाता है। और 1000 रूपये शुल्क व्यक्तिगत संस्थाओ के लिए लगता है।

5paisa app kya hai के इस भाग में हमने आपको इसकी रजिस्ट्रेशन फीस के बारे में बताया है।

5paisa promo code क्या है:

5paisa promo code एक विशेष प्रकार का code है,जिसमे ट्रेडिंग करने  के लिए आपको कुछ डिस्काउंट मिलता है। जब आप sign up करते है, तब Promo Code का ऑप्शन मिलता है। जिससे आपको 1st Trading कुछ डिस्काउंट मिलता है। और इसे रेफरल करने से आपको प्रति व्यक्ति पर 555 रूपये मिलते है।


5paisa app से बेलेंस कैसे चेक करे:

5paisa app में बैलेंस चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर -

Step- 1 आप अपने पोर्टफोलियो मे जाकर बड़ी ही आसानी से अपने रूपये देख सकते है, और ईमेल के जरिए आपको अपने पोर्टफोलियो के बारे में जानकारी दे दी जाती है।

Step- 2 पोर्टफिलियो में ही एक ऑप्शन होता है, जिससे आप अपना फंड को चेक कर सकते है। और  उसमे कितना फंड है ये देख सकते है।


5 paisa app कस्टमर केयर नंबर की जानकारी:

अगर आपकी यह app को इस्तेमाल करने में किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है या फिर आपको इस app के कस्टमर केयर से किसी भी तरह की जानकारी चाहिए तो आप support5paisa.com वेबसाईट का उपयोग करके किसी भी तरह की मदद ले सकते हो और अपनी सारी परेशानी को आसानी से दूर कर सकते है।


5paisa app इस्तेमाल करने के फायदे:

अगर आप 5 paisa app का इस्तेमाल ऑनलाइन ट्रेडिंग और म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए करते है। तो आपको इस से यह सब फायदे मिलते है, जो आपको बाकी किसी भी दूसरे एप में नही मिलते है।

1.इसका इस्तेमाल बहुत आसान है।

2. यह भारत में सबसे सस्ता ब्रोकेज चार्ज करता है।

3. 5 paisa app मोबाइल ऐप के साथ उच्च तकनीक भी देता है।

4. यह एक आसान ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है।

5. आप इसे एक ही ट्रेडिंग अकाउंट से कोमेडिटी और इक्विटी ट्रेडिंग कर सकते है।

6.म्यूचुअल फंड की सुविधाएं है।

7. NSE और BSE बाजार का live प्रसारण करता है। यह बीमा और अन्य संबधी सेगमेंट के लिए यह प्लेफॉर्म प्रदान करता है।

5paisa app kya hai के इस भाग में हमने आपको इसके इस्तेमाल से कौन कौन फायदेे होते है उनके बारे में बताया हैै।

Conclusion:

 मित्रो हम आपको 5paisa app kya hai के बारे में हमने आपको सभी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। जिसके जरिए आप इस app के बारे में अच्छे से समझने में मदद मिली होगी। और अब आप बहुत ही आसानी से इस एप का इस्तेमाल कर सकते है।

अब हम उमीद करते है की 5paisa app kya hai और इसे कैसे इस्तेमाल करते है, ऐसी सारी जानकारी आपको  यह आर्टिकल को पढ़ने के बाद मिल गई होगी। तो यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे और इस पर कमेंट करे।


5paisa app kya hai - FAQs

Q1. 5paisa App में कितनी रजिस्ट्रेशन फीस लगती है?

Ans. 5paisa app में खाता खोलने के लिए 250 रूपये  रजिस्ट्रेशन फीस के देनी होती है। और 400 रूपये सालाना वार्षिक आपको रखरखाव के लिए देने होते है।

Q2. 5paisa app के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है?

Ans. 5 paisa app के लिए निम्न डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है। यह इस प्रकार है -

  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • बैंक स्टेटमेंट (6 महीने का)
  • सिग्नेचर

Q3. 5paisa app से किस तरह के फील्ड में ट्रेडिंग कर सकते है?

Ans. 5paisa app में आप अलग अलग तरह के फील्ड में ट्रेडिंग कर सकते है -

  • Equity
  • Mudra
  • Mutual Fund
  • IPO
  • F&O
  • NCD
  • NFO
  • Bhima

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url