NFT kya hai? NFT se paise kaise kamaya? 2022


Hello, friends आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे NFT kya hain, NFT Hota kya hain, NFT ki Full from kya hai, NFT meaning in Hindi, के बारे में पता करेंगे।

NFT in Hindi : 

पिछले कुछ दिनों से NFT यानी Non fungible Token काफी जोरों शोरों से चर्चे में है। आजकल NFT की हेल्प से लॉग करोड़ों कमा रहे हैं, आए दिन यह खबर सुनने को मिलती हैं, कि कोई Painting या Digital art करोङो में NFT के रूप में बिका।

जैसा की आप जानते हैं, हाल ही में Twitter के CEO जैक डार्सी ने अपना पहला twitt 2.9 मिलियन डॉलर में जिसे (इंडियन रूपए में 21 करोड़ 50 लाख रुपए) में बेचा। एक और अवश्वशनीय डील हाल ही में डिजिटल आर्टिस्ट्स beeple ने एक photo collage 70 milian $ में बेचा।

क्या आप ये सोच रहे हैं, NFT cryptocurrency ही है ? या उससे अलग है ? अगर आपके मन में भी यहीं सवाल चल रहे हैं, तो आपको इन सभी सवालों के विस्तार में उत्तर मिलेंगे। और हम आपको कई तरीके और pletform भीं बताएंगे जहा से आप भीं NFT ले सकते हैं, या बना सकते हैं। तो चलिए बीना देरी किए जानते है। What Is Nft Marketplace -


NFT kya hain? (What is NFT  in Hindi): 

NFT kya hai? NFT se paise kaise kamaya? 2022
NFT kya hai? NFT se paise kaise kamaya? 2022

NFT का मतलब होता है, "Non Fungible Token" यह एक डिजिटल एसेट है जो ब्लॉकचैन पर आधारित हैं। यहां Fungible का मतलब कोई ऐसी वस्तु जिसे कोई वस्तु से बदला जा सकें। परंतु NFT में ऐसा नहीं होता। इसी वजह से NFT एक unique token होता है।

जब आप कोई NFT टोकन ख़रीद लेते हों। जो की यह प्रमाणित करता हैं की आपके पास एक अनोखी वस्तु है जो दुनियां में किसी के पास नहीं हैं, NFT की एक ज़रूरी बात यह किसी भीं रूप में हों सकता है, जैसे Panting, Drowning, Gif, music etc.

इस कमाल के tecnology के कारण आर्टिस्ट्स अपने आर्टवर्क को NFT के फार्म में ब्लॉकचैन के network के रूप में बेच सकतें हैं, Digital art मार्केट में इसे एक revolution मानना गलत नही होगा।

NFT काम कैसे करता है ?

NFT यानी  "Non Fungible Token" का सारा प्रोसेस एक ख़ास ब्लॉकचेन contact पर आधारित हैं, जिसे Etherium ब्लॉकचेन कहते हैं, 

वैसे तो और भी कई blockchain है, जैसे कि Wax,Binace smart chain,Tron जिसपर NFT बनाया जा सकता है, लेकिन Etherium ब्लॉकचेन ज्यादा इस्तमाल किया जाने वाला ब्लॉकचेन हैं जब किसी वस्तु को ब्लॉकचैन के रूप में बनाया जाता हैं, तब उस व्यक्ति को एक यूनिक token मिलता है, जिसमें उस वस्तु का metadata store होता है।

इस metadata में उसके उपयोगकर्ता creator का डिटेल, उस वस्तु के बारे में, डेट एंड टाइम, उस वस्तु का मालिक, एवं उसके ट्रांजैक्शन हिस्ट्री, लॉक्शन आदि शामिल रहता है। कि एक decentralized server पर store होता है। जिसकी मदद से उस वस्तु के original owners को आसानी से ढूंढा जा सकता है, इसकी वजह से किसी भी तरह के धोखाधड़ी का सवाल ही नही उठता। 

NFT टोकन एक तरह का डिजिटल सर्टिफिकेट है जो प्रमाणित करता है कि वह वस्तु केवल आपकी है और आपका ही मालिकाना हक है उस वस्तु पर और जो की NFT एक ब्लॉकचेन पर आधारित है, तो आप peer to peer ट्रांजेक्शन कर सकते हैं इसका सीधा एक ही अर्थ है कि वह वस्तु जिसका NFT उस व्यक्ति के पास है वह उस वस्तु को directly किसी को भी बेच सकता है, और आगे जितने भी व्यक्ति को वह वस्तु बेचा जाएगा उसका सीधा कमीशन उस व्यक्ति को मिलेगा जिससे व्यक्ति के नाम पर उस वस्तु की NFT  थी।

अब अगर किसी को भी NFT खरीदना होगा तो उसे एक ऐसे प्लेटफार्म की तलाश होगी जहां पर NFT खरीदा जा सके। जैसे OpenSea और जहां पर cryptocurreny की मदद से कोई भी NFT खरीदा जा सकता है। 

NFT कैसे बनाएं ? ( How to mint NFT):  

अगर आप एक कलाकार हैं और चाहते हैं कि आप अपना NFT बनाये और उसे sell करें तो आज हम आपको इसका पूरा प्रोसेस बताने वाले हैं । किसी डिजिटल आइटम को एक डिजिटल संपत्ति के रूप में बना कर उसे Etherium ब्लॉकचेन पर स्टोर करने के प्रक्रिया को NFT minting कहते हैं।

लेकिन NFT Minting किस तरह से किया जाता है आईये जानते हैं:

एक डिजिटल वॉलेट बनाना -

NFT mint करने के लिए सबसे पहले क्रिप्टो करेंसी की ज़रूरत पड़ेगी। एक डिजिटल वॉलेट तैयार करना होगा। ऐसे में NFT वॉलेट जैसे MetaMask, Math Wallet, Alpha Wallet, Coinbase ईथर ख़रीदना जो कि Ethereum की क्रिप्टोकरंसी है और हर एक NFT प्लेटफॉर्म का उपयोग करें।

NFT marketplace चुनें -

अब आप अपने डिजिटल वॉलेट को बड़े NFT मार्केटप्लेस से जोड़ेंगे जहां आप एनएफटी बना सकते हैं। इस तरह Ethereum बाजार में उपलब्ध है, जैसे कि OpenSea, Rarible, Nifty Gateway, Axie Marketplace, Mintable जहां आप अपना NFT mint कर सकते हैं । अपनी artwork के आकार आप एक बाज़ार चूज कर सकते हैं। चयन करने के बाद उसे डिजिटल वॉलेट से लिंक करना होगा।

अपना File उपलोड करें - 

आप जिस भी वस्तु का NFT बनाना चाहते हैं उसका डिजिटल फ़ाइल फ़ाइल ( PNG, GIF, JPG, MP3 आदि) को उस मार्केटप्लेस पर अपलोड करें ।

Gas Fee या Transaction Fee approve करें -

इस Minting Process को पूरा करने के लिए आपको Fees भी देनी पड़ती हैं, जिसे cryptocurrency से पे करना होता है ।

NFT mint होने तक इंतजार करें - 

NFT minting का सारा प्रोसेस करने और Gas Fee देने के बाद minting process ऑटोमेटिक शुरू हो जाती है जिसके बाद Etherium Smart Contract द्वारा आपके वस्तु पर एक unique code लागू कर दिया जाता है ।

NFT से पैसा कैसे कमाएं -

एक बार जब आपका NFT mint हो जाता है तो आप उसे किसी और को भेज सकते हैं, आप अपनी बेची जाने वाली वस्तु का एक विक्रय मूल्य तय कर सकते हैं, एक सेलिंग प्राइस सेट करके आप अपने आप को बेचने के लिए सेट कर सकते हैं या रख सकते हैं, जब किसी और को आपका आर्ट वर्क पसंद आ जाए तो वह आपके आर्ट वर्क की बोली लगाकर उसे बेच या खरीद सकता है, जब वह व्यक्ति उस आर्टवर्क को खरीद लेता है तो उसे NFT प्राप्त हो जाती है, इसके साथ ही दूसरे ओनर की ट्रांजैक्शन हिस्ट्री भीं Etherium Blockchain पर publicly store हो जाता है।

What is NFT Marketplace:

NFT बनाने और इसे सेल करने के लिए कई NFT मार्केटप्लेसेज बने हुए हैं जैसे:

  • OpenSea :  OpenSea आजकल सबसे बड़ा NFT Marketplace हैं, जहां आप अपना NFT mint, sell और buy कर सकते हैं। OpenSea का default wallet Metamask है, जिसका उपयोग करके आप कई सारे NFTs assets जैसे कि decentraland, Axie Infinity, Digital Art खरीद और बेच सकते हैं।
  • Rarible :  Rarible एक बहुत बड़ा NFT मार्केटप्लेस है, जहां पर आप अपने NFts तैयार सकते हैं, और उसे बेच कर पैसा भी कमा सकते हैं। इसके अलावा Rarible पर आप दूसरे NFTs खरीद सकते हो। Rarible पर Art, Photography, Games, Metaverse, muisc Domain जैसे बहुत सारे categories के NFTs शामिल हैं।

NFT full form in hindi: 

NFT का फूल फॉर्म 'Non Fungible Token" यह क्रिप्टोग्राफ़िक टोकन होता है, जो कि किसी unique digital art "Paintings ,Images, GIFs" आदि को दर्शाता है ।

NFT और Cryptocurrency में अंतर:

ज्यादातर लोग NFT और crypto के बारे में नहीं जानते हैं वह दोनों को एक ही समझते हैं लेकिन यह दोनों बिल्कुल अलग-अलग हैं,


NFT:

  1. NFTs , Non Fungible होते हैं यानी कि एक NFT को आप दूसरे NFT से exchange या replace नही कर सकते ।
  2. NFT एक unique digital assets होते हैं और क्योंकि यह unique होते हैं इनकी value भी same नही ही सकती
  3. जैसे की मोनालिसा की प्रसिद्ध पेंटिंग एक unique artwork है और दूसरे किसी artwork से replace नही किया जा सकता।

Cryptocurrency:

  1. Cryptocurrencies Fungible होते हैं यानी एक cryptocurrency को दूसरे से exchange किया जा सकता है या एज दूसरे के जगह इस्तेमाल किया जा सकता है।
  2. Cryptocurrencies value में बराबर हो सकते हैं
  3. उदाहरण के तौर पर आप कोई एक Bitcoin दूसरे Bitcoin के बराबर होता है वैसे ही जैसे कि एक 100 रुपये का नोट दूसरे 100 रुपये के नोट के बराबर होता है और दोनों एक दूसरे के जगह पर इस्तेमाल कर

हमने इस आर्टिकल में NFT के बारे में पूरा विस्तार में समझा दिया है ताकि आपको कहीं और नहीं भटकना पढ़े अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आप कमेंट में अपना विचार जरूर व्यक्त करें।

Next Post
1 Comments
  • Md Danish Ansari
    Md Danish Ansari 17 मई 2022 को 5:16 am बजे

    hey"" humne apka article padha aapne kaafi achha article likha hai hum dua karte hai ki aap isi tarah se grow karte rahe yourpassion.in

Add Comment
comment url