LIC से क्या लाभ है? LIC की सबसे अच्छी पॉलिसी कोन सी हैं?


LIC से क्या लाभ हैं?

LIC से क्या लाभ है? LIC की सबसे अच्छी पॉलिसी कोन सी हैं?
LIC से क्या लाभ है? LIC की सबसे अच्छी पॉलिसी कोन सी हैं?

जब जीवन बीमा को खरीदने की बात आती है, तो 2022 में ग्राहकों के लिए सबसे बढ़िया विकल्प LIC हैं। जीवन बीना पॉलिसी में भरोसे की बात आती हैं तो भारत में सबसे भरोसेमंद पॉलिसी LIC हैं। LIC कंपनी के पास 250 मिलियन से अधिक का मजबूत ग्राहक आधार है और जीवन बीमा बाजार का सबसे बड़ा हिस्सा रखती है।

   LIC नीतियां सभी खरीदारों की बीमा जरूरतों के लिए एक व्यापक समाधान प्रदान करती हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) बीमा खरीदारों की तरह तरह की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बीमा उत्पादों की एक विंड रेंज प्रदान करता है। जरूरतों और विकल्पों के आधार पर, ग्राहक विभिन्न प्रकार की LIC पॉलिसियों में से चुन सकते हैं, शुद्ध सुरक्षा से लेकर लाइफ प्लान, सब्सिडी और रिफंड प्लान तक। कंपनी द्वारा जारी विभिन्न पॉलिसियों में, ये कुछ बेहतरीन योजनाएं हैं जो व्यापक कवरेज प्रदान करती हैं।

LIC का सबसे अच्छा प्लान कौन सा है?

LIC की इस पॉलिसी का नाम जीवन उमंग पॉलिसी है। लंबे समय तक के इन्वेस्टमेंट वाली इस पॉलिसी से लोगों को एक समय के बाद हर साल फिक्स्ड इनकम आने लगती हैं। इस पॉलिसी का एक फायदा और है, कि यह आपको 100 साल तक के लिए कवर करती है।

LIC Policy Latest Update: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की पॉलिसी पर लाखों लोग भरोसा करते हैं क्योंकि LIC लंबे समय तक के इन्वेस्टमेंट वाली शानदार पॉलिसी से एक समय के बाद हर साल फिक्स्ड इनकम पाई जा सकती है। इसके लिए आपको रोजाना तकरीबन 44 रुपये देने होंगे।

LIC जीवन उमंग पालिसी, रोज इन्वेस्टमेंट: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) समय-समय पर ग्राहकों के लिए नई-नई पॉलिसी और स्कीम्स लाता रहता है। लाखों लोग LIC की पॉलिसी (LIC Policy) पर भरोसा करते हैं। इसके लिए लंबे समय तक प्रीमियम भी भरते हैं। इसी तरह,LIC की एक अच्छी पॉलिसी है, जिसमें आप 44 रुपये रोज जमा करके लगभग 28 लाख रुपये तक मिल जाते हैं। यह पॉलिसी, पॉपुलर पॉलिसी मेशे एक है।

आपको मिलेंगे 27.60 लाख रुपये: LIC की जीवन उमंग पॉलिसी के अनुसार, अगर आपको लगभग 28 लाख रुपये तक का फायदा लेना है तो आपको महीने में सिर्फ 1302 रुपये का प्रीमियम देना होगा। इस हिसाब से यह 44 रुपये लघभग एक दिन का पड़ेगा। अगर आप यह पॉलिसी लेना चाहते हैं और प्रीमियम भरना चाहते हैं तो आपको एक साल में तकरीबन 15,298 रुपये जमा करने पड़ेंगे। इस तरह आप इस पॉलिसी को 30 सालों के लिए ले सकते हैं तो फिर आप कुल 4.58 लाख रुपये जमा करेंगे। LIC आपको हर साल 40 हजार रुपये रिटर्न करेगी। इस तरह से 30 साल से 100 साल के बीच आप तकरीबन 27.60 लाख रुपये तक पा कर सकते हैं।

कम-से-कम दो लाख रुपये का होगा बीमा: इन्वेस्टर की एक्सीडेंट से मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में इस पॉलिसी के तहत टर्म राइडर बेनिफिट भी उपलब्ध है। बाजार जोखिम का इस पॉलिसी पर कोई असर नहीं पड़ता है। LIC के आय और नुकसान का इस पॉलिसी पर प्रभाव पड़ता है। अगर कोई एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी लेना चाहता है, तो उसे कम से कम 2 लाख रुपये का बीमा कराना पड़ता हैं।

LIC में पैसा जमा करने पर कितने पैसा मिलता हैं?

इस पॉलिसी में आप हर दिन 200 रुपये यानी एक महीने में 6000 रुपये जमा करने होते हैं। अगर आप 20 साल तक इसमें पैसा जमा करने हैं तो आपको मैच्योरिटी (LIC maturity) पर पूरे 28 लाख का फायदा होगा। इसके अलावा आपको रिस्क कवर भी मिलेगा।

LIC जीवन प्रगति प्लान: LIC भारत की सबसे बड़ी और भरोसेमंद बीमा कंपनी। करोड़ों लोग LIC पर भरोसा करते हैं। LIC ग्राहकों के लिए कई तरह के प्लान निकालती रहती है ताकि लोन अपने फैनेशियल लक्ष्य को ध्यान में रखते हैं अपनी पसंद की पॉलिसी चुनते हैं। इनमे से ही एक है LIC जीवन प्रगति प्लान (LIC Jeevan Pragati Plan)। इस प्लान में आप बहुत छोटा निवेश करके भी लाखों रुपये का फंड बना सकते हैं। दरअसल आपको हर महीने 6000 रुपये जमा कर 28 लाख रुपयों का फंड बना सकते हैं। आइए जानें पॉलिसी की खास बातें..

कितना करना होगा निवेश?

  • इस पॉलिसी में आपको को हर दिन 200 रुपये यानी एक महीने में 6000 रुपये जमा करने पड़ते हैं।

  • अगर आप 20 साल तक इसमें पैसा जमा करते हैं तो आपको मैच्योरिटी (LIC maturity) पर पूरे 28 लाख का फायदा मिल सकता है। इसके अलावा इसमें आपको रिस्क कवर भी मिलता है।

5 साल में बढ़ता है रिस्क कवर

  • अगर पॉलिसी के चलते जमाकर्ता की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को पॉलिसी के पैसे दिए जाते हैं।

  • इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि इसमें निवेशकों का रिस्क कवर हर 5 साल में बढ़ता है। यानी 5 साल में आपको मिलने वाली अमाउंट में इजाफा हो जाता है।

आइए जाने कि इस प्लान की क्या खासियत है:-

  • इस पॉलिसी का टर्म मिनिमम 12 साल है और मैक्सिमम 20 साल है।
  • यह योजना गैर-लिंक्ड, बचत और सुरक्षा का फायदा देती है।
  • इसमें आपको 12 महीने, 3 महीने और 6 महीने के आधार पर प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।
  • सुनिश्चित राशि के रूप में न्यूनतम 5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।
  • इसमें ज्यादा से ज्यादा निवेश की कोई सीमा नहीं है।
  • आत्मसमर्पण मूल्य भी ले सकते हैं।
  • निवेशक को बता दें अगर पॉलिसी धारक ने 3 साल तक प्रीमियम भरा है तो वह पॉलिसी को आत्मसमर्पण कर सकता है और उसे आत्मसमर्पण मूल्य मिल जाएगा।

कैसे बढ़ता है कवरेज?

  • यदि कोई निवेशक 2 लाख की पॉलिसी लेता है तो डेथ बेनिफिट्स के लिए पहले 5 साल में कवरेज सामान होगा।
  • वहीं, 6 से 10 साल के होने पर कवरेज 2.5 लाख रुपये हो जाएगा।
  • पॉलिसी लेने के 16 से 20 साल के हो जाने पर यदि डेथ होती है तो उनको 4 लाख रुपये का कवरेज दिए जाएगा।

LIC में पैसा डबल होने में कितने साल लगते हैं ?

LIC MF की कई स्‍कीम्‍स काफी पॉपुलर है जो निवेशकों काफी पसंद आती हैं। कुछ स्‍कीम्‍स तो निवेशकों को शानदार रिटर्न देती है। इनमें 5 साल में निवेशकों का पैसा डबल से ज्‍यादा हो जाता है।

LIC Mutual Fund Best Scheme: LIC MF की कई स्‍कीम्‍स निवेशकों में काफी पॉपुलर है। कुछ स्‍कीम्‍स में निवेशकों को शानदार रिटर्न मिला है। इनमें 5 साल में निवेशकों का पैसा डबल से ज्‍यादा हो गया है। 5 साल का रिटर्न चार्ट देखें तो LIC MF की टॉप 5 स्‍कीम्‍स 17 फीसदी से 19 फीसदी के बीच रहती हैं। जो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में तीन गुना ज्यादा होता हैं। हमने यहां LIC MF की बेस्‍ट 5 स्‍कीम के रिटर्न की डिटेल दी है।

LIC MF Large & Mid Cap Fund  

LIC MF लॉर्ज एंड मिड कैप फंड ने 5 साल के सालाना रिटर्न 19.05 फीसदी दिया है। इस स्कीम में कम से कम एकमुश्त 5000 रुपये लगाया जा सकता हैं, वहीं 1000 रुपये की मिनिमम SIP किया जा सकता है. इस फंड का 30 नवंबर 2021 तक एसेट्स 1,501 करोड़ रुपये और 31 अक्‍टूबर 2021 तक एक्सपेंस रेश्यो 0.85 फीसदी रहा हैं। 5 साल में इस स्‍कीम में 1 लाख रुपये 2.39 लाख रुपये हो जाते हैं। जबकि, 10,000 रु मंथली SIP की वैल्‍यू बढ़कर 10.03 लाख रुपये हो जाति हैं।

LIC MF एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड ने 5 साल में 18.14 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया जाता है। इस स्कीम में कम से कम एकमुश्त 5000 रुपये लगाया जा सकता हैं। इस फंड का 30 नवंबर 2021 तक एसेट्स 523 करोड़ रुपये और 31 अक्‍टूबर 2021 तक एक्सपेंस रेश्यो 0.10 फीसदी था। 5 साल में इस स्‍कीम में 1 लाख रुपये 2.30 लाख रुपये हो जाते हैं। जबकि, 10,000 रु मंथली SIP की वैल्‍यू बढ़कर 9.51 लाख रुपये हो जाति हैं।

LIC MF Exchange Traded Fund - Nifty 50 

LIC MF एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड ने 5 साल में 17.39 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया है. इस स्कीम में कम से कम एकमुश्त 5000 रुपये लगा सकते हैं. इस फंड का 30 नवंबर 2021 तक एसेट्स 625 करोड़ रुपये और 31 अक्‍टूबर 2021 तक एक्सपेंस रेश्यो 0.10 फीसदी था. 5 साल में इस स्‍कीम में 1 लाख रुपये 2.23 लाख रुपये हो गए. जबकि, 10,000 रु मंथली SIP की वैल्‍यू बढ़कर 9.42 लाख रुपये हो गई है. 

LIC MF Index-Sensex Plan

LIC MF इंडेक्‍स-सेंसेक्‍स प्‍लान ने 5 साल में सालाना रिटर्न 17.31 फीसदी दिया है। इस स्कीम में कम से कम एकमुश्त 5000 रुपये लग सकता हैं, वहीं 1000 रुपये की मिनिमम SIP की जाती हैं। इस फंड का 30 नवंबर 2021 तक एसेट्स 42 करोड़ रुपये और 31 अक्‍टूबर 2021 तक एक्सपेंस रेश्यो 0.37 फीसदी रहा हैं। 5 साल में इस स्‍कीम में 1 लाख रुपये 2.22 लाख रुपये हो जाते हैं। जबकि, 10,000 रु मंथली SIP की वैल्‍यू बढ़कर 9.38 लाख रुपये हो जाति हैं।

LIC MF Large Cap Fund 

LIC MF लॉर्ज कैप फंड ने 5 साल में सालाना रिटर्न 16.94 फीसदी दिया है। इस स्कीम में कम से कम एकमुश्त 5000 रुपये लगाए जाते हैं, वहीं 1000 रुपये की मिनिमम SIP की जाती है। इस फंड का 30 नवंबर 2021 तक एसेट्स 628 करोड़ रुपये और 31 अक्‍टूबर 2021 तक एक्सपेंस रेश्यो 1.31 फीसदी रहा हैं। 5 साल में इस स्‍कीम में 1 लाख रुपये 2.19 लाख रुपये हो जाते हैं। जबकि, 10,000 रु मंथली SIP की वैल्‍यू बढ़कर 9.41 लाख रुपये हो जाति हैं।

(नोट: इन फंड्स की परफॉर्मेंस की जानकारी वैल्‍यू रिसर्च से ली गई है।) 

LIC FAQ

LIC कैसे करवाएं?

रजिस्ट्रेशन करने के लिए वेबसाइट लिंक https://ebiz.licindia.in/D2CPM/#Register पर जाएं। यहां आप अपना नाम, पॉलिसी संख्या और जन्मतिथि डालें। एक बार रजिस्ट्रेशन हो जाने पर आप कभी भी अपना एलआईसी अकाउंट खोलकर स्टेटस जांच सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप सीधे फोन पर भी बात करके जानकारी ले सकते हैं।

बीमा कितने प्रकार के होते हैं?

  • जीवन बीमा
  • ऑटो मोबाइल बीमा 
  • स्वास्थ्य बीमा 
  • यात्रा बीमा 
  • गृह बीमा

 LIC में कितना ब्याज मिलता है?

इसकी ब्याज दर सरकारी या प्राइवेट बैंकों की तुलना में कम है। पर्सनल लोन पर एलआईसी की ब्याज दर (LIC Personal Loan Interest Rate) 9 फीसदी से शुरू हो जाति हैं। आपकी एलआईसी पॉलिसी पर कितने रुपये का लोन मिलेगा यह आपकी इनकम प्रोफाइल पर निर्भर रहता हैं।

LIC की कुल संपत्ति कितनी है?

LIC की संपत्ति 463 बिलियन डॉलर होने पर यह कई अर्थव्यवस्थाओं के सकल घरेलू उत्पाद से अधिक है। यह GWP के मामले में विश्व स्तर पर 5वें और कुल संपत्ति के मामले में विश्व स्तर पर 10वें स्थान पर है। इसकी संपत्ति पूरे भारतीय MF industry यानी 31.4 ट्रिलियन रुपये (31 मार्च, 2021 तक) से 1.1 गुना ज्यादा है।

बीमा के उद्देश्य क्या है?

बीमा वास्तव में बीमाकर्ता और बीमाधारक के बीच एक अनुबंध है जिसमें बीमाकर्ता एक निश्चित घटना के घटित होने पर (जैसे कि एक निश्चित आयु की समाप्ति या मृत्यु) या फिर जोखिम के कारण हुए वास्तविक नुकसान के लिए बीमित व्यक्ति की क्षतिपूर्ति करता है।

इस article में हमने आपके साथ LIC के बारे में काफी जानकारी साझा की है। हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बहुत अच्छी लगी हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस article को सोशल मीडिया पर आगे शेयर करें।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url