Paytm Payment Bank क्या है पूरी जानकारी 2022

Paytm wallet user के लिए खुशखबरी, अब आप भी एक नया बैंक अकाउंट paytm में बना सकतें है क्या आप भी paytm payment Bank में अपना Bank account open करना चाहते हैं?

क्या paytm payment bank मैं Account को ues करने का सही तरीका जानना चाहते हैं?और साथ ही साथ यह भी जानना चाहते हैं कि paytm payment Bank में new सेविंग अकाउंट बनाने के क्या क्या फायदे हैं? आप भी paytm payment bank के बारे में ये सभी जानकारी लेना चाहते हैं, तो मेरे साथ इस आर्टीकल को अंत तक पढे ताकि आपको पूरी जानकारी मालुम हो जाए, मैं अभिषेक आमेटा चलिए जाने Paytm payment Bank क्या है।


Paytm payment Bank क्या है

Paytm Payment Banke क्या है पूरी जानकारी
Paytm Payment Bank क्या है पूरी जानकारी


RBI - reserve Bank of India 

भारतीय रिजर्व बैंक ने तकनीकी दौर को नजर रखते हुए एक नया मॉडल बनाया जिसे Payment Bank नाम दिया है Payments Bank नाम से ही पता चलता है कि यह भुगतान बैंक है, जिससे customer ऑनलाइन फ्री इस सर्विस का use बड़ी आसानी से कर सकता है

paytm payment Bank मैं आप 1 लाख रुपए जमा कर सकते हैं, आप की जमा राशि पर paytm payment Bank 4% वार्षिक दर के हिसाब से आपको ब्याज देता है payment Bank का सारा काम ऑनलाइन ही किया जाता है जिससे कस्टमर को कम समय में मनी ट्रांसफर करने में बड़ी आसानी होती है!

Payment बैंको का Physically कोई अस्तित्व नही होता है. इसलिए Payment Bank सीधे अपने customer को कोई Financial Product

 जैसे:- Insurance, Loan, Mutual Fund आदि उपलब्ध नही कराते है. लेकिन, ये बैंक आपको Debit Card, Online Banking और Mobile Banking आदि की सेवाएं जरूर उपल्ब्ध करवाते है!


Paytm Payment Bank में नया खाता खोलने के फायदे लाभ

Paytm payment Bank मैं न्यू अकाउंट खोलने के लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता है यह आपके लिए बिल्कुल फ्री है और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का भी आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा तो इसलिए आप कम समय में इस सर्विस का अच्छा फायदा ले सकते हैं!

Paytm Bank में Deposit को Government Bond में Invest किया जाता है. इसलिए आपके Saving Account में जमा पैसा बिल्कुल safe and securely रहेगा आपको कोई भी फिक्र करने की जरूरत नहीं होती है!

Paytm Payment Bank में जमा राशि (Deposits) पर 4% प्रति वर्ष की दर से ब्याज दिया जाता है, तो मेरे भाइयों अभी तक आपने paytm payment Bank को use नहीं किया है तो जल्दी से यूज करो और फायदा लो और अपना समय बचाओ!

Paytm Payment Bank अपने customer के लिए “Real Time Updated Passbook” की भी service दी गई है, इसका मतलब आप जल्दी ही अपने Transaction और Balance को देख सकते है बिना समय को बर्बाद किए!

paytm की एक और खास बात है, आपको Payment Bank द्वारा प्रत्येक Saving Account Holder को एक “Virtual Digital RuPay Card” भी दिया जाता है जिसका use RuPay Card Accept करने वाले Merchants से Online Shopping बड़ी आसान तरीके से कर सकते हो आप!

और इन सबसे मजेदार एक बात और है paytm के अंदर अगर कोई new customer अपना सेविंग अकाउंट open करता है और उससे ट्रांजैक्शन करता है तो पेटीएम उस customer को 2 lakh का death insurance claim देती है!


Paytm Payments Bank में New Account open करने तरीका

 मेरे प्यारे मित्रों अगर आपको भी paytm payment Bank का भरपूर फायदा उठाना है तो आपको उसके लिए play store से paytm payment bank install करना होगा, अगर आप पहले से ही paytm payment Bank Use करते हैं तो आपको paytm को update करना होगा!

इसके बाद आप आपके mobile में या laptop में paytm open कीजिए, और saving account icon पर क्लिक कीजिए!

Paytm payment Bank मैं new account open के लिए इसकी टर्म्स एंड कंडीशन को पढ़कर proceed पर tap करना!

अब, आप अपने Saving Account के लिए चार digits का एक “Paytm Passcode” Set करिए और इसे Confirm भी कीजिए!

मेरे दोस्तों, आपको अब अपने paytm Payment Bank के Saving Account के लिए अपना Nominee बनाना पड़ता है इसके लिए आप I want to add nominee को Select करके “Proceed” पर click करें!

Paytm payment Bank KYC Customer (जिनका KYC Verify हो चुका है) तो आपको “Congratulation! आपका Saving Account कुछ ही मिनटों में open हो जाएगा, और आपको Message मिल जाएगा!

यदि आप Non-KYC Customer (जिनका KYC Verify नहीं हुआ है) तो आपको पहले KYC Verification कराना होगा, इसके बाद आपका Saving Account open हो जाएगा!


Conclusion

इस Tutorial में हमने आपको Paytm Payment Bank क्या है? Paytm Payment Bank को use करने का तरीका क्या है? Paytm Payment Bank में new खाता कैसे open? और Paytm Payment Bank और Paytm Wallet से जुडे हुए कुछ सामान्य सवाल-जवाब भी हमने इस Tutorial में शामिल किए है।

मैं आशा करता हूं कि यह Tutorial आपके लिए useful साबित होगा, यदि आपको Paytm Payment Bank से संबंधित कोई भी question है तो आप हमे Comment के माध्यम से बता सकते है।


Paytm Payment Bank और Paytm Wallet से Related कुछ FAQs:-

मुझे ये कैसे पता चलेगा कि मैं KYC User हूँ या Non-KYC User हूँ? 

आप एक Paytm KYC User है या Non-KYC User है. यह पता लगाना बहुत ही esey है,आप अपने Paytm Wallet में Log in करके Profile में जाएं, यदि आपका KYC Verification हो चुका है तो आपको नीले रंग में Tick Mark दिख रहा होगा, और यदि आपका KYC Verify नही हुआ है तो आपको पीले रंग का Badge दिख रहा होगा!


मेरे Paytm Wallet Account एक Bank Account में बदल जाएगा?

नही! आपका Wallet Account एक Bank Account में change होगा, हाँ, यदि आप Paytm Payment Bank में Saving Account या Current Account open करना चाहते है, तो इसके लिए आपको अलग से apply करना होगा !


क्या मुझे Paytm Wallet को उपयोग करने के लिए Payment Bank में नया ख़ाता खोलना पडेगा?

नही! Paytm Wallet का इस्तेमाल करने के लिए आपको Payment Bank में New Saving Account या Current Account खोलना नही पडेगा. आप बिना खाता खोले Paytm Wallet का use चालू रख सकते है!



Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url