Computer या Laptop की Speed कैसे बढ़ाएं? | Laptop ki Speed kaise badhaye? In Hindi

आज  के समय में मोबाइल की ही जैसे ही लैपटॉप भी बहुत जरूरी डीवाईस है। चाहे ऑफिस का काम हो या फिर आनलाईन पढ़ाई करने में इसकी जरूरत होती है। काम करते हुए जब आपका लैपटॉप पुराना हो जाए या लैपटॉप की स्पीड धीमी हो जाए तो इसका ये अर्थ नही हैं की वह आपके किसी काम का नही रहा।  

Hello friends मेरा नाम अनुराग है और हम Laptop ki Speed kaise badhaye  जब लैपटॉप एक या दो साल पुराना हो जाता है, तो इसमें बाहरी गंदगी, गैरजरुरी फाइल्स और बहुत सी ऐसी चीजे स्टोर हो जाती है, जो आपके लैपटॉप को गिसा पीट और पुराना महसूस कर करवाती है। और लैपटॉप की स्पीड को धीरे हो जाती है। यदि आपका लैपटॉप पुराना हो गया है, तो यह आवश्यक नही की आप  नया ही खरीदे। उस लैपटॉप को नया जैसा  और उसकी स्पीड बढ़ा सकते है। तो चलिए शुरू करते है Laptop ki Speed kaise badhaye


Computer या Laptop की Speed कैसे बढ़ाएं?

Make Your Computer 10x Faster, कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के तरीके, how to make computer faster, Tips to Speed up Windows, computer ki speed kaise badhaye, speed up computer, tips to improve computer speed, How to make Windows 7 run faster, pc ki speed kaise badhaye, computer ko super fast kaise kare, slow computer ko fast kaise kare, apne pc ko fast kaise kare, slow laptop ko fast kaise kare, computer fast, computer fast in hindi, how to increase pc speed in hindi, ishanmonitor
Laptop ki Speed kaise badhaye?

1. ऐप्स और गैर जरुरी फाइल्स को हटाए 

जब आप रेगुलर अपने लेपटॉप का उपयोग करते है, तो टाइम के साथ कुछ ऐसी ऐप्स और फाइल्स लैपटॉप में इंस्टॉल होने लगती है। यह ऐप्स और फाइल्स अनावश्यक तरह से स्टोरेज को ब्लाक करते है। इसी कारण हमेशा आप फाइल्स और ऐप्स को साफ और व्यवस्थित करते रहे। यदि आप चाहे तो फाइलों - फोल्डर का एक अगल से सेट बना सकते हैं। और वहा पुराना स्क्रीनशॉट, इमेजेस और डॉक्यूमेंट्स को रख सकते है। इससे न सिर्फ लैपटॉप साफ दिखेगा, बल्कि जिन चीज़ों की आपको जरूरत नही है, उनकी हटा देने से स्टोरेज भी खाली ही जायेगा। इसके अलावा रिसाइकिल बिन को समय समय पर साफ करे। 


2. लैपटॉप के बाहर के हिस्से की साफ करे 

धूल,दाग जिस गंदगी आपके लैपटॉप पर जल्दी जमा हो जाती है। और इसे पुराने लैपटॉप की जैसा बना देते है। पर सिर्फ 5 मिनिट की सफाई से बढ़िया फर्क नजर आएगा। आपको यह ध्यान रखना होगा की स्क्रीन को साफ करने के लिए आप क्या उपयोग कर रहे है। अगर आपके पास ग्लास स्क्रीन है,तो विन्डेक्स उपयुक्त ऑप्शन हो सकता है। यदि नही है, तो आप कुछ और भी उपयोग में  ले सकते है। आप डिस सॉप का भी उपयोग कर सकते है। थोड़ी मात्रा में पानी भी मिलाए। इस बात का ध्यान रहे की आपको माईक्रोफाइबर या डिशक्लोथ  पर थोड़ी मात्रा में ले कर सफाई करनी है। बड़ी ही सावधानी से पोर्ट को साफ करे। धीरे धीरे सफाई करे। 


3. कम्प्यूटर मे जोड़े रैम 

अगर समय के साथ आपका लैपटॉप धीमा होने लग गया है, तो  जरूरी नहीं है की आपको नया लैपटॉप लेना है। अगर आप चाहे तो लैपटॉप में एक्स्ट्रा रैम को जोड़ कर स्पीड को और बेहतर बना सकते है। आज कल सभी लैपटॉप में रैम बढ़ाने की सुविधा आने लग गई है। 


4. ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करे 

ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट के द्वारा भी आप लेपटॉप को नए जैसा कर सकते है। ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लैपटॉप की परफॉर्मेंस भी बेहतर हो जाती है। इसीलिए आपको लैपटॉप के ओएस को अपडेट रखना चाहिए। यह बग्स को सही कर सकता हैं। और आप सेटिंग्स में जाकर अपने लेपटॉप के अपडेट को देख सकते है। हालांकि विंडोज और मैक  के सिस्टम में इसकी प्रक्रिया अलग अलग होती हैं। 


5. पंखा साफ करे 

आपके लैपटॉप का पंखा बहुत ही खास भूमिका निभाता है, क्युकी यह गर्म हवा को अंदर से बाहर निकलता है। और अंदर से ठंडा और सुरक्षित रखता है। समय निकलने के साथ पंखे में धूल जमा हो जाती है।जिसके कारण यह ढंग से काम नही करता है। आपने भी देखा होगा की पुराना लैपटॉप जल्दी गर्म हों जाता हैं। पंखे को हटाने और साफ करने की प्रक्रिया  अलग अलग लैपटॉप में अलग अलग होती हैं। इसके लिए  आप मैनुअल की सहायता भी ले सकते है।


6. हाई ड्राइव की जगह एसएसडी 

आज कल के लैपटॉप में एसएएसडी ( सॉलिड स्टेट ड्राइव) पहले से मोजूद होती है। अगर आपकों पता नही हैं, की एसएसडी आपके लैपटॉप में हैं या नहीं। तो फिर आप लैपटॉप की ऑनलाइन स्पेसिफिकेशन चेक कर सकते है। आपके लैपटॉप में डिस्क हाई ड्राइव है, तो आप इसे ज्यादा कुशल , तेज एसएसड के साथ बदल कर परफॉर्मेंस को बढ़िया बना सकते है। इस से आपके  लैपटॉप के प्रदर्शन में भी बहुत सुधार आ जायेगा। कुछ मामलों में दस गुना सुधार देखने को मिला है। बाजार में अलग अलग रैट में एसएसडी मोजूद हैं। 

Conclusion 

आज हमने इस आर्टिकल में Laptop ki Speed kaise badhaye के बारे में जाना है। अगर  लैपटॉप पुराना हो जाए तब भी आप उसे नए की जैसे काम ले सकते है। थोड़ा सा खर्चा करने पर पुराने लैपटॉप की परफॉर्मेंस को बढ़िया कर सकते है।  आप रैम को बढ़ा के या पंखे को साफ करके या अपने लेपटॉप में SSD को लगा कर इसे एक दम नए जैसा बना सकते है। अगर आपको यह आर्टिकल,,,  अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे और इस पर कमेंट करे। 


Laptop ki Speed kaise badhaye  - FAQs 


Q1. SSD (Solid State Drive) क्या होती है?

Ans. SSD एक तरह का स्टोरेज ड्राइव है, जो पर्मानेंट बेसिस पर आपके डाटा को स्टोर करता है। इसको लगाने से आपके डिवाइस में ट्रांसफर स्पीड बढ़ जाती है। इस से डिवाइस की परफॉर्मेंस और अच्छी हो जाती है। 


Q2. लैपटॉप या कम्प्यूटर की स्क्रीन को किस से साफ करे?

Ans. आपको यह ध्यान रखना होगा की स्क्रीन को साफ करने के लिए आप क्या उपयोग कर रहे है। अगर आपके पास ग्लास स्क्रीन है,तो विन्डेक्स उपयुक्त ऑप्शन ही सकता है। यदि नही है, तो आप कुछ और भी उपयोग में  ले सकते है। आप डिस सॉप का भी उपयोग कर सकते है। थोड़ी मात्रा में पानी भी मिलाए। इस बात का ध्यान रहे की आपको माईक्रोफाइबर या डिशक्लोथ  पर थोड़ी मात्रा में ले कर फिर सफाई करनी है। 


Q3. लैपटॉप या कम्प्यूटर की स्पीड कैसे बेहतर बना सकते है?

Ans. लैपटॉप में एक्स्ट्रा रैम को जोड़ कर स्पीड को और बेहतर बना सकते है। आज कल सभी लैपटॉप में रैम बढ़ाने की सुविधा आने लग गई है। आप और भी तरीको से स्पीड में वृद्धि कर सकते है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url